IhsAdke.com

रॉक संगीत कैसे लिखें

वहाँ बहुत अच्छे रॉक गाने हैं हालांकि, अपना खुद का संगीत लिखना, गिटार बजाना, ड्रम, बास या गायन करना पर्याप्त नहीं होगा। वास्तव में, आप किसी भी उपकरण को खेलने के बिना महान रॉक संगीत भी लिख सकते हैं। रॉक गाना लिखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक बार आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, यह प्रक्रिया आसान हो जाएगी

चरणों

  1. 1
    कई अलग-अलग रॉक गाने हैं और एक ही पेज पर इन सभी प्रकार को कवर करना बेहद मुश्किल होगा। हालांकि, सबसे रॉक संगीत को 4 भागों में विभाजित किया गया है: हुक, मेलोडी, पुल और कोरस। लेकिन, गीत लिखना शुरू करने से पहले, गीत को विकसित करना शुरू करने से पहले या गाना लिखना शुरू करने से पहले, आपको एक विचार होना चाहिए। यह विचार कुछ भी का पहला हिस्सा है। तो आपको यह विचार कैसे मिलता है? सबसे पहले, यह सोचने लगें कि कौन से संदेश को गाने के साथ-साथ इसके मूड में भी जाना चाहिए। यह बहुत विस्तृत होना ही नहीं है, सिर्फ एक बुनियादी विचार है।
  2. 2
    अपने विचारों को लिखने के लिए एक पेन या पेंसिल और एक पेपर प्राप्त करें। हुक के बारे में सोचना शुरू करें या गीत से लिया हुक एक प्रकार की उप-मेलोडी, एक रिफ, कुछ है जो आप आसानी से कर सकते हैं या संगीत का हिस्सा जो आपके दिमाग में चिपक जाता है। हुक आम तौर पर ताल सेट करता है और सब कुछ ले जाता है हुक को सरल रखें क्योंकि यह गीत का मुख्य स्वर नहीं होगा। हुक के बारे में सोचने के बाद, लिखना शुरू करें रॉक गाने आमतौर पर प्रमुख / लघु / विद्युत स्केल में दो सेट स्ट्रिंग के संयोजन पर आधारित होते हैं: I, बीआईआईआई, IV, वी, बीवीआईआई (पैमाने पर और कॉर्ड घरों में शुरू होते हैं: 0, 3, 5, 7 और 10 ) या मैं, बीआईआईआई, IV, बीवीआई और बीवीआईआई (ये 0, 3, 5, 8 और 10) हैं पहला सेट आपको एक क्लासिक रॉक स्टाइल देगा, जबकि दूसरा आपको अधिक आधुनिक ध्वनि देगा। जब तक आप कुछ काम नहीं करते तब तक शैलियों में से एक के स्ट्रिंग संयोजन के साथ थोड़ा सा हिलाओ।
  3. 3
    मुख्य माधुर्य का विकास मुख्य गीत आमतौर पर गीत की छंदों पर दिखाई देते हैं। यह आम तौर पर एक परिचय और फिर एक कोने में खेला जाता है, जबकि गायन गीत का पालन करता है। हालांकि, यह गीत के गीतों के लिए बहुत जल्दी है, इसलिए सामान्य रूप में एक स्वर के बारे में सोचिए। एक चीज जो आप कर सकते हैं वह हुक रिकॉर्ड करती है और इसे सुनती है और उस पर एक अच्छा ध्वनि दिखने का प्रयास करती है।
  4. 4
    अक्सर, राग एक ही नोट के साथ रूट नोट या तार की कुंजी के साथ शुरू होता है, उदाहरण के लिए, एक मेजर डी और एक माइनर एम। फिर स्वर तीसरी या पांचवीं, या नीचे के नोट के नीचे तीसरे या पांचवें नीचे जा सकते हैं (आर-मेजर स्केल पर, एफ-तेज़ या सेल्फ या माइनर के लिए)। आमतौर पर, एक कविता एक ही नोट पर वापस लौट जाती है जो कि शुरू हुई या आक्तेव के नीचे आ रही थी।
    • एक गीत के दो मुख्य घटक हैं कविता और कोरस। हर बार एक कविता खेला जाता है, शब्द भिन्न होते हैं, जबकि कोरस एक ही रहता है। कविता ईमानदारी से हुक और मुख्य राग का अनुसरण करती है। लेकिन कोरस को छंदों की तुलना में अधिक आकर्षक और अधिक यादगार होना चाहिए।
  5. 5
    तार की प्रगति के बारे में सोचें जो हुक से थोड़ा अलग करती है और (संभवतः) एक अलग नोट स्केल का उपयोग करती है फिर मेलोडी लिखो एक और बात को ध्यान में रखना है कि कविता और कोरस के बीच का संक्रमण है। एक अच्छा विचार एक पुल जोड़ने के लिए है एक पुल एक कविता की तरह है, लेकिन संगीत अलग है और इसे केवल एक बार खेला जाता है
  6. 6
    एक निधि का विकास बास (गिटार द्वारा उपयोग की गई झुंड के चारों ओर एक आधार), ड्रम और किसी भी अन्य साधन को जरूरी है जिसे आप आवश्यक मानते हैं। उन्हें संगीत और हुक के साथ मिलना चाहिए इसके अलावा कुछ पृष्ठभूमि स्वर या बैकिंग वोकल्स भी जोड़ें पिछले चरण के साथ इसके साथ काम करने के लिए एक अच्छा विचार है
    • अब गीत का गीत तैयार करने का समय है। गीत को स्वर और संदेश से संबंधित होना चाहिए, जो गीत पारित करना चाहता है यह वह हिस्सा है जो लोगों से बात करता है छंद में, पत्र संरचित होना चाहिए जैसे कि वह एक कहानी कह रहा था। बचना में, दूसरी तरफ, यह गीत के मुख्य विषय में एक समोच्च बना देता है।
  7. 7
    अब आपको अपनी मिट्टी तैयार करने में सक्षम होना चाहिए मिट्टी आमतौर पर एक गिटार के साथ खेला जाता है, हालांकि, कोई सीमा नहीं है गीतों को छोड़कर एकल, कविता, कोरस या दोनों की तरह होना चाहिए, गिटार (या किसी अन्य साधन का एकल) मेलोडी के बाद खेला जाना चाहिए। हालांकि, ध्यान दें, कि मैदान बनाने वाला साधन मुख्य, नाबालिग या किसी अन्य संगीत को नहीं खेलना चाहिए जो पहले से ही उस गीत में खेला जा चुका है। एक सोलो बनाने के लिए एक अच्छी तकनीक टिप बस सुधार के लिए है। जब आप एकल पर शुरुआत कर रहे हैं, तो एक अच्छा विकल्प एक pentatonic पैमाने का उपयोग करना है



