IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा दादी हो

एक अच्छी दादी जानता है कि उनके नाती-पोतियों को दुनिया के बारे में एक बात या किसी अन्य को पढ़ाने के दौरान उन्हें विशेष रूप से कैसे महसूस करना चाहिए। इसके माता-पिता से अलग कार्य भी होता है और इसकी सीमाओं से अधिक नहीं होता है एक अच्छी दादी होने की चाल के लिए अपने पोते के साथ एक बंधन होना है, जबकि एक मजेदार, प्यार और गतिशील संबंध विकसित करना है जिसमें बहुत सावधानी और प्रेम शामिल है।

चरणों

भाग 1
दादा के साथ समय बिताए

बिग ए गुड दादी के चरण 01 का शीर्षक चित्र
1
एक ठोस योजना है यह पता करने में बहुत मददगार हो सकता है कि आपके पोते कब आएंगे। यदि आप किसी सैर पर जाना चाहते हैं, तो आपको कुछ कपड़ों का सुझाव देना पड़ सकता है, और आपको पोते के आने से पहले भी उन्हें वित्तीय सहायता की मांग करनी पड़ सकती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ पहले से नियोजित है, खोलने का समय, सत्र और परिवहन कार्यक्रम देखना भी एक अच्छा विचार है जब आप दिन के लिए एक योजना बनाते हैं, तो आराम करने के लिए समय निकालें आप नहीं चाहते कि आपके पोते थक गए हों या फिर भी।
  • अपने पोते के साथ कुछ करने का प्रयास करें कि आपके माता-पिता सामान्यतः उनके साथ नहीं करेंगे उन्हें शहर के एक नए हिस्से में ले जाइए जो कि उन्होंने अभी तक नहीं देखा है, या उन्हें कुछ सिखाते हैं जो उनके माता-पिता को नहीं पता कि कैसे करना है, चाहे वे पेंटिंग या गहने बना रहे हों यह आपके समय को एक साथ अधिक विशेष और यादगार बना देगा।
  • बीजी ए गुड दादी के चरण 02 शीर्षक वाला चित्र
    2
    योजना न करें यह सही है - कभी-कभी योजनाएं मत बनें अपने पोते को देखें कि आप आम तौर पर घर पर क्या करेंगे और देखकर सीख लेंगे। अक्सर, वे आपकी दिलचस्पी रखते हैं, जब वे आपके साथ बात कर रहे हैं। इन क्षणों को ध्यान में रखकर, क्योंकि वे पीढ़ियों के बीच संबंध का सार हैं। वे आपको खाना बनाने में रुचि रखते हैं, बगीचे में मदद कर सकते हैं, अपने साथ चलने के लिए कुत्ते ले जा सकते हैं या अपने पसंदीदा टीवी शो देख सकते हैं।
    • आपके पोते अपने घर में रहने के लिए आदी हो जाएंगे और स्वाभाविक रूप से आपकी रुचि रखते हैं कि आप अपना ध्यान कैसे रखते हैं उनके लिए एक मजेदार दिन बनाने के लिए अपने आप पर बहुत दबाव मत डालें - यह स्वाभाविक रूप से होगा
    • यह कहने के बाद, यह देखने के लिए मूवी देखने या पाई करने के लिए एक किताब की गतिविधि करना अच्छा है, सिर्फ इसलिए कि आपके पोते अथक हैं और वास्तव में कुछ करना चाहते हैं।
  • बेक ए गुड दादी के नाम से चित्र स्टेप 03
    3
    उन्हें दुनिया के बारे में सिखाना उन्हें जो आपके द्वारा किया गया और देखा गया है, उसके बारे में बताएं अतीत की "अजीबता" को साझा करने से डरो मत। उनके कानों में, यह अब अजीब हो सकता है, लेकिन भविष्य में, वे अपने अतीत को उनके जैसे विशेष रूप से आते हैं, और कुछ छोटे तरीके से, वे आपको और मानवता दोनों को समझेंगे कि साझा किए जाने के लिए आप कितने जीवन जी रहे थे । आप जो कुछ हुआ उसका सबसे अच्छा रिकॉर्ड है, इसलिए उन्हें उदारतापूर्वक साझा करें
