IhsAdke.com

संगीत कैसे लिखें

कैसे एक गीत लिखने के लिए जानना चाहते हैं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शुरुआत कर रहे हैं, या एक संगीत विशेषज्ञ हैं, इस लेख को पढ़ते रहें और आपको पता चल जाएगा कि कैसे अपना खुद का गीत बनाएं

चरणों

विधि 1
संगीत रचना - शुरुआती के लिए

रचना संगीत चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
शुरुआती उपकरण वर्ग में नामांकित करें यदि आपको नहीं पता कि उपकरण कैसे खेलें। आपको कम से कम एक उपकरण की मूल बातें खेलने की आवश्यकता होगी यह भी मत सोचो कि पियानो या कुंजीपटल आपके एकमात्र विकल्प हैं। ये उपकरण पारंपरिक भी हो सकते हैं, लेकिन कई संगीतकारों ने अपने करियर को गिटार, ओबोए या क्लैरिनेट जैसे उपकरणों का उपयोग करना शुरू कर दिया है।
  • रचना संगीत चरण 2 नामक चित्र
    2
    वास्तव में जानें सुनने के लिए यंत्र और ध्वनियाँ वे करते हैं
  • रचना संगीत चरण 3 नामक चित्र
    3
    संगीत तराजू जानें सबसे शक्तिशाली स्कोरिंग टूल संगीतकारों में डायटोनीक मोड है, जो केवल तराजू हैं, जो कि विभिन्न मुख्य नोटों से शुरू होता है।
  • रचना संगीत चरण 4 नामक चित्र
    4
    आपको संगीत सिद्धांत में ज्ञान की आवश्यकता होगी स्कूल में, या विश्वविद्यालय में, या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी एक वर्ग देखें आप इस ज्ञान की आवश्यकता होगी चाहे आप इसे कहाँ हासिल करेंगे।
  • रचना संगीत चरण 5 नामक चित्र
    5
    आप आसान और प्रसिद्ध गीतों का चयन कर सकते हैं और उन्हें थोड़ा बदलने की कोशिश कर सकते हैं, अपने स्वयं का संस्करण बना सकते हैं, टोन और वैकल्पिक चॉर्ड्स को बदल सकते हैं। अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करें!
  • रचना संगीत चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अन्य संगीतकारों के गीतों को सुनकर यंत्र या तालों को जोड़कर तकनीकों को सीखें जो इसका कारण हो, या उस तरह की भावनाएं
  • रचना संगीत चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    समझें कि मेलोडी बनाने के बाद, सद्भाव और संगतता का ज्ञान रखने के लिए आवश्यक है। कुछ उपयोगी चीजों को एक संगत में रखना होगा chords की प्रगति और तराजू का ज्ञान होगा। याद रखें कि संगीत सिद्धांत तैयार किया गया था ताकि प्रत्येक संगीतकार को गीत बनाने से पहले इतने सारे प्रयोगों के माध्यम से जाना पड़े।
  • रचना संगीत चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    इसकी रचना में इस्तेमाल किए गए प्रत्येक साधन की आवाज जानिए। पता लगाएं कि कौन साधन फिट बैठता है, जिसमें संगीत श्रेणी (उदाहरण: स्ट्रिंग चौकड़ी - 2 वायलिन, वाइला और 1 violoncelo- पवन पंचक: 2 तुरही, एक सींग, एक तुरही और एक टुबा)।
