IhsAdke.com

एक सामाजिक सहायता आकलन कैसे लिखें

सामाजिक कल्याण मूल्यांकन एक सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा एक ग्राहक के बारे में एकत्रित की गई जानकारी की एक रिपोर्ट है जो शैक्षणिक या मानसिक स्वास्थ्य, पदार्थ के दुरुपयोग, या रोजगार से संबंधित सेवाओं में नहीं है मूल्यांकन में क्लाइंट के साथ और अन्य प्रासंगिक लोगों के साथ एक साक्षात्कार शामिल होता है जो ग्राहक को अच्छी तरह से जानते हैं और उनकी वर्तमान ज़रूरतें अंतिम रिपोर्ट में लक्ष्यों को शामिल किया गया है जिसमें ग्राहक को आपकी समस्या का समाधान करने के लिए पूरा किया जाना चाहिए और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद के लिए अनुशंसित उपचार या सहायता शामिल है।

चरणों

चित्र शीर्षक से सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें चरण 1
1
साक्षात्कार शेड्यूल करें अधिकांश सामाजिक कार्यकर्ता जो कल्याणकारी आकलन में समाहित है, उनमें से ज्यादातर मामले मामले से जुड़े सभी दलों के प्रत्यक्ष रिपोर्ट से होते हैं।
  • सेवाओं की तलाश में व्यक्ति को साक्षात्कार द्वारा प्रारंभ करें परिवार के सदस्यों, पूर्व सामाजिक कार्यकर्ताओं, डॉक्टरों, शिक्षकों और अन्य लोगों को साक्षात्कार करना भी महत्वपूर्ण है जो आपके ग्राहक के बारे में उचित जानकारी रखेंगे।
  • यदि आप क्लाइंट के देखभाल करने वालों या डॉक्टरों की साक्षात्कार नहीं कर सकते, तो उनकी चिकित्सा और शैक्षिक रिकॉर्ड की समीक्षा करें। ये रिकॉर्ड ग्राहक के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जो आपके मूल्यांकन को लिखते समय उपयोगी होगा।
  • पटकथा शीर्षक सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें चरण 2
    2



    इंटरव्यू लीड करें
    • आपके साक्षात्कार के दौरान हाथ में एक मूल्यांकन फार्म का रखें आकलन रूपों में क्लाइंट मुद्दों, पारिवारिक इतिहास, मानसिक स्वास्थ्य, शारीरिक स्थितियों, दवाओं और शराब का उपयोग, ग्राहक की जरूरतों, शक्तियां, कमजोरियों और संसाधनों और सहायता के लिए उपयोग के बारे में विशिष्ट प्रश्न शामिल होते हैं। मूल्यांकन फॉर्म का उपयोग करने से आप अपने साक्षात्कार पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपको विस्तृत नोट लेने की अनुमति दे सकते हैं। साक्षात्कार प्रक्रिया के लिए कई संस्थानों के स्वयं के मूल्यांकन फॉर्म उपलब्ध हैं।
    • साक्षात्कार के दौरान एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ, साक्षात्कारकर्ताओं के लिए गोपनीयता नियमों को समझाते हुए सामान्य तौर पर, इसमें शामिल है कि साक्षात्कार में प्राप्त की गई सभी जानकारी रिपोर्ट का एक हिस्सा होगी और आप इसे उन लोगों के साथ साझा नहीं करेंगे, जो इस मामले में शामिल नहीं हैं।
    • ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जिसके लिए व्यक्ति को विस्तृत उत्तरों प्रदान करने की आवश्यकता होती है। "हाँ" या "नहीं" के साथ उत्तर दिए जा सकने वाले प्रश्न एक मूल्यांकन के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं देंगे जो कि लक्ष्यों को निर्धारित करने और उपचार योजना का निर्धारण करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से सामाजिक कार्य के लिए एक आकलन लिखें चरण 3
    3
    समीक्षा लिखें
    • लिखित मूल्यांकन में, साक्षात्कार के माध्यम से ग्राहक के बारे में एकत्र की गई सभी सूचनाएं और आपके मेडिकल और शैक्षिक अभिलेखों की समीक्षा करें। ग्राहक की व्यक्तिगत उपस्थिति का वर्णन करें, चाहे वह साक्षात्कार के दिन मौसम के लिए उचित तरीके से तैयार किया गया हो, उसकी व्यक्तिगत स्वच्छता, आँख से संपर्क करने और मानसिक अभिविन्यास बनाए रखने की क्षमता (लोगों, जगह, समय और घटना पर ध्यान)। रिपोर्ट अक्सर कथा के रूप में लिखी जाती हैं, क्लाइंट की मौजूदा समस्याओं की कहानी कह रही है और ये समस्याएं कैसे और कब सामने आईं।
    • मूल्यांकन के लिए मुलाकात की गई अन्य लोगों की धारणाओं के साथ उनकी समस्याओं, जरूरतों, कमजोरियों और ताकत की क्लाइंट की धारणा की तुलना करें और इसके विपरीत करें। यह तुलना ग्राहक के लक्ष्यों और उनकी उपचार की जरूरतों की अधिक समझ प्रदान कर सकती है।
    • विशिष्ट ग्राहक लक्ष्यों को निर्धारित करें - जिनमें समयसीमा है और यथार्थवादी हैं उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य दवाओं का उपयोग करना बंद करना है, तो उपचार के लिए आपकी सिफारिश में एक पदार्थ दुरुपयोग कार्यक्रम के संदर्भ में शामिल होना चाहिए जिसमें ग्राहक को निर्धारित संख्याओं में भाग लेने और यादृच्छिक औषधि परीक्षण से गुजरना पड़ता है कार्यक्रम के पूरा होने की समय सीमा।
    • क्लाइंट के साथ मूल्यांकन के बारे में लिखा और चर्चा करने के बाद, प्रत्येक लक्ष्य की ओर अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए ग्राहक के साथ अनुवर्ती बैठक का अनुसूची करें
  • युक्तियाँ

    • सामाजिक सहायता के आकलन को भी मूल्यांकन मूल्यांकन या मानसिक स्वास्थ्य आकलन कहा जा सकता है।
    • एक मूल्यांकन जो मुख्य रूप से ड्रग्स और अल्कोहल के साथ समस्याओं पर केंद्रित होता है वह पदार्थ दुरुपयोग का मूल्यांकन होता है।

    आवश्यक सामग्री

    • साक्षात्कार के लिए एक सुरक्षित कक्ष
    • चिकित्सा और शैक्षिक इतिहास
    • मूल्यांकन फार्म
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com