IhsAdke.com

बेसिक म्यूजिक थ्योरी कैसे सिखाएं

एक उपकरण सीखना संगीत अध्ययन के दृष्टिकोण का एक तरीका है, सिद्धांत का अध्ययन करना एक और है। यह एक नई कार खरीदने की तरह है: आप मैन्युअल पढ़ सकते हैं और इसे संभाल उसी दिन या ऑटो यांत्रिकी के बारे में सीख सकते हैं और सब कुछ है कि जैसे ही आप कुंजी बारी से होता है की एक बहुत गहरे ज्ञान का विकास।

इस लेख में कुछ तरीकों का पता लगाया गया है जिससे आप अपने छात्र को मूल संगीत सिद्धांत सिखाते समय ध्यान में रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने छात्र को समझने दो कि क्या अध्ययन किया जा रहा है

सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 1
1
संगीत सिद्धांत में कुछ योग्यता प्राप्त करने के लिए, छात्र को इस बात को समझना चाहिए क्यों अध्ययन करने के लिए इन कारणों के बारे में उससे बात करें ताकि सबकुछ स्पष्ट हो जाए और वह इस विषय में तल्लीन कर सकें। अगर छात्र को आश्वस्त नहीं किया जाता है, तो वह अध्ययन छोड़कर आधा हो सकता है। इसलिए, एक अच्छी वार्तालाप आधा समस्याओं के साथ गायब हो सकता है जो एक अच्छा सीखने में बाधा डालती है।
  • सिखाओ छवि शीर्षक सिखाओ संगीत सिद्धांत मूलभूत कदम 2
    2
    अपने छात्र को एहसास करें कि संगीत सिद्धांत का अध्ययन करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से कठिन नहीं होगा। छात्र को यह जानने की जरूरत है कि संगीत सिद्धांत को प्रतिबद्धता का एक अच्छा सौदा होना जरूरी है और यह एक उपकरण के सीखने की प्रक्रिया के रूप में एक अध्ययन के अनुरूप नहीं है।
  • विधि 2
    एक उपकरण चुनें

    इमेज शीर्षक से टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 3
    1
    यदि आपका छात्र अभी भी किसी साधन को नहीं खेलता है, तो उसे बुनियादी बातों से पढ़ाया जाता है, उसे वह जो वह सीखा है उसे लागू करने के लिए प्रोत्साहित करेगा, और इस तरह वह संगीत सिद्धांत को और अधिक दृढ़ता से समझेंगे इसे किसी उपकरण के बिना करना काफी कष्टदायक, व्यर्थ और यहां तक ​​कि व्यर्थ भी हो सकता है व्यावहारिक पक्ष अक्सर आपको पहले विकसित किए गए कारणों को जीवन प्रदान करता है।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ संगीत सिद्धांत आधारभूत चरण 4
    2
    एक उपकरण चुनें जो कि बहुत जटिल, उपयोगी और आम तौर पर स्वीकार्य नहीं है। पियानो या गिटार सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वे बहुमुखी यंत्र हैं और एक महान विविधता ध्वनि तक पहुंचते हैं। एक और लाभ पियानो कीबोर्ड का लेआउट है, या गिटार के हाथों को हाथ में लगाया जाता है, जो छात्र प्रथाओं के दौरान कोर्ड्स और तराजू को देखना आसान बनाता है।
  • विधि 3
    तय करें कि आप किस पद्धति का अनुसरण करेंगे

    टीच म्यूजिक थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 5 नामक छवि
    1
    संगीत सिद्धांत का एक दोस्ताना तरीका खरीदें सुनिश्चित करें कि वह उसी साधन पर उदाहरण प्रस्तुत करता है जिसे आप शिक्षण करेंगे। इस प्रकार की मार्गदर्शिका रखने से बहुत कुछ आपकी कक्षाओं में और अपने सिर में व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी।
  • सिखाइये हुए छवि को सिखाओ संगीत सिद्धांत आधारभूत चरण 6
    2
    तय करें कि आप प्रत्येक पाठ में कितनी सामग्री सिखाना होगा। एक विकल्प यह है कि कक्षा को दो भागों में विभाजित करने की कोशिश करें, एक सिद्धांत के लिए और एक उपकरण के लिए इसे लागू करने के लिए। इस तरह से छात्र मूल सिद्धांतों को और अधिक संपूर्ण और गहन तरीके से समझ जाएगा, जो संगीत के सामान्य अध्ययन के साथ बहुत मदद करेगा।



