IhsAdke.com

विकास सिद्धांत को कैसे भेदना है

आजकल, यह उन लोगों को खोजने के लिए बहुत आम है जो विकास के सिद्धांत को निर्विवाद रूप से मान्यता देते हैं। हम इन लोगों को मुख्यतः कॉलेजों और स्कूलों में पाते हैं जब इस विषय पर चर्चा के साथ सामना किया जाए, तो इस सिद्धांत के विरुद्ध तर्कों को कैसे उजागर कर सकता है और बहस जीत सकता है?

चरणों

विधि 1
आसनों को समझना

  1. 1
    उस उत्थान पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि एक सिद्धांत केवल एक सिद्धांत नहीं है, एक हठधर्मिता नहीं है। इस मामले में, मूल और जीवन के विकास में - सबसे पहले, तथ्य यह है कि एक सिद्धांत एक अटकलें है और एक प्रणाली टिप्पणियों, विचारों और मान्यताओं कि कुछ घटनाओं की व्याख्या करने का प्रयास के होते हैं के साथ शुरू करते हैं। और विकास की अवधारणा, सिद्धांत होने के नाते, निश्चित रूप से सिद्ध नहीं हो सकते हैं - जो सबसे ज्यादा कहा जा सकता है कि यह कई अन्य लोगों के बीच एक संभावना होगी।
  2. 2
    दिखाएं कि वैज्ञानिक और शोधकर्ताओं के बीच इस विषय पर कोई एकमत नहीं है। उत्क्रांतिवाद के विरोध में एक सिद्धांत है, जिसे बुद्धिमान डिजाइन के रूप में जाना जाता है, और कई गंभीर वैज्ञानिक इसका समर्थन करते हैं। विकिपीडिया परिभाषा के अनुसार:

    ब्रह्मांड के और जीवित चीजों की कुछ सुविधाओं के लिए सबसे अच्छा एक बुद्धिमान कारण से समझाया जाता है "बुद्धिमान डिजाइन, बुद्धिमान डिजाइन या इंटेलिजेंट डिजाइन (अंग्रेजी इंटेलिजेंट डिजाइन) दावा है कि है", नहीं एक प्रक्रिया द्वारा प्राकृतिक चयन के रूप में निर्देशित नहीं "- और" डिजाइनर के बारे में ज्ञान के बिना स्पष्ट प्रस्तुति संभव है, उसके उद्देश्य या परियोजना के निष्पादन में वे जो तरीकों को नियोजित करते हैं।
    ...बुद्धिमान डिजाइन के मौलिक का दावा है कि "वहाँ प्राकृतिक प्रणाली है कि पर्याप्त रूप से गैर दिशात्मक प्राकृतिक बलों और कि प्रदर्शन विशेषताएं जो किसी अन्य परिस्थिति में हम खुफिया से जोड़कर देखते हैं के संदर्भ में समझाया नहीं जा सकता है।" है

