IhsAdke.com

अपनी पसंद का बचाव कैसे करें

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने इरादों को समझना और बच्चों को न लेने का निर्णय लेने के लिए मुश्किल हो सकता है। आप इसके बारे में खुश हो सकते हैं, लेकिन आपके परिवार ने आपको हर बैठक में प्रसिद्ध वाक्यांशों के साथ परेशान किया है: "कब मैं पोते को जीतने जा रहा हूं?" या "आप किसकी प्रतीक्षा कर रहे हैं? उनके पांच साल से शादी हो गई है! "लोगों के साथ अच्छे संबंध रखने और एक ही समय में अपने फैसले का बचाव मुश्किल हो सकता है। कुछ मदद पाने के लिए लेख पढ़ना शुरू करें

चरणों

छवि का शीर्षक, बच्चे के चरण में रहने के लिए अपनी पसंद का बचाव
1
स्वस्थ भावनात्मक सीमाएं बनाएं आपके पास बच्चों के लिए कोई भी अधिकार नहीं है - न कि आपके माता-पिता या दादा दादी भी। आपके पास हर बच्चा होने का अधिकार नहीं है यदि यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप चाहते हैं (कम से कम इस समय), आपको अपने आप को एक स्वतंत्र वयस्क के रूप में लागू करना होगा। अक्सर यह कोर्स बहुत मुश्किल है और भावनात्मक जाल से भरा है।
  • रिश्तेदारों को आप पर नियंत्रण छोड़ने में कठिनाई हो सकती है यह जरूरी नहीं कि बल माप का एक कार्य है। समझें कि आपको हमेशा उनके द्वारा प्यार किया जाएगा, जो आपको कुछ दुख से बचा सकता है। वे तुम्हें गलतियों से बचना चाहते हैं, लेकिन एक वयस्क होने का एक हिस्सा आपके नियंत्रण के बिना अपनी ज़िंदगी के बारे में फैसला कर रहा है, जिसमें बच्चे हैं या नहीं।
  • यदि आप पहले से ही एक वयस्क हैं, तो आपके पास प्रजनन विकल्पों के संबंध में गोपनीयता का अधिकार है। उदाहरण के लिए, आपकी मां को उसके जन्म नियंत्रण विकल्पों पर चुपके की ज़रूरत नहीं है।
  • इसी तरह, आपको अपने रिश्तेदारों से एक विनम्र लेकिन दृढ़ तरीके से रखना चाहिए। आपकी दादी महसूस कर सकती है कि उदाहरण के लिए, आप बच्चे नहीं होने पर अफसोस करेंगे - लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि उनके पास निर्णय लेने की शक्ति है।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र शीर्षकहीन 2 चरण के लिए अपनी पसंद का बचाव करें
    2
    समझना (बिना किसी जरूरी सहमति के) उनके दृष्टिकोण को देखें। ऐसे कई कारण हैं, जिनसे लोग आग्रह करते हैं कि दूसरों के पास बच्चे हैं:
    • सांस्कृतिक। परंपरागत रूप से, कई संस्कृतियों में वयस्क जीवन वंश को निरंतरता देने के चारों ओर घूमती है। आपकी पसंद को इन मूल्यों के प्रति अपमान के रूप में देखा जा सकता है, भले ही वह आपका इरादा नहीं है
    • कुछ प्रकार की नरसंहार (जैसे यहूदी) के माध्यम से चली गई संस्कृति शायद पैदा होने का अधिक दबाव महसूस कर सकती है।
    • कुछ परिवारों के पास बच्चों को होने में विशेष रुचि है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के वंश के अंतिम सदस्य हैं, या यदि आप परिवार चलाने वाले व्यवसाय का सदस्य हैं
