IhsAdke.com

पियानो अकेले खेलने के लिए कैसे जानें

पियानो एक है साधन

बहुत अजीब और दिलचस्प, खेलने के लिए बहुत मज़ा होने के अलावा यद्यपि आप कई साल महंगी पियानो सबक के बिना अच्छी तरह से मिलना असंभव पा सकते हैं, यह निश्चित रूप से मामला नहीं है। नोट्स, स्वर और chords और अभ्यास के बारे में थोड़ा ज्ञान के साथ, आप सीख सकते हैं पियानो बजाना अपने दम पर

चरणों

विधि 1
कान से बजाना

पियानो चरण 1 के बारे में जानें
1
एक खोजें पियानो या कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपके पास अपने घर में कोई नहीं है, तो आप इसे किसी मित्र से उधार ले सकते हैं। एक पियानो खेलने के लिए सीखने का लाभ यह है कि इसकी ध्वनि प्रामाणिक है, क्योंकि यह एक स्ट्रिंग से उत्पन्न होती है। इसके अलावा, इसमें 88 कुंजी हैं दूसरी ओर, कीबोर्ड में दो विशेषताओं में से कोई भी नहीं है - अपने निर्णय लेने के दौरान इसे ध्यान में रखें
  • Pianos कीबोर्ड से ज्यादा महंगे हैं, लेकिन कुछ संगीत स्टोरों में उन्हें किराए पर करना संभव है
  • पियानो को ट्यून करें अगर यह कानों को प्रशिक्षित करने के लिए पुराने या अवधि का मॉडल है, तो प्रत्येक नोट को सही ढंग से जानने के लिए पुराने पियानो अक्सर धुन से बाहर होते हैं, खासकर जब वे नियमित रूप से नहीं खेला जाता है अगर आपके पियानो को लंबे समय में नहीं खेला गया है, तो आगे बढ़ने से पहले इसे पेशेवरों की सेवाएं देने के लिए इसे बेहतर बनाने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • यदि आपको एक पियानो नहीं मिल रहा है, तो कीबोर्ड एक बढ़िया विकल्प है। यह सस्ता है, धुन से बाहर नहीं जाता है और इसमें विभिन्न ध्वनि प्रभाव और फ़ंक्शन हैं जो आपके संगीत को सुशोभित कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ज्यादा जगह नहीं लेता है और ले जाने में आसान है। कीबोर्ड शुरुआती के लिए एक महान उपकरण है। आप हमेशा इसे शुरू कर सकते हैं और कुछ समय बाद पियानो में जा सकते हैं।
  • एक सीखने की कुंजीपटल प्राप्त करें इन विशेष वाद्ययंत्रों में ऐसी रोशनी होती है जो विशिष्ट क्रम में प्रकाश होती हैं, जिससे आप संगीत संकेतन सीख सकते हैं।
  • पियानो चरण 2 के बारे में जानें
    2
    पियानो या कीबोर्ड पर बैठो और उपकरण के साथ खुद को परिचित कराएं। यह स्पर्श करके मि़डटॉन (पियानो के बीच में), फ्लैट (बाईं ओर काले कुंजी), तेजधार (दाईं ओर काले कुंजी), बास (बाएं) और तिहरा टन की पहचान (दाएं) । उनमें से प्रत्येक को ध्यान से सुनो और देखें कि वे कैसे एक दूसरे से अलग। अभ्यास जब तक आप उन्हें आसानी से भेद कर सकते हैं रखो।
  • पियानो चरण 3 के बारे में जानें
    3
    शीर्ष नोटों का नाम जानें आप सुनते हुए ध्वनियों की पहचान करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण नोट्स जानना होगा। ऐसा करने के लिए, कुछ लोग इन नोटों को सीखकर शुरू करते हैं और उनमें से प्रत्येक को संख्या देते हैं। उदाहरण के लिए, 1 है का, 2 है डी, 3 है मील, 4 है एफ, 5 है सूरज 6 है वहाँ, 7 है si और 8 है का. ध्यान दें कि दोनों संख्या 8 और संख्या 1 सी नोट का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन हर एक एक अष्टकोना, अधिक गंभीर या तेज है। संख्या 1 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।
    • जब आपके पास यह ज्ञान पहले से है, तो नोट नामों के बजाय संख्याओं के माध्यम से संगीत सीखना संभव होगा। उदाहरण के लिए, गीत "चमक, चमक, थोड़ा तारा!"यह सूरज होगा - सूरज - सूरज - वहां - वहां - सूरज यह क्रम 1 - 1 - 5 - 5 - 6 - 6 - 5 के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा
    • यदि आपके पास कोई संगीत ज्ञान नहीं है, तो आपको खुद पर काम करना होगा और परीक्षण और त्रुटि से सीखना होगा।
  • पियानो स्टेप 4 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक
    4
    Chords जानें गाने मूलतः chords के भिन्नता से बनाते हैं। आप उन्हें अलग-अलग स्वर में सुनाएंगे, लेकिन chords हमेशा एक ही नोट्स से बना होते हैं उन्हें पहचानना महत्वपूर्ण है जब आप कान से कुछ सीखना चाहते हैं। जानें कैसे बुनियादी chords खेलने के लिए और पता लगाएँ कि वे पियानो पर कहाँ स्थित हैं उनको स्पष्ट रूप से पहचानने के बिंदु पर अपनी आवाज़ के साथ खुद को परिचित करने के लिए स्पर्श करें यहां तक ​​कि अगर आपको तार के नाम का पता नहीं है, तो आपको शायद पता चल जाएगा कि आपकी आवाज कैसी है। आपको यह भी पहचानना चाहिए कि chords बास या तिहरा से बना है और उस ज्ञान से, पता है कि वे किस पियानो में स्थित हैं
    • उदाहरण के लिए, करो, मील और सूरज एक आसान राग बनाते हैं, जब आप सी (प्रमुख सी) तार खेलते समय पहचानना सीखेंगे। हालांकि, आप इसे कम या उच्च कुंजियों पर भी खेल सकते हैं।
  • पियानो चरण 5 के बारे में जानें
    5
    मानकों का निरीक्षण करें सभी गाने संगीत पैटर्न से बने होते हैं प्रायः, लगातार हरा या लय में chords को दोहराया जाता है यदि आप उन पैटर्नों की पहचान कर सकते हैं जो आप सुनते हैं, तो आपके लिए इच्छित संगीत को चलाने में बहुत आसान होगा आप यह भी सीखेंगे कि कौन सी चीयर्स दूसरे लोगों के साथ मिलते हैं यह आपको समझने में मदद करता है कि कैसे धुनों और बेसलाइन बनाए जाते हैं, यह आपकी खुद का निर्माण करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।
  • पियानो चरण 6 के बारे में जानें
    6
    गुनगुनाहट की कला को मास्टर करें यह आपको एक गीत याद रखने में मदद करता है, या अपना स्वयं का लेखन भी करता है। गुनगुना, आप एक पियानो पर पूरी तरह से मेलोडी को दोहरा सकते हैं दूसरे शब्दों में, राग गाओ इसके बाद, पियानो पर बैठो और इसे दोहराना जब आप जानते हैं कि chords और नोट्स कैसे देखेंगे, आप उन्हें कान से दोहरा सकते हैं
  • पियानो चरण 7 को खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र
    7
    उंगलियों की स्थिति की जांच करें अच्छी तरह से खेलने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि किस प्रकार की प्रत्येक कुंजी को दबाया जाना चाहिए ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका शुरुआती के लिए एक पियानो बुक में उंगली प्लेसमेंट के मूल चरणों को सीखना है आम तौर पर, उंगलियों को गिने जाते हैं। उदाहरण के लिए, अंगूठे 1 है और न्यूनतम उंगली 5 है। ये पुस्तक आपको प्रत्येक नोट दिखाने के लिए सिखाएगी, जिसमें यह दिखाया जाना चाहिए कि इसे खेलने के लिए कौन सा उंगली का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • पियानो चरण 8 के बारे में जानें
    8
    अभ्यास। कई गाने सुनें इसके बाद, उनमें से हर एक को गुनगुना लें और देखें कि क्या आप उन्हें पियानो या कीबोर्ड पर दोहरा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अपनी पसंद का एक गीत चुनें, और जिन तकनीकों को आपने सीखा है, उन्हें कान से खेलने का प्रयास करें एक अच्छा पियानोवादक बनने के लिए कई अभ्यासों की आवश्यकता होती है - और आपको कम से कम तीन बार एक सप्ताह का अभ्यास करना चाहिए।
  • विधि 2
    पियानो की मूल बातें सीखना

