IhsAdke.com

मेलोडी कैसे लिखें

धुनों के पैमाने में टन की प्रगति से मिलकर बनता है वे एक गाना का "गायक" हिस्सा हैं, मुख्य भाग जो पृष्ठभूमि और फूलों के बीच खड़ा है आप किस प्रकार का संगीत लिख रहे हैं, इसके बावजूद आपको एक स्वर की आवश्यकता होगी। संगीत की बुनियादी बातों में एक ठोस नींव के साथ, और कुछ व्यायाम और चालें, आप देखेंगे कि संगीत रचना करना आपके ध्वनि की तुलना में आसान है।

चरणों

भाग 1
ज्ञान प्राप्त करना

एक मेलोडी चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
संगीत सिद्धांत के बारे में जानें. यदि आप अच्छे धुन लिखना चाहते हैं, तो अपनी रचनाएं शुरू करने से पहले संगीत के बारे में मूलभूत जानकारी जानना अच्छा है। बेशक यह आवश्यक नहीं है, हालांकि, जितना अधिक आप संगीत को समझते हैं, संगीत अवधारणाओं को समझना आसान होगा।
  • इस अनुच्छेद में हम संगीत क्षेत्र के लिए विशिष्ट शब्दों का प्रयोग करेंगे, क्योंकि इन शब्दों के उपयोग के बिना राग का वर्णन करने के लिए यह कठिन है। कुछ समझाया जाएगा, लेकिन दूसरों को एक वाक्य में समझा जाना बहुत जटिल है। यदि आप बीट्स, मैट्रिक्स और समय जैसी चीजों को समझ नहीं पाते हैं, तो इससे पहले कुछ रीडिंग करना सबसे अच्छा है
  • एक मेलोडी चरण 2 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    2
    संगीत का प्रकार चुनें संगीत का प्रकार शैली की तरह है सभी गीतों में एक प्रारूप होता है, जो यह निर्धारित करता है कि कौन से भाग दूसरे भागों की तरह लगते हैं और किस समय परिवर्तन हो रहे हैं। कोरस और कविता के विचार के साथ आपको लोकप्रिय अवधारणा में इस अवधारणा के आदी होना चाहिए। हालांकि, इस प्रारूप का पालन करना जरूरी नहीं है, लेकिन यह एक मैप के रूप में काम करता है, जो आपकी मेलोडी के निर्माण के समय में मदद करता है।
    • सबसे सामान्य गीत प्रारूप को एएबीए कहा जाता है इसका अर्थ है कि इसमें दो "छंद", एक "कोरस" और एक अन्य "कविता" होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, एक खंड जो एक तरह से लगता है, दूसरा बराबर होता है, फिर दूसरा और दूसरा, और पहले खंड के प्रारूप में वापसी।
    • हालांकि कई प्रारूप हैं, इसलिए अच्छी बात यह जानना है कि आपकी वरीयता क्या है कुछ प्रारूपों में एएएए, एबीसीडी, एएबीएसीए, आदि शामिल हैं। या फिर आप पूरी तरह से नया कर सकते हैं।
  • रचना करें एक मेलोडी चरण 3 लिखें
    3
    अध्ययन लिंग शैलियों कुछ शैलियों की एक निश्चित शैली है, और यदि आप "ध्वनि" प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक स्वर में मेलोडी लिखना होगा। संरचना, नोट या प्रगति के संदर्भ में विशिष्ट विशेषताएँ हैं, यह जानने के लिए कि आप शुरू होने से पहले उस शैली के बारे में पढ़ना चाहते हैं, जिसे आप शुरू करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, ब्लूज़ और जैज़ में कोरस की प्रगति एक विशेष रूप से होती है। जैज कोरस का भारी उपयोग करता है, इसलिए आपको रचना शुरू करने से पहले जैज की खोज करना सबसे अच्छा है
  • रचना एक मेलोडी चरण 4 लिखें
    4
    संगीतकार के बारे में सोचो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका गाना कौन गाता है, उस व्यक्ति को टूटने की ज़रूरत है उंगलियों को आराम की आवश्यकता है और गायक को सांस लेने की जरूरत है। आपको समझने की ज़रूरत है कि कैसे गाने को सम्मिलित करें, एक गीत में विराम देता है और फिर उन क्षणों को सम्मिलित करें उन क्षणों को समान रूप से फैलाने की कोशिश करें और प्रायः गाने को गाना आसान बनाते हैं।
  • रचना करें एक मेलोडी चरण 5 लिखें
    5
    अपने पसंदीदा गीतों को समझें यह आपके संगीतकार कौशल को विकसित करने में बहुत मदद कर सकता है। अच्छे गीतों के साथ कुछ गाने इकट्ठा और उन्हें सुनने के लिए डाल दिया आम तौर पर जब हम एक गीत सुनते हैं, तो हम संगीत में खो जाते हैं, है ना? लेकिन इस समय आपका काम राग का नक्शा बनाना है, इसलिए ध्यान दें!
    • नोट बदलाव लिखें उनका निर्माण कैसे किया जाता है? स्वर के बारे में आपको कैसा महसूस होता है? माधुर्य गीत को कैसे फिट करता है? माधुर्य की ताकत क्या है? क्या काम नहीं करता है और बेहतर हो सकता है? इन पाठों को अपने स्वर में स्थानांतरित करें
  • भाग 2
    बेस बनाना