  8. 8
    यह सब एक साथ रखो। सबसे रॉक गाने इस तरह से व्यवस्थित किए जाते हैं: परिचय, कविता 1, बचना, कविता 2, बचना, बचना (दोहराना), एकल कुछ गाने जमीन के बाद एक और हिस्सा हैं: अंत में गीत के कुछ हिस्से में एक और कविता भी शामिल हो सकती है। लेकिन, एक शुरुआत के रूप में, आपको बुनियादी ढांचे में रहना चाहिए ताकि आप अधिक अनुभव प्राप्त कर सकें, अपनी संरचना का विकास करें कागज का एक टुकड़ा ले लो और यह सब नीचे लिखें। उचित स्थानों में गीत के कुछ हिस्सों को सम्मिलित करें।
  9. 9
    एक बैंड बनाएं संगीत का अभ्यास शुरू करें आप बैंड को सदस्यों को पाने के लिए कुछ घोषणाएं कर सकते हैं। रिहर्सल के दौरान, आप हुक, राग, और गीत के किसी भी अन्य हिस्से में कुछ अंतिम समायोजन कर सकते हैं। तो आप रिकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं
  10. 10
    अच्छे रिकॉर्डिंग उपकरण प्राप्त करें और अपने संगीत को रिकॉर्ड करें। (पैन की दुकानों या संगीत स्टोर में आमतौर पर आपकी ज़रूरत होती है।)
  11. 11
    अपने दोस्तों और परिवार के लिए अपने संगीत पेश करें आप अपने खुद के अलावा अन्य राय चाहते हैं। उसके बाद यदि आवश्यक हो, तो समायोजन करें, उनकी राय के अनुसार।
  12. 12
    अब आप एक सीडी पर गीत रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे सार्वजनिक रूप से रिलीज कर सकते हैं या अधिक गाने लिख सकते हैं और एक एल्बम का उत्पादन कर सकते हैं।