    • विश्वास। कुछ धर्म बच्चों के होने का कार्य मानते हैं आपका निर्णय आपके धर्म की आज्ञाओं के साथ संघर्ष कर सकता है
    • दूसरों की स्वार्थी आवश्यकताएं आपकी माँ एक दादी होने के बारे में पागल है, और वह आपको बच्चों के लिए धक्का दे सकती है और यह सपना सच हो सकती है। वह एक मां होने के लिए प्यार करती थी और चाहती है कि आप उसी आनंद को महसूस करें। वह समझ में नहीं आ सकती कि आपके पास अलग-अलग ज़रूरतें और सपने हैं, और यह कि आप अपने पोते को उसके "बकाया" न करें
    • "लेकिन अगर आप अपना मन बदलते हैं तो क्या होगा?" हर कोई जानता है या किसी के बारे में सुना है जो बच्चों को नहीं चाहता था जब वह छोटा था, और फिर उसके दिमाग को बाद में बदल दिया। कभी-कभी अंत बहुत खुश है दुर्भाग्यवश, कभी-कभी यह धारणा तब हो सकती है जब "बहुत देर हो गई" - एक महिला की तरह जिसने बाद में बच्चों को छोड़ दिया और फिर पता चला कि वह बेशर्म हो गई है, और उस विलंब के पश्चात।
  • छवि शीर्षक से बचें अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 3
    3
    अपने पति या पत्नी से बात करें यदि इरादा यह है कि रिश्ते को स्थायी किया जाए, तो उन चीजों में से एक पर चर्चा की जानी चाहिए जो दोनों के बच्चों के होने की इच्छा या नहीं है। अगर इस बिंदु पर कोई समझौता नहीं है, तो आप दोनों संगत नहीं हो सकते हैं।
    • ईमानदार रहो यदि आप बच्चे नहीं चाहते हैं, लेकिन आपका पति / पत्नी करता है, तो आपके संबंध में ऐसे समय में निवेश करने से पहले यह जानना सबसे अच्छा होगा जो काम न करें।
    • यह वार्तालाप केवल "आप दोनों के बीच" होना चाहिए। इच्छाओं, विचारों और अपने रिश्तेदारों के सपने में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। अगर दूसरे व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है "लेकिन मैं अपनी माँ को निराश नहीं करना चाहता ..." विनम्रता से उसे याद दिलाएं कि यह आपके दो और किसी और के बीच है।
  • पिक्चर शीर्षक से अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 4 रहो
    4
    दृढ़ रहें यदि आप अगले 25 वर्षों तक एक ही प्रश्न का उत्तर देना नहीं चाहते हैं, तो आपको अपनी पसंद का दृढ़तापूर्वक बचाव करना होगा यदि आप विवाहित हैं, तो दूसरे व्यक्ति से एक ही फर्म को विनम्र करने के लिए कहें, लेकिन आपका विनम्र दृष्टिकोण निंदनीय होने और प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया से बचने से केवल रिश्तेदारों को उम्मीद है कि आप एक दिन में दे सकते हैं। कुछ सीधा बोलें, "मुझे पता है कि आप सहमत नहीं हो सकते हैं या समझ नहीं सकते हैं, लेकिन हमने निर्णय लिया है कि बच्चे न होने दें। हम आपको बताएंगे कि क्या हम अपने दिमाग को बदल देंगे। "



