IhsAdke.com

एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक लेखन लेखन

क्या आप किसी प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक निबंध लिखने की कोशिश कर रहे हैं? अक्सर, लिखने की वास्तविक चुनौती शुरू हो जाती है- जब आप आटा में अपना हाथ डालते हैं और इसे आगे बढ़ाते हैं तो शब्द उभरने लगते हैं आरंभ करने के लिए, आपको कुछ शोध करना, श्रेणियों में मिली जानकारी का आयोजन करना होगा और फिर प्रत्येक श्रेणी के बारे में लिखना होगा। किसी भी व्यक्ति या चीज़ के खाते को थोड़ा समय, ध्यान और संगठन के साथ लिखना संभव है।

चरणों

भाग 1
व्यक्ति के बारे में खोजना

एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 1 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
व्यक्ति के बारे में इंटरनेट पर एक बुनियादी खोज करें यदि आपको कुछ नहीं पता है कि कौन लिख देगा, तो आदर्श सामान्य खोज से शुरू करना है अपनी पसंदीदा खोज साइट चुनें और खोज बार में व्यक्ति का नाम दर्ज करें।
  • शुरुआती अनुसंधान शायद काम पर उद्धरण चिह्नों के रूप में उपयोग करने के लिए कई अच्छे स्रोतों को नहीं दे रहा है। विचार केवल अधिक विश्वसनीय स्रोतों पर अधिक गहन खोज को प्रारंभ करने के लिए बुनियादी जानकारी प्राप्त करना है।
  • उन लोगों द्वारा बनाए गए स्रोतों का उद्धृत न करें जो विशेषज्ञ नहीं हैं या जो उन साइटों पर हैं जिन्हें किसी के द्वारा संपादित किया जा सकता है। फिर भी, ऐसे स्रोत अनुसंधान के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 2 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अधिक जानकारी के लिए एक पुस्तकालय पर जाएं कुछ उधार पुस्तकों को पकड़ो, पुस्तकालय डेटाबेस को देखें, और समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को पढ़ें। लाइब्रेरियन के साथ अपनी परियोजना की चर्चा करें ताकि वह नौकरी के लिए सर्वोत्तम स्रोत ढूंढने में आपकी सहायता कर सके। इस तरह के एक पेशेवर शायद आपको विश्वसनीय स्रोत खोजने में मदद कर सकता है।
    • हमेशा मूल्यांकन करें वे मिल रहे स्रोतों की विश्वसनीयता जबकि कोई भी काम करते हुए यदि संभव हो तो, व्यक्ति के बारे में सर्वोत्तम जानकारी निकालने के लिए कई विश्वसनीय स्रोतों के संयोजन का उपयोग करें
    • एक सामान्य नियम के रूप में, विषय वस्तु विशेषज्ञों द्वारा बनाई गई जानकारी की तलाश करें
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 3 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोट्स बनाएं आप जिस व्यक्ति को शोध कर रहे हैं, उसके बारे में आप जो कुछ भी पाते हैं, उसे पढ़ सकते हैं, लेकिन आप सभी सूचनाओं को याद रखेंगे और आपको कहां से मिलेगा। यही वह जगह है जहां नोट आते हैं! महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ते समय, इसे याद रखने और इसे अंतिम रिपोर्ट में उद्धृत करने के लिए इसका विवरण और स्रोत लिखें।
    • विभिन्न प्रकार के एनोटेशन संभव हैं - हर किसी के लिए प्रयास करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। फ़ॉन्ट नाम टाइप करके और पढ़ने में आने वाली जानकारी को सूचीबद्ध करें। यदि संभव हो, तो पृष्ठ संख्या नीचे लिखें ताकि आप फिर से जानकारी पा सकें।
    • कुछ लोग कागज पर लिखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य कंप्यूटर पर लिखना पसंद करते हैं। चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 4 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    टेक्स्ट का फ़ोकस ढूंढें विद्यालय में एक लिखित रिपोर्ट में किसी व्यक्ति के पूरे जीवन को कवर करना संभव नहीं है। इसके बजाय, व्यक्ति के बारे में पाठक की मूल जानकारी दें, लेकिन शेष समय इसके बारे में एक विशेष पहलू पर ध्यान केंद्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मिशेल ओबामा पर शोध कर रहे हैं, तो जानना जरूरी है कि उनका जन्म कब हुआ, उसके माता-पिता कौन थे, उनके पति कौन थे और वह प्रसिद्ध क्यों थे फिर भी, आप केवल एक पहलू में पाठ का ध्यान केंद्रित करने के लिए चुन सकते हैं। अमेरिकी फर्स्ट लेडी के रूप में या नस्लीय अधिकारों पर उनके काम पर अपने काम पर लिखने पर ध्यान देना दिलचस्प हो सकता है। आपको क्या लगता है पर ध्यान केंद्रित सबसे दिलचस्प है
    • उस व्यक्ति का एक पहलू भी चुनें जिसे आप सबसे ज्यादा पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक अभिनेता के रूप में अपने करियर के कारण एल्विस प्रेस्ली को पसंद कर सकते हैं। उस पर एक रिपोर्ट लिखें
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    उपयोग किए गए सभी स्रोतों का रिकॉर्ड रखें आपको पाठ में दी गई सूचना के मूल पर नियंत्रण रखना होगा। जब कुछ के बारे में लिखते हैं, तो आपको पाठक को यह सूचित करना होगा कि आपने पाठ के उद्धरण सूची के माध्यम से कुछ जानकारी कैसे हासिल की है।
    • प्रशंसा पत्र एक आवश्यकता है और पता लगाने के लिए क्या स्वरूपण आवश्यक है, यह जानने के लिए अपने शिक्षक से बात करें, क्योंकि उद्धरणों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है।
    • शिक्षक को असाइनमेंट के अंत में एक ग्रंथसूची के शामिल करने की आवश्यकता भी हो सकती है। यह कहानी की खोज में उपयोग की जाने वाली सभी पुस्तकों और वेबसाइटों की एक सूची है जब भी आप कोई जानकारी लेते हैं, तो इसका स्रोत देखें। तो आप कुछ भी नहीं भूलेंगे और ग्रंथसूची को इकट्ठा करना बहुत आसान होगा।
  • भाग 2
    पाठ लिखना