    एक मेलोडी चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पत्र से शुरू करने की कोशिश न करें यदि आप एक बेहतर गीतकार हैं, तो आप गीत के साथ शुरू करना पसंद कर सकते हैं। हालांकि, यह अनुशंसित नहीं है, खासकर यदि आपका संगीत ज्ञान सीमित है यदि आप गीत के साथ शुरू करते हैं, तो आपको शब्दों के प्राकृतिक लय पर मेलोडी को आवश्यक रूप से आधार देना होगा और यह विशेष रूप से शुरुआती के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अगर आप चाहें, तो आप गीत के साथ शुरू कर सकते हैं
  • एक मेलोडी चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मज़ा लो! यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन पियानो चुटकुले से बहुत अच्छे धुनें पैदा हुईं यदि आपके पास एक उपकरण है जिसके साथ आप खेल सकते हैं, तो कोशिश करें। खेलते हैं, पैटर्न बनाते हैं, जब तक आप कुछ अच्छा लगता है तब तक बदलाव नहीं करते।
    • यदि आपके पास कोई साधन नहीं है, तो आप एक यंत्र ऑनलाइन गा सकते हैं या इस्तेमाल कर सकते हैं वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन पर कई नि: शुल्क पियानो हैं
  • एक मेलोडी चरण 8 रचना करें



    3
    इसे सरल बनाओ तीन या चार-नोट प्रगति की तरह एक सरल संगीत विचार प्राप्त करें, और इस छोटी परियोजना को एक स्वर में बदल दें। उदाहरण के लिए, उन नोटों के एक छोटे से समूह को ले लीजिए जिन्हें आपने एक उपकरण पर खेलना पाया। सोचें कि वहां से गायन कहाँ जाना चाहिए
    • एक संगीत झुकाव वाले लोग इस विधि का उपयोग कर संगीत के छोटे हिस्सों को बनाते हैं, जैसे कलाकार एक तस्वीर के लिए एक विचार पैदा करता है। यदि यह मामला है, तो हमेशा एक वॉयस रिकॉर्डर या एक नोटबुक (यदि आपको पता है कि शीट संगीत कैसे लिखना है)।
  • एक मेलोडी चरण 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    Chords के साथ शुरू करो यदि आप chords के आदी हो, तो आप उनसे भी एक विचार प्राप्त कर सकते हैं यह उन लोगों के लिए आम है, जो पियानो या गिटार खेलते हैं, क्योंकि ये दो उपकरण chords पर भारी निर्भर होते हैं। जब तक आपको कुछ अच्छा लगता है, जब तक आप chords के साथ चरण 1 में एक ही व्यायाम करते हैं।
    • आप कुछ वेबसाइटों को chords खेलने के लिए मिल सकते हैं अगर आपके पास काम करने के लिए एक उपकरण नहीं है, या आप अच्छी तरह से chords नहीं जानते हैं
    • Chords के साथ साथ ह्यूम की कोशिश करो और व्यवस्था को अधिक जटिल बनाने के तरीके ढूंढें। चूंकि आप केवल एक ही समय में एक ध्वनि बना सकते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में पता करने से पहले भी एक गाना मिल जाएगा। अभी तक गीतों के बारे में चिंता मत करो: पेशेवर संगीतकारों ने लगभग हमेशा शब्दों को बिना अर्थहीन ध्वनियों का उपयोग करने से पहले राग बना दिया।
  • एक मेलोडी चरण 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक मौजूदा मेमोरी का एक हिस्सा लें किसी के संगीत को चोरी करना बुरा विचार हो सकता है, लेकिन जैसे ही हम एक अंकुर लेते हैं, तो यह हमारे बगीचे में बढ़ता है, आप किसी अन्य गीत का एक छोटा सा हिस्सा उठा सकते हैं और इसे पूरी तरह से कुछ अलग कर सकते हैं। यदि आप चार नोट प्रगति लेते हैं और आवश्यक परिवर्तन करते हैं, तो आपका संगीत पूरी तरह से अद्वितीय होगा। बस याद रखें कि आपको संगीत को पूरी तरह से कुछ अलग करना चाहिए
    • एक अच्छा अभ्यास एक पूरी तरह से अलग शैली के गाना के गीत का एक हिस्सा लेने के लिए है मान लीजिए कि आप लोक संगीत लिखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए एक रैप गीत की धुन पर उधार दें देश संगीत लिखना चाहते हैं? एक शास्त्रीय गीत के स्वर में उधार लें
  • एक मेलोडी चरण 11 लिखें
    6
    एक आकृति बनाएँ एक आकृति एक नोट का एक सेट है जो कि एक संगीत विचार है। कई गीत आकृति लेते हैं और छोटे बदलावों के साथ, नोटों के अनुक्रम को दोहराते हैं, ताकि माधुर्य बना सकते हैं। यदि आप मेमोरी बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि आपको बहुत सारे नोट्स के साथ शुरुआत करना है
    • इस पद्धति का सबसे बेहतरीन उदाहरण है बीथोवेन की सिम्फोनी नंबर 5 के भाई के साथ एलेग्रे। उन्होंने एक मूल रूप ले लिया और संगीत के इतिहास में सबसे प्रतिष्ठित टुकड़ों में से एक बनाने के लिए कई बार इसे दोहराया।
  • भाग 3
    तेज कुछ बनाना

