IhsAdke.com

वैज्ञानिक प्रयोग का संचालन कैसे करें

प्रयोग यह तरीका है जिसके द्वारा वैज्ञानिक नए ज्ञान प्राप्त करने की आशा के साथ प्राकृतिक घटनाओं का परीक्षण करते हैं। विशिष्ट प्रयोगों, सटीक परिभाषित चर को अलग करने और परीक्षण करने के लिए अच्छा प्रयोग एक तार्किक डिजाइन का पालन करते हैं। प्रयोगात्मक डिजाइन के पीछे मूलभूत सिद्धांतों को सीखकर, आप उन्हें स्वयं के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनके कार्यक्षेत्र के बावजूद, सब अच्छा प्रयोगों तर्क और वैज्ञानिक पद्धति की निगमनात्मक सिद्धांतों, पांचवें ग्रेड विज्ञान के लिए मेले में मौजूद लोगों, आलू घड़ी, सबसे उन्नत हिग्स बोसॉन से संबंधित अनुसंधान के साथ से के अनुसार संचालित।

चरणों

भाग 1
वैज्ञानिक प्रयोग डिजाइन करना

चित्र आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 1
1
एक विशिष्ट विषय चुनें प्रयोगों के जिनके परिणामस्वरूप वैज्ञानिक प्रतिमान में बड़े बदलाव आते हैं, बहुत दुर्लभ हैं। अधिकांश प्रयोग छोटे, विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देते हैं। वैज्ञानिक ज्ञान अनगिनत प्रयोगों से डेटा के संचय पर बनाया गया है। एक विषय चुनें या एक अनुत्तरित प्रश्न, जिसमें एक छोटा, परीक्षण योग्य दायरा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कृषि उर्वरक से संबंधित प्रयोग चलाते हैं, तो सवाल का जवाब देने की कोशिश मत करो "बढ़ते पौधों के लिए किस प्रकार का उर्वरक सबसे अच्छा है?"। उर्वरक और दुनिया में पौधों के विभिन्न प्रकार के विभिन्न प्रकार हो सकता है - और एक प्रयोग एक सवाल काफी बेहतर डिजाइन करने के लिए एक प्रयोग किया जाएगा उनमें से किसी के बारे में सार्वभौमिक निष्कर्ष में परिणाम के लिए सक्षम नहीं हो जाएगा।"उर्वरकों में नाइट्रोजन का क्या घनत्व सबसे ज्यादा मक्का की पैदावार पैदा करता है?"।
  • आधुनिक वैज्ञानिक ज्ञान बहुत, बहुत विशाल है। यदि आप गंभीर वैज्ञानिक अनुसंधान करने का इरादा रखते हैं, तो अपने विषय को बड़े पैमाने पर अनुसंधान करें, इससे पहले कि आप प्रयोग की योजना भी शुरू करें। फिर भी, पिछले प्रयोगों ने पहले ही उस प्रश्न का उत्तर दिया है जो आपकी पढ़ाई करेगा? यदि हां, तो क्या आपकी थीम को ज़्यादा ज़रूरी करने के लिए कोई रास्ता नहीं है, ताकि पहले से पहले की खोजों के जवाब में उन सवालों के जवाब नहीं दिए जाएं?
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 2
    2
    वेरिएबल को अलग करें अच्छे वैज्ञानिक प्रयोगों में विशिष्ट और मापने योग्य मापदंडों का परीक्षण किया जाता है चर. सामान्य शब्दों में, एक वैज्ञानिक प्रश्न में चर के मूल्यों की एक श्रृंखला पर एक प्रयोग करता है। एक प्रयोग करने में एक महत्वपूर्ण चिंता को समायोजित करना है केवल परीक्षण से संबंधित विशिष्ट चर (और अन्य कोई नहीं)
