IhsAdke.com

मार्केट स्टडी कैसे करें

मार्केटिंग का एक अनिवार्य हिस्सा अनुसंधान है, एक बाजार अध्ययन जो किसी दिए गए सेगमेंट में उपभोक्ताओं की झुकाव और वरीयताओं का मूल्यांकन करता है और यह क्षेत्र, विधि और उद्देश्य में भिन्न हो सकता है। कंपनियां और संगठन उन उत्पादों और सेवाओं को परिभाषित करने के लिए प्राप्त किए गए डेटा पर भरोसा करते हैं और उनके विज्ञापन कैसे करें। नीचे दिया गया लेख बाजार अनुसंधान की मूल बातें देता है और डेटा को अनुकूलित करने के लिए सुझाव प्रदान करता है।

चरणों

भाग 1
सही सेगमेंट तक पहुंचे

मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 1
1
ध्यान में एक स्पष्ट लक्ष्य है अपने अनुसंधान शुरू करने से पहले, पता है कि आप इसके साथ क्या चाहते हैं। आप क्या पता लगाना चाहते हैं? जानना चाहते हैं कि जनता एक नए उत्पाद को कैसे स्वीकार करेगी? जानना चाहते हैं कि क्या कंपनी द्वारा आयोजित विपणन अभियान लक्षित दर्शकों तक पहुंच रहे हैं? एक स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें, चाहे जो भी हो
  • कल्पना कीजिए कि आप एक कंपनी है जो तकनीकी सहायता प्रदान करता है और कंप्यूटर के टुकड़े बेचता है। अनुसंधान इस बात की जांच कर सकता है कि कंपनी इस क्षेत्र के कॉलेज के छात्रों के बीच कितनी अच्छी तरह जानती है और अगली बार जब वे कंप्यूटर खरीदने या तय करने की जरूरत होती है,
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 2
    2
    खंड को परिभाषित करें और उसके चरित्र, गुंजाइश, और आकार का निर्धारण करें। एक निश्चित सेगमेंट के बारे में खोज करने से पहले, आपको यह जानना होगा कि यह किन भाग है। भौगोलिक और जनसांख्यिकीय मानदंडों को परिभाषित करें, पहचान लें कि उत्पाद का उपभोक्ता कौन है और उन लोगों की संख्या का अनुमान लगाता है जो बाजार को बनाते हैं।
    • उस डेटा को सीमित करें जिसे आप एक छोटी सूची में चुनना चाहते हैं: उदाहरण के लिए खरीदारी की आदतें और औसत आय।
    • उपर्युक्त तकनीकी सहायता के उदाहरण में, यह बहुत आसान होगा: अनुसंधान विश्वविद्यालय के छात्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दिलचस्पी रखने वाले मध्य-उच्च तकनीक वाले छात्रों को इस दर्शकों को और अधिक परिशोधित करना और साक्षात्कार करना संभव हो सकता है।
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि आप किस बाजार की जांच करना चाहते हैं विकल्प कई हैं, और विकल्प शोध उद्देश्यों पर निर्भर करता है। यदि आपने एक नया उत्पाद विकसित किया है, तो यह पता लगाना दिलचस्प है कि यह बाजार में कितना वांछित है और क्या यह जनता द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। या कंपनी के लिए लक्ष्य दर्शकों की खरीदारी की आदतों का पता लगाने के लिए और अधिक दिलचस्प हो सकता है: जब खरीदने के लिए, कहां खरीदना, कितना खर्च करना आरंभ करने से पहले लक्ष्य क्या है इसका स्पष्ट अनुमान प्राप्त करें
    • उस प्रकार की जानकारी के बारे में सोचें, जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं इस शोध में गुणात्मक प्रश्न शामिल हो सकते हैं, जिनके उत्तर संख्याओं से नहीं मापा जा सकते हैं - उदाहरण के लिए, चाहे उत्पादक या सेवा में सुधार के लिए ग्राहक के पास कोई सुझाव है - या मात्रात्मक प्रश्न जो एक संख्यात्मक, मापन योग्य प्रतिक्रिया मांगते हैं - जैसे कि पूछना ताकि किसी दिए गए उत्पाद की दक्षता के लिए साक्षात्कारकर्ता 1 से 10 का स्कोर दे सके।