    हम इस प्रकार से वर्णन कर सकते हैं: एक पुरातत्वविद् की कल्पना करें कि एक क्षेत्र में पत्थर के बने एक मूर्ति की खोज करें। वह सही ढंग से निष्कर्ष निकाल सकता है कि मूर्ति डिजाइन की गई थी और समझदार ढंग से अपने डिजाइनर की पहचान करने की कोशिश कर सकती है। हालांकि, अगर यह वही पुरातत्वविद् एक ही आकार के एक अनियमित बोल्डर की खोज के आधार पर एक ही दावे बनाते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं होगा। सरल शब्दों में, हम कह सकते हैं कि प्रत्येक ड्राइंग एक डिजाइनर का तात्पर्य करता है।
    इस बिंदु से, आप निम्न तर्कों का उपयोग कर सकते हैं:
  3. 3
    अविश्वसनीय जटिलता की अवधारणा को समझें यह अवधारणा है कि विकास के लिए जो कुछ भी जिम्मेदार ठहराया गया है, वह कुछ साधारण से उत्पन्न नहीं हो सकता है, धीरे-धीरे और अधिक जटिल हो रहा है - अन्यथा यह उसके कार्य को रोकना होगा हम एक चूहादान का उदाहरण उपयोग कर सकते हैं, तो आप को चलाने के लिए कई टुकड़े की जरूरत है, और वे एक एम्बेड करने के लिए another- वे सभी उपस्थित रहने की जरूरत की जरूरत है, और यदि आप एक चूहादान में वसंत को दूर यह व्यर्थ है। हमारे पास उदाहरण के लिए बैक्टीरियल फ्लगारेलम है, जो कई "टुकड़ों" से बना है।झंडा के चित्र देखें
    • इस तरह एक अपेक्षाकृत जटिल प्रणाली काम नहीं कर सकती यदि यह विकास में छोटे जमा किए हुए परिवर्तनों के परिणामस्वरूप धीरे-धीरे निर्मित हो। इसके अलावा, यदि प्राकृतिक चयन की क्रियाविधि "चुनें" क्या परिवर्तन है कि शरीर के वंशज को प्रसारित किया जाएगा, वह कैसे परिवर्तन नहीं समारोह (कशाभिका के विकास की अपेक्षा की प्रक्रिया में) है कि रख सकता है, एक अधूरी बैक्टीरियल कशाभिका के रूप में?
      इस मामले में डार्विन खुद को अपनी पुस्तक में स्वीकार करता है:

      "आप प्रदर्शित करने के लिए एक जटिल अंग है कि कई क्रमिक, मामूली संशोधनों की एक श्रृंखला के रूप में नहीं किया जा सकता है कि वहाँ आया था, तो मेरे सिद्धांत निश्चित रूप से स्वयं की रक्षा नहीं होता।" (डार्विन, चार्ल्स, "प्रजाति की उत्पत्ति" एड। Lello भाइयों, जोकोम दा मेस्किता पॉल द्वारा अनुवाद, स्नातकोत्तर। 201)

  4. 4
    निर्दिष्ट जटिलता की अवधारणा को समझें यह विचार जब कुछ दोनों जटिल और विशिष्ट गुणों को प्रस्तुत करता है हम अनुमान लगा सकते हैं कि इतने में एक परियोजना, कुछ है कि प्राकृतिक चयन की अवधारणा के रूप में एक अवैयक्तिक बल का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होगा खुफिया नहीं था, है:
    ...जब कुछ निर्दिष्ट जटिलता दर्शाती है (यानी, जटिल और "निर्दिष्ट", एक साथ), हम यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि यह (यानी यह डिजाइन किया गया था) एक बुद्धिमान कारण द्वारा निर्मित किया गया बल्कि प्राकृतिक प्रक्रियाओं का परिणाम होने से। "वर्णमाला का एक अक्षर जटिल नहीं किया जा सकता है। यादृच्छिक अक्षरों का एक लंबा वाक्य निर्दिष्ट किए बिना जटिल है। निर्दिष्ट किए जाने पर शेक्सपीयरियन सोननेट दोनों जटिल हैं।" (विकिपीडिया)
    डीएनए में प्रोटीन को इकट्ठा करने के लिए निर्देश शामिल हैं, क्योंकि वे एमिनो एसिड की जंजीरों से बनते हैं। वहाँ तीस हजार से ज्यादा विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में अमीनो एसिड का एक अलग संयोजन होता है, और इन संरचनाओं में से प्रत्येक एक निश्चित कार्य करने में सक्षम होता है। प्रोटीन संरचनात्मक या यांत्रिक कार्य करते हुए, शरीर में कई कार्यों को चलाते हैं। कुछ एंजाइम हैं जो चयापचय के लिए महत्वपूर्ण जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं उत्प्रेरित करते हैं। अगर एक प्रोटीन अमीनो एसिड से गलत तरीके से इकट्ठा होता है तो यह बेकार हो जाता है। डीएनए में इन प्रोटीनों को बनाने के निर्देश हैं - किसी कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए अपनी प्रोग्रामिंग भाषा के साथ तुलनीय है। इस तरीके से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि डीएनए निश्चित रूप से जटिल और "निर्दिष्ट" के वर्गीकरण में फिट होगा, बुद्धि का काम है।
  5. 5
    अच्छी तरह से देखते हुए ब्रह्माण्ड को ध्यान में रखें। यह विचार है कि ब्रह्मांड में जीवन के अस्तित्व को कुछ सार्वभौमिक भौतिक स्थिरांकों के लिए वातानुकूलित किया गया है जो कि एक छोटे अंतराल के भीतर मूल्य हैं। यदि इन स्थिरांकों में से कोई भी कम से कम परिवर्तित होता है, तो ब्रह्मांड संभवतः मामले की स्थापना और विकास का समर्थन नहीं करेगा।