  • रचना संगीत चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    पियानो पर बैठो, या अपना गिटार उठाएं और मज़े करें। कान की घंटी बजती है विभिन्न चीजों को स्पर्श करें और देखें कि क्या वे अच्छी तरह से अच्छे लगते हैं। यदि आप बाद में खेलने के लिए खेलते हैं तो रिकॉर्ड को सहेजना चाहते हैं, तो एक MIDI कीबोर्ड का उपयोग करें इसे कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है और आपके द्वारा खेलेंगे नोटों के स्कोर पर रिकॉर्ड होगा।
  • रचना संगीत चरण 10 नामक चित्र
    10
    अगर आप सुनना अच्छा कर रहे हैं, तो अपने सिर में तालमेल बनाने की कोशिश करें, फिर इसे गाएं और फिर इसे पियानो, या गिटार के पास देने की कोशिश करें। इसके लिए बहुत सारा अभ्यास और समर्पण की आवश्यकता होती है, लेकिन यह गाने के निर्माण के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है।
  • रचना संगीत चरण 11 नामक चित्र
    11
    एक संगीत नोटबुक और हाथ में पेंसिल रखें यदि आपके पास कोई मिडी कीबोर्ड नहीं है नोटों के संयोजन लिखें जो आपके कानों के लिए अच्छे लगते हैं गिटार के साथ, आप खेलते हैं और आप लिखते हैं। इससे आपको संगीत से परिचित होने में मदद मिलेगी ताकि आप प्रत्येक नोट / स्पीड को नाम और पता कर सकें, जिसे किसी विशिष्ट तार के साथ खेला जाना चाहिए।
  • रचना संगीत चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    स्केच बनाएं पुर्तगाली वर्ग में निबंधों की तरह, एक गीत को पूरा होने से पहले कई संशोधनों की आवश्यकता होती है। अपनी माधुर्य बनाएं यहां उपयोग करने वाली सबसे अच्छी बात आपकी कल्पना है गतिशीलता, अभिव्यक्ति या जोड़ों को मत भूलना
  • रचना संगीत चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    विपरीत हार्मोनिक गति का उपयोग करें हार्मोनिक गति काउंटर एक तकनीक है जिसमें नोट्स के साथ एक पंक्ति होती है जबकि अन्य ऊपर जाते हैं। यह एक बेहद उपयोगी तकनीक है जो आपके मेलोडी में तेज़ी से सुधार करेगी।
  • रचना संगीत चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    14
    ध्यान से अपने संगीत की संरचना पर विचार करें - अगर वह पुलों में है, तो उन्हें सोने की तरह साफ रखें और श्रोता का ध्यान आकर्षित करें। कल्पना कीजिए कि आपके संगीत के कुछ हिस्सों में श्रोता कबूल करेंगे और उनके निर्णय में क्रूर होगा। फॉर्मस म्यूजिकैज़ के बारे में भी पढ़ें
  • रचना संगीत चरण 15 नामक चित्र
    15
    यदि आप एक छात्र हैं, तो सहायता के लिए अपने संगीत सिद्धांत शिक्षक से पूछें। वे आम तौर पर आपके विचार से अधिक चिंताजनक होते हैं।
  • रचना संगीत चरण 16 के शीर्षक से चित्र
    16
    काउंटरपॉइंट का उपयोग करें यह शास्त्रीय संगीत के युग की एक परिभाषात्मक विशेषता है और आपके टुकड़े को अद्भुत दिखेंगे (https://pt.wikipedia.org/wiki/Contraponto_(m%C3%BAsica))
  • विधि 2
    ताल से लिखना

