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कैसे टॉम एक संगीत है निर्धारित करने के लिए

किसी गीत की टोन का निर्धारण करना सीखना एक मूल्यवान कौशल है यह जानने से आपको संगीत को समायोजित करने की अनुमति मिलती है (यानी, पिच को बदलने) अपनी मुखर रेंज में यह आपको अलग-अलग (रोचक कवरों का उत्पादन करने की एक महान क्षमता) ध्वनि बनाकर प्रयोग करने की सुविधा भी देता है। टोन का निर्धारण करने के लिए, आपको संगीत सिद्धांत की कुछ बुनियादी अवधारणाओं को समझना होगा। इन अवधारणाओं को समझाने और समझने के लिए आधार के रूप में उपयोग करने के लिए एक पियानो एक सरल साधन है।

चरणों

भाग 1
कुछ संगीत शब्द से परिचित हो रहे हैं

चित्र शीर्षक से निर्धारित है कि चरण 1 में एक कुंजी क्या है
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स्वर और सैमिटोन को समझें वे हैं अंतराल, या दो नोट्स के बीच दूरी। साथ में, वे निर्माण करते हैं तराजू संगीत वाद्ययंत्र
  • एक स्केल आरोही क्रम में व्यवस्थित नोटों का एक समूह है वे विस्तार करने के लिए सप्टक, आठ नोटों का एक सेट (लैटिन शब्द "ऑक्टेटस" से) उदाहरण के लिए, सी प्रमुख पैमाने सी, डी, ई, एफ, जी, ए, बी, सी है। पहला नोट "मौलिक" कहा जाता है।
  • यदि आप एक सीढ़ी के रूप में बड़े पैमाने की कल्पना करते हैं, तो प्रत्येक आधे स्वर को एक कदम से अलग किया जाता है। इस प्रकार, सी और सी के बीच की दूरी, उदाहरण के लिए, एक अर्धटोन (आधा टोन) है, क्योंकि उनके बीच कोई कदम नहीं है (पियानो पर, चाबियाँ किनारे से होती हैं, बिना उन्हें अलग करने वाली चाबियाँ)। सी और डी के बीच की दूरी, हालांकि, एक स्वर है, क्योंकि सीढ़ी पर उनके बीच एक अतिरिक्त "कदम" है (काले पियानो कुंजी, जो तेज सी या फ्लैट बी का प्रतिनिधित्व करती है)।
  • सी बड़े पैमाने पर, केवल सेमटोन सी और सी के बीच होते हैं और एम और एफ के बीच होते हैं। अन्य सभी श्रेणियां एक-टोन हैं, क्योंकि पैमाने में तेज (#) या फ्लैट (♭) वाले नोट्स शामिल नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित है कि चरण 2 में एक कुंजी क्या है
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    बड़ा तराजू समझें वे हमेशा टोन (1) और सेमटोन (½) के समान पैटर्न का पालन करते हैं: 1 - 1 - ½ - 1 - 1 - 1 - ½ इस प्रकार, सी प्रमुख पैमाने सी, डी, ई, एफ, जी, ए, बी, सी है।
    • आप शुरुआती नोट - "मौलिक" - और अंतराल के इस पैटर्न का अनुसरण करते हुए बदलकर किसी अन्य बड़े पैमाने पर बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित है कि चरण 3 में एक गाना क्या है
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    छोटे तराजू को समझें वे अधिक जटिल हैं और विभिन्न पैटर्नों का पालन कर सकते हैं। सबसे सामान्य प्राकृतिक प्राकृतिक पैमाने है
    • यह टन और सेमटोनों के निम्नलिखित पैटर्न का अनुसरण करता है: 1 - 1½ - 1 - 1 - ½ - 1 - 1
    • आप इसे अलग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, इसे एक अलग स्वर में दोबारा लिखना) एक अलग नोट के साथ शुरू करना और अपनी सीढ़ी के "चरण" की गणना करना।
