IhsAdke.com

केस स्टोरी कैसे लिखें

कई विभिन्न प्रकार के केस स्टडी हैं। मामले के अध्ययन में कई उपयोग हैं - इसमें शैक्षणिक उद्देश्यों हो सकते हैं या कुछ के लिए प्रमाण प्रदान कर सकते हैं। लगभग चार प्रकार के केस स्टडी हैं: दृष्टांत (घटनाओं का विवरण), खोजी (खोजी), संचयी (सामूहिक जानकारी और तुलना) और महत्वपूर्ण (कारण और प्रभावों का संकेत देने वाले किसी विशेष विषय की जांच)। मामले के अध्ययन के निर्देशों के विभिन्न प्रकारों और शैलियों से परिचित होने के बाद और प्रत्येक को उनके उद्देश्यों पर कैसे लागू होता है, कुछ ऐसे कदम हैं जो लेखन को अच्छी तरह से लिखते हैं, एक समान अध्ययन के विकास और परिणामों को सुनिश्चित करते हैं कुछ साबित करना या उपलब्धियों को वर्णन करना।

चरणों

विधि 1
आरंभ करना

एक प्रकरण अध्ययन चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि किस प्रकार, डिज़ाइन, या केस अध्ययन की शैली आपके दर्शकों के लिए सबसे अधिक लागू होती है। कंपनियां क्लाइंट द्वारा किया गया है, यह प्रदर्शित करने के लिए कंपनियां इलस्ट्रेटेड अध्ययन चुन सकती हैं - विद्यालय, शिक्षक और छात्र संचयी या महत्वपूर्ण मामले के अध्ययनों का चयन कर सकते हैं। तथ्यों का प्रमाण प्रदान करने के लिए सांसद खोजकर्ता (शोधकर्ता) अध्ययनों का प्रदर्शन कर सकते हैं
  • एक केस स्टडी का उद्देश्य किसी स्थिति या गड़बड़ी विश्लेषण का विवरण प्रदान करना है, जो कि चीजों के वर्गीकरण के रूप में दिलचस्प जानकारी प्रकट कर सकता है। एक प्रबंधन छात्र के लिए, एक केस स्टडी एक विशेष कंपनी से निपट सकता है - राजनीति विज्ञान में, छात्र किसी विशेष देश या सरकारों / प्रशासनों से संबंधित अध्ययन कर सकता है। मामले के अध्ययन व्यक्तियों के बारे में लिखा जा सकता है - जैसे बच्चों को पढ़ना सीखना, उदाहरण के लिए - संगठनों के बारे में और उनकी प्रशासनिक प्रक्रियाओं या किसी वैज्ञानिक कंप्यूटर प्रोग्राम के प्रयोजन के परिणामों के बारे में या किसी समस्या को सुलझाने में प्रक्रिया। आकाश की सीमा है
  • एक प्रकरण अध्ययन चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने मामले के अध्ययन का विषय निर्धारित करें। कोण का चयन करने के बाद, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि अध्ययन किस विषय को संबोधित करेगा और यह कहां होगा (आपका मामला क्षेत्र)। कक्षा में चर्चा की गई समस्याओं के बारे में सोचो या पढ़ने के दौरान देखा।
    • विशिष्ट समस्या के बारे में अधिक जानने के लिए लाइब्रेरी और इंटरनेट खोज शुरू करें एक बार जब आप समस्या की पहचान कर लेते हैं, किताबों, समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, पत्रिकाओं आदि में जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही पढ़ें। नोट्स बनाएं और अपने सभी स्रोतों को संक्षेप में याद रखें ताकि आप उन्हें बाद में उद्धृत कर सकें।
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी लिखें 3
    3
    प्रकाशित केस स्टडीज के लिए खोज करें, जिसमें एक थीम एक समान या समान है जो आप चाहते हैं। अपने शिक्षकों से बात करें, पुस्तकालयों पर जाएं, नेट पर सर्फ करें, जब तक कि आपके नितम्बों में नींद आती है। आप उन्हें समाप्त करने के बाद खोजों को दोहराते रहना नहीं चाहते हैं।
    • पता करें कि इससे पहले क्या लिखा गया है, और अध्ययन के अपने क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण लेख पढ़ें। ऐसा करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि एक मौजूदा समस्या है जिसके लिए समाधान की आवश्यकता होती है, या आप एक दिलचस्प विचार खोज सकते हैं जो आपके अध्ययन के क्षेत्र में (या नहीं) काम कर सकता है।
    • मामले के अध्ययनों की समीक्षा करें, जो कि शैली के समान हैं, जिसे आप रचना और प्रारूप का विचार प्राप्त करने के लिए चुनना चाहते हैं।
  • विधि 2
    साक्षात्कार की तैयारी

