IhsAdke.com

कैसे अपने हाथों के साथ गुणा करने के लिए

अपनी उंगलियों के साथ गुणा करने में सक्षम होने के एक बहुत ही उपयोगी कौशल है, पंद्रहवीं सदी के बाद से इस्तेमाल किया गया है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपने सेल फोन पर एक कैलकुलेटर है, तो यह आसान हो सकता है कि आप इसे अपनी जेब में छोड़ दें और अपने हाथों से समस्याएं हल करें। इसके अतिरिक्त, इस पद्धति उन विद्यार्थियों की सहायता कर सकती है जो इस ऑपरेशन को सीखना शुरू कर रहे हैं। काम करने के लिए अपने हाथों से गुणा करने के लिए, आपको 1 से 5 तक तालिकाओं को पहले ही पता होना चाहिए। 6, 7, 8, 9 और 10 की टेबल की गणना करने के लिए हम इसका उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
9 से गुणा करना

अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 1
1
अपने हथेलियों का सामना करते हुए अपने हाथ आपके सामने रखें। आपकी दस उंगलियों में से प्रत्येक एक नंबर का प्रतिनिधित्व करता है अपने बाएं अंगूठे से शुरू करने और आपके दाहिने अंगूठे की ओर जा रहे, संख्याओं को 1 से 10 तक गिना।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 1
    2
    उंगली की स्थिति को आप अपने शरीर की तरफ नौ नीचे गुणा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, 9x3 को हल करने के लिए, आपको अपने बाएं हाथ की मध्य उंगली को कम करना चाहिए। मध्य उंगली संख्या 3 का प्रतिनिधित्व करती है, चूंकि यह तीसरी उंगली है जो बाएं अंगूठे के साथ शुरू होने से 1 से 10 तक की गिनती करता है।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 3
    3
    बाएं और दाएं उंगलियों की गणना करके समस्या का समाधान करें सबसे पहले, अपनी अंगुली की बाईं ओर उंगलियों की गिनती करें - इस उदाहरण में वे 2 हैं। फिर अपनी उंगलियों को सही पर गिनें - इस उदाहरण में वे 7 हैं। उत्तर का पहला अंक 2 और दूसरा अंक 7 है। उत्तर है 27!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 4
    4
    9 के अन्य गुणकों के साथ इस पद्धति का प्रयास करें आप अपनी उंगलियों के साथ 9 2 गुणा कैसे बढ़ेंगे? और 9 से 7?
  • भाग 2
    6, 7, 8 और 10 द्वारा गुणा करना

    अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 5
    1
    अपने हाथों की स्थिति बनाएं ताकि आपके हथेलियां आपके शरीर का सामना कर रही हों और आपकी अंगुलियां एक-दूसरे का सामना कर रही हों फिर प्रत्येक अंगुली एक संख्या का प्रतिनिधित्व करेगी। आपकी छोटी पिंकी संख्या 6 का प्रतिनिधित्व करेगी, आपकी अंगूठी संख्या 7 का प्रतिनिधित्व करेगी, आपकी मध्य उंगलियां संख्या 8 का प्रतिनिधित्व करती हैं, आपकी अनुक्रमणिका उंगलियां 9 का प्रतिनिधित्व करती हैं और आपके अंगूठे 10 का प्रतिनिधित्व करेंगे



  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 6
    2
    आपकी गुणा समस्या का प्रतिनिधित्व करने वाली उंगलियों को स्पर्श करें उदाहरण के लिए, 7 x 6 समस्या का उत्तर जानने के लिए, आपको अपनी बाईं अंगुली को अपनी दाईं ओर की छोटी उंगली से स्पर्श करना चाहिए। आपकी बाईं उंगलियां गुणा चिन्ह से पहले संख्या का प्रतिनिधित्व करती हैं और गुणा चिह्न के बाद आपकी सही उंगलियां संख्या का प्रतिनिधित्व करती हैं फिर, याद रखें कि प्रत्येक अंगुली एक नंबर का प्रतिनिधित्व करती है और इस उदाहरण में अंगूठी 7 को दर्शाती है और आपकी छोटी उंगली 6 को दर्शाती है। इसलिए आपको समस्या को हल करने के लिए अपनी उंगलियों को स्पर्श करना होगा।
    • आपको अपनी कलाई को एक असहज तरीके से मोड़ना पड़ सकता है ताकि इसे पूरा किया जा सके!
    • एक और उदाहरण: यदि आप 9x7 की गणना करने की कोशिश कर रहे थे तो आपको दाएं अंगूठी के साथ अपनी बाईं सूचकांक की अंगूठी को स्पर्श करना चाहिए।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 7
    3
    उन उंगलियों को जोड़ें, जो एक साथ हैं और उंगलियां उनके नीचे हैं। अगला कदम उन अंगुलियों को गिनाना है जो छू रहे हैं और उनके नीचे उंगलियां हैं। वे दर्जनों का प्रतिनिधित्व करेंगे। उदाहरण के मामले में, आपको अंगूठी और अपने बाएं हाथ का पिंकी और अपने दाहिने हाथ की पिंकी को गिनना चाहिए। प्रत्येक 10 के रूप में गिना जाएगा। जैसा कि 3 हैं, कुल 30 है।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 8
    4
    शेष उंगलियां गुणा करें अगला कदम प्रत्येक हाथ में उंगलियों की संख्या को जोड़ना है, न उन उंगलियों को शामिल करना, जो छू रहे हैं और उनके नीचे उंगलियां हैं। पहले बाएं हाथ की उंगलियों की संख्या की गणना करें जो उंगलियों से ऊपर हैं - हमारे उदाहरण में वे 3 हैं। तो अपने दाहिने हाथ से एक ही काम करें - हमारे उदाहरण में, वे 4. 4 x 4 = 12 हैं।
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 9
    5
    अंतिम उत्तर खोजने के लिए दो परिणामों को जोड़ें। हमारे उदाहरण में, आपको 12 से 30 जोड़ना चाहिए, जिसके परिणामस्वरूप कुल 42 हो सकते हैं। 7x6 का उत्तर 42 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 10
    6
    उसी तकनीक का उपयोग करके 10 से गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 x 7 का जवाब ढूंढना चाहते हैं, तो दाएं अंगूठी के साथ अपने बाएं अंगूठे को छू लें। अपनी उंगलियों को छूने और उनके नीचे वाले मोज़ों की गणना करें। कुल 7 उंगलियां होनी चाहिए। जैसा कि प्रत्येक उंगली 10 के रूप में गिना जाता है, हमारे पास 70 होते हैं। फिर उंगलियों की संख्या को छूने वाले उंगलियों के ऊपर गिना। आपके बाएं हाथ में कोई नहीं होगा और आपके दाहिने हाथ में 3 होगा। 3 x 0 गुणा करना, नतीजा 0 होता है। अंत में, हम जवाब पाने के लिए 0 से 70 जोड़ते हैं। 10 x 7 का उत्तर 70 है!
  • अपने हाथों के साथ गुणा नाम वाली तस्वीर चरण 11
    7
    6, 7, 8 और 10 के अन्य गुणकों के साथ इस पद्धति की कोशिश करें आप अपनी अंगुलियों से 8 से 8 गुणा कैसे बढ़ेंगे? और 10 के लिए 7?
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com