IhsAdke.com

केस स्टडी कैसे करें

कई क्षेत्रों में अपना मामला अध्ययन होता है, लेकिन उनका उपयोग शैक्षणिक या व्यावसायिक संदर्भों में किया जाता है। शैक्षिक मामले के अध्ययन में किसी व्यक्ति या छोटे समूह पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, जो अनुसंधान के महीनों के आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करता है। व्यापारिक दुनिया में, विपणन मामले के अध्ययन से कंपनी को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाने वाली सफलता की कहानियां मिलती हैं।

चरणों

विधि 1
एक शैक्षणिक मामले अध्ययन का विकास करना

एक केस स्टडी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अध्ययन करने के लिए थीम को परिभाषित करें एक केस अध्ययन एक व्यक्ति, लोगों का एक छोटा समूह, या कभी-कभी एक घटना पर केंद्रित होता है। आप अपने अध्ययन लक्ष्य को प्रभावित करने वाले विशिष्ट विवरण और विवरणों को जानने के लिए एक गुणात्मक शोध करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, एक मेडिकल केस स्टडी जांच कर सकता है कि एक मरीज को चोट से कैसे प्रभावित होता है - मनोविज्ञान से लोगों के एक समूह में चिकित्सा के एक प्रयोगात्मक रूप को खोजा जा सकता है।
  • मामला अध्ययन बड़े समूहों को शोध या सांख्यिकीय विश्लेषण करने के लिए नहीं होता है।
  • एक केस स्टडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भावी और पूर्वव्यापी अनुसंधान के बीच निर्णय लें भावी मामलों के अध्ययन में स्वयं के नए शोध किए जाते हैं, जिसमें व्यक्तियों या छोटे समूहों को शामिल किया जाता है - पूर्वव्यापी अध्ययनों में कुछ पूर्व मामलों का अध्ययन किया जाता है। अध्ययन के उद्देश्य से संबंधित है और इन मामलों के उद्देश्य के साथ एक नई भागीदारी की आवश्यकता नहीं है।
    • एक केस अध्ययन इन दो प्रकार के अनुसंधानों को शामिल कर सकता है या हो सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने खोज लक्ष्यों को परिशोधित करें वे आपको किसी शिक्षक या कर्मचारी द्वारा पारित कर सकते हैं, आपको उन्हें अपने लिए विकसित करना पड़ सकता है ये मुख्य प्रकार के केस स्टडी हैं, जो उद्देश्य द्वारा आयोजित किए गए हैं:
    • केस अध्ययन उदाहराणदर्शक लोगों को इसे समझने में मदद करने के लिए अज्ञात स्थिति का वर्णन करें। उदाहरण के लिए, अवसाद के साथ एक व्यक्ति के मामले का अध्ययन, प्रशिक्षण में चिकित्सकों के लिए अवसाद के व्यक्तिपरक अनुभव को समझने में मदद करने के लिए विकसित किया गया।
    • केस अध्ययन अन्वेषण भविष्य की बड़ी-बड़ी परियोजनाओं के मार्गदर्शन में मदद करने के लिए प्रारंभिक परियोजनाएं हैं उनका उद्देश्य शोध प्रश्नों और संभावित दृष्टिकोणों की पहचान करना है। उदाहरण के लिए, तीन-स्कूल पाठ्यक्रम का एक केस अध्ययन प्रत्येक दृष्टिकोण के पेशेवरों और विपक्षों का वर्णन करेगा और एक नए पाठ्यक्रम को कैसे विकसित किया जा सकता है इसके बारे में प्रायोगिक सिफारिशें देंगी।