    चित्र टाइप करें केस स्टडी 4 लिखें
    1
    उन प्रतिभागियों का चयन करें, जिन्हें आपके मामले के अध्ययन में पदार्थ देने के लिए मुलाकात की जाएगी। किसी विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञों या क्लाइंट, जो विशेष सेवा / उपकरण का पालन करते हैं, जो उनके अध्ययन के अनुरूप हैं, दिलचस्प विकल्प हैं।
    • साक्षात्कार से वाकिफ लोग उन्हें आपके अध्ययन के क्षेत्र से नहीं होना है, लेकिन उन्हें सीधे और सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए।
    • निर्धारित करें कि क्या आप व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह को आपकी केस स्टडी के उदाहरण देने के लिए साक्षात्कार लेंगे। प्रतिभागियों को समूह में एक साथ लाने और सामूहिक रूप से प्रतिबिंब को बढ़ावा देने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है यदि अध्ययन किसी व्यक्तिगत या चिकित्सीय समस्या पर केंद्रित है, तो व्यक्तिगत साक्षात्कार करने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है
    • साक्षात्कारकर्ताओं और गतिविधियों का विकास सुनिश्चित करने के लिए साक्षात्कारकर्ताओं के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करें, जो आपके अध्ययन के लिए सबसे अधिक लाभप्रद जानकारी प्राप्त करने में परिणाम देगा।
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी लिखें 5
    2
    प्रश्नों की एक सूची बनाएं और निर्णय लें कि आप अपना अध्ययन कैसे करेंगे। यह साक्षात्कार और समूह की गतिविधियों में किया जा सकता है - व्यक्तिगत साक्षात्कार - या टेलीफोन साक्षात्कार। यहां तक ​​कि ईमेल एक विकल्प हो सकता है
    • लोगों की साक्षात्कार करते समय, उन प्रश्नों से पूछें जो आपकी राय को समझने में आपकी सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए: आप इस बारे में कैसा महसूस करते हैं? आप क्षेत्र (या स्थिति) के विकास के बारे में क्या कह सकते हैं? यदि आपको कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है, तो आपको क्या लगता है कि क्या अलग होना चाहिए? आपको ऐसे सवाल पूछने की आवश्यकता हो सकती है जो लेखों में उपलब्ध नहीं होने वाले तथ्यों को उत्पन्न करेगा - आपके काम का उद्देश्य है और अलग होना चाहिए
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी 6 लिखें
    3
    क्षेत्र में विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार करें (एक कंपनी में लेखा प्रबंधकों, लागू उपकरणों और सेवाओं का उपयोग कर ग्राहकों, आदि)।)।
    • सुनिश्चित करें कि आपके सभी सूचनाएं आपके उद्देश्यों को पता करें। उन्हें पूरी तरह से सूचित किया जाना चाहिए (और कुछ मामलों में कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर) आपके प्रश्नों के लिए उपयुक्त होना चाहिए, विवादास्पद नहीं।
  • विधि 3
    डेटा प्राप्त करना

