IhsAdke.com

कैसे अपने दादाजी या दादी के लिए एक अंतिम संस्कार स्तुति लिखने के लिए

मरणोपरांत श्रद्धांजलि एक ऐसे व्यक्ति के बारे में भाषण दिया जाता है जो मृत्यु के दौरान होता है और आमतौर पर अंतिम संस्कार के दौरान होता है कई सम्मान लोगों द्वारा किया जाता है जो मृतक को जानते हैं, जैसे कि सहकर्मी या विद्यालय, पड़ोसी आदि। अपने दादाजी को श्रद्धांजलि लिखने के लिए, आपको अपने पूरे जीवन को बताने की कोशिश करने के बजाय पोते या पोती के रूप में अपने रिश्ते पर अधिक ध्यान देना चाहिए। हर किसी के लिए अंत्येष्टि बेहद मुश्किल होती है जो जानते थे कि छोड़ दिया गया था, लेकिन एक मजबूत श्रद्धांजलि लिखना सीखने से आपको और हर कोई शांति और समापन की भावना तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1
श्रद्धांजलि योजना

एक ग्रैंडपींट चरण 1 के लिए एक स्तम्भ लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
रचनात्मक और योजना बनें निर्माण के दौरान आपको कुछ विचारों को पीछे छोड़ने में सक्षम होना चाहिए। आप एक भाषण में जो कुछ भी चाहते हैं वह सब कुछ नहीं डाल पाएंगे, इसलिए अपनी दादी की पूरी जिंदगी की विस्तृत आत्मकथा देने की कोशिश न करें। विशिष्ट यादों के बारे में सोचो: जो क्षण एक साथ पारित हो जाते हैं, आपके दादाजी के व्यक्तित्व का वर्णन करने के लिए प्रतीत होने वाले अवसर, और इसी तरह। यह सब नीचे लिखें, लेकिन अपने सिर में आने वाली हर चीज को बाध्य करने के लिए बाध्य मत महसूस करें।
  • अपने आप से पूछें जो आपके दादाजी का सर्वोत्तम वर्णन करते हैं।
  • विचार करें कि आपके दादाजी को बाकी सभी जानते हैं, जो आप जानते हैं।
  • यदि आपके दादाजी के जीवन में कुछ शौक या जुनून होते हैं, तो आप उनसे उनका उल्लेख करना चाह सकते हैं। लेकिन ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है कि आपके श्रद्धांजलि का ध्यान मुख्य रूप से आपके दादाजी के जीवन में होना चाहिए।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 2 के लिए एक लिपिक टाइप लिपि टाइप करें
    2
    लोगों को अपनी यादों के बारे में पूछें उनकी श्रद्धांजलि का ध्यान उस पर होना चाहिए कि वह एक दादा दादा था। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप उन लोगों तक नहीं जा सकते हैं जो आपको जानते थे। अपने दादाजी के साथ अपने रिश्ते के बारे में अपने माता-पिता या चाची और चाचाओं से पूछना शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है आप अपने दादाजी के निकटतम मित्र से भी कुछ पूछ सकते हैं कि आपके पास उसकी सबसे अच्छी याददाश्त क्या है। हो सकता है कि इससे आपको यह पता चलने में मदद मिलेगी कि अन्य लोग आपको कैसे जानते थे और आपके दादाजी अपने परिवार के बाहर के लोगों के लिए महत्वपूर्ण क्यों थे।