    • "महत्वपूर्ण उदाहरण" के साथ मामला अध्ययन एक सामान्य उद्देश्य के बिना एक ही मामले पर केंद्रित होता है उदाहरणों में एक दुर्लभ बीमारी वाले रोगी के एक वर्णनात्मक अध्ययन शामिल हैं, या यह निर्धारित करने के लिए कि किसी सार्वभौमिक सिद्धांत को लागू किया जा सकता है या सभी मामलों में उपयोगी हो सकता है, विशिष्ट मामले की खोज।
  • एक केस स्टडी चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    नैतिक अनुमोदन खोजें लगभग सभी मामलों के अध्ययन से शुरू होने से पहले कानून द्वारा एक नैतिकता बोर्ड की मंजूरी की आवश्यकता होती है। अपने संस्थान या विभाग से संपर्क करें और नैतिकता के प्रभारी लोगों को अपने अध्ययन का प्रस्ताव दें। आपको यह साबित करना पड़ सकता है कि आपका अध्ययन किसी भी प्रतिभागी को नुकसान नहीं पहुंचाएगा
    • इस कदम का पालन करें भले ही आप एक पूर्वव्यापी अध्ययन आयोजित कर रहे हैं। कुछ मामलों में, एक नया व्याख्या प्रकाशित करने से मूल अध्ययन में प्रतिभागियों को नुकसान हो सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक दीर्घकालिक अध्ययन तैयार करें अधिकांश शैक्षणिक मामले के अध्ययन में कम से कम 3 से 6 महीने तक रहता है और उनमें से कई वर्षों तक जारी रहते हैं। आपके पास पैसे पर या आपके पाठ्यक्रम की अवधि के कारण सीमाएं हो सकती हैं, लेकिन आपको इसका नेतृत्व करने के लिए कम से कम कुछ सप्ताह होना चाहिए।
  • एक केस स्टडी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    विस्तार से अपनी अनुसंधान रणनीति विकसित करें यह बताते हुए एक रूपरेखा तैयार करें कि आप डेटा कैसे एकत्र करेंगे और आप प्रश्नों के उत्तर कैसे देंगे। विशिष्ट दृष्टिकोण आपका निर्णय है, लेकिन ये युक्तियां मदद कर सकती हैं:
    • अध्ययन में अगर संभव हो तो चार या पांच महत्वपूर्ण वस्तुओं का उत्तर दें, जिनका उत्तर देना चाहिए। इस मुद्दे और महत्वपूर्ण वस्तुओं के बारे में विचार करने पर विचार करें।
    • इन आंकड़ों के स्रोतों में से कम से कम दो (अधिमानतः अधिक) चुनें: डेटा रिपोर्टिंग, इंटरनेट अनुसंधान, पुस्तकालय अनुसंधान, शोध लक्ष्य की साक्षात्कार, विशेषज्ञ साक्षात्कार, अन्य फील्डवर्क, मैपिंग अवधारणाएं और टाइपोग्राफी।
    • ऐसे मुद्दों के बारे में सोचें, जो आपके शोध लक्ष्यों के बारे में गहरी प्रतिक्रियाएं और चल रही चर्चाओं का कारण बनती हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    भर्ती प्रतिभागी अगर आवश्यक हो आपके मन में एक विशिष्ट व्यक्ति हो सकता है, या आपको उन लोगों को भर्ती करने की ज़रूरत हो सकती है जो आपके खोज मानदंडों को पूरा करते हैं। चरम स्पष्टता के साथ संचार और संभावित प्रतिभागियों के लिए आपके पास समय - स्पष्टता की कमी से नैतिकता का उल्लंघन हो सकता है या किसी भागीदार को रास्ते के बीच में अध्ययन छोड़ने का मौका मिल सकता है, मूल्यवान समय बर्बाद कर सकता है
    • चूंकि यह एक सांख्यिकीय विश्लेषण नहीं है, इसलिए समाज के मिश्रित सदस्यों की एक बड़ी विविधता की भर्ती करने के लिए आवश्यक नहीं है। आपको अपने छोटे नमूने में किसी भी पक्षपाती विचारों से अवगत होना चाहिए, और उन्हें रिपोर्ट में उजागर करना चाहिए, लेकिन वे आपके अनुसंधान को अमान्य नहीं करते हैं
  • विधि 2
    शैक्षिक मामले के अध्ययन में अनुसंधान का आयोजन