    • कुछ कंपनियां यह जानने के लिए एक बाजार अनुसंधान करती हैं कि ग्राहकों को आपका उत्पाद खरीदने के लिए किसने नेतृत्व किया। इस मामले में, हाल ही में (पिछले महीने) खरीदारों को खरीदने के अनुभव के बारे में विशिष्ट प्रश्न पूछने होंगे और उन्होंने उत्पाद की खोज कैसे की। परिणामों के आधार पर, आप उन प्रथाओं का विस्तार कर सकते हैं, जो प्रयोक्ताओं को मिलते हैं और उन्हें मिलती-जुलती समस्याओं का समाधान करती हैं।
    • चलिए कंप्यूटर की दुकान के उदाहरण पर वापस जाना: आप ग्राहकों से पूछ सकते हैं कि वे उत्पाद को फिर से कैसे खरीदते हैं या प्रतिस्पर्धी प्रतियोगियों की हानि को लेकर आपको प्राथमिकता दे रहे हैं।
  • एक मार्केट सर्वे करें चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सेगमेंट में उपभोक्ताओं के साथ संपर्क में कब और कहां मिल सकते हैं। सर्वेक्षण सड़क पर या मॉल में, या फोन, इंटरनेट या मेल द्वारा किया जा सकता है परिणाम वर्ष के दिन और समय के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। खोज करने के लिए सबसे उपयुक्त विधि चुनें
    • जब साक्षात्कारकर्ता तलाश रहे हैं, तो विचार करें कि दर्शक कौन हैं अध्ययन का फोकस एक विशेष जनसांख्यिकीय समूह या पिछले ग्राहकों का नमूना हो सकता है।
    • प्रत्येक दर्शक की विशेषताओं को ध्यान में रखें, खासकर यदि आप ऑनलाइन खोज करने के बारे में सोचते हैं कुछ जनसांख्यिकीय बैंड, विशेष रूप से बड़े लोगों के पास, इंटरनेट तक आसान पहुंच नहीं है।
    • कंप्यूटर तकनीकी सहायता के उदाहरण में, छात्रों को एक वेबसाइट के माध्यम से, एक व्यस्त विश्वविद्यालय स्थान में, या इंटरनेट के माध्यम से, व्यक्तिगत रूप से साक्षात्कार किया जा सकता है।
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 5
    5
    पता लगाएं कि किस प्रकार का अनुसंधान सही है शोध करने के दो मुख्य तरीके हैं: प्रश्नावली और साक्षात्कार। उनके बीच का अंतर है कि कैसे जवाब एकत्र किए जाते हैं। सबसे पहले, साक्षात्कारकर्ता उन्हें दूसरा पंजीकृत करता है, जो यह साक्षात्कारकर्ता है विधि का निर्णय लेने के बाद, यह समय चुनने का समय है कि शोध कैसे लागू होगा: व्यक्तिगत रूप से या इंटरनेट के माध्यम से, अलग-अलग या समूहों में, आदि।
    • प्रश्नावली ईमेल में या किसी वेबसाइट के माध्यम से, व्यक्तिगत रूप से लागू हो सकती है। साक्षात्कार व्यक्ति या फ़ोन द्वारा किया जा सकता है
    • प्रश्नावली उन सवालों के लिए सबसे प्रभावी होते हैं जिनके लिए विशिष्ट उत्तर आवश्यक होते हैं। हालांकि, यह प्रतिवादी की क्षमता को व्यक्त करने की क्षमता को सीमित करता है कि वह क्या सोचता है और उसका प्रभाव महंगा हो सकता है
    • साक्षात्कार में शोधकर्ता को उन सवालों के विस्तार की स्वतंत्रता दी जाती है जो साक्षात्कारकर्ता के उत्तरों के पूरक हैं, जिन्हें अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जा सकता है इस विधि का नुकसान आवेदन में देरी है।
    • ग्रुप प्रश्नावली रोचक डेटा प्राप्त कर सकती है, चूंकि उत्तरदाता अधिक पूर्ण उत्तर देने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं।
  • एक मार्केट सर्वे करें चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक ऑनलाइन खोज मंच का उपयोग करने पर विचार करें इसके साथ, आप अनुसंधान के आवेदन को कम कर सकते हैं और प्राप्त परिणामों के संगठन प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट पर एक खोज करें, आप जो विकल्प ढूंढते हैं और उनका मूल्यांकन करें, जो आपके अध्ययन के लिए सही टूल प्रदान करता है। एक विश्वसनीय मंच चुनना याद रखें और, इस टूल का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दर्शक तकनीक से परिचित हैं।
    • सर्वेइन्की, ज़ूमरैंग, सर्विज़ॉजीओ और पोलडैडी कुछ सबसे विश्वसनीय और प्रसिद्ध प्लेटफार्म हैं।
  • भाग 2
    सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना

    मेक अ मार्केट सर्विसेज शीर्षक वाला पिक्चर चरण 7
    1
    नमूना आकार चुनें परिणाम विश्वसनीय होने के लिए, यह संख्या सांख्यिकीय रूप से मान्य होना चाहिए। पक्षपाती परिणामों से बचने का एक अच्छा तरीका नमूना को छोटे, अधिक विशिष्ट समूहों में विभाजित करना है - उदाहरण के लिए, "पुरुषों", "18 से 24 लोग" आदि।
    • नमूना का आकार उस विश्वसनीयता पर निर्भर करता है जो खोज से अपेक्षित होता है। बड़ा नमूना, और अधिक विश्वसनीय परिणाम। एक उदाहरण: 10 लोगों के एक नमूने के साथ एक सर्वेक्षण लगभग 32% की गलती का एक बड़ा अंतर बनाता है, जिससे परिणामों को संदिग्ध प्राप्त होता है। 500 लोगों के साथ पहले से ही एक खोज 5% की गलती का कारण बना, और अधिक प्रबंधनीय।
    • यदि संभव हो, प्रतिभागियों की जनसांख्यिकीय जानकारी के लिए पूछें आप चाहते हैं कि आप के रूप में अस्पष्ट या विशिष्ट हो सकते हैं, और प्रश्नावली की शुरुआत में इन सवालों से पूछें।
      • हालांकि जागरूक रहें, कि कई लोग ऐसे सर्वेक्षणों का जवाब देने से इनकार करते हैं जिनकी व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता होती है।
    • कंप्यूटर तकनीकी सहायता के उदाहरण में आदर्श आदर्श रूप से छात्रों की सांख्यिकीय संख्या के साथ सर्वेक्षण किया जाएगा, जो प्राथमिक रूप से पाठ्यक्रम, उम्र और लिंग से विभाजित होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक मार्केट सर्वे चरण 8
    2



    उस आंकड़ों के अनुसार प्रश्नों की सूची तैयार करें जो आप सर्वेक्षण से एकत्र करना चाहते हैं। प्रत्येक प्रश्न बहुत विशिष्ट होना चाहिए और एक तर्क होना चाहिए। संभव के रूप में स्पष्ट और संक्षिप्त होने की कोशिश करें
    • यदि लक्ष्य उपभोक्ता राय को समझना है, तो ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जो कि वह एक विकल्प चुनने या एक से दस के स्कोर को निर्दिष्ट करने के बजाय अपने शब्दों में जवाब दे सकता है।
    • दूसरी ओर, यदि आप संख्यात्मक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो प्रश्न इस को प्रतिबिंबित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, दी गई सेवा के लिए प्रतिभागियों को एक से दस के अंक मिल सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 9
    3
    डेटा को टैबलेट करना आसान बनाने के लिए एक योजना बनाएं यदि खोज थीम उपभोक्ता प्राथमिकताएं हैं, तो प्रतिभागियों को नोट्स देने या कीवर्ड का उपयोग करने के लिए कहें। यदि विषय पैसा है, तो बैनर और मूल्य का उपयोग करें। यदि प्रश्न dissertational हैं, तो एक समान उत्तर समूह के लिए एक रास्ता खोज लें ताकि डेटा को सारणीबद्ध किया जा सके।
    • एक संदर्भ के रूप में तकनीकी सहायता का उदाहरण लेना, अनुसंधान पूछ सकता है कि प्रवण कैसे हो सकता है, एक से दस, छात्र स्टोर पर जा रहे होंगे, या किस तरह की वृद्धि उनको सबसे ज्यादा इच्छाएं हैं प्रश्नों की प्रकृति उस जानकारी पर निर्भर करती है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 10 शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    उन चर को पहचानें जो परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं वे प्रायः प्रश्नावली का उत्तर देने वाले लोगों की विशेषताओं से संबंधित होते हैं। डेटा विश्वसनीय होने के लिए, ऐसे लोगों के प्रभाव को कम करना चाहिए।
    • कंप्यूटर तकनीकी सहायता के उदाहरण में, प्रतिभागियों को अग्रिम में चुना जा सकता है। यदि इंजीनियरिंग छात्रों को इस सेवा का सबसे आम उपभोक्ता हैं, लेकिन पत्र या इतिहास के छात्रों सर्वेक्षण में भाग लेने की सबसे अधिक संभावना है, यह नमूना से इन छोड़ने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 11
    5
    किसी व्यक्ति को सर्वेक्षण की समीक्षा करने के लिए कहें। दूसरों को प्रश्न दिखाने से पहले इसे लागू न करें- मित्रों और सहकर्मियों, उदाहरण के लिए - यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे समझें, जवाब देने में आसान होते हैं, और मात्रात्मक प्रतिक्रियाएं उत्पन्न करते हैं मुख्य रूप से जांचें:
    • यदि खोज लंबी और जटिल नहीं है-
    • यदि आप लक्ष्य दर्शकों के बारे में गलत धारणाएं नहीं करते हैं-
    • अपने आप को सबसे अधिक प्रत्यक्ष तरीके से संभव प्रश्न पूछें
  • भाग 3
    अनुसंधान के लिए आवेदन करना

    मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 12 चित्र
    1
    खोज के लिए एक समय और स्थान सेट करें एक संयोजन चुनें जो कि सबसे बड़ा नमूनाकरण संभव हो सके। इंटरनेट की खोज एक साइट पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए जो व्यापक रूप से लक्षित दर्शकों द्वारा देखी जाती है या प्रतिभागियों को ई-मेल के माध्यम से भेजा जाता है।
    • इंटरनेट खोज की अवधि उस समय होती है जब यह उपलब्ध हो जाती है इसे सभी डेटा एकत्र करने के लिए लगने वाले समय के अनुसार गणना करें
    • तकनीकी सहायता के उदाहरण में, विश्वविद्यालय के छात्रों व्यावहारिक कक्षाओं में व्यस्त दिन का एक अच्छा हिस्सा खर्च कर सकते हैं। अनुसंधान के आवेदन उस समय के पहले या बाद में होने चाहिए।
  • चित्र बनाओ एक बाजार सर्वेक्षण चरण 13
    2
    यदि आप एक प्रश्नावली का उपयोग करने जा रहे हैं, तो फॉर्म की समीक्षा करें त्रुटियों को खोजने के लिए दस्तावेज़ के कई पुन: रीडिंग करें और, यदि संभव हो, तो किसी और को भी ऐसा करते हैं आदर्श प्रश्नावली एक साधारण प्रश्न से मेल खाती है जिसका उत्तर पांच मिनट से भी कम समय में किया जा सकता है।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक 14 चित्र
    3
    नमूने के आकार और उत्तर की सटीकता को प्राथमिकता देने वाले अनुसंधान करें। डेटा का एक संतोषजनक मात्रा प्राप्त करने के लिए कार्य कई दिनों और स्थानों को बढ़ा सकता है। हालांकि, डेटा केवल विश्वसनीय होगा यदि खोज हमेशा उसी पद्धति का पालन करता है कि यह कब या कहां लागू होता है।
    • पिछले उदाहरणों में दिए गए तकनीकी सहायता शोधकर्ता को प्रत्येक छात्र के कार्यक्रम के बीच के अंतरों को कवर करने के लिए कई स्थानों पर और विभिन्न दिनों में काम करना होगा।
  • मेक अ मार्केट सर्वे शीर्षक चरण 15
    4
    परिणामों का विश्लेषण करें संख्यात्मक प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड और टैबलेट करें, हमेशा प्रत्येक के औसत की गणना करें प्राप्त परिणामों की व्याख्या, उन मूल्यों पर विशेष ध्यान दे, जो बहुत अधिक या बहुत कम हैं पता लगाने के लिए कि वे कंपनी के बारे में क्या सुझाव देते हैं और ग्राहकों के विचारों के लिए छद्म प्रतिक्रियाओं की जांच करें। इस जानकारी को एक रिपोर्ट में संकलित करें जो कि बाजार अध्ययन के साथ क्या खोजा गया है, भले ही यह केवल व्यक्तिगत उपयोग के लिए ही हो।
    • अच्छे उद्धरण के लिए दुराचारी उत्तर खोजें कंपनी के विज्ञापन अभियानों में किसी भी यादगार, रचनात्मक या सकारात्मक वाक्यांश का उपयोग किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • मार्केट स्टडीज का एक अनमोल चरित्र है, क्योंकि वे केवल विश्वसनीय परिणाम का उत्पादन करते हैं क्योंकि सभी प्रतिभागियों को समान पैरामीटरों में प्रस्तुत किया जाता है। इसका मतलब यह है कि आप प्रक्रिया में खोज का फ़ोकस समायोजित करने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही आप अब तक किसी का ध्यान न लगाए गए चर का पता लगा सकें। यह लचीलापन एक मजबूत और, साथ ही, बाजार अध्ययन के नाजुक बिंदु है, और अनुसंधान के विस्तार के दौरान कम नहीं किया जाना चाहिए।
    • एक विशिष्ट और प्रतिबंधित खोज एक से बेहतर है जो एक बार में कई विषयों को दूर करने का प्रयास करता है। जितने कम विषय शामिल होंगे, उतना विस्तृत और उपयोगी डेटा होगा।
    • सटीक परिणाम प्रदान करें झूठे परिणामों के साथ तुलना में एक की तुलना में छोटी, विश्वसनीय खोज पेश करना बेहतर होता है, सिर्फ नमूने को बड़ा दिखने के लिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com