    • जब आप अपने दादाजी के बारे में दूसरों से बात करते हैं, तो पूछें कि वे कैसे मिले और कैसे मिले (यदि कोई परिवार संबंध नहीं हैं), आपके दादाजी के बारे में आपकी पसंदीदा यादें क्या हैं और उनके सर्वोत्तम गुण क्या थे? जवाब आपके बहुत से भिन्न हो सकते हैं यदि व्यक्ति एक दोस्त है और कोई रिश्तेदार नहीं है, जो उसे जोड़ने के लिए अपनी श्रद्धांजलि को बदलना चाहती है क्योंकि दूसरों ने अपने दादा को देखा है
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 3 के लिए लिखित एक स्तम्भ शीर्षक वाला चित्र
    3
    शानदार कहानियों के लिए देखो जैसा कि आप यादें परिमार्जन करते हैं, उन लोगों की तलाश करें, जो आपके दादाजी को सर्वश्रेष्ठ रूप में पेश करते हैं। उसने ऐसा किया या कहा जो हमेशा आपको लगता है कि, "यह मेरे दादाजी का चेहरा है"? यह कुछ अविश्वसनीय या एक शानदार क्षण होना जरूरी नहीं है अक्सर एक व्यक्ति का सबसे अच्छा यादें छोटी सी चीजें हैं जो उन्होंने कहा या किया, हर रोज गुण है कि पहचान और व्यक्ति के व्यक्तित्व में योगदान कर रहे हैं।
    • जैसा कि आप यादें लिखना शुरू करते हैं, थोड़ा सा सत्य की एक श्रृंखला लिखने पर ध्यान केंद्रित करें। बड़े, लंबा बयानों से बचें और छोटे विवरणों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके दादाजी या उसके साथ अपने संबंध को परिभाषित करता है।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 4 के लिए लिखित एक स्तम्भ शीर्षक वाला चित्र
    4
    ठोस रहें न सिर्फ लिखो कि आपके दादा विचारशील थे। एक विशिष्ट याददाश्त का वर्णन करें जो आपके दादाजी की तरह प्रकृति प्रकट करेगा। यदि उन्हें हास्य की एक महान भावना थी, तो सिर्फ इतना कहना ही नहीं कि वह मजाकिया था। अपने मनोदशा के बारे में लिखें, शायद कुछ समय जब उसने किसी पर एक नाटक को पकड़ा है या एक अजीब कहानी सुनाई है। याद रखें कि हर कोई आपके दादाजी की एक जैसी यादें नहीं करता है। उनकी श्रद्धांजलि को सभी को अंतिम संस्कार में दिखाया जाना चाहिए कि उनके साथ उनका रिश्ता कैसे था और यह आपके लिए कैसे प्रस्थान था।
  • भाग 2
    स्वर चुनना

    एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 5 के लिए लिखित एक स्तम्भ शीर्षक वाला चित्र
    1
    लोगों को चुटकुले बताए बिना हँसते हैं याद रखें कि आप कॉमेडी नहीं लिख रहे हैं ऑनर्स अक्सर एक निश्चित हास्य पेश करते हैं, जो शोक में उन लोगों की सहायता कर सकते हैं। तमाशा कॉमेडी मत करो, लेकिन एक या दो छोटे उपाख्यानों सब जो उसके दादा को पता था कि एक खिसियाना समझे कर देगा कि और लगता है कि "वह वैसे भी था!" या हो सकता है कि आप एक किस्सा है कि एक मोड़ है कि कोई भी उम्मीद में समाप्त होता है बताना चाहता हूँ लाने के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन वह अपने दादाजी की एक विशेषता को कैप्चर करता है। जिस तरह से आप अपने सम्मान को लिखने का संकल्प करते हैं, यह याद है कि हँसी में लोगों को सुधारने में मदद मिलती है, और आपको सफल होने के लिए बहुत कुछ नहीं चाहिए
    • "चुटकुले मत बनो।" यह न भूलें कि यह अभी भी एक अंतिम संस्कार है, हालांकि हास्य और उपाख्यानों के एक या दो अच्छी तरह से रखा क्षणों में मदद मूड हल्का और हर किसी को खुश यादें वे अपने दादा की राशि को याद करता है।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 6 के लिए एक लिपिक लिस्ट टाइप करें
    2
    अपने दादाजी को पाठ को डायरेक्ट करें अपने श्रद्धांजलि स्केच के रूप में अपने व्यक्तित्व पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि वह बहुत गंभीर व्यक्ति थे, तो यह मजेदार उपाख्यानों से बचने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आपका दादा बहुत धार्मिक था, तो अपने जीवन में विश्वास की भूमिका निभाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। लिखित रूप में अपने दादाजी की आत्मा और व्यक्तित्व को खोजने के लिए हर संभव कोशिश करने के अलावा श्रद्धांजलि लिखते समय कोई पूर्ण नियम नहीं है। आपके दादाजी क्या सुनना चाहते हैं और अपने जीवन में याद रखने के लिए महत्वपूर्ण और उचित क्या है पर ध्यान दें।
  • एक ग्रैंडप्राइटर चरण 7 के लिए एक लिपिक लिस्ट टाइप करें
    3
    पाठ संपादित करें यह ठीक है अगर आपके श्रद्धांजलि का पहला मसौदा आपके विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन याद रखें कि आप फोकस नहीं हैं यह आपके दादाजी के साथ अपने रिश्ते के बारे में कुछ खास लिखने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है, लेकिन आप कैसे महसूस करते हैं या आप क्या सोच रहे हैं इस पर निर्भर रहने से बचें। हर कोई जानता है कि आप अपने दादा की देखभाल करते हैं और उसे याद करेंगे और जो वास्तव में सुनना चाहते हैं वह आपके दादाजी के जीवन के लिए एक सुंदर श्रद्धांजलि है।
    • पहले किसी भी व्यक्ति को अपने सम्मान को पढ़ने के लिए कहें और पूछें कि क्या आपके पाठ में ज्यादा नहीं है। बाहर से एक राय रखने से आप अपने दादाजी और अपने व्यक्तिपरक भावनाओं की तुलना में उसके साथ अपने संबंधों पर अधिक ध्यान देने के तरीके पहचान सकते हैं।