    एक केस स्टडी चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    खोज इतिहास यदि आप लोगों का अध्ययन कर रहे हैं, तो अपने अतीत के बारे में जानकारी ढूंढें जो प्रासंगिक है, संभवतः चिकित्सा और परिवार के इतिहास, या किसी संगठन के इतिहास के साथ। शोध के ऑब्जेक्ट के अतीत और और इसी तरह के केस स्टडी के अच्छे ज्ञान से अपने खुद के शोध के मार्गदर्शन में सहायक होते हैं, खासकर यदि आप महत्वपूर्ण ब्याज की केस स्टडी लिख रहे हों
    • किसी भी मामले का अध्ययन, लेकिन विशेषकर एक पूर्वव्यापी घटक के अध्ययन में, शैक्षिक अनुसंधान में बुनियादी रणनीतियों से लाभ होगा।
  • एक केस स्टडी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुले तौर पर देखने के लिए जानें यदि मानव भागीदारी से जुड़े अध्ययनों में, नैतिक दिशानिर्देश प्रतिभागियों पर "जासूसी" की अनुमति नहीं देते हैं आपको खुले अवलोकन का अभ्यास करना चाहिए, जिसमें सभी आपकी उपस्थिति से अवगत हैं। मात्रात्मक अध्ययन के विपरीत, आप उनसे बात कर सकते हैं, उन्हें सहज महसूस कर सकते हैं, और खुद को गतिविधियों में शामिल कर सकते हैं। कुछ शोधकर्ता अपनी दूरी रखने की कोशिश करते हैं, जानते हैं कि उनकी मौजूदगी उनके व्यवहार को प्रभावित करेगी, भले ही आपके द्वारा विकसित होने वाले रिश्ते की परवाह किए बिना।
    • प्रतिभागियों के बीच विश्वास को विकसित करने के परिणामस्वरूप कम हिचकते व्यवहार होंगे। अपने घरों, कार्यस्थलों या अन्य "प्राकृतिक" वातावरण में लोगों को देखकर उन्हें प्रयोगशाला या कार्यालय में लेने से ज्यादा कुशल हो सकते हैं।
    • उत्तर देने वाले प्रश्नावली का वितरण ओपन एंड रिसर्च का एक उदाहरण है - वे जानते हैं कि उनका अध्ययन किया जा रहा है, इसलिए उनका व्यवहार बदल जाएगा, लेकिन यह कुछ जानकारी प्राप्त करने का सबसे तेज़ (और कभी-कभी केवल) तरीका है
  • एक केस स्टडी चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नोट लें अवलोकन के दौरान किए गए विस्तृत अवलोकन, जब आप अंतिम रिपोर्ट में सभी आंकड़े एकत्र करेंगे तब महत्वपूर्ण होगा। कुछ मामलों के अध्ययन में, प्रतिभागियों को एक पत्रिका में अनुभव रिकॉर्ड करने के लिए पूछना उचित हो सकता है।
  • एक केस स्टडी चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    साक्षात्कार करें आपके मामले के अध्ययन की लंबाई के आधार पर, आप एक महीने में साप्ताहिक साक्षात्कार कर सकते हैं, या केवल एक वर्ष में या दो बार कर सकते हैं। आपके द्वारा नियोजन चरण में तैयार किए गए प्रश्नों से प्रारंभ करें, फिर विषय में गहराई से जाने के लिए दोहराएं।
    • अनुभव का वर्णन - प्रतिभागियों से पूछें कि क्या आप शोध या प्रयोग करने वाले सिस्टम का हिस्सा बनना चाहते हैं।