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 6 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक रूपरेखा इकट्ठा यह निबंध का एक अधूरा संस्करण है, जो आपके विचारों को व्यवस्थित करने और अंतिम लेखन की सुविधा प्रदान करेगा। परिचय में मुख्य विचार के साथ शुरू करो। फिर अधिक विशिष्ट विचारों को सूचीबद्ध करें जिन्हें पाठ विकास पैराग्राफ में संबोधित किया जाएगा। इस तरह के विचारों को पूरे पाठ के माध्यम से आपके विचार को साबित करने के लिए उपयोग किया जाएगा
    • उदाहरण के लिए, यदि विचार बीटल्स के बारे में लिख सकते हैं और कहते हैं कि वे 60 के दशक के सबसे लोकप्रिय बैंड थे करने के लिए, का कहना है कि परिचय और प्रयोग निम्नलिखित पैराग्राफ दावे के समर्थन में। आप एल्बम की बिक्री, बड़े शो और दुनिया भर में प्रशंसक क्लबों का निर्माण करने के लिए पैराग्राफ को समर्पित कर सकते हैं।
    • स्केच व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार बनाया जा सकता है कुछ लोग केवल विचारों को व्यवस्थित करने के लिए सूचीबद्ध करना चाहते हैं, जबकि अन्य एक स्केच बनाना पसंद करते हैं जो पहले से ही सामान्य रूप में पाठ का आयोजन करता है।
    • तुम भी पूरा करने के लिए एक रूपरेखा बनाने के लिए, लेकिन यह वास्तव में आवश्यक नहीं है, सब के बाद, वह आमतौर पर केवल मुख्य बिंदुओं परिचय में चर्चा की पुष्ट है कर सकते हैं।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 7 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    परिचय लिखें। पाठक का ध्यान रखने के लिए एक आकर्षक परिधान के साथ पाठ को प्रारंभ करें। इसके अलावा, उस पाठक में चर्चा करने वाले व्यक्ति के बारे में सार्थक जानकारी शामिल करें ताकि पाठक खो न जाए।
    • पाठ के मुख्य विचार को पेश करना भी आवश्यक है यह आमतौर पर परिचय के अंत में रखा जाता है, इसलिए विकास पैराग्राफ में इसे फिर से करना आसान है।
    • परिचय में व्यक्ति के जन्म की तारीख का हवाला देते हैं, लेकिन अगर वह अब जीवित नहीं है, तो बाद में मौत की तिथि का हवाला देते रहें।
    • व्यक्ति को केवल प्रथम नाम से कॉल न करें, क्योंकि ऐसा करना बहुत पेशेवर नहीं है परिचय में पूर्ण नाम का उपयोग करें और पाठ के बाकी हिस्सों में पहले और अंतिम नाम पर चिपकाएं।



