IhsAdke.com

एक बाइनरी क्लॉक कैसे पढ़ें

अपने डेस्क पर एक द्विआधारी घड़ी रखकर अपने मित्रों को प्रभावित करें आप इन सरल चरणों का उपयोग करके इसे दो तरीकों से पढ़ सकते हैं।

बाइनरी घड़ी का विचार सरल है बेस 10 (दशमलव, जो ज्यादातर लोग आदी हो गए हैं) में नंबर प्रदर्शित करने के बजाय, यह बाइनरी (बेस 2) का उपयोग करता है, जो केवल 1 और 0 का उपयोग करता है। क्योंकि इसमें केवल दो अंक हैं, यह रोशनी का उपयोग करने के बजाय स्वयं के अंक प्रकाश 1 मतलब और 1 का अर्थ बंद है। घड़ी को पढ़ने के लिए बस द्विआधारी मान को दशमलव में परिवर्तित करें।

चरणों

विधि 1
बीसीडी (द्विआधारी कोडित दशमलव) मोड

एक बाइनरी क्लॉक चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
1
प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें घड़ी को तीन खंडों में बांटा गया है, जिनमें प्रत्येक रोशनी के दो स्तंभ हैं। पहला खंड घंटे, दूसरा मिनट और तीसरा सेकंड दिखाता है प्रत्येक अनुभाग का पहला कॉलम पहला अंक (दसियों) और दूसरा, दूसरा अंक (इकाइयां) दर्शाता है। प्रत्येक स्तंभ 2-4 रोशनी से बना होता है, प्रत्येक एक आधार शक्ति 2 का प्रतिनिधित्व करता है। नीचे से शुरू होता है, पहला प्रकाश 2 को दर्शाता है0 (1), दूसरा 2 का प्रतिनिधित्व करता है1 (2), तीसरा 2 है2 (4) और शीर्ष के 2 का प्रतिनिधित्व करता है3 (8)। तस्वीर में, आप प्रत्येक पंक्ति के बाईं ओर संख्याओं को आसानी से देख सकते हैं। प्रत्येक संख्या के बराबर मान जो उचित संख्या को ढूंढने के लिए है। उदाहरण के लिए, यदि अंतिम तीन बास जलाई जाती हैं, तो संख्या 4 (तीसरी पंक्ति) + 2 (दूसरी पंक्ति) + 1 (अंतिम निचली रेखा) = 7. (छवि में मिनटों का दूसरा अंक देखें।)
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समय को पढ़ने के लिए पहले खंड को डिकोड करें। छवि में, आखिरी कम रोशनी (पहली पंक्ति, 1) पहले स्तंभ का जलाया जाता है और दूसरा स्तंभ मिट जाता है (0)। अंकों के संयोजन से, आपके पास 10 घंटे हैं
    नोट: समय 24-घंटा प्रारूप में दिखाया गया है। यदि आप इस प्रारूप का उपयोग नहीं करते हैं, तो सीखना आसान है। शून्य घंटे आधी रात है और 12 बजे का मतलब केवल दोपहर है। दोपहर और शाम के लिए, 12 से अधिक संख्याएं, केवल घंटे के नंबर से 12 को घटाना। उदाहरण के लिए, 3:00 बजे अपराह्न 3:00 बजे (दोपहर) है।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहले की तरह ही प्रक्रिया का उपयोग करके मिनटों की खोज करें छवि पर फिर से देखें- मध्य खंड में, पहले कॉलम में दो निचली रोशनी जलाई जाती हैं (दूसरा 2 का प्रतिनिधित्व करता है और पहला, 1- 2 + 1 = 3) और दूसरे स्तंभ में नीचे तीन जलाया जाता है (तीसरी पंक्ति 4, दूसरी, 2, और तीसरी, 1-4 + 2 + 1 = 7)। दो अंकों के संयोजन से, हमें 37 मिनट मिले
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 4 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    4
    सेकेंड को डिकोड करें यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है अगर घड़ी टिक रही है क्योंकि सेकंड हमेशा बदलते रहते हैं। छवि में, पहली कॉलम में तीसरी रोशनी (तीसरी पंक्ति का प्रतिनिधित्व करता है 4) और दूसरे स्तंभ में चौथी और पहली रोशनी (चौथी पंक्ति 8 है और पहले 1-8 + 1 = है 9) पर हैं, 49 सेकंड दिखा रहा है यदि आप भूल जाते हैं कि संख्या एक प्रकाश का अर्थ है, तो लाइन पर इसके बगल में दी संख्या देखें।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 5 पढ़ें
    5
    समय को पढ़ने के लिए संख्याओं को मिलाएं
  • विधि 2
    सत्य का द्विआधारी मोड