    "प्रकृति पतले पृथ्वी पर जीवन :. गुरुत्वाकर्षण बल की संभावना के लिए निकाला जाता कम या 1% की वृद्धि हुई किया जाना है, ब्रह्मांड विद्युत चुम्बकीय बल में एक छोटे से बदलाव से formaria- नहीं है, कार्बनिक अणुओं यूनिवर्स एकजुट नहीं यह एक यादृच्छिक डेटा फेंक जैसा नहीं है। यह विशुद्ध रूप से और बस उद्देश्यपूर्ण लगता है। " (यॉन्सी, फिलिप, "अफवाहें एक और विश्व," एड लाइफ)
    • न्यूक्लियर पावर मजबूत और कमजोर गुरुत्वाकर्षण बल, विद्युत चुम्बकीय बल और ब्रह्मांड विस्तार की दर: फ़ाइन ट्यून की भौतिक स्थिरांक का पालन करें। तथ्य यह है कि ब्रह्मांड अच्छी तरह से देखते है यह सबूत हो सकता है कि ब्रह्मांड वास्तव में आदर्शवादी था और वह "एक उच्चतर दिमाग हो सकता है जो इसे नियंत्रित करने वाले कानूनों को जोड़ (या परिभाषित) करने में सक्षम हो", जैसा कि विलियम लेन क्रेग, अमेरिकी धर्मशास्त्रज्ञ और दार्शनिक, ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि उनका तर्क पूर्ण कर रहा है "बुद्धिमान डिजाइनर का मानदंड हमारे लिए धार्मिक प्रश्न का समाधान नहीं करता है". इन रेखाओं के साथ, एक ईसाई दार्शनिक एल्विन प्लांटिंग्गा का तर्क है कि मौका, एक अनोखी और विशिष्ट ब्रह्मांड पर लागू होता है, केवल इसका सवाल उठाता है "यह ब्रह्मांड कितना भाग्यशाली है क्योंकि कम से कम एक जगह और समय में जीवन का समर्थन करने के लिए सटीक स्थिति है".
      इस प्रकार, यह स्पष्ट है कि जीवन मौजूद है क्योंकि ब्रह्मांड को नियंत्रित करने वाले कानून गणितीय सटीक हैं इस बात का सामना करते हुए, हमारे पास केवल दो तरीके हैं: यह विश्वास करने के लिए कि हम यहां साधारण मौके से हैं या स्वीकार करते हैं कि हम किसी कारण से यहां हैं।
  6. 6
    अपने विश्वासों से प्रश्न पूछिए अक्सर, एक विकासवादी एक नास्तिक भी होता है। यह मामला है, आप उस पर सवाल कर सकते हैं कि किस हद तक भगवान पर उसका अविश्वास उसे विकासवाद (उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए) में विश्वास करने के लिए प्रेरित करता है आप यह भी पूछ सकते हैं कि इस सिद्धांत को आम तौर पर विभिन्न बिंदुओं को प्रस्तुत किए बिना छात्रों पर लगाया जाता है (देखें वृत्तचित्र `निष्कासित: कोई खुफिया अनुमति नहीं`)