  • अपनी पसंद का बचाव करने के लिए शीर्षकहीन छवि
    5
    अगर आप चाहें तो खुद को जस्ट करें आपके फैसले के कारण अकेले ही हैं उन्हें केवल तभी समझाएं जब आप परिवार और दोस्तों को जानकारी का खुलासा करना चाहते हैं अगर आप नहीं चाहते हैं, तो ऐसा मत करो। आप किसी को कुछ भी देना नहीं है
  • छवि का शीर्षक, बच्चे के चरण 6 के लिए अपनी पसंद का बचाव
    6
    लोगों को निराशा या शोक की भावनाएं दें शायद आप आखिरी बच्चे हैं, और इसलिए परिवार की अगली पीढ़ी को अपना नाम रखने की आखिरी उम्मीद है। यदि आपके पास बच्चे नहीं हैं, तो आपकी लाइन आपके साथ समाप्त हो जाएगी। इससे बहुत अधिक दबाव पैदा हो सकता है, और यदि आप बच्चे न होने का चयन करते हैं, तो आपके परिवार के लिए कई सपने खो सकते हैं। या हो सकता है कि आप एक औरत हो जो सिर्फ एक माँ नहीं बनने का निर्णय लेती थी आपके कारण जो भी हो, समझें कि आपके परिवार ने पोते के बारे में सोचा था कि आप पैदा हुए थे। उन्हें अपने नुकसान का शोक देते हैं (हाँ, "यह" वास्तव में एक नुकसान है) - आप निर्णय से प्रभावित एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं, और यदि आप रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों का महत्व रखते हैं, तो आपको उन्हें अफसोस करना होगा। आप चाहे जितना चाहे उतना ही रह सकते हैं, भले ही वे प्रभावित हो सकें, और उनकी दुःख को आपको ऐसा महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको बच्चे होना चाहिए यदि वह वह नहीं है जो आप अपने लिए चाहते हैं
  • छवि को शीर्षक से चुनें, अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 7
    7
    उन्हें याद दिलाना है कि बच्चों को एक सर्वसम्मत निर्णय होना चाहिए। यदि युगल के बीच कोई असहमति है, तो बच्चों के होने का निर्णय नहीं होना चाहिए। बच्चों को उन घरों में प्राप्त किया जाना चाहिए जो किसी भी आरक्षण के बिना उन्हें पसंद करते हैं और प्यार करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें अपनी पसंद का बच्चाहीन कदम 8
    8
    ध्यान से और ईमानदारी से सभी सुझावों पर विचार करें आप पूरी तरह से बच्चे हैं और, के लिए नहीं उदाहरण के लिए निर्धारित कर रहे हैं, तो, परिवार के अंतिम बच्चा है, जब तक कि वह जन्मजात या मानसिक बीमारी का इतिहास रहा है, वहाँ उन्हें सुनने के लिए यदि वे किसी तरह का के लिए कोई सुझाव कोई नुकसान नहीं है समझौता। कैसे परिवार का नाम जारी रखने के लिए की एक विचार पैदा कर सकते हैं (जैसा बताते हैं कि एक बहन अपने बच्चों के लिए उसके परिवार के नाम पर लेने के लिए)। आपको हर मीटिंग में ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कम से कम सुझावों को सुनो - यह बहुत कम करने के लिए उन्हें बहुत कम करना होगा और उन्हें दिखाएगा कि उन्होंने इस विषय पर अपनी राय दी है। कुछ भी नहीं है जो आपको उनकी सलाह या सुझावों का पालन करने के लिए मजबूर करता है। बस याद रखें कि जीवन है "अपने", उनकी नहीं, और कहा कि "वे" बच्चों की देखभाल करने की जिम्मेदारी नहीं करना होगा - "आप" हाँ।
  • युक्तियाँ

