IhsAdke.com

पियानो शीट संगीत कैसे पढ़ें

पियानो खेलने के लिए सीखना चुनौतीपूर्ण और समय लेने वाला हो सकता है, लेकिन यह आपको भविष्य में महान पुरस्कार लाएगा। हालांकि पारंपरिक पाठों से सामग्री निकालना मुश्किल है, लेकिन पियानो खेलने के लिए खुद को सिखाना संभव है पियानो शीट संगीत पढ़ने और अधिक जानकारी के लिए संगीत पढ़ने के बारे में अन्य गाइडों की जांच करने के लिए मूल परिचय के लिए और पढ़ें।

चरणों

विधि 1
कुंजी की व्याख्या करने के लिए जानें

ट्रेबल बास नाम की छवि
1
लाइनों और रिक्त स्थान को पहचानें जब आप स्कोर को देखते हैं, तो आप उन दोनों के बीच चार स्थानों के साथ पांच लाइनें देखेंगे। इन्हें एकत्रित रूप से "कर्मचारी" या "कर्मचारी" कहा जाता है। नोटों के स्थान के लिए दोनों लाइनें और रिक्त स्थान का उपयोग किया जाता है, और जहां ये नोट्स गिर जाएंगे, उनमें से प्रत्येक का स्वर तय होगा। टोन जो लाइन या स्पेस में सेट की जाएगी वह चाबी से निर्धारित होती है, नीचे चर्चा की गई है
  • नए नोट्स को इंगित करने के लिए आवश्यक लाइनों और रिक्त स्थान को भी पारंपरिक लाइनों से ऊपर और नीचे बनाया जा सकता है।
  • 2
    कुंजी को पहचानें कुंजी के पास अलग-अलग प्रारूप हैं, जो प्रत्येक कर्मचारी की शुरुआत में स्थित हैं, और आपको बताएंगे कि निम्नलिखित सलाखों के रेखा या स्थान क्या स्केल होंगे। वे आमतौर पर पहचानने योग्य होते हैं क्योंकि वे सभी बड़े हैं और सभी पांच पंक्तियां कवर करते हैं, और यद्यपि कई संकेत हैं, आपको केवल पियानो स्कोर पढ़ने के लिए दो जानना चाहिए:
    • क्ले डे डी सोल कुंजी या प्रतीक है जो संगीत के साथ मिलकर सबसे ज्यादा मिल सकता है, और इसलिए इसे कुछ परिचित लगना चाहिए। इसमें घंटागोल (या प्रतीक) का अस्पष्ट रूप है निचली रेखाएं निम्नलिखित नोट्स इंगित करती हैं: ई (मील), जी (), बी (si), डी (डी) और एफ (एफ)। रिक्त स्थान, नीचे से, नोट्स दर्शाते हैं: एफ (एफ), ए (वहाँ), सी (में से) और ई (मील)।
    • फा की कुंजी धनुष के पीछे दो अंक के साथ एक उल्टे सी की तरह कुछ दिखती है नीचे की रेखाएं निम्नलिखित नोट्स इंगित करती हैं: जी (), बी (si), डी (डी), एफ (एफ) और ए (वहाँ)। रिक्त स्थान, नीचे से, नोटों से संकेत मिलता है: ए (वहाँ), सी (में से), ई (मील) और जी ()।
  • 3
    प्रमुख फ़्रेम को पहचानें कुंजी हस्ताक्षर या आर्मेचर इंगित करता है कि कौन सा नोट्स परिवर्तित हो रहे हैं सामान्य ऊंचाई पत्र (एबीसीडीईएफजी) के साथ लेबल की जाएगी, लेकिन इन नोटों के बीच रिक्त स्थान भी हैं जो # (तेज) या ♭ (फ्लैट) के साथ संकेत दिए जाएंगे। कर्मचारियों की शुरुआत में स्थित शिखर और फ्लैट्स क्लेव कवच दिखाते हैं, और लाइनों या रिक्त स्थान जहां उनके नोट्स गिरते हैं, संकेत मिलता है कि उन्हें उस तेज या फ्लैट के साथ खेला जाना चाहिए
    • अतिरिक्त तीरिंग और फ्लैट हमेशा उस गाने के लिए जोड़ा जा सकता है, जो नोट के सामने रखा जाएगा, वे बदलेंगे।
    • तेज इंगित करता है कि ऊंचाई बढ़ेगी, जबकि फ्लैट विपरीत परिवर्तन कर देगा।
    • एक नोट की तीखीपन अगले उच्च नोट के फ्लैट के समान ही दर्शाती है।
    • शार्प और फ्लैट्स को पियानो पर काले चाबियों से संकेत दिया जाता है, जिसे बाद में चर्चा की जाएगी।
  • 4
    समय कवच पहचानें समय, एजेंडे की शुरुआत में दो नंबरों से संकेत मिलता है, यह दर्शाता है कि एक नोट कितने हिट दिखाएगा। निचली संख्या नोट के प्रकार को दर्शाती है जो कि एक बीट (मैचों के नीचे हैं) और शीर्ष संख्या को दर्शाती है, इस नोट के कितने उपायों (या गीत के खंड) में मौजूद हैं
  • 5
    उपाय पहचानें जैसा कि आप कर्मचारियों का निरीक्षण करते हैं, आप देखेंगे कि क्षैतिज रेखाओं के साथ रेखीय लंबवत लाइनें इन पंक्तियों के बीच की जगह को "कम्पास" कहा जाता है इसके बारे में एक संगीत वाक्य के रूप में सोचो, और उस पंक्ति को समाप्त होने वाले बिंदु के रूप में देखें (हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अगले शुरू करने से पहले विराम चाहिए) कम्पास आपको इस गीत को विभाजित करने और टेम्पो के साथ काम करने में मदद करता है कि आपको एक निश्चित नोट कैसे प्राप्त होगा
  • विधि 2
    अपने नोट्स की व्याख्या कैसे करें जानें