    • उदाहरण के लिए, हमारे उर्वरक के उदाहरण में, हमारे वैज्ञानिक उर्वरकों के साथ अलग-अलग नाइट्रोजन सांद्रता वाले मिट्टी पर कई मकई फसलों का उत्पादन करेंगे। वह प्रत्येक फसल देगा ठीक उर्वरक की एक ही राशि इसके बाद वे यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके उर्वरकों की रासायनिक संरचना एक नाइट्रोजन एकाग्रता को छोड़कर किसी अन्य तरीके से अलग नहीं है - उदाहरण के लिए, वह अपनी फसलों में से एक में उच्च मैग्नीशियम एकाग्रता के साथ एक उर्वरक का उपयोग नहीं होता। वह अभी भी एक ही समय और एक ही मिट्टी के प्रकार में अपने प्रयोग के प्रत्येक प्रतिकृति के साथ उसी प्रकार की संख्या और प्रकार के मक्का बीज प्रजातियों को विकसित करेंगे।
  • आकृति का शीर्षक आचरण विज्ञान प्रयोग चरण 3
    3
    एक परिकल्पना करें एक परिकल्पना प्रयोग के परिणामों की एक अनुमान है। यह एक अंधी अटकलें नहीं होनी चाहिए - सवाल पर विषय की पसंद के दौरान किए गए पृष्ठभूमि अनुसंधान द्वारा अच्छी अवधारणाओं को सूचित किया गया है। अपने क्षेत्र में विद्वानों द्वारा किए गए इसी तरह के प्रयोगों के परिणामों पर अपनी परिकल्पना के आधार पर, या यदि आप एक समस्या के साथ काम कर रहे हैं अच्छी तरह से अध्ययन नहीं, किसी भी साहित्यिक अनुसंधान संयोजनों को उसका आधार और संभव खोजने के रूप में दर्ज अवलोकन। याद रखें कि आपके सर्वोत्तम शोध पत्रों के बावजूद, परिकल्पना गलत साबित हो सकती है - इस मामले में आपने आगे अपने ज्ञान को इस अर्थ में विस्तारित किया है कि यह साबित करता है कि भविष्यवाणियां मत करो सही था
    • आमतौर पर, एक परिकल्पना एक मात्रात्मक घोषणात्मक वाक्य के रूप में व्यक्त की जाती है। यह उन तरीकों को ध्यान में रख सकता है जिनमें प्रयोगात्मक पैरामीटर को मापा जाएगा। हमारे उदाहरण के लिए एक अच्छी परिकल्पना है: "450 ग्राम नाइट्रोजन प्रति बुशल के पूरक के साथ मकई फसल का परिणाम बड़े पैमाने पर उत्पादन होगा जिससे मकई अलग-अलग नाइट्रोजन पूरक"।
  • आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने डेटा के संग्रह की योजना बनाएं पहले से जानने के लिए जाओ जब आप डेटा एकत्र करेंगे और किस तरह का डाटा एकत्र किया जाएगा। इन आंकड़ों को एक विशिष्ट समय पर या अन्य मामलों में नियमित अंतराल पर मापन करें। उदाहरण के लिए, हमारे प्रयोग में, हम परिभाषित विकास अवधि के बाद अपनी मक्का की फसलों का वजन (किलोग्राम में) मापेंगे। हम इस मूल्य की तुलना उर्वरक में मौजूद नाइट्रोजन के स्तर के साथ करेंगे, जिसके साथ प्रत्येक फसल का इलाज किया जाएगा। अन्य प्रयोगों में (जैसे कि समय के साथ एक निश्चित वैरिएबल के परिवर्तन को मापने वाले), नियमित अंतराल पर डेटा एकत्र करना आवश्यक है।
    • डेटा सारणी तैयार करना एक महान विचार है - आप दिए गए क्षेत्रों में डेटा मान दर्ज कर सकते हैं जैसे कि आप उन्हें रिकॉर्ड करते हैं।
    • अपने आश्रित और स्वतंत्र चर के बीच का अंतर जानने के लिए एक स्वतंत्र चर एक है जिसे आप बदल सकते हैं, और निर्भर चर एक है जो स्वतंत्र चर से प्रभावित होता है हमारे उदाहरण में, "नाइट्रोजन स्तर" चर है स्वतंत्र, और "उत्पादन (किलोग्राम में)" चर है आश्रित. एक बुनियादी सारणी में दोनों चर के लिए स्तंभ होंगे क्योंकि वे समय के साथ बदलते हैं।
