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कैसे गिटार पर सबसे बड़ा और सबसे छोटा Pentatonic तराजू मिश्रण करने के लिए

बड़ी और छोटी pentatonic तराजू शायद समकालीन संगीत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, उन्हें अलग से उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है देश के संगीत में ज्यादा आम है, लेकिन सभी शैलियों में पूरी तरह से प्रयोग करने योग्य, दो तराजू के मिश्रण एक शोकाकुल और अद्वितीय स्वर है कि अपने गिटार एकल के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला खोल सकते हैं उत्पन्न करता है। ध्यान दें:

सब licks इस अध्याय में ए (ग्रेटर वहां) हैं

चरणों

1
बड़े और छोटे पेंटाटोनिक स्केल मॉडेल्स की समीक्षा करें और जब तक आप उन्हें पूरी तरह से सजा नहीं कर लेते तब तक उन्हें स्पर्श करें। "पेंटाटोनिक्स" का अर्थ "पांच टन" होता है और उनकी संरचना सामान्य पैमाने के दूसरे और छः नोटों को हटाकर होती है, लेकिन यदि सिद्धांत सिर्फ खेलने के लिए है, तो आप सिद्धांत को अनदेखा कर सकते हैं। तराजू के मिश्रण से पहले, उन्हें ऊपर से नीचे तक नीचे और ऊपर से पूरी तरह से स्पर्श करना सीखें।
  • `पेंटाटोनिका एम एए मायर: `
    • और | -------------------- 5-7 ------------- |
      बी | ---------------- 5-7 -----------------
      जी | ------------ 4-6 --------------------- |
      डी | --------- 4-7 ------------------------- |
      ए | ----- 4-7 ----------------------------- |
      ई | -5-7 --------------------------------- |
  • `ब्लूज़ पेंटाटोनिक इन नाबालिग: `
    • और | -------------------- 5-8 ------------- |
      बी | ---------------- 5-8 -----------------
      जी | ------------ 5-7 --------------------- |
      डी | --------- 5-7 ------------------------- |
      ए | ----- 5-7 ----------------------------- |
      ई | -5-8 --------------------------------- |
  • 2
    एक करें मोड़ या स्लाइड बड़े पैमाने पर कम तिहाई आधा टोन पर। पहली स्ट्रिंग, आठवीं मकान में कल्पना करना और उसका अभ्यास करना आसान है, जो कि मामूली पेंटाटोनिक की अंतिम टिप्पणी है। अगले घर (नौवें) बड़े पैमाने पर चौथा नोट है एक करें मोड़ या स्लाइड सावधानी से तराजू मिश्रण होगा आप छः स्ट्रिंग (एमआई अधिक गंभीर) पर एक ही घर भी खेल सकते हैं।

    • तीसरी स्ट्रिंग, पांचवें घर पर एक और छोटा तीसरा है, जो अगले टोन के साथ अच्छी तरह से मिश्रण करता है।
    • कि मोड़ आमतौर पर टॉनिक में "हल" होता है - जो निकटतम है (जैसे पहली स्ट्रिंग, पांचवें घर)।
  • 3
    तराजू के बीच संक्रमण बनाने के लिए मिश्रित नोट्स, जैसे कम तीसरे, का उपयोग करें। कि मोड़ सरल रूप से ऊपर दिखाया गया एक शानदार तरीका है कि आसानी से तराजू के बीच आगे और आगे बढ़ें। उदाहरण के लिए, छोटे पैमाने पर स्पर्श करें और एक बनाएं मोड़ मामूली तीसरे पर आधा स्वर। के रूप में मोड़, बड़े पैमाने पर बदलने के लिए तीसरे (या तो खींच या चुनना) स्थानांतरित करें इसे एक देखें चाटना ऊपर वीडियो में बनाया जा रहा है




  • 4
    बड़े पैमाने के सामने अपने "रिलेक्टिव ब्लूज़ स्केल" खोजें बड़े पैमाने पर पूरी तरह से अपने संगीत में फिट ऊपर टॉनिक तीन घरों के साथ संगीत सिद्धांत, pentatonic छोटे पैमाने के और अधिक जटिल टुकड़े से समझाया कारणों के लिए। उदाहरण के लिए, एक प्रमुख स्वर में, पांचवें घर में शुरुआत, आप भी एफ # में ब्लूज़ के छोटे पैमाने टैप कर सकते हैं (एफ तेज) है, जो मूल रूप से pentatonic पैमाने दूसरे घर में शुरू कर दिया।
    • `एफ # में छोटे ब्लूज़ पेंटागन: `
      • और | -------------------- 2-8 ------------- |
        बी | ----------------- 2-5 -----------------
        जी | ------------ 2-4-5 -------------------- |
        डी | --------- 2-4 ------------------------- |
        ए | ----- 2-3-4 ----------------------------- |
        ई | -2-5 --------------------------------- |
  • 5
    आसान बदलाव के लिए pentatonic के रिश्तेदार छोटे में "नोट आउट" या "ब्लूज़ नोट" का उपयोग करें नाबालिग ब्ल्यूज़ पैन्टाटोनिक स्केल के बाहर नोट (स्केल के तीसरे और चौथे नोट के बीच का नोट) इसकी कम तीसरी है, जैसा ऊपर उपरोक्त किया गया है आप कर सकते हैं - और करना चाहिए झुकता है `और स्लाइड जब भी आप तराजू मिश्रण

  • युक्तियाँ

    • इन दोनों स्केल के साथ सुधार करना जारी रखें और यदि आप प्रयोग करना चाहते हैं तो उन्हें असामान्य तरीके से मिलाएं। विभिन्न संयोजनों और मिश्रणों में आम तौर पर अलग-अलग शैलियों का जन्म होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

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