    1. 1
      एक नोट के कुछ हिस्सों को पहचानें नोट्स में कई भागों शामिल हैं I लाइनों और सर्किलों की तरह जो पुर्तगाली भाषा को बनाते हैं, नोटों की रेखाएं और मंडलियां बदलती हैं कि यह आपके संगीत वाक्य में कैसे काम करेगा। नोटों के कुछ हिस्सों को समझने के लिए समझें कि वे कैसे ध्वनि करेंगे।
      • सिर नोट का गोलाकार हिस्सा है, जो एक खुले चक्र के रूप में या एक बंद बिंदु के रूप में दिखाई दे सकता है। सिर का स्थान इंगित करता है कि यह कैसे होना चाहिए।
      • स्टेम सिर से संलग्न लाइन है यह ऊपर या नीचे इंगित कर सकता है, गाना के खेल को प्रभावित नहीं करता (यह केवल उस रेखा से निर्धारित होता है जिस पर नोट हेड है)।
      • ब्रैकेट छोटी पूंछ है जिसे रॉड के अंत से बाहर आ रहा देखा जा सकता है एक नोट पर चार कोष्ठक तक हो सकता है।
    2. 2
      नोटों के प्रकार को पहचानें आपकी रचना के कुछ हिस्सों में अलग-अलग आइटम बदलकर किए गए कई सामान्य प्रकार के नोट हैं। अभी भी विराम हैं, जो संकेत करते हैं कि निश्चित अवधि के लिए कोई ध्वनि नहीं बजाई जानी चाहिए। यहां सबसे आम नोट्स के साथ एक सूची दी गई है:
      • semibreve: एक सेमाइब्रेव एक खुला सिर और कोई छड़ी से संकेत दिया है ये समय आर्मेचर में संख्या 1 द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • कम से कम: एक रॉड के साथ एक खुले हुए सिर से एक न्यूनतम संकेत दिया जाता है ये समय आर्मेचर में संख्या 2 द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • crotchet: एक चौथाई नोट एक छड़ी के साथ एक बंद सिर द्वारा इंगित किया गया है ये समय आर्मेचर में नंबर 4 के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • थरथराहट: एक आठवें नोट एक स्टेम और ब्रैकेट के साथ एक बंद सिर द्वारा इंगित किया गया है। ये समय आर्मेचर में संख्या 8 द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • सोलहवीं नोट: एक सोलहवीं नोट एक स्टेम और दो ब्रैकेट के साथ एक बंद सिर द्वारा इंगित किया गया है। ये समय आर्मेचर में नंबर 16 के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • Fusa: एक फ्यूज एक स्टेम और तीन कोष्ठक के साथ एक बंद सिर द्वारा इंगित किया गया है। इन्हें समय आर्मर में संख्या 32 द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।
      • साठ-चौथे टिप्पणी: एक सेमिफुसा एक छड़ी और चार कोष्ठक के साथ एक बंद सिर द्वारा इंगित किया गया है। ये समय आर्मेचर में नंबर 64 के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।



    3. 3
      ब्रेक को पहचानें यह समझाए जाने का कोई शानदार तरीका नहीं है: एक चौथाई नोट का विराम एक स्क्रॉल की तरह दिखता है। आठवीं नोट जोड़े एक पूंछ के साथ एक विकर्ण रेखा की तरह दिखाई देते हैं, जबकि सोलहवीं-नोट जोड़े के दो पूंछ होते हैं, और इसी तरह। सेमीब्रेव के बीच में मध्य भाग के ऊपरी हिस्से में पट्टी होती है, जबकि कम से कम विराम कम आधा में होते हैं।

