IhsAdke.com

कैसे एक समीक्षा लिखने के लिए

किताबों से फिल्मों, होटलों के लिए संगीत, समीक्षा लिखने का तरीका जानने वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं जिनके साथ आप जानकारी साझा करना चाहते हैं। समीक्षा उपभोक्ता के एक उत्पाद या सेवा के बारे में एक निष्पक्ष राय की अनुमति देती है जो कि अन्य संभावित उपभोक्ताओं को बता सकती है कि क्या वे कंपनी को प्रदान करने के लिए अपने पैसे के उपयोग के लायक हैं।

चरणों

भाग 1
उत्पाद या सेवा का परीक्षण करना

चित्र शीर्षक से एक समीक्षा लिखें चरण 1
1
उत्पाद या सेवा का परीक्षण करें एक विश्लेषण लिखने के लिए आपको इसे जांचना होगा। यह स्पष्ट लगता है, लेकिन बहुत से लोग अभी भी एक विशेष वस्तु के ज्ञान के बिना लिखते हैं, जो विषय से ठीक से बोलने से रोकता है।
  • पिक्चर शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 2
    2
    नोट्स बनाएं विश्लेषण के लिए आवश्यक सभी विवरण एकत्र करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी रेस्तरां की समीक्षा करेंगे, तो उन व्यंजनों के नामों और नामों को लिखें जो आपने कोशिश की हैं। इसके अलावा, डेकोरेटर और वेटर जो आपने सेवा की थी उसका नाम लिखें।
  • चित्र शीर्षक से एक समीक्षा लिखें चरण 3
    3
    तस्वीरें ले लो कुछ मामलों में, विश्लेषण तस्वीरों द्वारा सचित्र होगा अनुभव रिकॉर्ड करें ताकि आप पाठक को यह स्पष्ट कर सकें कि आप "होटल के कमरे की छत पर बहुत बड़ा दाग था।"
  • भाग 2
    समीक्षा को व्यवस्थित करना

    चित्र शीर्षक से एक समीक्षा लिखें चरण 4
    1
    विश्लेषण के लिए पैरामीटर तय करें यदि आप किसी विशेष साइट, ब्लॉग या पत्रिका की समीक्षा सबमिट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उस प्रारूप से परिचित होना चाहिए, जो वे इंगित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक चरित्र सीमा या एक विशिष्ट प्रारूप हो सकता है।
    • वितरण की समय सीमा जांचें, खासकर यदि समीक्षा कुछ उपयोगी है, जैसे कि फिल्म, एल्बम या पुस्तक विश्लेषण इन उत्पादों की रिलीज की तारीख से मेल खाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक समीक्षा चरण 5
    2
    अपना दृष्टिकोण देखें प्रत्येक विश्लेषण का एक परिप्रेक्ष्य है सब के बाद, आप इसे प्रदर्शित करने के लिए लिख रहे हैं पता लगाएँ कि आप उत्पाद या सेवा को कैसे संबोधित करना चाहते हैं क्या टोन सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है? आप किस पर ध्यान देंगे?
    • उपरोक्त कदम विशेष रूप से किताब या फिल्म समीक्षा के लिए सिफारिश की है, क्योंकि यह संभव है कि एक विशिष्ट बिंदु का चयन करें और उस पर पूरी समीक्षा आधार आधार।
  • चित्र शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 6
    3
    अपने लक्ष्य दर्शकों को जानें इस बारे में सोचें कि आप क्या लिखेंगे, कौन पढ़ूंगा। क्या आप एक संगीत ब्लॉग के लिए लिख रहे हैं और क्या पाठकों को पहले से बहुत सारे बैंड और गाने मिलेंगे? क्या आप एक तकनीकी समीक्षा लिख ​​रहे हैं और आपके पाठक इस क्षेत्र की भाषा को समझेंगे?
    • यदि आप एक व्यापक दर्शक के लिए लिख रहे हैं, तो मान लें कि कुछ पाठकों को आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों के बारे में अधिक जानकारी और संदर्भ की आवश्यकता होगी।
  • भाग 3
    अपनी समीक्षा लिखना