    • अर्थ का वर्णन - प्रतिभागियों से पूछें कि उनके लिए उस अनुभव का हिस्सा होने का क्या मतलब है, या उनके पास कौन से जीवन सबक हैं - अपने अध्ययन के विषय में उनके पास क्या मानसिक और भावनात्मक संघों से पूछें, यह एक चिकित्सा स्थिति, एक घटना या किसी अन्य संबंधित विषय
    • फोकस - बाद के साक्षात्कार में, ऐसे प्रश्न तैयार करें जो आपके ज्ञान में अंतराल को भरें, या जो आपके अध्ययन और सिद्धांतों के विकास के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक हैं।
  • एक केस अध्ययन चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    तंग पकड़ो। एक केस स्टडी मेडिकल टेस्ट या वैज्ञानिक प्रयोग से कम डेटा-आधारित प्रतीत हो सकता है, लेकिन वैध कठोरता और कार्यप्रणाली पर ध्यान केंद्रित महत्वपूर्ण बनी हुई है यदि आप स्वयं को दूसरे भाग लेने वाले को केंद्र से दूर रखने के लिए मिलते हैं, तो सामान्य सहभागी को भी ध्यान में रखते हुए समय लें। आपके नोट्स की समीक्षा करते समय, तर्क की अपनी रेखा का प्रश्न पूछें और संभावित निष्कर्षों को त्यागें, जिनकी नींव के रूप में विस्तृत अवलोकन नहीं है आपके द्वारा उद्धृत किसी भी स्रोत को विश्वसनीयता के लिए अच्छी तरह से जांच करनी होगी।
  • एक केस स्टडी 13 का शीर्षक टाइप करें
    6
    डेटा लीजिए और विश्लेषण करें पढ़ने और आपकी कुंजी वस्तुओं की जांच करने के बाद, आप पा सकते हैं कि डेटा आश्चर्यजनक रूप से प्रतिक्रिया करता है आपको अपने केस स्टडी लिखने से पहले अपनी जानकारी संकलित करनी चाहिए, खासकर यदि आपके शोध महीनों या वर्षों के अंतराल पर किए गए थे।
    • यदि आप एक से अधिक व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको एक ही समय में परियोजना के कुछ हिस्सों को वितरित करना होगा, ताकि केस अध्ययन प्रवाह हो। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा के साथ स्प्रेडशीट बनाने के प्रभार में है, जबकि अन्य एक महत्वपूर्ण चीजों में से एक का विश्लेषण लिखने के प्रभारी हैं, जिन्हें आप उत्तर देने का प्रयास कर रहे हैं
  • एक केस स्टडी चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अंतिम रिपोर्ट लिखें आपके द्वारा विकसित किए गए अनुसंधान प्रश्नों और केस स्टडी के प्रकार के आधार पर, यह रिपोर्ट वर्णनात्मक हो सकती है, एक विशिष्ट मामले के आधार पर एक विश्लेषणात्मक तर्क, या भविष्य के शोध या परियोजनाओं के लिए निर्देश का सुझाव। मामले के अध्ययन में अपने सबसे अधिक प्रासंगिक अवलोकन और साक्षात्कार शामिल करें, और पाठकों के लिए एक अतिरिक्त परिशिष्ट (जैसे पूर्ण साक्षात्कार) के रूप में संलग्न करने पर विचार करें।
    • यदि आपका मामला अध्ययन गैर-अकादमिक दर्शकों के लिए है, तो आप इसे वर्णनात्मक रूप में लिखना चाहेंगे, जो आपकी खोज के दौरान कालानुक्रमिक क्रम में उपयोग होने वाली घटनाओं का वर्णन करते हैं-सुलभ भाषा का उपयोग करें
  • विधि 3
    एक विपणन केस स्टडी लिखना