    पियानो चरण 9 के बारे में जानें
    1
    पियानो की मूल बातें जानें पियानो पर 88 कुंजियां हैं सफेद को प्राकृतिक कहा जाता है, क्योंकि यह दबाए जाने पर प्राकृतिक नोट उत्पन्न करता है। दूसरी ओर, काले लोगों को दुर्घटनाओं कहा जाता है, क्योंकि वे तेज नोट्स या फ्लैट बनाती हैं।
    • कीबोर्ड पर सात प्राकृतिक नोट्स हैं: करो - री - मी - एफए - सोल - एलए - सी
    • प्रति आठ प्रति पांच दुर्घटनाएं हैं, जो फ्लैट या तेज हो सकती हैं
    • बाएं और दाहिने हाथों के लिए कुंजी के नामों को जानें: चाबी और चाबी की चाबी



  • पियानो स्टेप 10 खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र शीर्षक
    2
    शैक्षिक पुस्तकों का उपयोग करें चूंकि आपके पास कोई शिक्षक नहीं है, इसलिए पुस्तकें आपकी मार्गदर्शिका बनें। संगीत भंडार और बुकस्टोर्स में कई विकल्प उपलब्ध हैं, जो आपको संगीत पढ़ने, बुनियादी तराजू, तार प्रगति और फिर कुछ साधारण गीतों को कैसे खेलेंगे, कदम से कदम उठाएंगे।
    • मल्टीमीडिया टूल्स जैसे डीडीडी का प्रयोग करें। यूट्यूब पर उपलब्ध वीडियो भी सीखने का बहुमूल्य स्रोत हैं यदि आप नेत्रहीन बेहतर सीखते हैं, तो ये उपकरण आपको अच्छी तरह से सेवा देंगे, क्योंकि आप देख सकते हैं कि संगीत को सही ढंग से खेला जा रहा है
  • पियानो चरण 11 खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र शीर्षक
    3
    नोटों का अध्ययन करें आपको पकड़े जाने की आवश्यकता होगी जहां नोट्स पियानो पर स्थित हैं, वे कैसे ध्वनि करते हैं और कौन से स्टाफ पर लिखा है आप स्टिकर को पियानो पर रख सकते हैं जो नोट्स की स्थिति की पहचान करने में मदद करेगा। फिर भी, आप पुस्तकों को खरीद सकते हैं, जो शुरुआती नोटों को पढ़ने में मदद करते हैं।
    • सबसे आम chords के साथ अपने आप को परिचित बड़े लोगों के साथ शुरू करें और छोटे लोगों के साथ आगे बढ़ें।
  • पियानो स्टेप 12 खेलने के लिए सिखाओ छवि का शीर्षक
    4
    उंगलियों की स्थिति जानें नोट्स कैसे खेलें सीखने के लिए शैक्षिक पुस्तकों का उपयोग करें सही उंगलियों का इस्तेमाल करना उनमें से प्रत्येक के स्थान को सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप उचित पद्धति के साथ अभ्यास नहीं करते हैं, तो आपको समस्याएं बढ़ेगी और नीचे तराजू होनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पियानो चरण 13 खेलने के लिए खुद को सिखाना
    5
    अभ्यास तराजू खेल छूने वाले तराजू से आप अपने आप को नोटों और उनमें से प्रत्येक की आवाज़ से परिचित कर सकते हैं। यदि आप पहली नजर में पढ़ना सीख रहे हैं, तो पहली बार नोट्स देखने के लिए यह जानने के लिए बहुत उपयोगी होगा कि वे कहां स्थित हैं और कैसे वे कर्मचारियों पर दिख रहे हैं। प्रत्येक हाथ की तराजू को अलग-अलग टैप करें फिर उन्हें एक साथ खेलते हैं।
  • पियानो चरण 14 खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र शीर्षक
    6
    कुछ आसान गीतों को जानें हाथ में शैक्षिक पुस्तकों के साथ, पहले अध्याय सीखिए वे आपको सिखाते हैं कि आसान गाने कैसे खेलें और आप उंगलियों की स्थिति में मदद कर सकते हैं आसान गीतों के साथ अभ्यास करना आपको याद रखेगा कि कहां स्थित हैं, पहली नज़र में पढ़ने की आपकी क्षमता में सुधार। सी प्रमुख के साथ शुरू करें और फिर उनके साथ खुद को परिचित करने के लिए छोटे टन के माध्यम से जाना।
    • जब आप किसी गीत का अभ्यास कर रहे हों, तो प्रत्येक हाथ के लिए स्वर और बास लाइनों को अलग से खेलने का प्रयास करें। जैसा आपके अभ्यास में सुधार है, उन्हें एक साथ खेलते हैं।
  • पियानो चरण 15 के बारे में जानें
    7
    अधिक से अधिक अभ्यास करें पियानो खेलने के लिए सीखना बहुत अभ्यास की आवश्यकता है शीट संगीत के साथ खेलते हैं और पहली नज़र में अपने पढ़ने में सुधार, छूत और खेल रहे हैं। लगभग आधे घंटे के लिए सप्ताह में तीन से चार बार अभ्यास करने की योजना बनाएं। अगले अध्याय पर आगे बढ़ें, जब तक कि आपने पिछले एक को महारत हासिल नहीं किया हो।
  • विधि 3
    एक पियानो शिक्षक की भर्ती