युक्तियाँ

  • आराम करो और सोचने के लिए कुछ आरामदायक जगह पर जाएं।
  • अगर आपको इसकी ज़रूरत है, तो बस कुछ ही चीज़ों के बारे में सोचें और सोचें कि आप इस बारे में लिखना चाहते हैं।
  • यदि आप एक गीत के एक भाग के बारे में सोचते हैं, लेकिन थोड़ी देर के लिए इसे उत्पादन रोकने की आवश्यकता है, तो इसे किसी भी तरह से रिकॉर्ड करें, यहां तक ​​कि अपने फोन पर, ताकि आप यह नहीं भूलें कि क्या किया गया था या सोचा था।
  • कोशिश करें। जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप समग्र ढांचे में परिवर्तन कर सकते हैं या अपनी खुद की संरचना भी बना सकते हैं।
  • यदि आप कुछ मनोभावना के बारे में सोचते हैं और जो आपके दिमाग में फंस गया है, तो इसे लिखिए क्योंकि आप शायद भूल जाएंगे
  • सहायक भूमिका लिखते समय, एक अलग ताल में गिटार और बास खेलने की कोशिश करें। इससे संगीत ध्वनि अधिक जटिल हो जाती है, जैसे कि आपने इसमें विचार रखे हैं।
  • पत्र को कविता नहीं है
  • हमेशा अपने आप को हो भावनाओं या निजी अनुभवों, या आपके निकट के लोगों के अनुभवों के बारे में लिखें। लोग निजी और सच्चे चीजों के बारे में सुनना चाहते हैं। यदि कुछ गलत है, तो वे इसे लगभग तुरंत कह सकते हैं किसी भी अनुभव के जिनके प्रभावों को आपके जीवन में कुछ बेहतर या खराब हो सकता है या प्रभावित किया जा सकता है, वह ऐसा कुछ है जो दूसरों को अपने जीवन से संबंधित कर सकते हैं और कुछ ऐसा भी हो सकते हैं जो वे सराहना कर सकते हैं।

चेतावनी

  • इसे भी दोहराव न करें, अन्यथा लोग संगीत से ऊबेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि बैंड को तैयार करने से पहले गीत ठीक है यदि आप इस पहलू पर स्वतंत्र होने का प्रयास करते हैं तो आपका बैंड गुस्सा हो सकता है
  • शुरुआत के रूप में, अपने गाने को औसत 3 मिनट के साथ रखें क्योंकि उस समय के बाद थोड़ी उबाऊ हो सकते हैं हालांकि, जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप लंबे समय तक गाने लिख सकते हैं जो उबाऊ नहीं हैं।
  • इसे दर्दनाक नहीं बनाओ
  • जाहिर है, मौजूदा गीतों के मेलोडी को कॉपी न करें, क्योंकि आप अंततः मुसीबत में आ जाएंगे और यह बहुत झूठे लगेंगे। कोशिश करो और मूल हो (आप यहां तक ​​कि उधार ले सकते हैं और कुछ व्यवस्थाएं, गिटार प्रभाव, मुखर शैली, यहां और वहां, कुछ ऐसे शब्द जो आप प्रशंसा करते हैं, लेकिन सभी मेलोडी और रिफ्स नहीं बदल सकते हैं)। किसी को पूरी तरह से कॉपी करने के लिए भयानक लगता है, जब तक कि आप एक आवरण बैंड में न हों या श्रद्धांजलि अर्पित करें।
  • समूह / बैंड के साथ बहस मत करो सभी को अपनी राय देने का अधिकार होने दें।

आवश्यक सामग्री

  • कलम / पेंसिल या कंप्यूटर
  • कागज़
  • बैंड के सदस्य
  • उपकरणों
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com