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित है कि चरण 4 में एक कुंजी क्या है
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    मंगलवार और गुरु को समझें वे अंतराल (नोट्स के बीच की दूरी) संगीत में बहुत आम हैं उनका निर्धारण करने में सहायक हो सकता है कि कोई गीत किस स्वर में है छोटे अंतराल में बड़े लोगों की तुलना में एक semitone कम है, जो उनकी आवाज़ को बदलता है
    • एक तिहाई पैमाने के पहले और तीसरे नोट्स द्वारा बनाई गई है एक प्रमुख तीसरे में दो टन हैं, जबकि एक नाबालिग, तीन semitones।
    • एक पांचवें चरण के पहले और पांचवें नोट्स द्वारा बनाई गई है। पांचवें मेले में सात आधापन है
    • विषय के बारे में चर्चा करते हुए एक गीत लियोनार्ड कोहेन की "हालेलुजा" है: "यह ऐसा ही होता है, चौथा, पांचवां, मामूली गिरावट, प्रमुख लिफ्ट, चकित राजा `हालेलुजा` "ऐसा इस प्रकार है, चौथा, पांचवा, निचला उतरता है, अधिक उगता है, उलझन में राजा `अललेलुआ` की रचना करता है)। कई पॉप गाने (अक्सर सी मेजर में लिखा जाता है) में, एक बहुत ही प्रमुख तार प्रगति "चौथा" से "पांचवें" के आंदोलन है, जो "खुश" ध्वनि बनाता है गीत में, शब्द "छोटी गिरती" एक छोटी सी राग के साथ होती है, और अधिक से अधिक एक "सबसे बड़ी उगता है"
  • चित्र शीर्षक से निर्धारित है कि चरण 5 में एक कुंजी क्या है
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    बड़ा chords समझें इनमें से सबसे बुनियादी तीन नोट हैं, जिसे "त्रिदया" कहा जाता है, जिसे मंगवारों पर व्यवस्थित किया जाता है (चरण 4 देखें)। ये chords आमतौर पर एक पैमाने के अनुसार किया जाता है, जैसे सी मेजर बड़े कॉर्डों में त्रिनिदाद के पहले और दूसरे नोट्स के बीच दो टोन होते हैं। पहले "मौलिक" कहा जाता है।
    • उदाहरण के लिए, सी प्रमुख पैमाने पर आधारित तार बनाने के लिए, आप "मूलभूत" सी के साथ शुरू कर सकते हैं, और इसे आधार के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। फिर, पैमाने के तीसरे (ऊपर चार semitones), एमआई, और फिर पांचवें (ऊपर तीन semitones), सूर्य पर जाएँ। त्रिकोणीय है: डो - एमआई - सोल (ए - जी, एन्क्रिप्टेड संस्करण में )।
  • स्टेप 6 में कौन सा कुंजी एक गाना है निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
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    मामूली जीनों को समझें उनमें से ज्यादातर की गुणवत्ता तीसरे, या त्रय की मध्य नोट द्वारा निर्धारित की जाती है। माइनर कॉर्ड में पहले और दूसरे नोट्स के बीच तीन सेमिनिटोन होते हैं, जो बड़े वाले चार सेमटोन (या दो टन) से अलग होते हैं। मौलिक नोट के अलावा, एक छोटी सी तीसरी और एक निष्पक्ष पांचवें, एक छोटी सी राग शामिल है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी उंगलियों को एक सी प्रमुख तार पर सी से पियानो पर एक कुंजी बढ़ाते हैं, तो आप इस तार खेलेंगे: डी - एफ - ए। यह डी छोटी सी तार है क्योंकि पहले और दूसरे के बीच का अंतराल नोट्स (डी और एफ) में तीन semitones हैं।
  • पटकथा शीर्षक से पता चलता है कि चरण 7 में एक कुंजी क्या है