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 5
    5
    अपने प्रयोग को व्यवस्थित रूप से आचरण करें अपने वेरिएबल के परीक्षण के लिए प्रयोग करें। यह लगभग हमेशा एक ही प्रयोग को कई चर सेटिंग्स के साथ कई बार करने की आवश्यकता है हमारे उदाहरण में, हम कई समान मकई फसलें विकसित करेंगे, जिसमें उन्हें विभिन्न मात्रा में नाइट्रोजन युक्त उर्वरकों के साथ पूरक होगा। आमतौर पर, आपके द्वारा एकत्र किए जा सकने वाले डेटा की व्यापकता, बेहतर। जितना संभव हो उतना डेटा रिकॉर्ड करें।
    • अच्छा प्रयोगात्मक डिजाइन शामिल हैं जिसे शामिल किया गया है नियंत्रण. उनके प्रयोगात्मक प्रतिकृति में से एक मत करो जांच में सवाल में वेरिएबल को शामिल करना चाहिए। हमारे उदाहरण में, हम एक फसल शामिल करेंगे जो नाइट्रोजन के किसी भी एकाग्रता के बिना उर्वरक प्राप्त करेंगे। यह हमारा नियंत्रण होगा - यह आधार रेखा होगी जिसके खिलाफ हम अन्य सभी फसलों के विकास को मापेंगे।
    • अपने प्रयोग में हानिकारक सामग्रियों या प्रक्रियाओं से संबद्ध किसी भी और सभी सुरक्षा उपाय देखें
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 6
    6
    अपना डेटा लीजिए यदि संभव हो तो सीधे अपने टेबल में डेटा रिकॉर्ड करें - इससे आपको भविष्य में डेटा को पुन: निदान और समेकित करने का सिरदर्द बचा होगा। सीखना विसंगतियों का आकलन कैसे करें आपके डेटा में
    • यदि संभव हो तो आपके डेटा का प्रतिनिधित्व करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है एक चार्ट पर डेटा अंक डालें और स्थिति के लिए सर्वोत्तम अनुकूल रेखा या वक्र के साथ व्यक्त रुझान। यह डेटा में पैटर्न को कल्पना करने के लिए आपकी (और जो कोई चार्ट देखता है) आपकी सहायता करेगा अधिकांश बुनियादी प्रयोगों के लिए, स्वतंत्र चर को क्षैतिज अक्ष x पर दर्शाया जाता है, और ऊर्ध्वाधर अक्ष y पर निर्भर चर।
  • आचरण आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 7
    7
    अपने डेटा का विश्लेषण करें और एक निष्कर्ष पर आओ। क्या आपकी परिकल्पना सही थी? क्या डेटा में कोई अवलोकनत्मक प्रवृत्तियों थे? क्या आपको अप्रत्याशित मूल्य मिले? क्या कोई अनुत्तरित प्रश्न हैं जो भविष्य के प्रयोगों के लिए आधार बना सकते हैं? इन सवालों के जवाब देने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने परिणामों का मूल्यांकन करते हैं। यदि आपका डेटा एक निश्चित "हाँ" या "नहीं" परिकल्पना नहीं देता, तो अतिरिक्त प्रयोगात्मक प्रयास करने और अधिक डेटा एकत्र करने पर विचार करें।
    • अपने परिणामों को साझा करने के लिए, विस्तृत वैज्ञानिक रिपोर्ट लिखें एक वैज्ञानिक रिपोर्ट कैसे लिखनी जानना एक बहुत ही उपयोगी कौशल है - सबसे नए शोध के परिणाम एक विशिष्ट प्रारूप के अनुसार लिखे जाने और प्रकाशित किए जाने चाहिए।