    एक बाइनरी क्लॉक चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रत्येक बाइनरी डिजिट को डिकोड करें उसी तरह बीसीडी मोड में, लेकिन प्रति अनुभाग दो कॉलम के बजाय, अब केवल एक ही है। दाएं स्तंभ में रोशनी अभी भी 2 का प्रतिनिधित्व करती है0, 21, 22, और 23 क्रमशः, लेकिन बाएं कॉलम अब गिनती जारी है। नीचे से शुरू, पहला प्रकाश 2 दर्शाता है4 (16) और दूसरा 25 (32)। 2 से आगे जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं5 क्योंकि 59 (सबसे ज्यादा आवश्यक) को 111011 (25 + 24 + 23 + 21 + 20 = 32 + 16 + 8 + 2 + 1 = 59)।
    याद रखें: घड़ी अंक के बजाय रोशनी का उपयोग करता है- प्रकाश पर 1 और बंद 0 है।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 7 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    घंटे पढ़ें चित्र घड़ी का प्रयोग उदाहरण के रूप में, शीर्ष पंक्ति पर अंतिम दो रोशनी जलाई जाती है (2 + 1 = 3), इसलिए यह 3 घंटे है। ध्यान दें कि छवि एल ई डी लाइनों में व्यवस्था की जाती है रोशनी स्तंभों या रेखाओं में हो सकती हैं, लेकिन उन्हें उसी तरीके से पढ़ा जाता है। याद रखें कि प्रकाश 1 और बंद है 0 घड़ी पर घंटे 0011 के रूप में बाइनरी में लिखी जा सकती है, जो कि दशमलव में 3 है।
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 8 पढ़ें
    3
    मिनटों की खोज करें तस्वीर को फिर से देखकर, हमारे पास 011001 है, नीचे पंक्ति पर, जो 2 से मेल खाती है4 + 23 + 20 = 16 + 8 + 1 = 25 मिनट
  • एक बाइनरी क्लॉक चरण 9 पढ़ें
    4
    घंटे और मिनट के रूप में उसी तरह सेकंड सेकेंड करना चित्र घड़ी सेकंड नहीं दिखाती है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है! बाइनरी घड़ियों को पढ़ने के लिए बहुत मुश्किल है, तो बस ट्रेन, ट्रेन, ट्रेन!
    • गणित में देरी न करें आपको याद रखना जरूरी है कि प्रत्येक प्रकाश का प्रतिनिधित्व किस मूल्य का होता है
    • रोशनी के संयोजन याद करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए, आप सेकंड कॉलम देख सकते हैं और इसके साथ गिन सकते हैं। यह आपको रोशनी के संयोजन के साथ परिचित कराता है, और आसान और तेज़ी से पढ़ना बनाता है
    • कभी-कभी, स्तंभों के बजाय, क्षैतिज रेखाएं हो सकती हैं (ऊपर के दूसरे उदाहरण के रूप में)। डिकोडिंग की प्रक्रिया अभी भी वही है

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दोस्तों को दिखाना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप आसानी से बायनेरिज़ पढ़ सकते हैं सभी को यह पता लगाने की ज़रूरत है कि क्या आप गलत हैं, सामान्य घड़ी को देखना है और यह अच्छा नहीं होगा!

    आवश्यक सामग्री

    • बाइनरी घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com