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    वृद्धि हुई और छोटा तुकड़ियों को समझें वे बड़े और छोटे जितने आम नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी विशिष्ट प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है परिवर्तन के कारण वे ज्ञात त्रिदेवों को लेकर आते हैं, वे संगीत में उदासी, उदास या डरावना महसूस करते हैं।
    • एक छोटी सी राग में एक छोटी सी तिहाई और एक छोटा पांचवां (कम से कम एक सेमटोन के साथ एक निष्पक्ष) शामिल है। उदाहरण के लिए, एक छोटा सी इस तरह दिखता है: सी - ई ♭ - जी ♭
    • एक विशाल तार में एक प्रमुख तीसरा और एक पांचवें वृद्धि (एक अतिरिक्त सेमटोन के साथ एक निष्पक्ष) है। उदाहरण के लिए, एक बढ़ी हुई सी इस तरह दिखती है: सी - ई - जी #।
  • भाग 2
    स्वर को खोजने के लिए गीत पढ़ना

    स्टेप 8 में कौन सी कुंजी क्या है
    1
    कवच खोजें यदि आपके पास एक मुद्रित स्कोर है, तो आप उस भाग को देखकर टोन पा सकते हैं। वे क्लेव और कम्पास के फार्मूले (दो नंबर जो अंशों की तरह दिखते हैं) के बीच कुछ निशान हैं
    • आप देखेंगे कि कुछ पंक्तियों में # प्रतीकों (आधे स्वर नोट्स के लिए) या ♭ (अर्ध स्वर नोट्स के लिए) है।
    • अगर वहाँ न तो, गाना सी मेजर या माइनर में है।
  • स्टेप 9 में एक कुंजी क्या है
    2
    बीमॉल्स पढ़ें टोन उपर्युक्त नोट होगा जिसमें एक फ्लैट होता है, जो बाएं से दाएं पढ़ता है
    • जब एक गीत में बी, ई, ए और ए, ई ♭ के रूप में चिन्हित कुएं हैं, तो पहले से चिह्नित चिह्नित है, इसलिए टोन मी ♭ है।
    • यदि केवल एक फ्लैट है, तो टोन रे माइनर या एफ मेजर है।
  • स्टेरप 10 में कौन सा कुंजी एक गाना है
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    Sharps पढ़ें टोन को अंतिम चिह्नित तेज से ऊपर एक सेमटोन नोट द्वारा परिभाषित किया जाएगा।
    • जब गाना में एफ # और सी # के साथ एक आर्मेचर है, तो नोट सी # से ऊपर एक सेमटोन डी है, इसलिए यह गीत का स्वर है।
  • स्टेप 11 में कौन सी कुंजी क्या है
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    एक आंकड़ा देखें यदि आप गिटार बजाते हैं, तो आप शायद नए सिरे से सीखने वाले सिफर की जांच करेंगे। कई टोन कॉर्ड के साथ शुरू होते हैं और अंत होते हैं। यदि कोई गीत री में समाप्त होता है, तो इसकी टोन निश्चित रूप से री है
    • सी प्रमुख स्वर में तीन बुनियादी चीजें सी मेजर (सी - ई - जी), एफ मेजर (एफ - ए - सी) और मेजर सन (जी - ई - डी) हैं। वे कई पॉप गाने का आधार हैं।
  • स्टेप 12 में कौन सी कुंजी क्या है
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    कुछ तराजू जानें सबसे आम जानने के लिए आपको एक गीत की टोन खोजने में मदद मिलेगी। एक तार के नोट हमेशा एक सीमा के भीतर होते हैं
    • उदाहरण के लिए, एफ प्रमुख तार एफ - ए - सी है, और ये सभी नोट सी बड़े पैमाने पर हैं, इसलिए यह तार सी कुंजी से संबंधित है।
    • एक प्रमुख तार, ए - सी # - ई मत करो सी के स्वर से संबंधित है, क्योंकि सी प्रमुख के पैमाने में तेज नहीं शामिल है
  • स्टेप 13 में एक चाबी क्या कुंजी है निर्धारित शीर्षक वाला चित्र
