IhsAdke.com

नियामक विधि का उपयोग कैसे करें

उत्प्रेरक विधि तार्किक तर्क का एक रूप है जिसमें हम एक अधिक सामान्य विचार से शुरू करते हैं जब तक कि हम एक अधिक विशिष्ट विचार या किसी समस्या के समाधान में नहीं पहुंच पाते - जो कि सार्वभौमिक से विशेष रूप से जा रहा है यह अक्सर स्कूल विज्ञान कक्षाओं के दौरान काम में आता है जब शिक्षक एक अवधारणा को साबित करना या अस्वीकार करना चाहता है, लेकिन यह जीवन के अन्य क्षेत्रों पर भी लागू होता है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी संवेदनशील स्थिति के हल के बारे में सोचना चाहते हैं, तो आप चर्चा में या काम पर परिवार के साथ घर पर विधि लागू कर सकते हैं। विशिष्ट संकल्प या प्रतिक्रियाओं के लिए विश्लेषण करने के लिए उत्प्रेरक विधि बहुत उपयोगी है

चरणों

विधि 1
घर पर कटौती विधि को लागू करना

छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 1 का उपयोग करें
1
समझें कि निकाय तर्क कैसे काम करता है। लोग इस तकनीक का उपयोग करते हैं जब वे यह साबित करना चाहते हैं कि एक तर्क यह मान्य है कि इससे संबंधित अवधारणाएं सही हैं। एक विशिष्ट निष्कर्ष की पुष्टि करने के लिए उनका आधार पर्याप्त मजबूत होना चाहिए इस मामले में, यह साबित करना संभव है कि तर्क तार्किक दृष्टिकोण से सही है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप जागते हैं और देखते हैं कि आकाश स्पष्ट है, बादल रहित तो आप यह जान सकते हैं कि आपकी पत्नी छत्र या कोट के बिना घर छोड़ती है। फिर आप इस तर्क के तर्क पर आ सकते हैं कि वह इन मदों के बिना भी घर लौट जाएगा। अंत में, आप इस आधार को सही होने की उच्च संभावनाओं के साथ एक तर्कसंगत तर्क बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • नियामक तर्क उन लोगों के लिए कार्य करता है जो अधिक सटीक निष्कर्ष तक पहुंचना चाहते हैं, जिनके पास वैध और सत्य होने की उच्च संभावनाएं हैं। इसमें केवल उस सत्य को शामिल करना चाहिए जो मूल आधार द्वारा निहित है उदाहरण के लिए, आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जब आप घर लौटते हैं तो आपके पति एक छाता के साथ नहीं होंगे क्योंकि आधार (स्पष्ट, बादलहीन आकाश) को यह समझने के लिए छोड़ दिया जाता है कि तर्क का एक वैध निष्कर्ष है
  • प्रतिमानित रीजिंग चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने साथी की मान्यताओं को मान्य करने के लिए निगमन विधि का उपयोग करें। आप विधियों को मान्य करने के लिए विधि का उपयोग कर सकते हैं - सरल या जटिल - अनगिनत परिस्थितियों में अपने पति या पत्नी को शामिल करना
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी पत्नी हमेशा शिकायत करती है कि वह काम पर देर कर रही है। तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि यदि वह घर जल्दी चले जाते हैं तो वह समय पर पहुंच जाएगी आप, बदले में, कह सकते हैं कि यातायात की परवाह किए बिना हर दिन कार्यालय में आने के लिए आधे घंटे लगते हैं। अंत में, आप निम्नलिखित निगमित तर्क भी प्राप्त कर सकते हैं: यदि वह 8:15 तक घर छोड़ती है, तो वह काम पर 8:45 बजे पहुंचेगी और 9:00 बजे काम करने के लिए देर नहीं होगी। निष्कर्ष: आपने अनुमान लगाया है कि उसे 8:15 बजे घर छोड़ने के लिए समय-समय पर एक तर्कसंगत तर्क के माध्यम से आना होगा।
    • कुछ स्थितियों में अधिक गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं यदि आप निगमित तर्क का उपयोग नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी पत्नी के पास एक नट एलर्जी है आप यह पता लगा सकते हैं कि वह इस घटक को शामिल करने वाली आइसक्रीम नहीं ले सकती, क्योंकि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया होगी और स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया जाएगा। यह आधार (कि उसकी पत्नी को एलर्जी है) ने अपनी तर्कसंगत तर्क साबित कर दिया है कि उसे पागल के साथ कुछ नहीं लेना चाहिए।
  • छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 3 का उपयोग करें
    3
    एक रिश्तेदार की समस्या को हल करने के लिए निगमन विधि का उपयोग करें अक्सर यह विधि उपयोगी होती है, जब कुछ परिचितों ने एक मूल्यवान वस्तु खो दी हो या कुछ स्थिति को हल करने में मदद की ज़रूरत होती है।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी बहन ने अपना सेल फोन चार्जर खो दिया है तो आप यह निर्धारित करने की कोशिश करने के लिए निरोधक पद्धति का उपयोग कर सकते हैं कि उसे खोजने के लिए घर को फ़्लिप किए बिना यह कहां से हो सकता है।
    • अपनी बहन के सवाल पूछकर जानकारी इकट्ठा करके शुरू करें: "आखिरी बार जब आप चार्जर का इस्तेमाल किया था?", "आखिर किसने इसे इस्तेमाल किया?", "आप आमतौर पर घर पर इसका इस्तेमाल कहाँ से करते हैं?" आदि
    • आप निगेटिव विधि का उपयोग करने के लिए उसके जवाबों पर भरोसा कर सकते हैं और इस परिकल्पना के साथ आ सकते हैं कि चार्जर कहां हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि वह कहती है, "माँ ने कल इसे इस्तेमाल किया," तो आप यह जान सकते हैं कि आपकी मां को पता है कि वह कहां है- अगर वह कहती है, "मैं आमतौर पर बेडरूम में इसका इस्तेमाल करता हूं," तो आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कि वह शायद अपने कमरे में है ।
    • दोनों ही मामलों में, एक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए एक निरोधक पद्धति का उपयोग कर सकता है जो वैध और सत्य हो सकता है - जो बदले में, किसी खोए गए ऑब्जेक्ट के पुनर्स्थापना या किसी समस्या के समाधान के लिए ले जाता है।
  • विधि 2
    अध्ययन में आनुपातिक विधि को लागू करना

    छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 4 का उपयोग करें
    1
    विज्ञान और गणित के संबंध में निगमन विधि का उपयोग कैसे करें। यह इन सटीक विषयों में संदर्भ बनाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिसमें निष्कर्ष निकालने या समस्याओं के समाधान के लिए औपचारिक तर्क का उपयोग किया जाना चाहिए। तो आप मौजूदा सिद्धांतों या अनुमानों का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। विज्ञान में, यह प्रयोगात्मक डेटा के साथ निष्कर्ष की पुष्टि भी कर सकता है - गणित में, यह समीकरणों के साथ सबूतों को सत्यापित कर सकता है।
    • उत्प्रेरक विधि कुछ सामान्य (एक्स) और विशिष्ट (वाई) के रूप में प्रदर्शित की जाती है और तीन चरणों में शामिल है
    • सबसे पहले: हर एक्स (सामान्य) में एक विशेषता Y (विशिष्ट) है। दूसरा: आप जो साबित करना चाहते हैं वह एक्स (सामान्य) है तीसरा: आप यह जान सकते हैं कि आप जो साबित करना चाहते हैं, उसकी विशेषता Y (विशिष्ट) है।
    • उदाहरण के लिए, शुरू करें: हर गुलाबी कांटों (सामान्य विचार) हैं। फिर सोचें: मेरे हाथ में जो कुछ है वह गुलाब है (विशिष्ट विचार)। अंत में, समाप्त: इसलिए, मेरे हाथों में मेरे पास शायद मुझे चोट लगी है
    • इस तर्कसंगत तर्क से, आप ऐसे मामलों को खोजने के लिए अधिक प्रयोग कर सकते हैं जिनमें यह मान्य नहीं है। उदाहरण के लिए, उन गुलाबों को ढूँढ़ने की कोशिश करें जो कि कताई नहीं हैं या जिनके लिए इन्हें नहीं किया जा सकता है। तब से, आप जांच कर सकते हैं कि गुलाब का कांटों और उनका उद्देश्य क्या है
  • प्रतिमानित रीजिंग चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक



    2
    एक वैज्ञानिक समस्या को हल करने के लिए आनुपातिक विधि का उपयोग करें। एक तर्क को तैयार करना किसी भी वैज्ञानिक अध्ययन के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, क्योंकि यह छात्र या सिद्धांतविद को परिकल्पना के बारे में जानकारी बनाने और प्रयोगों के माध्यम से परीक्षण करने में मदद करता है। फिर, इस प्रयोग से डेटा को इस अवधारणा की पुष्टि या खंडन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
    • एक ऐसी घटना को देखकर शुरू करें, जो समस्या या विशिष्ट प्रश्न उत्पन्न करती है। उदाहरण के लिए, एक रसायन विज्ञान वर्ग के दौरान, ध्यान दें कि महान गैसों स्थिर हैं
    • फिर, आनुवांशिक विधि का उपयोग करके परिकल्पना बनाएं: महान गैस स्थिर हैं - नीयन एक महान गैस है - इसलिए, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि नीयन स्थिर है
    • फिर, आप एक ऐसा प्रयोग कर सकते हैं जो परिकल्पना सिद्ध या अस्वीकार करता है: कुछ वातावरणों में नीयन की प्रतिक्रिया का परीक्षण (विशेषकर उन वातावरण में जहां यह स्पष्ट है कि गैस स्थिर या अस्थिर है)।
    • फिर प्रयोग से डेटा इकट्ठा करने के लिए एक अधिक कठोर विश्लेषण करें जो निष्कर्ष साबित होता है या अस्वीकार करता है।
    • अंत में, एक निष्कर्ष पर आने के लिए डेटा का उपयोग करें आपको यह निर्धारित करना होगा कि क्या प्रयोग परिकल्पना (या तर्कसंगत तर्क) को खारिज या साबित करता है या नहीं। यदि यह साबित होता है, तो यह तर्क की पुष्टि कर सकता है: महान गैसों स्थिर हैं - नीयन एक महान गैस है - इसलिए, नीयन स्थिर है।
  • छवि का उपयोग करें डीजगेटिव रीज़निंग चरण 6 का उपयोग करें
    3
    गणित समस्या को हल करने के लिए एक तर्कसंगत तर्क का उपयोग करें। गणित में, आनुपातिक विधि संख्यात्मक और तार्किक समस्याओं और समीकरणों के उत्तर तैयार करने में मदद करता है। यह समस्या अधिक जटिल है, तर्क (या सबूत) अधिक जटिल होना चाहिए।
    • गणित में उत्प्रेरक तर्क का प्रतिनिधित्व करने का सबसे बुनियादी रूप है: अगर ए = बी और बी = सी, तो ए = सी। इस मामले में, सामान्य तर्क है: ए = बी- विशिष्ट है: बी = सी- प्रमाण है : ए = सी।
  • विधि 3
    काम पर आनुपातिक विधि को लागू करना