    एक केस स्टडी चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक ग्राहक से अनुमति के लिए पूछें एक मार्केटिंग केस स्टडी व्यवसाय और उसके ग्राहकों के बीच एक "सफलता की कहानी" का वर्णन करता है आदर्श रूप से, ग्राहक कंपनी के साथ नियमित रूप से संपर्क करता है और एक सकारात्मक संदेश में योगदान करने के विचार के बारे में उत्साहित है। एक ग्राहक चुनें, जो दर्शकों के साथ पहचानता है, यदि संभव हो तो।
    • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए ग्राहकों से उच्च प्रतिबद्धता के लिए पूछें। यहां तक ​​कि अगर ग्राहक केवल आपके द्वारा भेजे जाने वाली सामग्री की जांच करता है, तो सुनिश्चित करें कि व्यक्ति कंपनी में अत्यधिक शामिल है और व्यवसाय-ग्राहक संबंधों का अच्छा ज्ञान है।
  • एक केस स्टडी चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्केच कहानी क्लाइंट की समस्याओं और इतिहास का वर्णन करने के साथ-साथ एक विशिष्ट विपणन अध्ययन शुरू होता है- फिर यह बताता है कि कंपनी ने इन मुद्दों से रणनीतिक रूप से संपर्क कैसे किया और गुणवत्ता के साथ उन्हें सुलझाने में सफल हुआ। पूरे श्रेणी की समस्याओं के समान समाधान कैसे लागू कर सकते हैं, यह वर्णन करके अंत। मामले का अध्ययन तीन से पांच भागों में विभाजित किया जाना चाहिए।
    • ग्राहक सहयोग इस हिस्से में विशेष रूप से सहायक है, इसलिए उन बिंदुओं को शामिल करना सुनिश्चित करें जो श्रेष्ठ प्रभाव डालते हैं।
    • यदि आपके दर्शकों ने ग्राहक की समस्या के तुरंत बाद की पहचान नहीं की है, तो उस उद्योग क्षेत्र में समस्या की रूपरेखा को और अधिक सामान्य परिचय से प्रारंभ करें।
  • एक केस स्टडी चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अध्ययन को लागू करना और समझने में आसान बनाएं। सुलभ वर्गों में अध्ययन को तोड़ने के लिए बोल्ड टेक्स्ट और हेडर का उपयोग करें प्रत्येक अनुभाग को कम वाक्यों के साथ शुरू करें और मजबूत क्रियाओं का उपयोग करें।
  • एक केस स्टडी 18 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    असली संख्या शामिल करें संख्यात्मक उदाहरणों का उपयोग करें जो आपके समाधानों के प्रभाव का प्रदर्शन करते हैं। जितना संभव हो उतना स्पष्ट रहें, प्रतिशत (या जोड़े गए) प्रतिशत के बजाय वास्तविक संख्या का उपयोग करना उदाहरण के लिए, एचआर विभाग में बदलाव की प्रक्रिया के बाद उच्च प्रतिधारण दर हो सकती है, जबकि विपणन टीम इसके द्वारा लाभ की बिक्री बढ़ा सकती है।
    • चार्ट और स्प्रैडशीट्स शानदार विज़ुअल टूल हो सकते हैं, लेकिन इन्हें बोल्ड अक्षरों में भरना, उन लोगों के लिए सकारात्मकता को उजागर करना जो डेटा पढ़ने के आदी नहीं हैं।
  • एक केस स्टडी चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    टिप्पणियों के लिए पूछें या उन्हें स्वयं लिखें आप निश्चित रूप से अपने ग्राहक से सकारात्मक सुझावों का हवाला देना चाहते हैं। हालांकि, अक्सर जो व्यक्ति उन्हें लिखता है उन्हें सामग्री के निर्माण में कोई अनुभव नहीं होगा। ग्राहक से पूछें कि क्या आप उसके लिए टिप्पणियां लिख सकते हैं और प्रकाशन से पहले अपने हस्ताक्षर डालें, ज़ाहिर है।
    • इन टिप्पणियों को संक्षेप में होना चाहिए, जिनमें एक या दो पंक्तियां हों, जो आपकी सेवाओं या उत्पादों को सकारात्मक तरीके से वर्णित करता है।
  • एक केस स्टडी चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    छवियों का उपयोग करें अपने मामले के अध्ययन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए फ़ोटो और अन्य छवियों को शामिल करें काम करता है एक रणनीति तस्वीरों के लिए ग्राहक पूछ रहा है मुस्कुराते हुए ग्राहकों की श्रेणी का डिजिटल शौकिया फोटो यथार्थवाद का स्पर्श जोड़ सकते हैं।
  • एक कदम अध्ययन प्रकरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    7
    खबर फैलाने अपना केस अध्ययन व्यापक रूप से सुलभ बनाओ अमेज़ॅन ऑनलाइन सेवाओं, माइक्रोसॉफ्ट बिज़नेस हब या ड्रूपल का उपयोग करने की कोशिश करें एक प्रमाण पत्र के साथ सहयोग करने वाले ग्राहक को अध्ययन की प्रतियां भेजें, भागीदारी के लिए उनका धन्यवाद करना।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि किसी केस स्टडी का अध्ययन करने के लिए निश्चित सवालों के जवाब देने का इरादा नहीं है - इरादा उत्तर के बारे में एक या अधिक अनुमानों को विकसित करना है।
    • अन्य क्षेत्रों में "केस स्टडी" शब्द का इस्तेमाल कम तीव्र और छोटी प्रक्रिया को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है - विशेष रूप से कानून और प्रोग्रामिंग, एक केस स्टडी एक असली या काल्पनिक स्थिति (अदालत में एक मामला या प्रोग्रामिंग समस्या) , संभव निष्कर्ष या समाधान के साथ मौखिक या लिखित चर्चा के बाद

    आवश्यक सामग्री

    • वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम
    • अनुसंधान के केंद्रीय प्रश्न
    • पुस्तकालय
    • अनुसंधान विषयों
    • केस अध्ययन रणनीति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com