    पियानो चरण 16 खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र शीर्षक
    1
    एक शिक्षक की तलाश करें यह सबसे महंगी, लेकिन सबसे प्रभावी, संगीत सीखने का तरीका है। एक अच्छा शिक्षक न केवल शुरुआती लोगों के लिए संगीत शिक्षा का अनुभव है, बल्कि वह यह भी पता चलेगा कि कैसे सही तरीके से बुनियादी कदम सिखें। एक शिक्षक होने से आपको बुरी आदतों से बचने में मदद मिलेगी, जो कि लंबे समय तक बेवजह हो जाए।
    • पहली नज़र में पढ़ने की समीक्षा, छूत और शिक्षक के साथ खेलना।
    • शिक्षक से पूछें कि आपके पास कर्मचारियों और पियानो पर नोटों के स्थान की समीक्षा है।
  • पियानो चरण 17 के बारे में जानें
    2
    अपनी कक्षाओं की आवृत्ति तय करें चूंकि आपका लक्ष्य पियानो को अपने दम पर खेलना सीखना है, इसलिए आप शायद अक्सर शिक्षक को नहीं देखेंगे अपनी प्रगति के एक सामान्य सम्मेलन के लिए महीने में एक बार या सहायता के बारे में पूछो या किसी परेशानी के बारे में सवाल पूछने के लिए। उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि क्या वह सही गति में कुछ संगीत खेल रहा है।
  • पियानो कदम 18 खेलने के लिए अपने आप को सिखाओ चित्र शीर्षक
    3
    अभ्यास। फिर। वास्तव में अच्छी तरह से खेलने के लिए आपको बहुत अभ्यास करना चाहिए कई लोग पियानो शिक्षकों की यात्रा करते हैं जो एक सप्ताह में कई बार अभ्यास करते हैं। इसलिए, सप्ताह में दो से तीन बार अभ्यास करने की कोशिश करें- या यदि आप चाहें तो भी हर दिन। एक सप्ताह में कम से कम 30 मिनट की अनुसूची अभ्यास करें, यह याद रखें कि आपको नोट्स की पहचान करने और पहली नज़र में पढ़ने के लिए अपने कौशल की समीक्षा करने के लिए कुछ समय निर्धारित करना होगा। इस अभ्यास के लिए आपको एक कुंजीपटल या पियानो की ज़रूरत नहीं है
  • युक्तियाँ

    • जैसे कि हो सकता है मोहक हो, पैर पेडल दबाकर छूने से बचें। इस प्रकार, ध्वनि स्पष्ट हो जाएगी और आप त्रुटियों की उपस्थिति को बेहतर ढंग से समझ सकेंगे, जो इसके सुधार में बहुत मदद करेगा।
    • यदि आप दूसरे ट्यूनिंग (जैसे बी फ्लैट, ई फ्लैट या एफ) में कोई अन्य उपकरण खेलते हैं, तो ट्रांसपॉसिटी सीखने में मददगार हो सकते हैं ताकि आप पियानो पर उस साधन के गाने खेल सकें (इस प्रकार उपयुक्त ध्वनि प्राप्त कर)। बी फ्लैट संभवत: इसके लिए सबसे आसान स्वर है, क्योंकि नोट्स में इतना भिन्नता नहीं है अंतर यह है कि सबकुछ बाएं के लिए एक नोट होगा, को छोड़कर दो और पिता, जो बी फ्लैट और ई फ्लैट हो जाते हैं, क्रमशः। आप आसानी से इंटरनेट पर बदलाव के लिए सहायता पा सकते हैं। स्थानांतरित करने में सक्षम होने की संभावनाओं की एक नई विंडो खुलती है क्योंकि यह आपको किसी ज्ञात उपकरण पर किसी भी रचना को चलाने की अनुमति देती है।
    • अपने बाएं हाथ से मेलोडी बजाएं और दोनों हाथों से इसे छूने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह पहली बार आसान लग सकता है, लेकिन अगर आपको यह आदत बनी रहती है, तो आपको बहुत अफसोस होगा, क्योंकि आपको इसे बाद में छोड़ना होगा।
    • पुस्तकों और वीडियो का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com