  • विधि 4
    विषयों को सावधानी से चुनें

    चित्र शीर्षक सिखाओ संगीत सिद्धांत मूलभूत कदम 7
    1
    यदि आप किसी उपकरण को पढ़ रहे हैं और आप चाहते हैं कि अपने छात्र अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए सिद्धांत का थोड़ा सा सीख लें, तो उन्हें मूलभूत सिखाने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस स्थिति में, सुनिश्चित करें कि आप सबसे अधिक प्रासंगिक विषय चुनते हैं
  • सिखाना संगीत सिद्धांत सिद्धांत मूलभूत चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेसिंग और समय की मूल बातें से शुरु करें फिर नोट अवधि, पिच, तराजू, कंपास फ़ार्मुलों, आदि के विचारों पर आगे बढ़ें। इस स्तर पर यह अधिक जटिल चीजों जैसे कि कैडेंस या मोड के बारे में बात करना जरूरी नहीं है। जितना संभव हो उतना सरल रखें, बाद में गहरा सीख आ जाएगी, जब छात्र अधिक ध्यान केंद्रित और सीखने में प्रेरित होगा।
  • विधि 5
    सुविधाजनक अनुरूपताओं को व्यवस्थित करें

    चित्र सिखाना संगीत सिद्धांत सिद्धांत बुनियादी बातों के चरण 9
    1
    चीजें अधिक रोचक बनाने के लिए हमेशा एक रास्ता है कम्पास के फार्मूलों को नारंगी बैग के रूप में सोचने का प्रयास करें, या एक बैंड के पीछे सैनिकों को आगे बढ़ाने के मामले में समय के मूल्यों की व्याख्या करने का प्रयास करें। यथासंभव रचनात्मक रहें इससे आपके छात्रों को सतर्क और दिलचस्पी दिखाई देगा।

    विधि 6
    विषयों को छोड़ें मत

    चित्र शीर्षक सिखाओ संगीत थ्योरी फंडामेंटल्स स्टेप 10
    1
    विषय से विषय पर कूदने से बचें यदि आप किसी विषय पर चर्चा शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो इसे अंत में करें संगीत संबंधी सिद्धांत विशाल और भ्रामक लग सकता है-यहां तक ​​कि सबसे विविध विषय किसी भी तरह से जुड़े हुए हैं।
  • चित्र सिखाना संगीत सिद्धांत सिद्धांत बुनियादी बातों के चरण 11
    2
    एक समय में एक विषय समझाएं। यह बहुत स्पष्ट है कि वे प्रासंगिक क्यों हैं और कई उदाहरण दें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ संगीत विद्यालयों को देखें और देखें कि वे क्या सिखाते हैं। संरक्षक, उदाहरण के लिए, लगभग हर साधन के लिए अच्छे पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं। संगीत सिद्धांत पाठ्यक्रमों की प्रति घंटा के स्तर को कैसे तैयार किया जाए, यह देखने का प्रयास करें क्योंकि ये उन छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो आमतौर पर संगीत के अध्ययन को गंभीरता से लेते हैं।
    • अपने छात्र के लिए होमवर्क असाइनमेंट पास करें यहां तक ​​कि अगर वे सरल हैं और आप इसे स्वयं का आविष्कार करते हैं, तो वे छात्र मस्तिष्क को काम में रखने में मदद करेंगे।
    • लगातार अपने छात्र को प्रेरित करने की कोशिश करें संगीत सिद्धांत थकाऊ और भ्रामक हो सकता है
    • देखें कि आपके छात्र का परीक्षण होने में रुचि है या नहीं। इस प्रकार की परीक्षा लगभग किसी भी संगीत शिक्षा संस्था को वितरित की जा सकती है, और इससे छात्र छात्र पर ध्यान केंद्रित करने और उनके कौशल का परीक्षण और अकादमिक रूप से मूल्यांकन करने में सहायता करेगा।

    आवश्यक सामग्री

    • संगीत सिद्धांत की एक पुस्तिका
    • एक उपयुक्त साधन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com