    रचना संगीत चरण 17 नामक चित्र
    1
    लय बेस (पर्क्यूज़न या बास), हार्मोनिक प्रगति (गिटार या पियानो) या मेलोडी (गिटार या मुख्य कीबोर्ड) से शुरू करें गीतों में परिभाषित संरचना है। संगीत के अपने टुकड़े के लिए नींव बनाने के लिए जितनी जल्दी हो सके आप अपने संगीत के आधार को प्राप्त करना चाहेंगे।
  • रचना संगीत चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बास के साथ एक आधार बनाएं जो मेलोडी को पूरक करता है, लेकिन नोट द्वारा इसे प्रतिलिपि नहीं करें (उदाहरण के लिए काउंटरपॉइंट का उपयोग करें)।
  • रचना संगीत चरण 19 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    बास आधार को पूरक और समर्थन करने के लिए बस किक और प्लेट संयोजन का उपयोग करके ड्रम के साथ एक हरा बनाएं। नोट: बस एक बुनियादी हरा बनाओ जो एक टेम्पलेट के रूप में काम करेगा। जैसे ही आप गीत के अन्य वर्गों पर जाते हैं, आप वापस जा सकते हैं और गीत के भीतर ध्वनि की प्रगति के आधार पर थोड़ा हरा बदल सकते हैं। आमतौर पर मेरे पास एक दृष्टांत है जो मैं लिखना चाहता हूं और फिर यह पूरी तरह से नया हो जाता है गीत निर्माण के दौरान आप समायोजन कर सकते हैं।
  • रचना संगीत चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक ताल बनाएं, जो आपके संगीत का आधार पूरक है। एक हार्मोनिक प्रगति के साथ शुरू करें और उस पथ का अनुसरण करें, या वहां से परिवर्तन करें उदाहरण के लिए, एक हार्मोनिक प्रगति I, III, और V (ex C, E, G) का उपयोग कर सकता है और एक मानक I और III (जहां मैं तार की मुख्य नोट है और III और V अगले दो उच्च नोट हैं I इस तार की)।
  • रचना संगीत चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यक्तिगत रूप से यादृच्छिक नोटों को चलाएं और फिर देखें कि उनमें से किसने एक साथ खेलते हुए अच्छा काम किया और इस ज्ञान का उपयोग करने के लिए अपने खुद के chords बनाने के लिए
  • रचना संगीत चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जब आप मेलोडी लिखते हैं, तो गीत के गीत भी लिखते हैं। यदि आपके पास पहले से गीत का गीत है, तो उस मेल से मेल खाता है, या ताल से गीत बनाएं। आपको एक अच्छी कहानी कहने की ज़रूरत है गीत या माधुर्य को कुछ ऐसा हासिल करने के लिए डर न रखें जो आपके संगीत को पूरे रूप में लाभ पहुंचाए।
  • रचना संगीत चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    सभी मूल तत्वों को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें: पहचान, कविता, कोरस, पुल और निष्कर्ष।
  • रचना संगीत चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    गीत का एक मुख्य विचार चुनें, या एक दिलचस्प वाक्यांश और एक गाना बनाने के लिए गिटार या कीबोर्ड की एक शांत स्ट्रिंग चुनें। अपने संगीत की शैली और शैली चुनें। आपको पता चल जाएगा कि आप चुनने में सही थे जब आप वाक्यांश को बाहर नहीं प्राप्त कर सकते, या आपके सिर में नोट्स का अनुक्रम! आम तौर पर, 2 से 8 शब्दों की एक वाक्य को हल करना चाहिए ("यह लड़का मैं है", "ओह, ओह, ओह, ओह, तो आप पिता को मार डालो", आदि)।
  • रचना संगीत स्टेप 25 शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    जब आप उस बिंदु पर जाते हैं, तो सिंथेसाइज़र, प्रभाव और मुख्य भाग आदि जोड़ें।
  • रचना संगीत चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    अगर आपका गीत "अच्छा दिखता है" तो आपने एक अच्छा काम किया
  • रचना संगीत चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    रिकॉर्ड करें और अपने संगीत को गंभीर रूप से सुनें (क्या आप इस गीत को रेडियो पर सुनेंगे, या परिवर्तन स्टेशन?) अन्य लोगों को आपकी बात सुने और आपको सुझाव देने दें।
  • रचना संगीत चरण 28 शीर्षक वाला चित्र
    12
    चारों ओर मुड़ें और आवश्यक समायोजन करें, लेकिन सावधान रहें: यदि आप अपने संगीत को बहुत ज्यादा बढ़ाते हैं, तो यह बेहद ज़ोरदार लग सकता है अधिक सही न करें
  • विधि 3
    Chords से लिखना