  • भाग 2
    उदाहरण का प्रयोग करना

    आचरण एक आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 8
    1
    एक थीम चुनें और अपने चर को परिभाषित करें इस उदाहरण के प्रयोजनों के लिए, हम एक सरल, छोटे-पैमाने के प्रयोग का चयन करेंगे। हमारे प्रयोग में, हम एक आलू पिस्तौल की पहुंच के भीतर विभिन्न एरोसोल ईंधन के प्रभाव की जांच करेंगे।
    • इस मामले में, एरोसोल ईंधन का इस्तेमाल किया जाने वाला प्रकार चर होगा स्वतंत्र (जो हम बदलते हैं), जबकि प्रक्षेप्य की सीमा चर होगी आश्रित.
    • वर्तमान प्रयोग में विचार करने के लिए ये चीज़ें: क्या यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि प्रत्येक बुलेट / आलू का वज़न है? क्या हर शॉट में एक ही मात्रा में एरोसोल ईंधन देने का एक तरीका है? दोनों संभावित रूप से हथियार की सीमा को प्रभावित कर सकते हैं पहले प्रत्येक प्रोजेक्ल का वजन और प्रत्येक शॉट से पहले एरोसोल स्प्रे की एक ही राशि के साथ ईंधन जमा करें।
  • चित्र आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 9
    2
    एक परिकल्पना करें यदि हम बाल स्प्रे, रसोई स्प्रे और स्प्रे पेंट का परीक्षण कर रहे हैं, तो हम कहते हैं कि बाल स्प्रे में अन्य स्प्रे की तुलना में अधिक ब्यूटेन के साथ एक एयरोसोल प्रणोदक है। चूंकि हम जानते हैं कि ब्यूटेन एक ज्वलनशील गैस है, हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि बाल स्प्रे अधिक प्रणोदक का उत्पादन करेगा जब प्रक्षेप्य / आलू को और आगे भेजकर प्रज्वलित किया जाएगा। हम अपनी अवधारणा को निम्नानुसार लिखेंगे:एयरोसोल बाल स्प्रे में ब्यूटेन प्रणोदक वर्तमान के उच्चतम स्तर एक प्रक्षेप्य / आलू 250 और 300 के बीच ग्राम वजन फायरिंग से एक बड़ी रेंज में औसतन परिणाम"।
  • आचरण आकृति विज्ञान का प्रयोग करें चरण 10
    3
    अपने डेटा संग्रह को अग्रिम में व्यवस्थित करें हमारे प्रयोग में, हम प्रत्येक एरोसोल ईंधन को 10 बार जांचेंगे और परिणाम के मतलब की गणना करेंगे। हम एक एरोसोल ईंधन का भी परीक्षण करेंगे, जिसमें प्रयोगात्मक नियंत्रण के रूप में ब्यूटेन का कोई भी पता नहीं है। तैयारी में, हम अपने आलू पिस्तौल को जोड़ देंगे, इसका संचालन सुनिश्चित करने, एरोसोल स्प्रे खरीदने और प्रत्येक बुलेट / आलू का वजन करने के लिए परीक्षण करें।
    • आइए, डेटा टेबल भी बनाते हैं, अग्रिम में। हमारे पास पांच ऊर्ध्वाधर स्तंभ होंगे:
      • बाईं कॉलम का नाम "प्रयास #" रखा जाएगा। इस कॉलम में मौजूद कक्षों में संख्या 1 से 10 तक सीमित होगी, जिसका अर्थ है प्रत्येक ट्रिगर प्रयास।
      • प्रयोग में इस्तेमाल किए जाने वाले एरोसोल स्प्रे के नाम के साथ निम्नलिखित चार स्तंभों का नाम रखा जाएगा। प्रत्येक कॉलम शीर्षक के अंतर्गत दस कोशिकाओं में प्रत्येक ट्रिगर प्रयास की श्रेणी (मीटर में) होगी।
      • प्रत्येक ईंधन के लिए चार स्तंभों के नीचे, श्रेणी के औसत मूल्य को लिखने के लिए एक स्थान छोड़ दें।
  • चित्र आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 11
    4
    प्रयोग का संचालन करें हम प्रत्येक एरोसोल स्प्रे का इस्तेमाल 10 प्रोजेक्टाइलों को मारने के लिए करेंगे, प्रत्येक शॉट के लिए ईंधन की समान मात्रा के साथ। प्रत्येक शॉट के बाद, हम प्रक्षेप्य की सीमा को मापने के लिए एक लंबी टेप का उपयोग करेंगे डेटा तालिका में इस डेटा को रिकॉर्ड करें।