    • उन्हें अपने जीवन और अनुभवों के बारे में बताएं और उन्होंने आपके परिप्रेक्ष्य को कैसे बताया? उन्हें बताएं कि जब आप बड़े हुए तब से दुनिया कितनी बदल गई है, आप जीने के लिए क्या करते हैं, और सफल जीवन के लिए उन्हें किस महत्वपूर्ण कौशल की आवश्यकता होगी
    • अपने घर को चलाने के लिए एक खुश शादी कैसे करें आप इस सूचना को एक बार में नहीं देना चाह सकते हैं, या जब आपके नाती-पोते सुन नहीं रहे हैं - इसके बजाय, इस जानकारी को बहुत कम करके दे दो, और सुनिश्चित करें कि उन्हें समझा जा रहा है।
    • उन्हें अपने जीवन या अपने अतीत के बारे में कोई प्रश्न पूछने के बारे में बताएं कि वे किस बारे में उत्सुक हैं। बात सिर्फ एक तरफ नहीं है।
  • चित्रित किया जा रहा है एक अच्छा दादी 04 कदम
    4
    उन्हें अपने परिवार के इतिहास के बारे में बताएं यद्यपि आपके पोते-पोतियों को अपने परिवार के इतिहास के विवरण में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती है, लेकिन जब आप छोटे थे, तो आपको उन्हें अपने परिवार के इतिहास के बारे में बता देना चाहिए ताकि उनका सशक्त होना चाहिए कि वे कौन हैं। एक एल्बम के साथ बैठो और दिखाएं कि परिवार की वंशावली कौन है। न सिर्फ बताइए, लेकिन परिवार में हर व्यक्ति के बारे में यादगार कहानियां बताकर लोगों को जीवित करना ज़रूरी है ताकि आपके पोते महसूस करें कि आप इन लोगों में निवेश कर रहे हैं, भले ही वे लंबे समय तक चले गए हों।
    • आप एक कदम आगे भी जा सकते हैं और उनके लिए कुछ लिख सकते हैं। अपने नाती-पोतियों को अपने परिवार का रिकॉर्ड बताइए कि वे सभी समय के साथ संजोएंगे।
    • फिर, कुछ छोटे बच्चों के परिवार के इतिहास के बारे में अभी भी देखभाल करने के लिए धैर्य या रुचि नहीं हो सकती है आप बातचीत में कुछ जानकारी और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को शामिल करने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि वे छोटे, अधिक पचों वाले टुकड़ों में सत्य सीख सकें।
  • बेक अ गुड दादी के चरण 05 का चित्र
    5
    अपने पोते से आपको कुछ सिखाने के लिए कहें उनके साथ आपका संबंध सिर्फ एक तरफ नहीं है। समय बहुत तेजी से बदल रहा है, और एक चीज जो आप अपने पोते को विशेष महसूस करने के लिए कर सकते हैं, उन्हें दुनिया में होने वाले कुछ चीज़ों के बारे में आपको शिक्षित करने के लिए कहें, नवीनतम संगीत रुझानों से फेसबुक या ट्विटर पर। यदि आप प्रौद्योगिकी से थोड़ी डिस्कनेक्ट हो गए हैं, तो आप अपने पोते से पूछ सकते हैं कि फैशन के साथ आपकी सहायता करने के लिए या इनके दोस्तों के बारे में इन दिनों क्या बात करते हैं। अपनी दुनिया में वास्तविक रुचि दिखाएं और वे आपके लिए खुलेंगे
    • लोग सिखाना पसंद करते हैं, और आपके पोते को आपके साथ रहने के लिए और भी प्रोत्साहित किया जाएगा यदि उन्हें पता है कि उनके पास आपके साथ साझा करने के लिए महत्वपूर्ण कौशल हैं