    एक मेलोडी चरण 12 रचना करें
    1
    नीचे से एक आधार बनाएँ मेलोडी के साथ, आपको बास के साथ एक हिस्सा लिखना होगा। हां, आपके गीत में बास नहीं हो सकता है (उदाहरण के लिए आप एक तुरही चौराहे पर लिख सकते हैं)। हालांकि, बास आधार में बास की तुलना में काफी अधिक है। बास का आधार संगीत के लिए रीढ़ की हड्डी की तरह अभिनय, गंभीर उपकरणों के लिए सभी नीचे composes।
    • आधार सरल या जटिल हो सकता है, यह तेज या धीमा हो सकता है कुछ शैलियों में, आधार एक पैटर्न का अनुसरण करता है, जैसे ब्लूज़ में, जहां यह हमेशा क्वार्टर नोट्स का स्केल होता है इस नींव का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि उसे अपनी माधुर्यों में फिट होना चाहिए और समर्थन करना चाहिए।
  • एक मेलोडी चरण 13 लिखिए
    2
    अगर आप पहले से ही नहीं हैं, तो chords जोड़ें यदि आप chords से शुरू नहीं करते हैं, तो उन्हें अब जोड़ें। Chords गाने को और अधिक पूरा करते हैं, हालांकि आप उनका उपयोग करना बंद कर सकते हैं, या यदि आप एक और अधिक उदास आवाज चाहते हैं तो केवल कुछ सरल chords का उपयोग करें।
    • इस बात की स्थापना करें कि आपका संगीत लिखा गया था। कुछ कॉर्ड कुछ नोट्स के साथ बेहतर संयोजन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका गाना सी में शुरू होता है, तो एक सी तार आदर्श से शुरू होता है
    • राग परिवर्तन का समय आपके संगीत पर निर्भर करेगा, लेकिन इन परिवर्तनों को सार्थक मेलोडी ध्वनियों के साथ चिह्नित करने का प्रयास करें। आम तौर पर, मीट्रिक की शुरुआत में तार की तरफ एक नकारात्मक हरा होती है राग को एक और राग के लिए लाने के लिए आप राग बदलाव का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 4/4 गीत में, आपको अगले मीट्रिक में जीवा को बदलने से पहले, नकारात्मक बीट पर और दूसरी 4 पर एक अन्य तार होना चाहिए।
  • एक मेलोडी चरण 14 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    गीत के अन्य भागों के साथ प्रयोग एक संगीत संगीत का एक बड़ा हिस्सा है, परन्तु कई गाने ऐसे भागों में हैं जहां संगीत टूट जाता है, या एक दूसरे के स्वर का उपयोग करता है। यह हिस्सा कोरस या पुल या किसी अन्य भाग से हो सकता है। मेलोडी ब्रेक गीत में नाटक की एक छोटी खुराक जोड़ सकते हैं, इसलिए यदि यह आपका लक्ष्य है, तो मेलोडी में ब्रेक बनाएं।
  • एक मेलोडी चरण 15 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अन्य लोगों के साथ अपने संगीत का परीक्षण करें दूसरों के लिए अपना संगीत चलाएं और एक राय मांगें। आपको सभी विचारों को स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन वे उन चीजों को देख सकते हैं (या सुन सकते हैं) जिन्हें आप महसूस नहीं करते हैं यदि बहुत से लोग समान प्रतिक्रिया देते हैं, तो अपने ट्यून में आवश्यक परिवर्तन करें।
  • युक्तियाँ

    • अंतराल, वाक्यांशों और विषयों के बारे में जानें
    • अन्य संगीतकारों की धुनों को सुनें एक पसंदीदा चुनें और पता लगाने की कोशिश करें कि यह इतना अच्छा क्या है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com