विधि 2
प्रतिकृतियां




  1. 1
    जो लोग `मल्टीज़र्व थ्योरी` का इस्तेमाल करते हैं उन्हें दोहराएं मल्टीवर्स सिद्धांत आमतौर पर वैज्ञानिकों ने एक संभावित व्याख्या आदेश दिया ब्रह्मांड के पीछे एक डिजाइनर के लिए की जरूरत का खंडन करने के रूप में (स्टीफन हॉकिंग और रिचर्ड डॉकिन्ज़ सहित) द्वारा आयोजित किया जाता है, का दावा है कि हमारे परे कई ब्रह्मांडों के अस्तित्व कि उनमें से एक अत्यंत संभव हो जीवन था वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि पहले से ही (या) अनन्त संसारों, प्रत्येक के साथ अपनी संरचना में परिवर्तन हो रहा है, और केवल "हमारे" ब्रह्मांड में जीवन के अस्तित्व के लिए आवश्यक गुण हैं।
    • बहरहाल, ब्रह्मांड के बारे में कोई भी मान्य सिद्धांत इस समय मनुष्य के रूप में हमारे अस्तित्व और ब्रह्मांड के विशेष स्थानों के अनुरूप होना चाहिए। ज़ोर देना कि इस परिकल्पना की अवहेलना किया जाना चाहिए क्योंकि यह दोनों झूठा साबित किया और छद्म वैज्ञानिक है, लेकिन यह भी पूरी तरह से कोई सबूत नहीं है (कोई कल्पनाशील की तुलना में अधिक अटकलें) का समर्थन किया है। इसके अलावा, यह कैसे इन ब्रह्माण्ड संबंधी ब्रह्मांडों उत्पन्न हो गई है | का सवाल ( "क्या / जो आविष्कार" मशीन ब्रह्मांडों निर्माण करने के लिए? ` "), मूल की समस्या के लिए रिटर्निंग को जन्म देती है।
  2. क्रिएशनिविम के विरुद्ध विकासवाद की रक्षा के लिए चित्र 9
    2
    उन लोगों के पास जाओ जो कहते हैं कि डिजाइनर का अस्तित्व सिद्ध होना चाहिए। दार्शनिक ओलावो डी कार्वाल्हो के निम्नलिखित तर्क का प्रयोग करें:
    "कोई भी सबूत अनिश्चित काल के लिए कुछ आधार पर टिकी हुई है, और इतने पर जब तक हम मान्यताओं कि साबित नहीं कर रहे हैं लेकिन स्वयं-सिद्ध कर रहे हैं पर मिलता है recedes।"
    इस विचार के अनुसार, हम निम्नलिखित तर्क समझ सकते हैं:
    "हर घर के लिए अपने निर्माता है, लेकिन सभी चीजों के निर्माता ईश्वर है।" (इब्रानियों 3: 4 - न्यू अमेरिकन स्टैंडर्ड बाइबिल)
  3. क्रिएशनिविम के खिलाफ विकासवाद की रक्षा के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    `कौन डिजाइनर बनाया के सवाल पर प्रतिबिंबित?`। निस्संदेह यह एक जटिल मुद्दा है, क्योंकि अब तक इस लेख में इस्तेमाल की जाने वाली तर्क के कारण यह है कि "कुछ भी नहीं है"। लेकिन जब हम डिजाइनर के बारे में बात करते हैं, तो यह तर्क लागू नहीं होता, और ये सुविधाजनक पलायनवाद नहीं है यह समझने की कोशिश करने की कुंजी समय है अंतरिक्ष समय (देखने का भौतिक बिंदु, अंतरिक्ष से पृथक से कुछ समय के) बनाया है, डिजाइनर स्पष्ट रूप से इसके निर्माण से प्रभावित नहीं है। यह अब ब्रह्मांड के साथ नहीं होता है, क्योंकि यह समय बीतने के साथ बदलता है - यह फैलता है, सितारें पैदा होते हैं और मर जाते हैं, और इसी तरह।
    • जैसे-जैसे हम समय के भीतर रहते हैं, कोई ऐसी शुरुआत नहीं होती जिसके बारे में कोई शुरुआत नहीं हुई थी। लेकिन उस तर्क से उस समय, जब हम इसे देखते हैं, की शुरुआत हुई थी, हम इस बिंदु को समझना शुरू करते हैं।
  4. चित्र शीर्षक ओरियनिड्स उल्का शावर चरण 4 देखें
    4
    `कॉस्मिक पन्स्पर्मिया` के बारे में समझें या अलौकिक जीवन सिद्धांत, कहता है कि जीवन जीवन के प्राथमिक रूपों को आश्रय करने वाले उल्कापिंडों द्वारा जीवन पर लाया गया होता, जो बाद में विकासशील रूप से विकसित होता। हालांकि, यह विज्ञान द्वारा बदनाम एक सिद्धांत है, क्योंकि यह रिमोट और अज्ञात स्थानों पर जीवन की उत्पत्ति का प्रश्न स्थानांतरित करता है। तथ्यों से पता चलता है कि आज तक, एकमात्र ऐसा स्थान है जहां जीवन विकसित और उगता है ग्रह पृथ्वी है। हालांकि, यहां तक ​​कि इस सिद्धांत को सही मानते हुए, प्रत्येक अंतर्निहित (पहले से ही माना जाता है) विकास की समस्या अभी भी बनी रहेगी।

