IhsAdke.com

दो अंकों की गुणा कैसे करें

दोहरे अंक गुणन से भयभीत न हो एक बार जब आप जानते हैं कि कैसे करें गुणन

बुनियादी, पहले से ही रास्ते में है। आपको बस इतना करना होगा कि पहले नंबर के अंक दूसरे नंबर की इकाइयों के अंक से गुणा करें, फिर पहले नंबर के अंकों को दूसरे नंबर के दसियों के अंक से गुणा करें और फिर दो उत्पादों को जोड़ दें। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे इस प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से मास्टर करने के लिए, पहला कदम देखें और अब आरंभ करें!

चरणों

पिक्चर का शीर्षक दो 2 अंक गुणन (बच्चों के लिए) चरण 1
1
खाते को लिखें बस एक नंबर को दूसरे से ऊपर रखें, कम संख्या के बाईं ओर एक छोटा गुणांक चिह्न (x) के साथ। मान लीजिए कि आप निम्नलिखित खाते के साथ काम कर रहे हैं: 22 x 43. 43 से ऊपर 22 लिखिए और नीचे एक पंक्ति बनाओ 43. आप दूसरे नंबर को शीर्ष पर भी डाल सकते हैं- जब आप दो नंबरों को गुणा करते हैं तो क्रम में कोई फर्क नहीं पड़ता है दो अंक
  • दो अंक अंक (बच्चों के लिए) के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    ऊपर दिए गए नंबर के दो अंकों के नीचे की संख्या की इकाइयों की संख्या को गुणा करें। 3 की इकाइयों की संख्या 43 है। सबसे पहले, 22 की इकाइयों के घर की संख्या से 3 गुणा करें, 2 के मामले में, 6. (3 x 2 = 6) प्राप्त करने के लिए। 3 से नीचे 6 लिखें। अब, 22 की दशमलव संख्या के साथ एक ही बात करें, जो 2 है। आप फिर 6 पर पहुंचेंगे। 4 के नीचे 6 टाइप करें और आप गुणा रेखा से नीचे 66 तक पहुंचेंगे।
    • मान लीजिए कि आप उपरोक्त उन अंकों के बजाय, गुणा कर रहे थे, 52 x 43. आप 6 से 6 तक 3 से 2 गुणा करेंगे और फिर 3 से 5 गुणा और 15 तक पहुंचेंगे। तब आप गुणन पट्टी के नीचे 156 लिखेंगे।
    • यह हमेशा ऐसा आसान नहीं होता है यदि आप ऊपर की संख्या की इकाइयों की संख्या से कम संख्या की इकाइयों की संख्या बढ़ाना और नतीजा 9 से अधिक का मान है, तो आपको संख्या के ऊपर उत्पाद के दसियों के घर का नंबर दर्ज करना होगा बिल के शीर्ष पर स्थित मूल्य के दसियों का घर
      • उदाहरण के लिए, यदि आप 26 x 43 गुणा कर रहे हैं, तो आप 3 से 6 गुणा लेंगे और 18 पर आ जाएंगे। फिर 3 से नीचे 8 लिखें और 1 के ऊपर 2 (उत्पाद के दसियों की घर संख्या) 2 से ऊपर रखें फिर आप 3 से 2 गुणा करेंगे और 6 तक पहुंचेंगे, लेकिन आपको "1" अतिरिक्त जोड़ना होगा और उत्पाद के दस घर में 7 डाल देना होगा। तो 26 x 3 = 78. आपको आगे बढ़ने से पहले गुणन पट्टी के ठीक नीचे 78 लिखना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक दो 2 अंक गुणन (बच्चों के लिए) चरण 3



    3
    पहले उत्पाद के नीचे की रेखा पर इकाइयों के घर में "0" डालकर, पहले 6 66 के नीचे। यह इस तथ्य को हल करता है कि आप अब 22 और 43 दशमलव स्थानों में संख्या गुणा कर रहे हैं।
  • दो अंक अंक (बच्चों के लिए) के शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    ऊपरी संख्या के दो अंकों के निचले नंबर की दशमलव संख्या को गुणा करें। 43 में से 4 को उसी के रूप में बनाएं, जैसा कि आपने 43 में से 3 के साथ किया था। सबसे पहले, 2 को 22 के दूसरे 2 से बढ़ाकर 8 पर जाना। (4 x 2 = 8) शून्य के बाईं ओर 66 के पहले 6 के नीचे 8 को लिखें। फिर 4 को 22 के पहले 2 तक गुणा करें, फिर 8 तक पहुंचें। पहले 8 की बाईं ओर 8 को लिखें जिसे आपने लिखा था। आप नीचे की रेखा पर शीर्ष पर 66 और 880 तक पहुंचेंगे।
    • याद रखें कि संख्या बढ़ाने के नियम यहां भी लागू होते हैं। यदि आप 4 इकाइयों के घर में 2 से अधिक संख्या से 4 गुणा कर रहे थे, तो आपको नतीजा 9 से अधिक मिलेगा और आपको परिणाम के दशमलव स्थान को ऊपरी खाता संख्या के दशमलव संख्या में लेना होगा।
  • पटकथा का शीर्षक दो 2 अंक गुणन (बच्चों के लिए) चरण 5
    5
    दो उत्पादों को जोड़ें। इसका मतलब है कि आपको गुणा बार के नीचे दो पंक्तियों की संख्या जोड़नी होगी। आपके पास नीचे की रेखा पर 66 और शीर्ष पर 880 है। जवाब पाने के लिए बस उन्हें नीचे डालें: 66 + 880 = 946, इसका परिणाम है आप कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं या मैन्युअल रूप से योग कर सकते हैं।
    • यदि आप मैन्युअल रूप से जोड़ते हैं, तो पहले नंबर के यूनिटों में से 6 को दूसरे नंबर की इकाइयों के घर में जोड़ दें और अंतिम उत्तर की इकाइयों के घर के परिणामस्वरूप 6 तक पहुंच जाएंगे। फिर दशमलव स्थान से दशमलव संख्या से 66 से 8 तक दशमलव जोड़कर 14 पर पहुंचने के लिए, परिणाम में 4 लिखना और 1 से 8 को छोड़कर, जो कि छोड़ा गया है, जोड़ें। अंत में, आप 1 से 8 जोड़ देंगे और आप 9 तक पहुंचेंगे, जो अंतिम उत्तर देता है, 946।
  • युक्तियाँ

    • परिणाम जांचने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें।
    • धीमा हो जाओ यदि आप की जरूरत है, तो खातों को दो अलग-अलग समस्याओं में लिखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com