    • अगर कोई इस तथ्य के कारण आपको किसी भी तरह से अपमान करने की कोशिश करता है, तो बस कहें कि आपने "बच्चों का नहीं होने का निर्णय लिया है।" यह भी कहते हैं कि चुनाव सावधानी से किया गया था, किसी भी मेडिकल बाधा के कारण नहीं।
    • शुरुआत और चेतावनी से फर्म होने के नाते कि आप इसके बारे में चर्चा नहीं करना चाहते हैं, इससे आपको हर परिवार के पुनर्मिलन में परेशान लोगों की संभावना कम हो जाती है।
    • इंटरनेट पर विषय खोजें इसमें कई वेबसाइट और पुस्तकों को समर्पित है अपने चरित्र पर किसी भी हमले को जल्द से जल्द सुलझाने का सबसे तेज़ तरीका यह दिखाना है कि आप विषय के बारे में दूसरों की तुलना में समझते हैं, और उन सभी प्रश्नों के बारे में अच्छी तरह से उत्तरदायी प्रतिक्रिया के लिए पूछें उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति कहता है कि आप स्वार्थी हैं, तो व्यक्ति को याद दिलाएं कि ऐसे जोड़े भी हैं जो बच्चों के स्वार्थी कारणों के लिए भी हैं
    • ध्यान दें कि उद्धृत अधिकांश उदाहरणों में "अब" या "अब के लिए" शब्द शामिल हैं। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से निर्धारित हैं, तो यह कहने से बहुत बेहतर काम करता है कि "मुझे कभी बच्चे नहीं होंगे, हार न दें"। "अभी के लिए" इस धारणा को दर्शाता है कि आपने अभी तक पूरी तरह से निर्णय नहीं लिया है, तीसरे पक्ष को थोडा यदि आप बयान बहुत ही निरपेक्ष रूप में देते हैं, जब तक कि आप कुछ कहना "मेरे पास एक पुरुष नसबंदी है, ये है", तो आपको शायद बहुत भ्रम से निपटना होगा। इस से बचने के लिए अच्छा है
    • अगर सब कुछ विफल रहता है, तो इसे एक स्मारक डिनर पार्टी में कहते हैं: "मुझे पता है आप सभी को आश्चर्य है कि हमारे पास अभी तक बच्चे नहीं हैं या अभी तक अपनाने नहीं हैं। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि हम आप सभी को प्यार करते हैं, लेकिन बच्चों को एक जोड़े के लिए एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय है, और हमने ऐसा करने का निर्णय लिया है, कम से कम अब के लिए। जब आप पूछते रहें, तो हम दोनों पर बहुत दबाव डालें, कृपया इसे बंद करो यदि कोई क्षण है जिसमें हम अन्यथा तय करते हैं, तो आपको सबसे पहले पता चल जाएगा। " अंत में, अगर वे अटक नहीं करते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है अगर उन्हें थोड़ा परेशान हो जाता है कि आप मुग्ध लेते हैं और काफी सरल होते हैं।
    • पुरानी कहावत में कुछ बुद्धिमान है "कभी नहीं कहो" यद्यपि आप यह मान सकते हैं कि आपने हमेशा से अपना मन बना लिया है, आप 30 वर्ष की उम्र में एक पूरी तरह से अलग व्यक्ति हैं, जब आप 20 वर्ष के होते थे। चीज़ें - और लोग - समय के साथ परिवर्तन। ऐसी चीजें जिन्हें आपने सोचा था कि आप कभी भी आम बनना नहीं छोड़ेंगे अगर आप फर्म हैं लेकिन उस दरवाजे में एक अंतर छोड़ दें, तो आपको बाद में वापस नहीं जाना होगा। यदि आप कहते हैं, "फिलहाल हमारा निर्णय बहुत ही मजबूत है अगर हम बाद में कोई दूसरा निर्णय लेते हैं, तो हम आपको बताएंगे - समय के लिए, कृपया हमें अकेला छोड़ दें। " यह आपको सूचित करता है कि आप अब इस मामले पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन एक एस्केप वाल्व छोड़ दें (जो दोनों पार्टियों के दबाव को दूर कर सकते हैं)

    चेतावनी

    • "अब" या "अब के लिए" को शामिल करने के लिए करुणा का छोटा कार्य लोगों को थोड़ी उम्मीद के साथ छोड़ सकता है अधिकांश लोग इस आशा को गायब होने की अनुमति देते हैं, जैसे कि साल बीते। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो इसे चिपकते हैं, और समय-समय पर उसे परेशान करते रहते हैं। यह इस बिंदु पर है कि आपको दृढ़ता से और सीधे कहें, "हमने पहले ही बहुत समय पहले फैसला किया है। हम इस तरह खुश हैं, और हम चाहते थे कि आप भी रहें। हम आपका मन नहीं बदलेगा और हम चाहते हैं कि आप पूछना बंद करें। "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com