युक्तियाँ

  • रहने वाले जीवाश्मों के अस्तित्व का उल्लेख करें. हम, एक प्राचीन प्रजातियों यह विलुप्त नहीं था के रूप में एक जीवित जीवाश्म परिभाषित कर सकते हैं नई प्रजाति का उत्पादन नहीं किया था और सदियों में अपेक्षाकृत अपरिवर्तित बनी हुई है - और आमतौर पर केवल जीवाश्मों के माध्यम से जाना जाता है। विकासवादी कहते हैं कि ये प्राचीन प्रजातियां हां विकसित हुईं, लेकिन परिवर्तन नहीं देखा जा सकता क्योंकि वे आणविक स्तर पर आ चुके हैं। लेकिन अगर ये प्रजातियां अन्य सभी लोगों के साथ रहती हैं जो माना जाता है कि वे स्वयं ही एक समान बने रहे, न कि नई प्रजातियों का निर्माण करते हैं, जैसा कि प्राकृतिक चयन प्रचार करते हैं? अगर यह नियम है, तो वे इस अपवाद की व्याख्या कैसे करते हैं?

    एक जीवित जीवाश्म का एक उदाहरण कोलाकांठ नामक एक मछली है। इसके बारे में, विकिपीडिया का कहना है:
    ...यह माना जाता था कि कोलाकंठ पानी से उभरने के लिए पहले कशेरुकाओं के एक करीबी रिश्तेदार था, जो कि टेट्रापीड के नाम से जाना जाता है, जो कि मानवों को शामिल करता है।

    जब इस प्रजाति के एक नमूना दक्षिण अफ्रीका तट में जिंदा मिला था यह व्याख्या विकासवादी 1938 में बिखर गया, प्राचीन जीवाश्म के समान किया जा रहा है, और विकासवादियों की उदासी, वह पंख के साथ जारी रखा, और कोई पैर।
  • आप बायोमिमेेटिक्स का हवाला देते हैं, एक विज्ञान जो कि समस्याओं को हल करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करने के लिए प्रकृति से सीखना चाहता है यह विज्ञान एक प्रमाण है कि प्रकृति में महान बुद्धि है। प्रकृति में मौजूद बुद्धिमान परियोजनाएं मौके से आती हैं?
  • इस तरह का एक छोटा लेख इस विषय को विस्तार से समझाने में सक्षम नहीं है, लेकिन इंटेलिजेंट डिजाइन पर कई पुस्तकें हैं (ज्यादातर अंग्रेजी में). तो, ज्ञान है कि विकासवाद, एक कमजोर और पूर्ण सिद्धांत अंतराल पर सबसे अच्छा है, हो और तार्किक सबूत के माध्यम से आश्वस्त हो, - और दूसरों की मदद निष्कर्ष के डर के बिना इस समझ तक पहुँचने के लिए कि इन तर्कों में कर सकते हैं ले जाते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com