    प्रतिमानित रीजिंग चरण 7 का उपयोग करें शीर्षक वाला छवि
    1
    व्यावसायिक समस्या को हल करने के लिए निगमन विधि का उपयोग करें। यह तार्किक दृष्टिकोण आपको प्रभावी और लागत प्रभावी व्यावसायिक रणनीतियों को अपनाने में मदद कर सकता है क्योंकि आपको संवेदनशील स्थितियों के बारे में अनिश्चित निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • उदाहरण के लिए: मान लीजिए कि कंपनी को यह तय करने में कठिनाई है कि सल्फाइट पन्नी के कितने पैकेज को प्रति माह खरीदने की ज़रूरत है। एक समाधान के साथ आने के लिए उत्प्रेरक विधि का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • सबसे पहले, कुछ और सामान्य प्रश्न पूछें: "हम हर महीने कितनी बार प्रिंटर का उपयोग करते हैं?", "पिछले चार महीनों में कंपनी ने कितने पत्रक पैकेज इस्तेमाल किए हैं?", "क्या कंपनी हर महीने समान पैकेजों का उपयोग करती है?" आदि
    • फिर इन सामान्य सवालों के जवाबों का उपयोग एक तर्कसंगत तर्क तैयार करने के लिए करें: क्या कंपनी प्रति दिन प्रिंटर का उपयोग करता है (जो कि महीने में हर समय है) और पिछले चार महीनों में प्रति माह सल्फाइट के 50 पैकेट का औसत इस्तेमाल किया है , आप यह बता सकते हैं कि आपको अगले कुछ महीनों के लिए 50 पैकेज की आवश्यकता होगी। यही है, आपने एक ऐसी जानकारी का उपयोग किया था जिसे आप एक परिसर (प्रति माह 50 सैकड़ों सल्फाइट) तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया था और उसके बाद से एक तर्कसंगत तर्क के साथ आया था।
    • अंत में, आप ऑर्डर कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या पैकेज पूरे महीने के लिए है। यदि हां, तो उस मात्रा को खरीदते रहें-यदि नहीं, तो आधार और तर्क को समायोजित करें हालांकि, तर्क का तर्क उच्च संभावना पर आधारित है जो आधार वैध है।
  • छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 8 का उपयोग करें
    2
    एक ग्राहक के साथ समस्या हल करने के लिए निगमन विधि का उपयोग करें। आप इसे ग्राहक परिस्थितियों में लागू कर सकते हैं, विशेषकर जब कोई तर्क विफलता शामिल होती है। नियामक विधि कंपनियों और व्यवसायों के लिए उपयोगी है जो कुछ समस्याओं के व्यावहारिक समाधान के बारे में सोचना चाहते हैं। हालांकि, आपको एक ठोस आधार के आधार पर एक समाधान या एक असाधारण तर्क के साथ आने के लिए ग्राहकों से पर्याप्त जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि ग्राहक जिस प्रकार से आप उनके साथ संवाद करते हैं, उसे पसंद नहीं करता है और दावा करता है कि उन्हें उस प्रोजेक्ट की स्थिति के बारे में उचित सूचनाएं प्राप्त नहीं होती हैं जो आप काम कर रहे हैं।
    • तो आप उसे कुछ सवाल पूछ सकते हैं: "मैं आपको परियोजना की खबर के साथ कैसे अद्यतित कर सकता हूं?", "मैं आपको और अधिक एकीकृत कैसे महसूस कर सकता हूं?", "आप परियोजना के संबंध में क्या जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे ? " आदि
    • क्लाइंट कह सकता है कि वह साप्ताहिक रिपोर्ट प्राप्त करना चाहेंगे, उदाहरण के लिए अपनी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के बाद आधार तैयार करें: इन रिपोर्टों को प्राप्त करने से आपको खुशी होगी। फिर आप यह जान सकते हैं कि रिपोर्ट इसी परियोजना में व्यक्ति को उसी स्थिति में रखेगी।
    • जो, बारी में, क्योंकि यह एक तार्किक और अच्छी तरह से जमीन आधार पर आधारित है उच्च संभावना है, प्रभावी होने के लिए होगा - साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करके, आप निगमनात्मक तर्क लागू करने के लिए किया जाएगा।
  • छवि का उपयोग करें, डीजगेटिव रीज़निंग चरण 9 का उपयोग करें
    3
    एक कर्मचारी के मुद्दे को हल करने के लिए निगमन विधि का उपयोग करें। इसके लिए आपको समस्या के आधार को अलग करना होगा और तदनुसार एक तर्कसंगत तर्क तैयार करना होगा।
    • उदाहरण के लिए: मान लीजिए कि कंपनी के कर्मचारी एक्स का दावा है कि वाई सहयोगी हमेशा दिन के अंत में कंप्यूटर बंद करना है, जबकि इस आदमी वाई कह सकते हैं कि कर्मचारी एक्स एक ही बात करता है भूल जाते हैं। यह एक गंभीर समस्या बन सकती है
    • एक मध्यस्थ के रूप में, आपको इस आधार को तैयार करना होगा जो समस्या को हल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए कर्मचारियों को कुछ सवाल पूछ शुरू: "रणनीति है कि आप तो उपयोग कर सकते हैं मत भूलना कंप्यूटर बंद करना", "आप एक दूसरे को कैसे मदद कर सकते हैं, जिससे कि कोई भी पर कंप्यूटर छोड़ने?", "क्या रणनीति अन्य कर्मचारी कंप्यूटर बंद करने के लिए उपयोग करते हैं? " आदि
    • फिर अपने जवाबों से आधार तैयार करें उदाहरण के लिए, मान लें कि कर्मचारी सहमत हैं कि अंतिम व्यक्ति को छोड़ने के लिए सब कुछ बंद करना होगा। इस मामले में, आधार होगा: मशीनों को बंद करने के लिए छोड़ने के लिए अंतिम जिम्मेदार होगा। इसके बाद आप यह कह सकते हैं कि, इस कथित तौर पर कोई भी जुड़ा हुआ डिवाइस को भूल नहीं पाएगा।
    • कर्मचारी के बीच समस्या को हल करने के लिए इस तर्कसंगत तर्क का उपयोग करें और देखें कि क्या यह लड़ाई और तर्क को कम करने में मदद करता है। तर्कसंगत शब्दों में लोगों की प्रतिक्रिया का अनुमान करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कि समाधान सभी में शामिल होने में मदद करेगा - जब तक यह एक सुसंगत आधार पर आधारित है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com