    चित्र टाइप करें केस स्टडी लिखें 7



    1
    आचरण साक्षात्कार आप एक ही विषय या सेवा पर अलग-अलग दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए शामिल सभी विषयों के लिए समान या समान प्रश्न पूछें।
    • आपको एक प्रश्न पूछकर अधिक जानकारी मिलती है जो "हां" या "नहीं" जवाब की अनुमति नहीं देता है। आपकी इच्छा है कि इस व्यक्ति को वह सबकुछ कहें जो वह जानता है और सोचती है - भले ही आपको सवाल से पहले विषय की राय हमेशा पता न हो। अपने सवालों के व्यापक उत्तर दें
    • अपने निष्कर्षों और भावी प्रस्तुतियों के लिए विश्वसनीयता देने के लिए लागू होने पर विषय विषय और सामग्री का अनुरोध करें ग्राहक एक नए उपकरण या उत्पाद के उपयोग पर आंकड़े प्रदान करेंगे और प्रतिभागियों को फोटो और उद्धरण प्रदान कर सकते हैं जो अध्ययन को पदार्थ देने के लिए जनता के लिए साक्ष्य दिखाते हैं।
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी टाइप 8
    2
    दस्तावेजों, संग्रहीत रिकॉर्डिंग, टिप्पणियों और कलाकृतियों सहित सभी लागू डेटा एकत्र और विश्लेषण करें। केस स्टडी लिखते समय सूचना और सामग्रियों तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सभी डेटा एक ही स्थान पर व्यवस्थित करें।
    • आप सब कुछ शामिल नहीं कर सकते इसलिए, आपको अपनी सामग्रियों के चयन के बारे में सोचना होगा। अधिकता निकालें और सब कुछ व्यवस्थित करें ताकि मामले की स्थिति आपके पाठकों के लिए समझा जा सके। ऐसा करने से पहले, आपको सारी जानकारी इकट्ठा करनी होगी और विश्लेषण करना होगा कि क्या हो रहा है।
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी टाइप करें 9
    3
    समस्या को एक या दो वाक्यों में तैयार करें आंकड़ों को पढ़ते समय, इस बारे में सोचें कि आप अपने निष्कर्षों को एक प्रकार की थीसिस कथन में कैसे बता सकते हैं। क्या विषयों को कवर करने के लिए क्या पैटर्न प्रकाश लाने के लिए?
    • यह आपको सबसे महत्वपूर्ण सामग्री पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा। आप ऐसी जानकारी प्राप्त करने के लिए बाध्य हैं, जिसमें शामिल होना चाहिए, लेकिन परिधीय रूप से अपनी सामग्री को दर्पण करने के लिए व्यवस्थित करें
  • विधि 4
    काम लेखन