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    अनुमान लगाने का प्रयास करें अधिकांश लोकप्रिय गीत एक आम टोन का उपयोग करते हैं क्योंकि वे गिटार या पियानो पर आसानी से उपयोग करते हैं, जो प्रायः उपकरण के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।
    • सी पॉप संगीत के लिए सबसे आम स्वर है
    • गीत में निम्नलिखित नोट्स देखें, जो सी बड़े पैमाने का हिस्सा हैं: सी - डी - ई - एफ - जी - ए - बी - सी। आपको पैमाने पर क्या मिला? यदि हां, तो यह संभव है कि गाना सी में है।
  • स्टेप 14 में कौन सा कुंजी एक गाना है निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
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    दुर्घटनाओं से सावधान रहना ध्यान रखें कि संगीत में कभी-कभी दुर्घटनाएं होती हैं, जो कि ♭ या # के साथ चिह्नित होती हैं, भले ही प्रश्न में टुकड़े की टोन संकेत न करे कि कोई नोट एक सेमटोन के ऊपर या नीचे जाना चाहिए
    • दुर्घटनाओं टुकड़े के समग्र टोन में परिवर्तन नहीं है।
  • भाग 3
    अपने कान की टोन ढूँढना

    स्टेप 15 में कौन सी कुंजी क्या है
    1
    मौलिक नोट खोजें टॉनिक, या स्केल के पहले नोट, लगभग किसी भी बीतने पर "सही" (यानी संगीत के अनुरूप होगा) एक पियानो या अपनी आवाज़ का उपयोग करना, एक बार एक नोट बजाओ, जब तक कि आपको कोई ऐसा पता न हो जो "सही दिखता है"।
  • स्टेरप 16 में कौन सी कुंजी क्या है
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    टॉनिक का परीक्षण करें जब आप त्रय में अन्य नोट्स खेलते हैं, तो आप सुन सकते हैं कि राग गीत में फिट है या नहीं। बस आपको लगता है कि ऊपर टॉनिक है पांचवें स्पर्श करें यह सबसे अधिक अंशों को भी फिट होना चाहिए, क्योंकि यह स्केल पर दूसरा सबसे स्थिर नोट है।
    • टोन को टच करें जो टॉनिक के नीचे एक सेमटोन है, जिसे सातवें के रूप में जाना जाता है आपको संगीत में कुछ तनाव को ध्यान में रखना चाहिए, जैसे कि सातवीं टॉनिक द्वारा "खींच" किया जा रहा था
  • स्टेप 17 में कौन सा कुंजी एक गाना है
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    निर्धारित करें कि गीत का स्वर ऊंचा या कम है टॉनिक से प्रमुख तीसरे को स्पर्श करें यदि यह बाकी को सामान्य तरीके से फिट बैठता है, तो यह बड़ा होने की संभावना है यदि नहीं, तो निचला तीसरा खेलना प्रयास करें और सुनिश्चित करें कि यह बेहतर दिखता है।
    • निम्नलिखित खेलकर प्रमुख और नाबालिग त्रय के बीच अंतर को सुनने का अभ्यास करें: सी - ई - जी, जो सी के साथ एक बड़ा त्रिकोण है, फिर, ई टू ई ♭ बदलकर, सी - ई ♭ - जी प्राप्त करें टोन में अंतर को सुनें और लगता है कि संगीत आमतौर पर गुजरता है।
    • आप अनुमान लगा सकते हैं कि गीत के मूड का केवल विश्लेषण करके टोन अधिक या कम है या नहीं, क्योंकि छोटे तराजू पर अधिकांश पश्चिमी गीत उदास या आत्मक्षेपी हैं।
  • स्टेप 18 में कौन सी कुंजी क्या है एक गीत का शीर्षक चित्र