    पटकथा शीर्षक एक समीक्षा लिखें 7 चरण
    1
    संक्षेप में उत्पाद या सेवा का वर्णन। कुछ वाक्यों में, वर्णन करें कि समीक्षा में क्या शामिल होगा। आप प्रक्रिया के दौरान अन्य विवरण प्रकट करेंगे, लेकिन प्रारंभिक विवरण पाठक को बताएगा कि पाठ किस बारे में है
    • यदि यह कोई पुस्तक या एक फिल्म है, तो प्लॉट का सारांश करके पूरे समीक्षा पर मत जाओ। कोई आवश्यकता नहीं है सबसे अधिक विषय पर एक या दो वाक्य, और फिर आगे बढ़ें।
  • चित्र का शीर्षक लिखें एक समीक्षा चरण 8
    2
    विस्तार से लिखें अपने दृष्टिकोण को समर्थन देने के लिए बहुत सारे तर्क दिखाएं। यदि आप एक डिस्क का विश्लेषण कर रहे हैं, तो किसी खास गीत पर वाद्य या वाद्य के बारे में बात करें। अगर यह एक फिल्म है, तो समझाएं कि सिनेमेटोग्राफी कैसे अभिनव है (और फिल्म से खुद का उद्धरण उदाहरण)
  • चित्र शीर्षक से एक समीक्षा लिखें 9
    3
    पूर्ण वाक्यों का उपयोग करें यदि आप पूर्ण, यौगिक वाक्यांशों को छोटे स्निपेट के बजाय लिखते हैं तो आपका विश्लेषण अधिक वजन लेगा। "खाद्य: ठीक-ठाक सेवा, घटिया" जैसी कुछ लिखिए ऐसा करने से पाठक कुछ भी विशिष्ट नहीं बताता है, विश्लेषण को बहुत उपयोगी बनाता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक समीक्षा लिखें 10
    4
    उपयोगी और वर्णनात्मक शब्दों को शामिल करें "बाह" और "ठीक" जैसे शब्दों का प्रयोग न करें यह किसी उत्पाद का वर्णन करने के लिए प्रासंगिक नहीं है। यदि आप एक विश्लेषण लिखना चाहते हैं जो पाठक को आपके अनुभव का विचार देता है, तो शब्दों का चयन करें जो इसे अच्छी तरह बताते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक समीक्षा चरण 11
    5



    अपनी समीक्षा को और अधिक व्यक्तिगत छोड़ दें समीक्षा को अपने व्यक्तिगत अनुभव से संबंधित करें अस्पष्ट तर्कों का उपयोग न करें लोग इस प्रकार के पाठ को लेखक के अनुभव के बारे में जानने के लिए पढ़ते हैं, क्योंकि इससे उन्हें एक विशेष सेवा या उत्पाद का उपयोग करने या नहीं करने का निर्णय लेगा हमें बताएं कि आपने एक निश्चित नाइट क्लब में जाने या इस तरह के एक विश्वसनीय उत्पाद का फैसला क्यों किया।
  • एक शीर्षक की समीक्षा करें
    6
    प्रतियोगियों के खिलाफ उत्पाद की स्थिति इसके बारे में सोचें कि यह समान लोगों के बीच कैसे फिट होता है आपको अपने गुणों के आधार पर इसका निर्णय करना चाहिए, लेकिन पाठकों को यह संदर्भ देने में उपयोगी होगा, उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां में जिसे वे परिचित हैं इससे तुलना की जाती है, और इसके परिणामस्वरूप रीडर पढ़ने और समझना आसान होता है।
  • चित्र का शीर्षक लिखें एक समीक्षा लिखें 13 चरण
    7
    एक नमूना शामिल करें यदि संभव हो, तो रीडर को अपने अनुभव का एक नमूना दें। यह एक भोजन की तस्वीर, एक फिल्म के लिए ट्रेलर लिंक, या एक विशेष एल्बम से गाने में से एक का नमूना हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक समीक्षा चरण 14
    8
    ईमानदार रहो विश्लेषण ईमानदारी से होना चाहिए। अपने दृष्टिकोण को व्यवस्थित करने के लिए तर्कों को हेरफेर न करें। चीजों का आविष्कार न करें या अतिरंजना करें अगर आपके तर्क के आधार पर आपके पास पर्याप्त सबूत नहीं हैं, तो उस भाग को छोड़ दें।
  • पटकथा शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 15
    9
    एक निष्पक्ष समीक्षा करें। आपके पास एक विशेष प्लंबर के साथ खराब अनुभव हो सकता है, लेकिन एक निष्पक्ष विश्लेषण करें और उद्धरण करें कि उसने सही क्या किया। अगर भोजन उत्कृष्ट था, लेकिन गिलास पानी के भीतर गंदगी के साथ एक दुर्घटना हुई थी, पूरे अनुभव को शामिल किए बिना नकारात्मक भाग के बारे में बात करें लोगों का विश्लेषण पर अधिक निर्भर है कि सूची सकारात्मक और नकारात्मक।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक समीक्षा लिखें चरण 16
    10
    रचनात्मक और दिलचस्प बनें सर्वोत्तम विश्लेषण वे होते हैं जिनमें रीडर फंस जाता है। एक कल्पनाशील तरीके से लिखें और उत्पाद या सेवा का सार कैप्चर करें
    • कुछ समीक्षाएं विभिन्न प्रारूपों (यहां तक ​​कि कविताओं में भी) में लिखी गई हैं यहां तक ​​कि विनोदी विश्लेषण भी हैं, जो चुटकुले के साथ तथ्यों की सूची बनाते हैं और इसे इतनी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए
  • चित्र का शीर्षक लिखें एक समीक्षा चरण 17
    11
    अपनी समीक्षा में अंदरूनी जानकारी जोड़ें कुछ लिखें जो रीडर को सेवा की वेबसाइट या विज्ञापन तक पहुंचने से नहीं पता होगा। उसे उन तथ्यों के बारे में बताएं जिनसे वे सेवा का उपयोग करते समय ही खोज करेंगे।
  • भाग 4
    समीक्षा समाप्त करना

