IhsAdke.com

ग्राहक डाटाबेस बनाना

एक डाटाबेस ग्राहक डेटाबेस, बहुमूल्य ग्राहक जानकारी के लिए एक एकल भंडारण स्थान प्रदान करके किसी कंपनी में बड़ी भूमिका निभा सकता है जिसका उपयोग बिक्री टीमों, ग्राहक सहायता और यहां तक ​​कि लेखांकन के द्वारा किया जा सकता है। हालांकि इस तरह के डाटाबेस के बुनियादी स्वरूपों को उपलब्ध कराने वाले सॉफ्टवेयर का अधिग्रहण करना संभव है, इसके साथ ही फार्म और फंक्शन के बारे में कुछ सिद्धांतों के ज्ञान के साथ कस्टम डाटाबेस बनाया जा सकता है।

चरणों

एक ग्राहक डेटाबेस चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
डेटाबेस निर्माण के लिए सॉफ्टवेयर खरीदते हैं एक उत्पाद चुनें जो टेक्स्ट एडिटर्स और आपके संगठन के भीतर उपयोग किए जाने वाले अन्य एप्लिकेशन के साथ संगत है। इससे नए सृजित डाटाबेस में बड़ी मात्रा में जानकारी डालने की आवश्यकता से बचने, अन्य स्रोतों से डेटा आयात या निर्यात करना आसान हो जाएगा।
  • एक ग्राहक डेटाबेस चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    जानकारी के प्रकार को निर्धारित करें जो डेटाबेस में संग्रहीत किया जाएगा। अधिकांश डिज़ाइन में कंपनी का नाम, संपर्क ईमेल, भौतिक पता, संपर्क नाम, फोन और फैक्स नंबर, और ईमेल पते जैसी जानकारी शामिल होगी। इस तरह के अनुबंध की शर्तें, कीमतों और लंबित ग्राहक संबंधित कार्यों से संबंधित नोट्स के बारे में जानकारी के रूप में अतिरिक्त डेटा अक्सर संग्रहीत और इलेक्ट्रॉनिक संसाधन के इस प्रकार के द्वारा बनाए रखा जानकारी में शामिल हैं।
  • एक ग्राहक डेटाबेस चरण 3 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    3
    संभावित डेटाबेस उपयोगिताओं पर विचार करें एक केंद्रीकरण उपकरण प्रदान करने के अतिरिक्त जिसमें महत्वपूर्ण डेटा की पूछताछ की जा सकती है, यह भी सोचें कि डेटा के साथ किस प्रकार की रिपोर्टें बनाई जा सकती हैं, या क्या डेटाबेस को मेलिंग सूची लिखने के लिए संसाधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है , लेबल, या फ़ैक्स ट्रांसमिशन के लिए उपयोग करने के लिए सूचियां भी इस जानकारी के बारे में सोचकर यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि प्रत्येक फ़ील्ड का नाम कैसे जमा करें, जो डेटा को संग्रहीत करेगा और रिपोर्ट स्वरूप प्रारूप तैयार करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएगा जो कि खेतों द्वारा खिलाया जाएगा।
  • चित्र ग्राहक शीर्षक डेटाबेस चरण 4 बनाएँ
    4
    फ़ील्ड को व्यवस्थित करें नाम, पते, और अन्य संपर्क जानकारी दर्ज करने के लिए एक तार्किक अनुक्रम के बाद एक सरल पैटर्न बनाएं। यह एक फ़ील्ड से आगे बढ़ने के लिए न्यूनतम व्यवधान के साथ आगे बढ़ेगा और एक उचित समय में एक नए ग्राहक के पंजीकरण को पूरा करेगा।



  • एक कस्टमर डाटाबेस बनाने का शीर्षक चित्र 5
    5
    प्रत्येक फ़ील्ड के लिए अनुमतियां कॉन्फ़िगर करें यह कार्य इस बात की पहचान करना शामिल है कि कौन से फ़ील्ड्स रिपोर्ट में शामिल होंगी, साथ ही डेटाबेस में अभिलेखों को खोजने या क्रमबद्ध करने के आधार के रूप में काम करेगा। प्रत्येक फ़ील्ड के लिए अनुमतियों का सही कार्य शीघ्र और कब आवश्यक जानकारी की क्वेरी में तेजी लाएगा।
  • एक ग्राहक डेटाबेस चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    रिपोर्ट तैयार करें कुछ बुनियादी स्वरूप जो अक्सर उपयोग किए जा सकते हैं, पर्याप्त होंगे, हालांकि उपयोगकर्ताओं के कुछ समूह को कस्टम रिपोर्ट बनाने की अनुमति दी जा सकती है, जो काम में उपयोगकर्ता की भूमिका से संबंधित क्षेत्रों और साथ ही ग्राहक सूचना तक पहुंच के स्तर को शामिल कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक डाटाबेस बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    लॉगइन क्रेडेंशियल्स और एक्सेस अधिकार स्थापित करें एक कार्यात्मक क्लाइंट डेटाबेस में लॉगिन क्रेडेंशियल्स बनाने की क्षमता शामिल है जो केवल अधिकृत कर्मचारियों को ही जानकारी तक पहुंच की अनुमति देगी। थोड़ा और आगे जा रहे, विभिन्न स्तरों तक पहुँच सुनिश्चित करने से यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता अपनी भूमिका की जिम्मेदारियों के लिए प्रासंगिक जानकारी, बदल, और सम्मिलित कर सकता है, और किसी अन्य टीम से अनूठी सूचना नहीं देख सकता है।
  • चित्र ग्राहक शीर्षक डेटाबेस चरण 8 बनाएँ
    8
    इसे नियोजित करने से पहले डेटाबेस की समीक्षा और परीक्षण करें। सुनिश्चित करने के लिए कर्मचारियों की एक छोटी सी समूह के साथ बीटा का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि प्रत्येक भूमिका नियोजित रूप में काम कर सके। प्रदर्शन, प्रारूप और पहुंच के साथ किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए इस समूह के निष्कर्षों का उपयोग करें। एक बार सभी मुद्दों की पहचान की जाती है और हल हो जाता है, तो अंतिम संस्करण पूरे कंपनी को वितरित किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • डेटाबेस डिजाइन को डिज़ाइन करें ताकि व्यापार और परिवर्तन की आवश्यकता के रूप में फ़ील्ड और फीचर्स जोड़ने के लिए कमरा हो। तो आप कई वर्षों के लिए उत्पाद का उपयोग करना जारी रख सकते हैं, बिना किसी अधिक मजबूत एक के साथ इसे बदलने के लिए
    • यह एक नए ग्राहक डेटाबेस के लिए एक विस्तारित विकास समय की आवश्यकता के लिए आम है। यहां तक ​​कि उन अनुप्रयोगों का उपयोग करके भी जो कई कार्य करने में आसान बनाते हैं, आदर्श प्रारूप में आने के लिए सप्ताह लग सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com