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    कुछ क्रोन्स की कोशिश करो एक पैमाने पर सबसे आम लोगों को भी संगीत में पैटर्न में दिखाई देना चाहिए। सबसे सामान्य तराजू में से एक ग्रेटर सोल है, जो पैटर्न का पालन करता है: जी - ए - बी - सी - डी - ई - एफ # - जी। उनका कॉर्ड मेजर सन, सबसे छोटा, सबसे छोटा, सी मेजर, मी माइनर और एफ # लघुचित्र
    • सोल मेजर के गीतों में उन नोटों को फिट किया गया है।
    • उदाहरण के लिए, ग्रीन डे का गाना, "गुड रिडिड (टाइम ऑफ अ लाइफ)", एक मेजर जी कॉर्ड (जी - बी - डी) के साथ शुरू होता है, इसके बाद मेजर सी (सी - ई - जी) तार होता है। दोनों सोल मेजर स्केल पर हैं, इसलिए गीत में टोन है
  • स्टेप 1 9 में क्या कुंजी एक गाना है निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
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    साथ गाओ उन गायनों पर ध्यान दो जो गायन और उन गाने के लिए आसान है, जो बहुत अधिक या कम नोट्स पर नहीं हैं प्रत्येक मामले में स्वर नोट करें
    • समय के साथ, आपको यह महसूस करना शुरू हो जाएगा कि कुछ स्वर आसानी से आपके मुखर रेंज के लिए अनुकूल हैं, जबकि दूसरे में सभी नोट्स तक पहुंचने में थोड़ा मुश्किल है। इससे आपको यह अनुमान लगाने में मदद मिलेगी कि एक उपकरण को चुनने से पहले पिच क्या है।
  • स्टेरप 20 में कौन सी कुंजी क्या है
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    अपने नए कौशल का अभ्यास करें अपने कुछ पसंदीदा गीतों के साथ एक सूची बनाएं उन्हें गाओ या उन्हें रेडियो पर खेलने के लिए वह उस स्वर को निर्धारित करने की कोशिश करें जो वे हैं आप कुछ पैटर्न नोटिस शुरू कर सकते हैं समय के साथ, एक ही स्वर के गीत आपके जैसा दिखने लगेंगे।
    • पिच द्वारा उन्हें सॉर्ट करके आपके द्वारा पढ़े गए गाने की एक सूची रखें
    • कई गायनों को एक ही स्वर में सुनो, जो कि यह महसूस करता है कि वह कारण बनता है।
    • विभिन्न टोन में गाने की तुलना करके देखें ताकि आप अंतर को बता सकें।
  • स्टेप 21 में कौन सी कुंजी क्या है
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    अपने उत्तरों की जांच करें संगीत सिद्धांत की मूल बातें समझना बहुत अच्छा है यदि आप अपनी शैली में अन्य लोगों के गीतों को लिखना या अनुकूलित करना चाहते हैं, लेकिन यह पर्याप्त नहीं होगा यदि आपको तुरंत गान के टोन का पता लगाना पड़े। कई एप्लिकेशन और वेबसाइटें हैं जो आपको एक गीत की स्वर ढूंढने में सहायता कर सकती हैं।
    • गीत के नाम और शब्द "टोन" के लिए Google खोजें और आपको जवाब जल्दी से मिल सकता है
    • जब आप अपने कान की टोन को जानने के लिए शुरुआत कर रहे हैं, तो यह जांचना अच्छा है कि क्या आपको सही जवाब मिल रहा है।
  • युक्तियाँ

    • उन गीतों को सुनें जिनकी टोन आप जानते हैं और chords चुनने की कोशिश करते हैं। जितना अधिक आप अपने "कान" को परिष्कृत करेंगे और परिष्कृत करेंगे, उतना आसान है कि किसी गीत के टोन का पता लगाना।
    • संगीत सिद्धांत में बहुत सारी शब्दावली है जो भ्रमित हो सकती है, लेकिन एक बार जब आप एक वास्तविक साधन पर तराजू और झुंड अभ्यास करते हैं, तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

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