  • भाग 3
    श्रद्धांजलि तैयार करना

    एक ग्रैंडपींट चरण 8 के लिए एक लिपिक टाइप लिप चित्र
    1
    एक संक्षिप्त परिचय लिखें यदि आप एक बड़े परिवार से आए या आपके दादाजी के कई दोस्त थे तो ऐसा कोई मौका नहीं है कि सभी को पता चलेगा कि आप उनके पोते हैं संक्षेप में रहें - एक छोटा सा वाक्य पर्याप्त है परिचय सिर्फ आपके नाम और मृतक के साथ अपने संबंधों को बता देना चाहिए।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 9 के लिए एक लिपिक लिखित चित्र टाइप करें
    2
    अन्य वक्ताओं के साथ संगठित हो जाओ यदि अन्य रिश्तेदारों या दोस्तों के समारोह में अपने श्रद्धांजलि करने जा रहे हैं, तो उनसे पहले बात करें पता करें कि प्रत्येक वक्ता क्या कहने की योजना बना रहे हैं ताकि आप उसी गुणों के बारे में बात न करें या एक ही कहानियों को बताएं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 10 के लिए लिखित एक स्तम्भ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जांच करें कि क्या समय सीमा है। कभी-कभी, जब अंतिम संस्कार में कई स्पीकर होते हैं, तो यह सलाह दी जा सकती है कि प्रत्येक एक निश्चित अवधि के भीतर अपना श्रद्धांजलि पूरा कर लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर समय की कोई स्पष्ट अवधि नहीं है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी श्रद्धांजलि हमेशा के लिए नहीं ले सकती। सम्मान करना और पता है कि कब रोकना है
    • पांच मिनट से भी कम समय में अपना श्रद्धांजलि पूरा करने की कोशिश करें, भले ही कोई समय सीमा न हो। पांच मिनट के बाद ज्यादातर लोगों को यह सुनना मुश्किल लगता है, खासकर अगर वे दर्द से दूर होते हैं
  • एक ग्रैंडपींट चरण 11 के लिए लिखित एक स्तम्भ शीर्षक वाला चित्र
    4
    चीजों की भावना बनाने की कोशिश करने से बचें आप अपने दादा की मृत्यु का अर्थ समझने की कोशिश कर रहे हैं। और आप एक जीवनकाल को संदर्भित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए किसी को अपने दादाजी के जीवन और मृत्यु के बारे में सोचने की कोशिश करने के बजाय, उस पर ध्यान केन्द्रित करना सबसे अच्छा है कि किसने अपना जीवन इतना महत्वपूर्ण बना दिया यह उल्लेख करने की कोई आवश्यकता नहीं है कि वह जिस स्थान को छोड़ दिया था उसे पूरा करने के लिए कितना मुश्किल होगा क्योंकि हर कोई शायद यही सोच रहा है। स्पष्ट रूप से कहने के बजाय, अपने दादा जीते हुए जीवन को श्रद्धांजलि श्रद्धांजलि बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक ग्रैंडपींट चरण 12 के लिए लिप इन ऑल्यूजी नामक चित्र
    5
    घर पर श्रद्धांजलि अभ्यास करें आम तौर पर, किसी भी भाषण को समय से पहले अभ्यास करना एक अच्छा विचार है, और यह मामला अलग नहीं है आप श्रद्धांजलि के दौरान शायद रोते रहेंगे - और यह ठीक है। एक अंतिम संस्कार में रोना स्वाभाविक है, खासकर जब आप अपने दादाजी की यादें याद करते हैं, लेकिन इतनी भावनात्मक न हों कि आप अपने श्रद्धांजलि को अनियंत्रित आँसू और सोंड के तहत खो दें। इससे पहले अभ्यास करने से आप अपनी सीने से वजन नहीं ले सकते हैं, जो कि किसी के आसपास नहीं है, जो महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पहली बार हो सकता है कि आप अपने दादा की मृत्यु के बारे में स्पष्ट रूप से बोलें। अपनी भावनाओं को उजागर करने और समारोह से पहले जितना ज्यादा जरूरी लगता है उतना रोने मत डरो।
  • एक दादाजी चरण 13 के लिए एक स्तवन लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    रसद पर ध्यान दें अंतिम संस्कार के स्थान के बारे में जानकारी जानना महत्वपूर्ण है जानते हुए कि आप कहां जा रहे हैं, चाहे पार करने में बाधाएं हों, और क्या माइक्रोफ़ोन है, जब श्रद्धांजलि अर्पित करने पर विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं और समारोह में अपने अंतिम पाठ की एक लिखित प्रतिलिपि लाने के लिए मत भूलना। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप इसे सब सजाते हैं, तो आपको एक कॉपी लाने के लिए एक अच्छा विचार है यदि आपको इसकी आवश्यकता है
  • युक्तियाँ

    • जैसे ही आप ऑर्डर करते हैं, जैसे ही लेखन शुरू करें आपके पास संभवतः कम समय होगा, लेकिन अब आपके पास, आपकी श्रद्धांजलि बेहतर होगी।
    • नर्वस होने की कोशिश करें यदि वे आपको श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कहें। अंतिम संस्कार में जाने वाला कोई भी आपको सार्वजनिक बोलने में विशेषज्ञ होने की उम्मीद नहीं करता है। वे साझा यादों की सराहना करते हैं चाहे वे कैसे आएंगे

    चेतावनी

    • कभी भी एक कविता में अपनी श्रद्धांजलि बारी कभी नहीं लोग अर्थ से विचलित होंगे क्योंकि वे कविता की ताल और कविता पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • अंतिम संस्कार "बिलों को व्यवस्थित करने" या परिवार के झगड़े को हल करने का समय नहीं है। दया करो और एक सुंदर श्रद्धांजलि बनाने की कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com