IhsAdke.com

संगीत समय हस्ताक्षर की गणना कैसे करें

कभी-कभी, एक गाना खेलने या आनंद लेने के लिए, उसमें वर्तमान समय हस्ताक्षर को अवश्य पता होना चाहिए। कुछ अवसरों पर, यह इस तरह आम हस्ताक्षर 4/4 या 3/4 के रूप में, खोज होने की विशेष रूप से आसान है। हालांकि, कुछ समझना मुश्किल हो सकता है। यह गाइड आपको ऐसा करने में मदद करेगा

चरणों

एक गीत के समय हस्ताक्षर की गणना शीर्षक से चित्र चरण 1
1
समय के हस्ताक्षर का अर्थ जानें एक समय के हस्ताक्षर एक गीत में स्वर की अवधि का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे चतुर्धातुक (4/4) और त्रिगुट (3/4) के रूप में आम हस्ताक्षर, कर रहे हैं। अधिकांश गाने उस समय में से एक में लिखे गए हैं। हालांकि, कुछ असामान्य हस्ताक्षर किए जाते हैं, जैसे कि 5/4, 7/4 और 9/4 समय के हस्ताक्षर अपूर्णांक के रूप में लिखे गए हैं। शीर्ष संख्या का प्रतिनिधित्व करता है कि कितने धड़क रहा है वहाँ एक उपाय में हैं, और नीचे की संख्या है कि एक दस्तक का निर्माण करता है टिप्पणी मूल्य है।
  • एक गीत के समय के हस्ताक्षर की गणना शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    गीत सुनें सबसे पहले, हमें इसकी पूर्णता में संगीत सुनना होगा। हालांकि अधिकांश गीत पूरे गीत में एक ही समय के हस्ताक्षर में रहते हैं, कुछ मामलों में, रचनाएं हस्ताक्षर के बीच वैकल्पिक होती हैं।
  • एक गीत के समय के हस्ताक्षर की गणना शीर्षक से चित्र चरण 3



    3
    माधुर्य का अनुभव प्राप्त करें एक गाना का गीत है जिसे आप आमतौर पर एक गीत में सुनाते हैं। यह आमतौर पर दोहराया जाता है, एक गीत में समय के हस्ताक्षर की गणना करने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको यह महसूस हो जाना चाहिए कि यह कब समाप्त होता है या शुरु होता है अगर मेलोडी मौजूद नहीं है, तो आप लय या टकराव यंत्रों को ड्रम सुन सकते हैं। अगर संगीत मौजूद है और दोहराता है, तो आप शुरू कर सकते हैं।
  • एक गीत के समय के हस्ताक्षर की गणना शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    नंबर "शीर्ष" ढूंढें ऐसा करने के लिए एक सरल रणनीति आपकी उंगलियों पर भरोसा करना है जब मेलोडी या लय शुरू होता है, तो गिनती शुरू करें। प्रत्येक बीट के साथ, एक उंगली जोड़ दो, जब तक कि मेलोडी फिर से शुरू न हो जाए, तब जब आप एक बार फिर से गिनना शुरू करेंगे यह संभावना है कि संख्या 4 या 8 है, सबसे अधिक इस्तेमाल किया समय हस्ताक्षर। जो भी संख्या गिनती के परिणामस्वरूप अगले पुनरावृत्ति तक समय हस्ताक्षर के अंश में शीर्ष संख्या होगी।
    • याद रखें कि कुछ गीतों में माप की शुरुआत से पहले नोट्स हैं तो यह अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आप उच्चारण पर भरोसा करते हैं, न कि प्रारंभिक पर।
  • एक गीत के समय के हस्ताक्षर की गणना शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    "आधार" नंबर ढूंढें इसके लिए, आपको पता होना चाहिए कि क्या गाना वर्तमान गीत की तुलना में तेज़ है। एक बार हस्ताक्षर में सबसे कम संख्या लगभग हमेशा 4 या 8 है। बास (या बाएं हाथ) को सुनें - क्या दोबारा गति में मेलोडी होती है? क्या यह 1/8 या 1/4 नोट पर चल रहा है? यदि आपको लगता है कि यह दो बार तेज़ या 1/8 समय के नोटों में चल रहा हो, तो कम संख्या शायद 8 है। यदि यह 1/4 समय के नोटों में चलने लगता है, तो कम संख्या शायद 4 है।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश पॉप गाने 4/4 में लिखे जाते हैं
    • समय में परिवर्तन के बारे में सावधान रहें - हालांकि वे दुर्लभ हैं, कुछ गाने तेज़ गति को बदल सकते हैं, और आपको जागरूक होना चाहिए।
    • आप हस्ताक्षर जगह के समय एक `सी` देखते हैं, तो याद रखें कि यह "आम" समय के लिए विवरण का प्रतीक है, या 4/4। `सी` एक क्रॉस लाइन के साथ प्रतीक समय "कट", या 2/2 (आम समय छमाही में कटा हुआ)।
    • जोर के आधार पर कुछ समय के हस्ताक्षर छोटे लोगों में टूट सकते हैं। उदाहरण के लिए, "पांच लो" गीत, Dave Brubeck, 5/4 तथापि में लिखा है, यह में बांटा जा सकता 3/4 + 2/4 (एक-दो-तीन-चार-पांच)।
    • कुछ गीतों में, आप मेलोडी की शुरुआत से पहले समय के हस्ताक्षर की खोज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, गीत रेडियोहेड द्वारा "15 कदम", शुरुआत इलेक्ट्रॉनिक हथेलियों और बूम की टक्कर पर (बूम-हथेली हथेली हथेली के palma- बूम-हथेली हथेली हथेली हथेली) बना है। बूम एक नई कम्पास, जो इंगित करता संगीत 5/4 समय में भी है कि की शुरुआत प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • आप अधिक संख्या (3.5 / 4) के रूप में एक अंश के साथ खत्म हो, तो बस उन्हें पूरे बनाने के लिए और एक और अधिक सटीक मूल्य (7/8) प्राप्त करने के लिए समय हस्ताक्षर के दोनों ओर गुणा।
    • आपको 4/4 का उपयोग करना पड़ सकता है, लेकिन यहां आप न्यूनतम, आठवें नोट्स और सोलहवीं नोट्स आदि का उपयोग कर सकते हैं। जब तक आवश्यक हो, जब तक कि पूर्ण 4 स्ट्रोक भरे न हों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com