    रचना संगीत चरण 29 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान रखें कि इन चरणों में से कुछ - स्पष्ट रूप से - गिटार के साथ गाने के लिए आपको उन्हें ठीक से पालन करने की ज़रूरत नहीं है- वास्तव में, इन चरणों में से कुछ को छोड़ा जा सकता है यदि आपको उन संगीत की शैली की आवश्यकता नहीं है जो आप करना चाहते हैं। अनुशंसित नहीं है, लेकिन आप सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • रचना संगीत चरण 30 नामक चित्र
    2
    नोट स्केल चुनें या तो एक काम करता है यदि आप एक प्रगतिशील गीत लिख रहे हैं, तो आपके पास एक से अधिक विकल्प चुनने का विकल्प है, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके द्वारा चुने गए तराजू एक ही बात नहीं हैं (प्रत्येक स्तर के नोट्स की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे अलग हैं )। रंगीन स्केल ध्वनि आमतौर पर सुनना बेहतर होता है।
  • रचना संगीत चरण 31 नामक चित्र
    3
    उस पैमाने के लिए जीन कॉन्फ़िगरेशन का पता लगाएं (पहले चरण से शुरू होने वाले बड़े पैमाने पर, यह सेटिंग होगा: प्रमुख, नाबालिग, नाबालिग, प्रमुख, प्रमुख, मामूली, कम, सातवीं, नौवें)। सद्भाव बनाने के लिए दो-चार-नोट कॉर्ड को गानात्मक नोट्स में जोड़ें।
  • रचना संगीत चरण 32 नामक चित्र
    4
    एक हरा बनाओ इसे ज़्यादा मत करो और कोशिश करें कि "अपनी प्रतिभा दिखाएं", खासकर यदि संगीत गति इसके लिए नहीं पूछे। इलेक्ट्रॉनिक बीट से विभिन्न धड़कता और गति (समय) का प्रयास करें धीमा गति से शुरू करें और हरा के लिए मेलोडी जोड़ें
  • चित्रित आम बैर झुंड
    रचना संगीत चरण 33 नामक चित्र
    5
    मुख्य गिटार मेलोडी और रिफ्स लिखें यदि आप एक व्यस्त गीत की रचना कर रहे हैं, तो आप पूर्ण स्वर, बिजली के तार या दोनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप धीमे और शांत गीत बना रहे हैं, तो केवल पूर्ण स्वर का उपयोग करें, अन्यथा आपके संगीत में सुनने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं होगा यदि आप अधिक भारी धातु संगीत कर रहे हैं तो आप उच्च नोट्स या बास पैटर्न का चयन करके या मज़ेदार (हालांकि यह अनुशंसित नहीं है कि आप बहुत ज्यादा करते हैं) का उपयोग कर सकते हैं, पावर कॉर्ड आपको प्रगति दे सकता है हार्मोनिका और पूर्ण जीन्स आपके संगीत को एक अलग मोड़ दे सकते हैं
  • रचना संगीत चरण 34 नामक चित्र
    6
    अन्य उपकरणों को जोड़ें बास हार्मोनिक प्रगति का अनुसरण कर सकते हैं, लेकिन आपके पास यह भी करने का विकल्प होता है कि आप जितना चाहें उतना ही यह टोन में रहता है कि हर कोई खेल रहा है। कुंजीपटल / पियानो आमतौर पर हार्मोनिक प्रगति का अनुसरण करते हैं, हालांकि कुछ बैंड यह पसंद करते हैं कि गिटार के साथ ही tecladistas गीत के मुख्य भाग का पालन करते हैं
  • रचना संगीत चरण 35 नामक चित्र
    7
    गीत के गीत लिखें कोरस, पुल, आदि बनाएं प्रगतिशील संगीत को जरूरी नहीं कि संगीत संरचना का पालन करें।
  • 8
    अतिरिक्त भागों, जैसे एकल, आदि जोड़ें
  • युक्तियाँ