    • आपको कुछ सीखने के लिए उन्हें धन्यवाद देना सुनिश्चित करें दिखाएँ कि आप उनकी मदद की सराहना करते हैं
  • बीजी ए गुड दादी के चरण 06 का शीर्षक चित्र
    6
    अग्रिम में उनके द्वारा खड़े रहें एक चीज जो आप कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप उनके जीवन में महत्वपूर्ण क्षणों पर जन्मदिनों से लेकर प्राथमिक स्कूल स्नातकों तक खड़े हैं। यद्यपि आप हर समय नहीं हो सकते हैं, खासकर यदि आप दूर रहें, तो आपको हमेशा महत्वपूर्ण क्षणों के लिए वहां रहने की कोशिश करनी चाहिए जब आप कर सकते हैं आपके पोते अपने जीवन में उन महान क्षणों को याद करेंगे, और उन समय उनको आपकी उपस्थिति याद रखना महत्वपूर्ण होगा।
    • आपके नाती-पोते प्रेम और समर्थन के लिए आपके पास जाएंगे, आलोचना नहीं। उन्हें महत्वपूर्ण दिन पर प्रेम और समर्थन दें और दिखाएं कि आप उनसे कितने गर्व कर रहे हैं भले ही आपने कुछ अलग तरीके से किया हो।
  • एक अच्छा दादी के नाम पर चित्र 07 शीर्षक
    7
    अपने लिए समय लेने के लिए मत भूलना यह आपके पोते के पैदा होने से पहले ही ध्यान में रखना है। आप यहां बच्चों की सेवाओं की अंतहीन आपूर्ति प्रदान करने के लिए नहीं हैं और सीमाएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह स्पष्ट करें कि आप अपने बच्चों और पोते को प्यार करते हैं और यहां कई अवसर हैं, लेकिन यह भी स्पष्ट करते हैं कि जब आप अपने पोते को रात को अपने साथ बिताने की इजाजत नहीं दे सकते हैं या अपने घर पर नियमित रूप से छोड़ सकते हैं इस तरह, जब आप अपने पोते के साथ बिताते समय नाराजगी और थकावट महसूस करने के बजाय एक सौ प्रतिशत का आनंद ले सकते हैं।
    • मान लीजिए कि आप एक निरंतर नानी होंगे और यह कि आप बच्चे के जन्म के समय ही उपलब्ध रहेंगे। आप उन्हें जितना चाहें उतना समय दे सकते हैं, लेकिन "कॉल पर" होने के बजाय आपको पहले की सहायता प्रदान करने की योजना की योजना बनाएं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको हर समय अपने पोते के साथ रहने के लिए मजबूर या दबाव नहीं लगाया जाता है, तो उनके साथ आपका रिश्ता अधिक मजबूत हो जाएगा
  • भाग 2
    अपने दादाजी के लिए देखभाल

    बिग ए गुड दादी के नाम पर चित्र 08
    1
    उन्हें महत्वपूर्ण महसूस करें आप उन्हें खराब नहीं कर सकते। आप जानबूझकर उन्हें सिखा सकते हैं कि बहुत अधिक उपभोग करना अच्छी बात है, जो आप कभी नहीं करते, है ना? उन्हें अच्छे मूल्यों को सिखाएं, जैसे कृतज्ञता, सम्मान, और धैर्य, और उन्हें "चीज़ें" के साथ अधिभार न दें। इसके बजाय, उन्हें पर्याप्त प्रशंसा उन सभी अच्छी चीजों को समझें और जब आप ध्यान दें तो इसके बारे में उत्साहित करें। और उन्हें जगह दें- बच्चों को जब वे आपके साथ होते हैं, तो उन्हें कम से कम संयत होने के लिए स्वतंत्र हैं। आखिरकार, उनके माता-पिता को हर समय उन पर नियंत्रण रखना होता है हर बार जब आप उन्हें देखते हैं, उन्हें एक बड़ा गले लगाओ और उन्हें बताएं कि आप उन्हें प्यार करते हैं और वे आपके साथ सुरक्षित हैं।
