1
ध्यान दें कि (आमतौर पर) बाएं हाथ, अरपेगियो या सामंजस्य का इस्तेमाल करते हुए, पैमाने में अवधि या कम गुण को निभाता है, जबकि दाहिने हाथ में मेलोडी और / या कॉन्ट्रॉलो भाग () होता है।..
2
ट्यूनिंग ढूंढें उदाहरण के लिए, सी प्रमुख (सी) सबसे आसान है - इसे सामान्य पिच / तार कहा जाता है (यदि आपको कम से कम बुनियादी chords और थोड़ा सद्भाव सिद्धांत आदि पता है तो यह मदद मिलेगी।)
3
मेलोडी नोट्स को समझें आपको तालिकाओं को संगीत के नोट्स में फिट करना पड़ता है - अन्य तरह से गोल नहीं। उन्हें टकराने से रखने की कोशिश करें ऐसा करने के कई तरीके हैं। यदि संगीत काफी कम है और अवधि और संरचना बहुत जटिल नहीं है, उस भाग को सुनें जिसमें आप तार को शामिल करेंगे और निष्कर्ष लेंगे कि यह अधिक से कम है या नहीं।
4
यह मानते हुए कि राग नोट जी (G) और सी (सी) है और संगीत जी प्रमुख ट्यूनिंग (G) में है, एक सी सरगम (सी-ई जी) और फिर एक जी प्रमुख (जी बी डी), दोनों arpeggiated खेलने की कोशिश। जब तक संगीत बहुत जटिल नहीं है, उनमें से एक फिट होगा। गीत के हिस्से को देखकर जो तार को जोड़ देगा, राग / ट्यूनिंग की तार (प्रथम नोट, आई) संभवतया मेमोरी के उपाय (नों) में भी होगी
5
I-IV-V मॉडल में बड़ा तराजू पर जीवाएं चुनें: वह है, टॉनिक (आई), उप-प्रभावशाली (IV) और प्रमुख (वी) गीत की पिच के नोटों के चक्र के आधार पर। छोटे तराजू के लिए, क्रोन्स के लिए रोमन अंकों शून्य हैं i-iv-v: टॉनिक (i), उप-प्रभावशाली (iv), और प्रबल (v) ... कहीं इस पर ध्यान दें ताकि आप बाद में पढ़ सकें , जब तक आप सद्भाव अभ्यास करेंगे तब तक यह दिखाई देगा!
6
आम हार्मोनिक प्रगति का उपयोग करते हुए स्कोर में chords (जब वे पहले से तय हो चुके हैं) लिखें। आप पैमाने के I और V chords (प्रथम और पांचवें) के साथ शुरू कर सकते हैं, जो बहुत उपयोग किया जाता है। अधिक से अधिक ट्यूनिंग (सी) के लिए पहले तार पैमाने टॉनिक तार (आई) अधिक से अधिक (सी-ई जी) है, और पांचवें तार (वी) अधिक से अधिक सोल (जी बी डी) है। का उपयोग करें जो गाने के भागों के आने और चलने की प्रगति में सबसे अच्छा लगता है ...
7
ये सामान्यतः प्रयुक्त प्रगति शामिल करें: प्रत्येक अंक ट्यूनिंग के नोट्स के चक्र से परिभाषित क्रोन्स को संदर्भित करता है, जो टॉनिक से शुरू होता है, पहले एक होता है। (आई), सातवीं नोट (सातवीं) तक, जब सब कुछ फिर से शुरू होता है
- यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो chords को हराकर दोहराएं और लिखिए कि सबसे अच्छा क्या लगता है। यदि आपको कोई और मिल जाए, तो इससे मिलकर संकोच न करें!
8
सामान्य क्रम में, निम्नतम से उच्चतम तक chords चलायें: आम तौर पर "सी-ई-जी" के रूप में - और फिर, यदि आवश्यक हो, तो राग बदलने पर विचार करें (सामान्य हार्मोनिक प्रगति पर विचार करें) राग गीत के उस हिस्से में मेलोडी नोटों पर बहुत निर्भर है। समझे एक छोटे से सिद्धांत रूप से उपयोगी है - अगर, उदाहरण के लिए, राग नोट सी प्रमुख (CEG) में हैं, तो आप चौथे, एफ (एफ) है, जो बिल्कुल फिट बैठता है, या पांचवें में उप प्रमुख तार है तार सोल (G), और निश्चित रूप से सी (बी), सातवें (सप्तम), काम कर सकते हैं, क्योंकि यह प्रमुख सातवें (जी 7) में सूर्य के करीब है और स्वाभाविक रूप से डी (डी) chord है, और एफ (एफ ) आसानी से फिट, जो सभी सी प्रमुख से संबंधित हैं।
9
सी तार व्युत्क्रम (सी) का उपयोग करें (जो सबसे तेज के सबसे गंभीर के क्रम में नहीं हैं) जब गाने में chords बदल नहींते हैं, लेकिन आप ध्वनि में थोड़ा अंतर प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, यह निर्भर करता है कि किस नोट्स का उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, दी गई सोल (जी) या ए (ए) को मेलोडी में, सी (सी) तार का दूसरा उलटा समूह के साथ हो सकता है।
10
ध्यान दें कि अगर सी (बी) और आरई (डी) के बीच सबसे गंभीर नोट्स मेलोडी में उपयोग किए जाते हैं, तो सी (सी) तार की मूल स्थिति का उपयोग किया जाएगा हालांकि, अगर सबसे तेज नोट [एमई (ई), एफ (एफ), और कभी-कभी सोल (जी)] का उपयोग किया जाता है, तो सी (सी) का पहला उलटा अलग आवाज देने के लिए खेला जाएगा।
11
क्या आप अपने संगीत को लिखना चाहते हैं, यहां तक कि यह कैसे पता नहीं कि शीट संगीत कैसे पढ़ा जाए? कई संगीतकार "कान से" खेल सकते हैं - वे शीट संगीत को बहुत अच्छी तरह से नहीं पढ़ते हैं, लेकिन वे सीखते हैं और सुधार के द्वारा अन्य वाद्यंत्रज्ञियों के साथ मेलोडी के आगे सामंजस्यपूर्ण ढंग से खेलते हैं।
- राग नोट संगीतकार झनकार शैली के लिए सबसे महत्वपूर्ण नहीं हैं और piano- वह धुन में है और इसके साथ सद्भाव में है पर arpeggiated chords बनाने, लेकिन वास्तव में राग लाइन या सिद्धांत पता करने के लिए आवश्यक नहीं है।
- उदाहरण के लिए, यदि आप रंगों के रंग, वाणिज्यिक / व्यावसायिक मनोरंजन या धार्मिक संगीत के लिए जानते हैं, तो एक वादक एक अनुबंधित संगीतकार या बैंड उत्कृष्टता का सदस्य हो सकता है!
12
Chords के नंबरिंग (नाम टाइप करने के अलावा) की नैशविले स्कोर विधि का उपयोग करके पेशेवर श्रेणियों में शामिल हों यह आपको संगीत के लिए टोनिंग के रूप में किसी भी ट्यूनिंग में तार खेलने की अनुमति देता है और पिच को प्रगतिशील और प्रतिगामी टन और सेमटोन (तेज और सपाट) के माध्यम से आसानी से बदल देता है ...