    चित्र शीर्षक एक समीक्षा लिखें चरण 18
    1
    अपने विश्लेषण को स्पष्ट रूप से और सीधे लिखें खाते से परे आलोचना या प्रशंसा न करें। डरावना शब्दावली का उपयोग न करें, क्योंकि समीक्षा सभी के लिए सुलभ होनी चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक लिखें एक समीक्षा लिखें चरण 1 9
    2
    समीक्षा की समीक्षा करें पढ़िए आपने क्या लिखा है, व्याकरण और टाइपिंग त्रुटियों की जांच लोग आपकी समीक्षा को अनदेखा करेंगे यदि इसके पास कई त्रुटियां हैं
  • पिक्चर शीर्षक से एक समीक्षा लिखें चरण 20
    3
    किसी को पढ़ने के लिए पूछें कि आपने क्या लिखा है इंटरनेट पर पोस्ट करने या उसे पोस्ट करने से पहले किसी और को पाठ पढ़ा। यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करना महत्वपूर्ण है कि तर्क पूरी तरह से स्पष्ट और ठीक से आधारित हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक समीक्षा लिखें चरण 21
    4
    अपनी समीक्षा सबमिट करें यदि आप इसे किसी पत्रिका, ब्लॉग या अन्य स्रोत पर पोस्ट कर रहे हैं, तो उसे साइट पर अपलोड करें। यह एक संपादक हो सकता है, जो ऑनलाइन पोस्ट करने या पोस्ट करने में देरी कर सकता है।
    • अगर आप येल्प या अमेज़ॅन जैसी साइट पर समीक्षा सबमिट कर रहे हैं, तो शैली मार्गदर्शिका का पालन करें ताकि इसे स्वीकार किया और पोस्ट किया गया।
  • युक्तियाँ

    • यदि एक पुस्तक या फिल्म की साजिश का पता चलता है तो एक बिगाड़नेवाला चेतावनी शामिल करें इस प्रकार, रीडिंग रीडिंग जारी रखने के लिए या नहीं तय करेंगे।

    चेतावनी

    • एक समीक्षा में झूठ मत बोलो ऐसी स्थितियां हैं जहां स्थापना मालिकों ने लिखित झूठ के लिए लोगों पर मुकदमा किया है अगर तुम्हारा ईमानदार है, तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com