    • यद्यपि आप कभी-कभी अपने व्यवहार की आलोचना कर सकते हैं यदि वे आपकी उपस्थिति में बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो आपको खुशी और सकारात्मकता का एक स्रोत होने पर ध्यान देना चाहिए। वे पहले से ही माता-पिता के साथ रहते हैं जो उन्हें सही और गलत तरीके से सिखाना चाहते हैं, और जब तक आप उनके विचार के खिलाफ नहीं जाना चाहते हैं, तब तक आप भी कट्टरपंथी नहीं होना चाहिए।
    • बेशक, आपको अपने पोते को अपनी उपस्थिति में पूरी तरह से अलग-अलग नियमों का पालन नहीं करने देना चाहिए, या वे "सही" नियमों से भ्रमित होंगे। फिर भी, आपको अपने पोते के साथ पकड़ना चाहिए और उनकी प्रशंसा करने पर ध्यान देना चाहिए और दिखाएंगे कि वे कितने खास हैं।
  • बीइंग ए गुड दादी के नाम से चित्र स्टेप 09
    2



    जन्मदिन याद रखें अपने जन्मदिन पर, वह उपहार खरीदते हैं जो महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें कभी-कभी उन्हें जो कुछ भी पूछे, उन्हें दोबारा दे दो - किसी उपहार की चादर पर थोड़ा आश्चर्यचकित करें, जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके साथ बड़े दिन हो और उन्हें यह दिखाने के लिए कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं। एक कार्ड लिखो, जिससे आपको उपहार भी देने के अलावा उनका कितना मतलब है
    • सिर्फ उपहार देने से पहले अपने माता-पिता से जांच लें। आप अपने माता-पिता की तुलना में बेहतर उपहार देना नहीं चाहते हैं, या बहुत समान हैं। इससे जन्मदिन की अजीब हो सकती है
  • एक अच्छा दादी के नाम पर चित्र 10
    3
    स्नेही रहें यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप अपने पोते-पोतियों से प्रेम रखते हैं। हग्ज और चुंबन दें, अपने बाहों को अपने चारों ओर रख दें या यह दिखाने के लिए पुष्टिकरण दें कि आपकी देखभाल है। जब आप उनके बगल में बैठते हैं, तो उन्हें घुटने पर या उनके हाथ में पैट करें, या बस उन्हें दिखाने के लिए उनसे संपर्क करें कि आप उन्हें प्यार करते हैं। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, वे बहुत ही स्नेह के साथ खुले नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको हमेशा यह दिखाने का प्रयास करना चाहिए कि आप उन्हें प्यार करते हैं।
    • अपने नातव्यों के लिए प्रेम और गर्मी का एक स्रोत रहो, ताकि वे जानते हों कि जब उन्हें आराम की ज़रूरत हो तो वे आपके पास आ सकते हैं
  • चित्रित किया जा रहा है एक अच्छा दादी माँ
    4
    अपने पोते को सुनें अपनी बातों को सुनने के लिए समय ले लो, बिना बाधित प्रत्येक शब्द को सुनें। विचलित मत बनो और समय बिताने के लिए उनसे बात करने के लिए कहें, जब आप खाना पकाने या बागवानी कर रहे हों आँख से संपर्क करें और बताएं कि जब तक वे पूछने नहीं देते, तब तक आप बिना सलाह दिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन पर न्याय नहीं करते हैं, और जो वे गंभीरता से कहते हैं, लेते हैं।