  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति चरण 8 पर एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अभी तक मुख्य विचारों को इंगित करके पैराग्राफ शुरू करें अनुच्छेद के शेष को पहले वाक्य के विचार को साबित करने के लिए सेवा करनी चाहिए।
    • उदाहरण के लिए यदि पैरा विचार है कि बीटल्स 60 के दशक में किसी भी अन्य कलाकार से अधिक एलबम बेच दिया है, यह अभी लिखें।
    • यदि अनुच्छेद के विचार का कहना है कि मार्टिन लूथर किंग एक बहुत ही शक्तिशाली वक्ता था, तो आप इसे "मार्टिन लूथर किंग" की तरह एक बहुत ही प्रेरक और उत्तेजक वक्ता बना सकते हैं।
    • वांछित संदेश प्रेषित करते समय कर्ल न करें। प्रत्यक्ष और स्पष्ट रहें
    • सभी पैराग्राफ को एक प्रारंभिक प्रार्थना की आवश्यकता होती है जो केंद्रीय विचार को दर्शाता है। अगर कोई पैराग्राफ इस तरह के मानक का पालन नहीं करता है, तो इसे फिर से लिखना आवश्यक है।
  • प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 9 चित्र
    4
    पाठ विकास लिखें यदि आपके पास अनुभव लेखन रिपोर्ट और रिपोर्ट नहीं है, तो निराशा मत करो! ग्रंथों के मुख्य विचारों का समर्थन करने वाले कम से कम तीन उदाहरण दें, और उन्हें अलग पैराग्राफ में विकसित करें इसके अलावा विशिष्ट जानकारी जैसे कि तिथियों और मूल्यों को खोजें, जिन्हें खोजों के दौरान मिलते हैं।
    • एक विचार साबित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सभी उदाहरण अलग-अलग वाक्यों में दिए जाने चाहिए। इसका अर्थ है कि अनुच्छेदों में कम से कम चार वाकें प्रत्येक के पास होने चाहिए।
    • पैराग्राफ के शरीर में विशिष्ट उदाहरण रखकर निश्चित रूप से संकेत दिए गए संकेतों को साबित करने में आपकी मदद करेंगे। राय देने के बजाय, वर्तमान तथ्यों!
    • अपेक्षित पैराग्राफ की मात्रा बहुत भिन्न होगी अधिकांश निबंधों के लिए बुनियादी संरचना पांच पैराग्राफ हैं: एक परिचय के लिए, विकास के लिए तीन और पूरा करने के लिए एक। इस के बावजूद, यह हो सकता है कि शिक्षक लिखने के लिए कम से कम पृष्ठों को देता है, जिससे पांच पैराग्राफों के प्रारूप को विस्तारित करने के लिए आवश्यक हो।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 10 शीर्षक
    5
    निष्कर्ष लिखें पाठ के तीन मुख्य विचारों को सुदृढ़ करें और एक वाक्यांश के साथ लेख समाप्त करें जो पाठ के व्यक्ति के महत्व को इंगित करने में सहायता करता है। यह विचार केवल पाठ के बयान और प्रस्तुत साक्ष्यों को सुदृढ़ करने के लिए है, ताकि पाठक अपनी पढ़ाई को लेखक के रूप में स्पष्ट रूप से समझ सके।
    • परिचय और विकास के उदाहरणों का मुख्य विचार समाना द्वारा निष्कर्ष शुरू करें। उदाहरण के लिए, बीटल्स की लोकप्रियता पर एक निबंध में, आप लिख सकते हैं: "स्पष्ट रूप से द बीटल्स की रिकॉर्ड बिक्री, प्रशंसकों की अत्यधिक संख्या और विरासत जो आज भी जारी है, बैंड की ताकत को दर्शाती है।"
    • कुछ मामलों में, निष्कर्ष पाठ के प्रारंभिक वाक्यांश के रीडर को याद दिला सकता है।
    • पूरा होने पर नई जानकारी दर्ज न करें उन्हें शामिल करने के लिए टेक्स्ट डेवलपमेंट में जगह ढूंढें
  • भाग 3
    पाठ की समीक्षा

    एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 11 चित्र
    1
    यह बहुत स्पष्ट है कि यह देखने के लिए पाठ फिर से पढ़ें पढ़ने के दौरान, दिखाओ कि आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते हैं और अब आप पहली बार सीख रहे हैं। क्या पाठ यह बताता है कि व्यक्ति कौन है और क्यों यह महत्वपूर्ण है? व्यक्ति पूरी तरह से व्यक्ति को समझ सकता है कि वह व्यक्ति कौन से पाठ में है?
    • यदि आपको लगता है कि आपको इसे थोड़ा और समझाना है, तो इसे करें! शायद आप बहुत अधिक समय बिताए हैं, कुछ मिनट और रास्ते में नहीं मिलेगा
    • जब आप लेखन समाप्त कर देते हैं, तो समस्याओं की पहचान करने के लिए पाठ को जोर से पढ़ें। पढ़ने के लिए सुनना आपको भ्रमित या अजीब भागों को खोजने में मदद करेगा।
  • चित्र प्रसिद्ध एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें 12
    2
    अपने व्याकरण और वर्तनी का मूल्यांकन करें रिपोर्ट पढ़ने के दौरान, एक पूरे के रूप में लेखन की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है। टेक्स्ट को वर्ड प्रोसेसर में रखो जिससे कि वह वर्तनी और टाइपिंग की त्रुटियों की जांच करे, लेकिन फिर भी मैन्युअल जांच करें ताकि आप कुछ भी न भूलें।
    • उदाहरण के लिए, क्या आपने लेखन के दौरान "प्लस" और "लेकिन" के सही संस्करण का उपयोग किया था? वर्तनी परीक्षक शायद ही इंगित करेगा कि आपने पाठ में गलत संस्करण का उपयोग किया है क्योंकि दो शब्द मौजूद हैं।
  • एक प्रसिद्ध व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट लिखें शीर्षक 13 चित्र
    3
    किसी व्यक्ति को काम की समीक्षा करने के लिए कहें फीडबैक के लिए पूछना धोखाधड़ी नहीं है, जब तक कि शिक्षक इसे प्रतिबंधित नहीं करता है एक लेखक के रूप में अपने काम को बेहतर बनाने के लिए बाहर सहायता के लिए और किसी से बाहर की राय के लिए पूछें
    • दूसरों के दृष्टिकोण हमेशा बेहतर लेखक बनने में आपकी मदद करेंगे व्यक्तिगत रूप से इसे मत लेना अगर वह व्यक्ति बहुत सारे परिवर्तनों को सूचित करता है वह शायद संभवत: आपको सबसे अच्छा काम संभव देने में मदद करने की कोशिश कर रही है
    • पाठ को पढ़ने के लिए किसी वयस्क या सहपाठी से पूछें। यदि आप किसी सहकर्मी से मदद मांगते हैं, स्वयंसेवक बदले में अपना पाठ पढ़ने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • सावधान रहें कि व्यक्ति का नाम ज़्यादा न हो। इस से बचने के लिए, सर्वनामों का उपयोग करें और वाक्यों में विषय को बदलने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • कभी plageie कोई भी नहीं साहित्यिकता इसके लायक नहीं है, और आप निश्चित रूप से पकड़े जाएंगे। एक सरल इंटरनेट खोज शिक्षक को आपके टेक्स्ट के असली लेखक को ढूंढ सकता है जब आपको लगता है कि स्रोतों से जानकारी का उपयोग करते हुए, उन्हें अपने शब्दों में लिखें और उद्धरण जोड़ें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com