1
यदि आप जानते हैं कि एक तार क्या है और कौन से नोट्स इसका हिस्सा हैं, तो पहले से ही एक प्रारंभिक बिंदु है एक तार सामान्यतः बड़ा या छोटा होता है, जैसे कि
2
इसमें अधिक से अधिक - इसमें नोट्स ई, ए, ई, ए, सी # और इसमें शामिल हैं।- ई | -0
- बी | -2
- जी | -2
- डी | -2
- ए | -0
- ई | -0
याडी नाबालिग- जिसमें नोट ए, डी, ए, डी, एफ शामिल हैं। - ई | -1
- बी | -3
- जी | -2
- डी | -0
- ए | -0
- ई |
3
संगीत पैमाने का निरीक्षण करें और गिटार तार पर नोट ढूंढें यह उदाहरण सी प्रमुख पैमाने दिखाता है (तेज या सपाट नहीं)
4
यह भयभीत लेकिन शांत लग सकता है, और भी अधिक है..संगीत वर्णमाला इस प्रकार है:
- ए, ए # (बीबी), बी, सी, सी # (डीबी), डी, डी # (ईबी), ई, एफ, एफ # (जीबी), जी, जी # (एबी), ए ...
5
# और बी का मतलब # = तेज, बी = फ्लैट पियानो पर, ए की सफेद चाबियाँ हैं: ए, बी, सी, डी, ई, एफ, जी, ए। काली चाबियाँ तेज और सपाट हैं ए के दायीं ओर की काली कुंजी A # है - बाईं ओर काली कुंजी एब है।
6
पैमाने क्या है? पश्चिमी या यूरोपीय संगीत में, पैमाने आठ नोटों से बना है 12 संभावित टन हैं जो किसी भी नोट को आठवें के एक छोर से दूसरे तक कवर करते हैं। चूंकि आपको केवल पैमाने के लिए 8 का उपयोग करना है, इसलिए आप जो खेल खेलते हैं और जो खेल नहीं करते उसका एक पैटर्न है।
7
सी प्रमुख पैमाने (सी) सीखना सबसे आसान है क्योंकि इसमें कोई भी कम या फ्लैट नहीं है। बड़े पैमाने पर खेलने के लिए, किसी भी नोट से शुरू करें, फिर 2 आधा टन (एक टोन), 2 आधा टन, फिर 1 आधा टोन, 2 आधा टन, 2 आधा टन, 2 ले जाएं अर्ध-टन, और अंत में, 1 अर्ध-स्वर पूंछ के पास, सी प्रमुख स्केल के लिए उंगली आंदोलन का पैटर्न (सी -3 स्ट्रिंग ए हाउस से शुरू होता है) इस तरह दिखता है ...
8
आप इस बड़े री स्पीलेबल में गिटार बांह के साथ उसी पैटर्न (2, 2, 1, 2, 2, 2, 1) का उपयोग कर सकते हैं:- ई | ------------- 7-9-10-
- बी | ------ 7-8-10 --------
- जी | -7- 9 ----------------
- डी | --------------------
- ए | --------------------
- ई | --------------------
9
एक तार के साथ सुधार करने के लिए, तार में नोट्स खेलते हैं। किसी भी क्रम में बड़े पैमाने पर कोई नोट खेलने के लिए सद्भाव है। पैमाने पर ऊपर और नीचे जाने की कोशिश करें, फिर इसे हर तीसरे नोट खेलने की कोशिश करें। थोड़ी देर के लिए, एक ही नोट दो या तीन बार अनुक्रम में खेलते हैं, फिर थोड़ी देर बाद वापस आ जाएं और थोड़ी देर बाद ... यह सुधार रहा है।
10
जब आपका पार्टनर पहले तीन नोट्स पर एक छोटा डी-तार चलाता है, तो आपको आर-स्केल के मुख्य नोट्स खेलना चाहिए, लेकिन पहले की तुलना में हाथ में आगे। इससे प्रस्तुति अधिक दिलचस्प बनायी जाती है क्योंकि आप अपने पार्टनर के रूप में एक ही नोट खेल रहे होंगे लेकिन ऊपर एक ओक्टेव में। कोशिश करें।
11
आप जब यह छू लेती पांचवें या तार (पैमाने के चौथे या पांचवें टिप्पणी) के चौथे रूप में एक अलग तार जड़ खेलते हैं, वहाँ जिस तरह से आप तार खेलने में एक परिवर्तन है। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी ए में एक तार चलाता है, तो अपनी उंगलियों को दूसरी स्ट्रिंग जी पर ले जाएं और बड़े पैमाने के समान पैटर्न में अलग-अलग नोट्स चलाएं।
12
अब जब आप जानते हैं कि सुधार एक विशेष पैटर्न में एक श्रृंखला की एक श्रृंखला खेल रहा है, तो आप सोच सकते हैं कि क्या उपयोग करने के लिए अन्य पैटर्न हैं निश्चित रूप से! बड़े पैमाने पर आपने अभी देखा है 2, 2, 1, 2, 2, 2, 1। छोटे पैमाने 2, 1, 2, 2, 1, 2, 2. प्रत्येक नोट का पैटर्न खेला जाता है, या नोटों कि कूदता है, थोड़ा बदल जाता है।
13
ब्लूज़ स्केल एक सरल, लेकिन अभी भी अमीर, तीन chords के सिद्धांत पर व्यावहारिक रूप से आधारित नोटों की प्रगति है। एक पैमाने या पैटर्न है जो ब्लूज़ के साथ अच्छी तरह से काम करता है, जिसे पेंटाटोनिक्स कहा जाता है। पैमाने 2, 2, 3, 2, 3 है
14
यहां भी एक और रूप है जो ब्लूज़ के साथ मिश्रण भी करता है।
15
नोटों के इन पैटर्नों के बारे में सोचो, और उन्हें छूने के लिए अपनी उंगलियों के आंदोलन का अभ्यास करें।..समय में, जब आप चाहते हैं तब आप सुधार करने में सक्षम होंगे।