    • कभी-कभी आपके पोते आपको बता सकते हैं कि वे अपने माता-पिता को नहीं बताते हैं। उन्हें सबसे अच्छा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें बताएं कि ऐसे मामले हैं जहां उनके माता-पिता को उनके दिमागों के बारे में भी पता होना चाहिए।
    • स्नेही रहें जब वे आपसे बात करते हैं अपनी बाहों को चारों ओर रखो या उन्हें घुटने पर हाथ डालकर उन्हें आश्वस्त करें।
  • बेक अ गुड दादी के नाम पर चित्र 12
    5
    अपने पोते को थोड़ा ढोलना आप हाथ में हाथ होने के चरण में पहले ही चले गए हैं और अपने बच्चों को अनुशासन के लिए काम करना था। अब आप थोड़ा आराम कर सकते हैं और अपने पोते के साथ मज़ेदार होने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हालांकि कुछ नियमों को लागू करने की आवश्यकता है, खासकर यदि आपके पोते लंबे समय तक आपके साथ रहें, जैसे छुट्टी पर, आपको अपने पोते को कुछ लाड़ देना, उन्हें विशेष महसूस करने और उन्हें खाने के लिए अन्य कुकी समय-समय पर। उन्हें आपके प्यार से बाहर आना चाहिए, न कि नियमों का उल्लंघन करने के लिए।
    • बेशक, आपको उन्हें उन बिंदु तक नहीं लाना चाहिए जहां उनके माता-पिता आपको कितना लचीलापन दे रहे हैं। अपने पोते और उनके माता-पिता दोनों को खुश करने का तरीका ढूंढें
  • भाग 3
    अपने दादाद के माता-पिता का आदर करना

    बेक अ गुड दादी 13 वें नाम वाली तस्वीर
    1
    सलाह न दें जब तक कि आपसे पूछा न जाए यहां तक ​​कि अगर आपने 15 बच्चों को सफलतापूर्वक उठाया है और महसूस करते हैं कि आप एक माँ होने के बारे में सब कुछ जानते हैं, तो आपको अपने मुंह को बंद करना होगा, जब तक कि वे आपको सलाह न दें। आपके बेटे और उनकी पत्नी के पास बच्चों को उठाने के बारे में कुछ अलग विचार हो सकते हैं, और वे इस बारे में आपको जो कुछ कहना चाहते हैं, वह सब सुनना नहीं चाहेंगे। बेशक, वे अपने अनुभव के लिए आपकी सलाह पूछ सकते हैं, लेकिन आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि वे उन्हें बताएंगे कि डायपर को बदलने से लेकर बच्चों को जिम्मेदार वयस्क बनने के तरीके के बारे में सब कुछ कैसे करना है।
    • यदि आप माता-पिता को बहुत सलाह देते हैं, तो वे आप से दूर हो सकते हैं, जिससे आप अपने पोते के साथ अधिक तनावपूर्ण संबंध बना सकते हैं।
  • बिग ए गुड दादी के नाम पर चित्र 14
    2
    अपने पोते के जीवन में अपनी भूमिका स्वीकार करें एक सफल दादी बनने के लिए, आपको यह तथ्य स्वीकार करना होगा कि आप दादी हैं, न कि बच्चे की मां। उनका काम अपने पोते-पोतियों के साथ समय बिताना, सलाह देने और परिवार के नए जोड़ों के लिए उनके पक्ष में रहने के लिए सलाह देने और उनकी सहायता करना है। जितनी जल्दी आप स्वीकार करते हैं कि आप अपने पोते की मां नहीं हैं, जितनी जल्दी आप उनके साथ अपने अद्वितीय संबंध का आनंद ले सकते हैं।
    • आपको अपने नाती-पोतियों को अनुशासित करने और उनको पढ़ाने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए कि एक वयस्क कैसे होना चाहिए। प्यार, देखभाल और समर्थन देने पर अधिक ध्यान दें
  • बिग ए गुड दादी के नाम से चित्र चरण 15
    3