    विधि 3
    संगीत को सीखना सीखें

    1. 1
      विभिन्न हाथों के लिए लाइनें पहचानें जब आप एक पियानो स्कोर को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि सलाखों की शुरुआत से एक दूसरे से जुड़ी दो छड़ें हैं ये दो दिशानिर्देश बताते हैं कि कौन सा नोट खेलेंगे ऊपरी स्टाफ दाहिने हाथ से खेला जाने वाले नोटों का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि निचले एक प्रदर्शित करेगा कि नोट्स को बाएं हाथ से खेला जाना चाहिए।
    2. चित्र पियानो आदमी बिली जोएल शीर्षक
      2
      अपने पियानो पर ऊंचाइयों की पहचान करें प्रत्येक कुंजी, सफेद और काली, एक विशिष्ट ऊँचाई का प्रतिनिधित्व करती है, और जैसा कि दृश्य पैटर्न दोहराता है, नोट भी करता है अपने पियानो को देखो और आप दो पास की चाबियाँ देखेंगे और फिर तीन और पहली दो कुंजी के साथ शुरू करने और अगले (सफेद सहित) के लिए चलती है, नोट्स हैं: सी # / डी ♭, डी डी # / ई ♭, ई, एफ, एफ # / जी ♭, जी, जी # / ए ♭, ए, ए # / बी ♭, बी और सी। बोल्ड ग्रंथों में काले नोट्स दिखाई देते हैं।
      • जब आप सीखते हैं तब चाबियाँ लेना मदद कर सकता है
    3. 3
      संकेत दिए जाने पर पैडल का उपयोग करें सिर्फ एक कुंजीपटल के बजाय एक प्रामाणिक पियानो का उपयोग करते समय आप पैडल प्राप्त कर सकते हैं बाईं पेडल को "रस्सी" कहा जाता है, "सोस्टेनूटो" के बीच और सही, "बनाए" या "मजबूत" सबसे आम पेडल, बनाए रखने, स्कोर में इंगित किया जाएगा:
      • टिकाऊ पेडल को दबाया जाना चाहिए जब शब्द "पेड।" एक नोट के नीचे लिखा जाता है, और जब तारांकन होता है तब रिलीज़ हो जाता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक साथ क्षैतिज, ऊर्ध्वाधर, या एंग्लड लाइन देख सकते हैं। एक क्षैतिज रेखा इंगित करता है कि पेडल बनाए रखा जाना चाहिए, एक कोण थोड़ा सा रिलीज़ का प्रतीक है, जबकि एक ऊर्ध्वाधर रेखा पेडल की रिहाई का प्रतिनिधित्व करती है।
    4. 4
      संगीत लाइन पढ़ें पढ़ना संगीत एक भाषा को पढ़ने की तरह है। अपने अक्षरों के रूप में वाक्य और नोट्स के रूप में एजेंडे के बारे में सोचो नोट्स के ज्ञान से जुड़े पेंटाग्राम के अपने ज्ञान को रखो और पृष्ठों पर देख रहे संगीत को खेलना शुरू करें। एक प्राथमिकता, आप बहुत अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन यह समय और अभ्यास के साथ बेहतर होगा।
    5. 5
      धीमा हो जाओ जब आप पियानो सीखना शुरू करते हैं, धीरे-धीरे खेलते हैं समय के साथ, आपके हाथ आंदोलनों के आदी हो जाएंगे, जिससे उन्हें निरंतर देखे बिना खेलना आसान हो जाएगा। जब तक आप आरामदायक न हों और उन्हें तेज करने के लिए तैयार हों तब तक गाने काफी धीमे खेलते हैं।
    6. 6
      अभ्यास। गाने को पढ़ने और सही ढंग से खेलने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है। निराश मत हो अगर आप इसे पहले नहीं प्राप्त करते हैं। आखिरकार, अगर यह एक आसान कौशल था, तो आप कितना अच्छा बन गए हैं, लोगों को इतना प्रभावित नहीं होगा! हर दिन अभ्यास करें और सहायता प्राप्त करें जब भी संभव हो
      • आपके विद्यालय में एक संगीत शिक्षक पियानो सीखने के लिए आपकी खोज में सहायता प्रदान कर सकता है आप अपने समुदाय के सदस्यों से पूछ सकते हैं, जैसे कि एक धार्मिक संस्था के परिचित, यदि वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं
      • यदि आप बहुत कुछ पीड़ित हैं, तो कुछ कक्षाएं लेने पर विचार करें। वे महंगे होने की जरूरत नहीं है। आपके स्थानीय विश्वविद्यालय में कई पियानो छात्र हैं जो कम कीमतों पर सस्ते पाठ्यक्रमों, या सामुदायिक केंद्रों को पढ़ाने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • नोट्स के आदेश को याद रखने में अतिरिक्त सहायता के लिए मेमनिक तकनीकों का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com