    केस स्टडी लिखिए चरण 10
    1
    अनुसंधान, साक्षात्कार और विश्लेषण प्रक्रियाओं के दौरान एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करके अपने केस स्टडी का विकास और लिखें। आपके मामले के अध्ययन में कम से कम चार अनुभाग शामिल करें: परिचय - जानकारी का प्रस्तुतीकरण जो बताता है कि अध्ययन क्यों बनाया गया था - निष्कर्षों की प्रस्तुति - और एक निष्कर्ष जो स्पष्ट रूप से सभी डेटा और संदर्भ प्रस्तुत करता है
    • परिचय कार्य को तैयार करना चाहिए। एक जासूसी की कहानी में, अपराध पहली बार अच्छी तरह से होता है और जासूसी को कहानी के दौरान मामले को हल करने के लिए जानकारी इकट्ठा करनी होती है। एक मामले में, आप एक मुद्दा बनाकर शुरू करते हैं। आप साक्षात्कार किसी व्यक्ति से उद्धरण प्रस्तुत कर सकते हैं।
    • समस्या को देखने के बाद, सभी आवश्यक पृष्ठभूमि जानकारी शामिल करें। अध्ययन के क्षेत्र के बारे में जानकारी बताएं - जहां या वह कौन था - जो इसे एक बड़े समूह का अच्छा नमूना बनाता है - और जो इसे खास बनाता है। ऐसे फोटो या वीडियो शामिल करें जो आपके काम को ऐसे तरीके से लाभ पहुंचा सकते हैं जो आपको छोड़ देता है प्रेरक और व्यक्तिगत
    • पाठक के पास समस्या को समझने के लिए आवश्यक सभी ज्ञान है, डेटा पेश करें। ग्राहक के उद्धरण और डेटा (प्रतिशत, पुरस्कार और खोज) को शामिल करें यदि संभव हो तो व्यक्तिगत रूप से संपर्क और केस प्रस्तुत करने के लिए अधिक विश्वसनीयता प्रदान करें। अध्ययन के क्षेत्र में समस्या के बारे में अपने साक्षात्कार में जो पाठक आप सीखते हैं उसका वर्णन करें। पता चलता है कि कैसे खोजों ने विकसित किया है और क्या समाधान प्रस्तावित किया गया है और / या कोशिश की है उन लोगों के भावनाओं और विचारों को बताएं जो साइट पर काम करते हैं या उस पर जाएं। अपने दावों को सुदृढ़ करने के लिए आपको अतिरिक्त गणना या शोध करना पड़ सकता है
    • पूरा परिच्छेद मामले को सुलझाने के बिना अपने सभी संभव समाधानों को एक साथ लाने चाहिए। वह साक्षात्कारकर्ता के लिए कुछ अंतिम संदर्भ और संभावित समाधानों पर उनके विचार कर सकते हैं, जबकि रीडर के लिए एक अलग प्रतिक्रिया देने का मौका खोलते हुए। प्रश्नकर्ता को खुद को खुद के बारे में सोचने के लिए मजबूर करके प्रश्न छोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि आपने एक अच्छा मामला लिखा है, तो स्थिति में समझने के लिए पर्याप्त जानकारी होगी, अच्छे विचार-विमर्श पैदा करेगा।
  • एक केस स्टडी लिखें 11
    2
    संदर्भ और परिशिष्ट (यदि कोई हो) जोड़ें किसी भी अन्य सर्वेक्षण की तरह, अपने स्रोतों का संदर्भ लें यह उनके लिए था कि आपने विश्वसनीय जानकारी एकत्र की है अध्ययन से संबंधित कोई भी जानकारी जोड़ें लेकिन काम के प्रवाह को बाधित कर दिया होगा।
    • आपके पास ऐसी शर्तों हो सकती हैं जो अन्य संस्कृतियों के लिए समझना मुश्किल होगा। यदि यह मामला है, तो उन्हें परिशिष्ट में शामिल करें या प्रशिक्षक को नोट करें.
  • चित्र टाइप करें केस स्टडी टाइप 12
    3
    जानकारी जोड़ें और हटाएं आपके काम के रूप में, आप देखेंगे कि यह कुछ अप्रत्याशित रूप में बदल जाता है यदि ऐसा होता है, तो जानकारी जोड़ने और हटाना आवश्यक हो सकता है आप यह जान सकते हैं कि प्रासंगिक जानकारी अब प्रासंगिक नहीं है और इसके विपरीत
    • अनुभाग से अनुभाग तक अपने अध्ययन की समीक्षा करें, लेकिन यह भी एक पूरे के रूप में प्रत्येक मरने की जगह बनने की ज़रूरत होती है, जिससे काम पूरा हो जाता है। यदि आपको किसी निश्चित अवधि के लिए सही स्थान नहीं मिल सकता है, तो उसे परिशिष्ट में रखें
  • केस स्टडी 13 लिखिए
    4
    संपादित करें और अपने काम की समीक्षा करें अब जब शोध तैयार किया गया है, तो त्वरित समीक्षा करें हमेशा की तरह, सही व्याकरण, वर्तनी और विराम चिह्न। काम पर मौजूद तरलता और बदलाव पर नजर रखें। सब कुछ आवंटित और कुशलता से लिखा है?
    • काम की समीक्षा करने के लिए किसी और से पूछो। 100 से अधिक बार एक ही नौकरी का विश्लेषण करने के बाद आपका मन त्रुटियों की सूचना नहीं देता है आंखों की एक और जोड़ी छेद या गन्दा के साथ सामग्री की सूचना दे सकती है
  • युक्तियाँ

    • प्रतिभागियों को उनके नामों और सूचनाओं को स्रोत के रूप में उपयोग करने के लिए कहें और यदि वे चाहें तो उनके गुमनामी की रक्षा करें।
    • यदि आप कई सामान्य विषयों का उपयोग करने के उद्देश्य के लिए कई केस स्टडी विकसित कर रहे हैं, तो एक समान डिजाइन और / या टेम्पलेट का उपयोग करें।
    • काम के दौरान प्रतिभागियों से संपर्क करने की अनुमति के लिए पूछें आपको डेटा विश्लेषण के दौरान अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
    • चर्चा को समृद्ध करने के लिए साक्षात्कार करने के दौरान विस्तृत जवाब देने वाले प्रश्नों को बनाने का ध्यान रखें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com