    • कई प्रयोगों के अनुसार, हमारे पास कुछ सुरक्षा समस्याएं हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। एयरोसोल ईंधन हम उपयोग कर रहे हैं ज्वलनशील होते हैं - यह हमें सुनिश्चित करना है कि हम बंद बंदूक सुरक्षित रूप से आलू को कवर किया और भारी दस्ताने, जबकि inflamamos ईंधन पहनने लेता है। प्रोजेक्टाइल से उत्पन्न होने वाली आकस्मिक चोट को रोकने के लिए, हम यह भी सुनिश्चित करना है कि हम (और किसी भी पर्यवेक्षकों) हम शूटिंग के दौरान बंदूक के लिए पार्श्व कर रहे हैं - आगे या पीछे नहीं।
  • चित्रण आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 12
    5
    डेटा का विश्लेषण करें मान लीजिए हम पाते हैं कि, औसतन, बाल स्प्रे ने आलू को आगे ले लिया, जबकि रसोई स्प्रे सबसे सुसंगत था। हम इन आंकड़ों का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं नेत्रहीन प्रत्येक स्प्रे के लिए मतलब श्रेणी का प्रतिनिधित्व करने का एक अच्छा तरीका है बार ग्राफ, हालांकि एक स्कैटर प्लॉट हर ईंधन के फायरिंग रेंज में भिन्नता दिखाने का एक अच्छा तरीका है।
  • आचरण छवि आचरण एक विज्ञान प्रयोग चरण 13
    6
    अपना निष्कर्ष बताएं अपने प्रयोगात्मक परिणामों पर प्रतिबिंबित करें हमारे डेटा के आधार पर, हम आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि हमने ऐसी कुछ खोज की है जो हम भविष्यवाणी नहीं कर सकते - यह खाना पकाने के स्प्रे ने सबसे सुसंगत परिणामों का उत्पादन किया है। हम किसी भी समस्या या विषमताएं है कि हम पता चला रिपोर्ट कर सकते हैं - का कहना है कि स्प्रे पेंट में स्याही वर्तमान बंदूक आलू की फायरिंग कक्ष के अंदर जमा हो गया है, यह मुश्किल तो बार-बार ऐसा करने के लिए बना रही है। अंत में, हम भविष्य की शोध के लिए क्षेत्रों की सिफारिश कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, शायद बड़ी मात्रा में ईंधन के साथ, हम अधिक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं
    • हम अपने परिणामों को एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के रूप में दुनिया के साथ साझा भी कर सकते हैं - हमारे प्रयोग का विषय दिया गया है, यह जानकारी विज्ञान मेले के स्टैंड पर इस जानकारी को प्रस्तुत करना अधिक उपयुक्त हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • विज्ञान बड़े सवाल पूछ रहा है उस विषय को चुनने में डर न रखें जो आपने अभी तक शोध नहीं किया है।
    • मज़े करो और सुरक्षित रहें

    चेतावनी

    • आँख संरक्षण पहनें
    • अगर आपकी आँखों में कुछ भी हो, तो उन्हें कम से कम 5 मिनट के लिए पानी चलाने के साथ फ्लश करें।
    • अपने काम के स्टेशन के पास भोजन या पेय न छोड़ें।
    • किसी भी प्रयोग से पहले और बाद में अपना हाथ धोएं
    • तेज चाकू, खतरनाक रसायनों, या गर्म लपटों का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी निगरानी के लिए एक वयस्क है
    • रसायनों से निपटने के दौरान रबर के दस्ताने पहनें।
    • ढीली बाल वापस लाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com