    अपने जीवन को रखें आप सोच सकते हैं कि जैसे ही आपके पोते पहुंचते हैं, आपको जल्द ही सब कुछ छोड़ना चाहिए, लेकिन जितनी भी आप कर सकते हैं, उतनी जितनी भी आप कर सकते हैं, उतना ही अपने पोते के माता-पिता की मदद करते हुए अपना खुद का जीवन बनाए रखें। यदि आप एक सफल दादी बनना चाहते हैं तो आप अपने स्वयं के मित्र, अपनी सामाजिक गतिविधियां और अपने खुद के शौक रखना चाहते हैं। यदि आप अपने पोते के साथ रहने के लिए सब कुछ छोड़ते हैं तो आप माता-पिता पर बहुत दबाव डाल देंगे।
    • अपने कार्यक्रमों में अपने पोते के साथ बिताने के समय के बारे में अपने तरीके से फिट होने के लिए और अपने माता-पिता के त्योहारों को पूरा करने के तरीके का पता लगाएं। बेशक, कई बार ऐसे समय आते हैं जब उन्हें आखिरी मिनट की मदद की ज़रूरत होती है, लेकिन ऐसा होने पर आपको अपना कार्यक्रम पूरी तरह से खुला नहीं छोड़ना चाहिए।
  • एक अच्छा दादी का नाम
    4
    घर पर माता-पिता की सहायता करें एक बात आप निश्चित रूप से कर सकते हैं जब परिवार के लिए एक अतिरिक्त है, या पोते भी बड़े होते हैं, जब वे कर सकते हैं जब घर पर माता-पिता की मदद करना है। आप बर्तन कर सकते हैं, किराने की खरीदारी कर सकते हैं, कभी-कभी जब खाना पकाते हैं तो पिता या मां के लिए छोटी खरीदारी करें। यद्यपि आपको अपनी नौकरानी बनने की ज़रूरत नहीं है, जब उनका बच्चा पैदा होता है, घर में छोटी तरह से मदद करते समय आपके पास समय बहुत बड़ा फर्क पड़ता है।
    • यह विशेष रूप से तब उपयोगी हो सकता है जब आपके पोते अभी पैदा हुए हैं और माता-पिता अभी भी माता-पिता के कार्यों से थोड़ा अधिक अभिभूत हैं।
  • बेक अ गुड दादी के नाम पर चित्र 17
    5
    अपने नाती-पोतों के माता-पिता को जोड़ने के लिए समय दें। कभी-कभी आपके पोते-पोतियों के माता-पिता की क्या ज़रूरत है, उनके साथ थोड़ा सा अकेला समय है। परिवार की गतिविधियों, समारोहों या यात्रा के दौरान होने के दौरान उन्हें सहायता हाथ मिल सकता है, आप अपने पोते के साथ अकेले रहने का समय भी पा सकते हैं, ताकि उनके माता-पिता रात के खाने के लिए बाहर जाकर कुछ समय मिल सकें या बस आम जिम्मेदारियों के बिना आराम करो इससे तनाव को दूर करने और अपने माता-पिता के रिश्ते को मजबूत रखने में मदद मिल सकती है।
    • माता और पिता को एक महीने में कम से कम एक या दो रातों को दे दो। वे इनकार कर सकते हैं कि उन्हें वास्तव में उस समय की ज़रूरत है, लेकिन आपको यह ज़ोर देना चाहिए कि यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चों से अलग-अलग समय बिताते हैं।
  • चेतावनी

    • जब कभी नाराज होते हैं और किसी के आस-पास नहीं चाहते हैं, लेकिन परेशान न हों तो नाती-पोते कभी-कभी आप पर हमला कर सकते हैं। उन्हें शांत करने के लिए उन्हें 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर उनके साथ बैठकर चुप्पी से बात करें, पूछें कि क्या हो रहा है और आप कैसे मदद कर सकते हैं। उन्हें एहसास करें कि दादी बकवास बर्दाश्त नहीं करती है, लेकिन वह भी हर समय की आलोचना नहीं करती।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com