    • एक पाक सादृश्य आपको अपने गीत को बेहतर बनाने के लिए कुछ चीजों को जोड़ने के लिए याद रखने में सहायता कर सकता है। स्वाद देने के लिए उबलते पानी और कुछ शोरबा के साथ शुरू करें और फिर मांस (बैटरी और बास) जोड़ें। फिर अन्य सभी मुख्य सामग्री (लय) जोड़ें अंत में, स्वाद को थोड़ी मात्रा में बढ़ाने के लिए पर्याप्त टेम्पइरॉस जोड़ें, लेकिन डिश के मुख्य स्वाद को मिटाने के लिए पर्याप्त नहीं है (मुख्य यंत्र, ध्वनि और इलेक्ट्रॉनिक प्रभाव)।
    • हारून कॉपलैंड द्वारा पुस्तक "कैसे सुनो और संगीत समझें" पढ़ें यह आपके तरीकों को बहुत प्रभावित करेगा, खासकर यदि आप शुरुआत कर रहे हैं
    • एक बार जब आप वास्तव में अपने सिर में संगीत सुनना सीखते हैं, तो आप इसे एक मेज पर भी खेल सकते हैं यदि आप पियानो के पास नहीं हैं कई प्रसिद्ध संगीतकार एक नैपकिन पर पूरे गीत में लिखा है, जबकि भोजन, सिर्फ उनके दिमाग में संगीत सुनने के। एक बार जब आप इस hbilidade विकसित करने, आप संगीत के लिए अपने कम करीबी दोस्तों के आश्चर्य कर सकते हैं!
    • यदि आप लिखने के लिए गिटार का उपयोग कर रहे हैं, तो फ़ंक्शन का ज्ञान लें यदि आप गिटार का उपयोग कर रहे हैं, तो कुंजी और छोटी चाबियों में टैब क्रोन्स फ़ंक्शन सीखें। आप इस ज्ञान को किसी भी गीत को लागू कर सकते हैं।
    • और एक आवाज - - आप रचना मदद करने के लिए एक अच्छा विचार है इस तरह के पियानो, गिटार और ड्रम के रूप में दो से अधिक संगीत वाद्ययंत्र बजाना सीखना है। इससे आपको स्कोर पर उच्च, निम्न, और पर्क्यूस नोट्स लिखने में मदद मिलेगी।
    • कुछ संगीत संकेतन कार्यक्रमों का उपयोग करने की कोशिश करें: फाइनल, लिलीपोंड, सिबेलियस, मैजिक स्कोर, रोजगर्डन और गिटारप्रो अच्छे कार्यक्रम हैं। वे आपको अपने संगीत की पेशेवर दिखने की प्रतियां बनाने की अनुमति देते हैं। इनमें से कुछ प्रोग्राम भी निःशुल्क हैं
    • एक गीत को आमतौर पर कम से कम तीन संगीत वाद्ययंत्रों की आवश्यकता होती है और एक प्रकार की आवाज जैसे टकराव, बास और गिटार। पांच या अधिक उपकरण आदर्श हैं।
    • यदि आप निवेश करना चाहते हैं, तो आप सॉफ्टवेयर खरीद सकते हैं जो माइक्रोफ़ोन की आवाज़ों को कैप्चर करता है और नोट्स का पता लगाता है और फिर उनको एक अंक में बदल देता है जहां आप पॉज़ और अन्य संगीत संकेतन जोड़ सकते हैं।
    • पॉप संगीत बनाने का रहस्य संगीत वाद्य नोट्स और लय की सद्भाव है। एक अठारह श्लोक (संगीत वाद्ययंत्रों के बिना) एपेल बहुत अच्छा नहीं लग सकता है, लेकिन अगर आप इसे संगीत वाद्ययंत्रों के नोट्स और पर्क्यूशन (लय) के साथ जोड़ते हैं तो आप एक हिट गीत बना सकते हैं। बास नोट्स का एक सेट पियानो के झुंडों के साथ अलग-अलग हो सकता है, इसलिए सुसंहार और उलझन ताल, जो सुखदायक हैं, ध्वनि बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • एक बहुत आसान रचना के लिए, संगीत वाद्य रंगीन पैमाने को देखते जाना चाहिए। आप रचना या लय का उपयोग कर रचना करने में आपकी मदद करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक हरा या एक बुनियादी ताल का प्रयोग करें।
    • हाथ में एक एनालॉग या डिजिटल रिकॉर्डर रखें, अगर आप एक मेलोडी के बारे में सोचते हैं समय-समय पर आप उसकी भूल को समाप्त कर सकते हैं

    चेतावनी

    • अपने संगीत की ज़रूरत से ज़्यादा जटिल मत बनो! संगीतकारों की सबसे बड़ी गलती संगीत संहिता की अपनी बुद्धि का दावा करना चाहती है जो उस स्कोर को लिखना है जो खेलने के लिए लगभग असंभव है और लिखित में यह बहुत जटिल लगता है।
    • अगर आपका गीत जिस तरह से आप इसे चाहते थे, उसे नहीं बदलते, हार न दें! याद रखें, ये है आपके संगीत और आप जो कुछ भी इसके साथ चाहते हैं आप कर सकते हैं!

    आवश्यक सामग्री

    • उपकरणों
    • संगीत रचना सॉफ्टवेयर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com