IhsAdke.com

कैसे एक संगीत का समय गणना करने के लिए

क्या आप कभी ऐसी स्थिति में हैं जहां आप अपने पैर को एक गीत में हराते हैं, और कुछ सेकंड बाद में, आपने महसूस किया कि आप ताल से बाहर थे? ऐसा इसलिए है क्योंकि आज के गीत हमेशा 4/4 मानक का पालन नहीं करते हैं। कभी-कभी वे एक गीत में 3/4, 4/8, 7/8, 11/16 या सभी समय के हस्ताक्षर के संयोजन भी हो सकते हैं। इन अलग-अलग समय के हस्ताक्षरों की गणना करने के लिए तैयार रहें, क्योंकि आप वायलिन, सनसनी या गिटार को छूते हैं, आपको उन पागल मामलों से निपटना होगा। शुरू करने से पहले, याद रखें कि यह पंक्ति (-) आठवें नोट या 16 बार 8-बार धीमी हस्ताक्षरों में विभाजित है।

चरणों

एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र चरण 1
1
याद रखें कि एक समय के हस्ताक्षर में संख्या क्या है शीर्ष संख्या दिखाती है कि एक माप (स्लैश) में कितने धड़कता है। नीचे दिए गए नंबर खाते का प्रतिनिधित्व करता है। एक साधारण समय में, एक दो आधे नोट (न्यूनतम) का प्रतिनिधित्व करता है, एक चार एक चौथाई नोट (सोलहवीं नोट) का प्रतिनिधित्व करता है, एक आठ आठवें नोट (फुसा) का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए यह जाता है
  • एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र चरण 2
    2
    सरल समय 2/4, 3/4, 4/4, 4/8 आदि जैसे हस्ताक्षर हैं। मुख्य बीट एक एकल नोट है, जिसे विरामचिह्न नहीं किया गया है।
  • चित्रा शीर्षक में बीट्स इन गान सॉंग चरण 3
    3
    समग्र समय में हस्ताक्षर शामिल होते हैं जैसे कि 6/8, 9/8, 12/8, आदि। मुख्य लय एक विराम चिह्न है, जैसे एक विरामित तिमाही (सोलहवीं छिद्र)।
  • एक गीत में बीट्स के नाम से चित्र चरण 4
    4
    गैर-जटिल समय के हस्ताक्षर को एक स्लैश पर हिट की संख्या से भी कहा जाता है। साधारण डबल समय 2/2, 2/4, आदि है, जबकि दोहरी संयोजित समय 6/8 है, आदि। चार बार चौदह बार में तीन धड़कते तीन बार हैं, आदि।
  • एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र चरण 5
    5
    जटिल समय के हस्ताक्षर में एक अनियमित ताल है: हर नोट में समान लंबाई नहीं होती है।
  • एक गीत में बीट्स का शीर्षक चरण 6
    6



    कुछ समय के हस्ताक्षर सरल या मिश्रित हो सकते हैं उदाहरण के लिए, एक 3/8 समय एक नोट (फ्यूज) प्रति बार के तीन-आठवें, या एक चौथाई नोट, प्रति बीट के छिद्रित (सोलहवीं नोट पर छिद्रित) हो सकता है। आपको यह सुनना होगा कि जोर क्या है यह पता लगाने पर है।
  • एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र चरण 7
    7
    4/4 समय पहले जानें यह सबसे आसान समय बताने के लिए है क्योंकि आप केवल 1-2-3-4 की गणना करते हैं!
  • एक गीत में बीट्स का शीर्षक चित्र 8
    8
    3/4 और 2/4 बाद में प्रयास करें यह 4/4 की गिनती के समान है, सिवाय इसके कि ऊपर की संख्या के आधार पर कम या अधिक बीटियां हैं। 3/4 1-2-3 है, और 2/4 1-2 है
  • एक गीत में बीट्स का शीर्षक चित्र 9
    9
    समय 6/8 गणना करने के लिए जानें यह माप में केवल दो धड़कता है, क्योंकि यह समग्र समय है। यह आमतौर पर लोक और जैज संगीत में प्रयोग किया जाता है। इस समय हस्ताक्षर में, एक चौथाई नोट (सोलहवीं नोट छिद्रित) एक हरा के रूप में गिना जाता है इसका एक उदाहरण 1-2-2-- है। इस समय के हस्ताक्षर का उपयोग करने वाला एक लोकप्रिय गीत "वे एक पाइरेट" है, जो कैरिबियन फिल्म पिटिर्स ऑफ द कैरिबियन से है।
  • एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र 10
    10
    अधिक समग्र समय, जैसे 9/8 और 12/8 को गिनना सीखें 9/8 और 12/8 मिश्रित समय होते हैं और क्रमशः तीन और चार तिमाही नोट अंक (छिद्रवीं छमाही) का बना होता है
  • एक गीत में बीट्स का नामांकन चित्र चरण 11
    11
    यदि सभी बीट्स की समान लंबाई नहीं है, तो समय हस्ताक्षर जटिल है जटिल समय के हस्ताक्षर में 5/4, 7-8 या 11/16 जैसे कुछ भी शामिल हैं इन्हें अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है - आपको गाना में गानों को सुनना होगा। 5/4 आधा नोट (न्यूनतम) हो सकता है, फिर एक आधा नोट विरामित (न्यूनतम विराम), या उस के विपरीत यहां तक ​​कि 4/4 एक जटिल मंदिर हो सकता है - उदाहरण के लिए, बार-बार दो छमाही नोट्स (छक्वाएं छिद्रित) और फिर एक बार में एक चौथाई नोट (सोलहवीं नोट)
  • एक गीत में बीट्स का शीर्षक चित्र 12
    12
    अन्य जटिल समय के हस्ताक्षर जानें समय हस्ताक्षर किसी भी ताल का प्रतिनिधित्व कर सकता है ताकि आप 9/16, 17/32, या 15/64 हो सकते हैं! एक ही आठवें नोट (फ्यूज) समय के हस्ताक्षर के लिए उपयोग किए गए उसी विधियों का उपयोग करें, लेकिन नोट्स को नीचे संख्या में निर्दिष्ट नोट के प्रकार के अनुसार विभाजित करें। उपरोक्त प्रत्येक संख्या दो, तीन और चार के समूहों में विभाजित करें - यह दर्शाता है कि मुख्य धड़कन कहाँ हैं, और यह शासन करने के लिए संभव बनाता है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com