IhsAdke.com

तीसरी सीरीज़ के लिए गुणन कैसे सिखाएं

तीसरे ग्रेड में, बच्चों को आम तौर पर 12 तक बढ़ाना सीखना होता है। यह उन्हें अपने जीवन के बाकी हिस्सों में मदद करता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। यह कैसे और अधिक रोचक और यादगार बनाने के लिए? यह कहने में मदद नहीं करेगा कि वे अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इस बुनियादी कौशल का उपयोग करेंगे, लेकिन एक मजेदार मजाक निश्चित रूप से उनके दिमाग को याद कर देगा। जब यह सही तरीके से किया जाता है, तो ऐसा कुछ हो सकता है जहां वे इसे ज़्यादा ज़्यादा करेंगे और मज़े करेंगे।

चरणों

भाग 1
प्रक्रिया मजेदार और आसान बनाओ

टीच थर्ड ग्रेड गुणन चरण 1 नामक चित्र
1
प्रिंट टेबल तीसरे ग्रेड के छात्रों को तालिकाओं के साथ अध्ययन करना आसान मिलेगा यह एक बार में सभी जानकारी प्रदर्शित करता है पहले उन्हें मेज पर देख कर काम करते हैं। वे पंक्तियों और स्तंभों का पालन तब तक कर सकते हैं जब तक कि वे उत्तर न ढूंढें। समय के साथ, यह शायद उन्हें यह करने की कोशिश किए बिना भी याद रखना होगा।
  • यह आप पर निर्भर है कि कितने कारक मौजूद होंगे हो सकता है कि 6 तक की गुणा तालिका आपको प्रति घंटे प्रदर्शित करना चाहती है हालांकि, अगर आपके पास बच्चों का विशेष रूप से उज्ज्वल समूह है, तो संभव है कि तालिका प्रदर्शित हो जो 12 से जारी रहती है
  • तीसरा ग्रेड गुणन चरण 2 नामक चित्र सिखाना
    2
    समझाएं कि गुणन एक विस्तारित राशि की तरह है दिखाएं कि 2 x 3 2 + 2 + 2 या 2 के 3 समूह के समान है। यह सब कुछ कम डरा देता है, क्योंकि वे पहले ही जानते हैं कि कैसे जोड़ना है।
    • उस गुणन पर ज़ोर देना ज़रूरी है शॉर्टकट. उदाहरण के लिए, संख्या 2 को पांच बार लिखिए और 10 प्राप्त करने के लिए उन्हें जोड़ दें। फिर दिखाएं कि 2 x 5 वास्तव में 2 से 5 गुणा का योग है। आम तौर पर, जब छात्रों को पता चलता है कि शॉर्टकट है, तो वे इसका उपयोग करना शुरू करते हैं
    • उन्हें पहले अपने गुणा तालिकाओं का उपयोग करें। फिर, उन्हें धीरे-धीरे हटा दें उच्च गणित कौशल वाले छात्र जल्दी से उनके साथ ऊब जाएंगे, इसलिए यदि आवश्यक हो तो उन्हें कठिन समस्याएं दें। जो छात्र मत करो इतनी जल्दी समझें, गड़बड़ी की सराहना करते हैं और इस तथ्य को समझें कि आप उन्हें समझने में काफी मदद करते हैं
  • तीसरे ग्रेड गुणक चरण 3 में सिखाओ चित्र शीर्षक
    3
    दृश्य और भौतिक एड्स का उपयोग करें यूनाइटेड किंगडम में, नमोइकन लोकप्रिय है, इस तरह के छेदों के साथ 1 से 10 की संख्या वाले ब्लॉकों और "क्यूसीनायर" छड़ें। हालांकि, आप बस कुछ भी है जो छोटा है, यहां तक ​​कि भोजन के बारे में उपयोग कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 3 कप हैं, और प्रत्येक कप में 4 पेंसिल हैं, तो कुल 12 पेंसिल हैं छात्रों को दिखाएं कि प्रत्येक कप में पेंसिल की संख्या में कुल मिलाकर कप की संख्या बढ़ जाती है, जिसमें उन में पेंसिल की संख्या होती है। गणित के बीच संबंध का वर्णन करें कि वे पहले से ही गणित सीख चुके हैं कि वे सीख रहे हैं।
  • भाग 2
    गणित सिखाना

    टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    3 से प्रारंभ करें आपको 3 से शुरू करना चाहिए, क्योंकि वे पहले ग्रेड के बाद 1 और 2 के साथ सीख चुके हैं। हालांकि, अगर आपको दिखाया जाए कि यह कितना आसान है, तो आपको उन नंबरों पर वापस जाने पर विचार करना चाहिए। कहा जा रहा है कि, बहुत कुछ नहीं किया जा सकता है 1 के साथ किया जा सकता है। उस समूह के स्तर को महसूस करने की कोशिश करें जिसके साथ आप काम कर रहे हैं। क्या वे तैयार हैं?
    • 3 x के साथ शुरू करो। अपने दो हाथों में से प्रत्येक में तीन सेम रखें समझाओ कि 3 x 2 3 के दो समूहों के समान है, या 3 + 3. कितने अनाज हैं? अब, क्या हुआ अगर आपके पास एक छात्र आ रहा है और बीन्स धारण कर रहा है साथ आप, अपने दाहिने हाथ में? यह कितने अनाज होगा? यह समीकरण क्या होगा?
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणन चरण 5 नामक चित्र
    2
    4, 5, 6, 7 और 8 पर जाएं एक बार वे बुनियादी अवधारणा को समझते हैं, ये संख्या अनिवार्य रूप से समान होंगी। यह गणित कौशल, जोड़ और यांत्रिक यादों का एक संयोजन है। ब्लॉकों, बीन्स, रॉड्स या किसी अन्य बर्तन का उपयोग करना जारी रखें जो आप समूहों और संख्याओं को स्पष्ट करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
    • कई शिक्षकों जैसे समय परीक्षण आप इसे टॉक बनाने, अध्ययन टोकनों का उपयोग करके, और बोर्ड में रन बनाने में प्रतिस्पर्धा कर इसे मजाक में बदल सकते हैं। दोनों तरीकों से काम करना याद रखना - जो कि, 4 x 7 और 7 x 4 है
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 6 शीर्षक वाले चित्र



    3
    संख्या 9 और उससे ऊपर जाएं, उन्हें याद रखने में मदद करने के लिए युद्घ प्रदान करें वास्तव में, नौ के लिए कई गुर हैं उन्हें बताएं कि क्या वे पहले से ही दर्जनों जानते हैं और वे ऐसा करने में सक्षम होंगे। यहां दो विचार हैं:
    • यदि 10 + 10 बीस है, तो बीस से दो घटाएं, और आप अठारह हो! के एक बड़ा समीकरण 10 x 4 = 40. घटाना 4 के एक समूह की कोशिश, उदाहरण के लिए है और आपके पास 36 या 9 x 4 x 10 5 50 है, लेकिन के एक समूह को घटाकर है पांच, आपके पास 45 या 9 x 5 है। बस एक समूह को उस संख्या से घटाएं जो कि मत बनो दस, और नौ के साथ गुणन का उत्तर है
    • एक साधारण हाथ चाल सिखाओ सबसे पहले, आप के सामने दस उंगलियां रखें फिर किसी भी संख्या को लेने के लिए आपको नौ से गुणा करना होगा और अपनी उंगलियों पर भरोसा करना होगा। इसलिए यदि आप 9x7 गुणा कर रहे हैं, तो दस उंगलियों को बाएं से दाएं कीजिए, और जब आप सातवें उंगली तक पहुंच जाते हैं, तो इसे नीचे गुना करें तो, आपके पास जवाब है! आपके पास बाईं ओर छः अंगुलियां और तीन अंगुलियां दहिनी होंगी (सातवें उंगली नीचे दो अलग-अलग संख्याओं को अलग करती हैं) इस तरह, बाईं तरफ छह उंगलियों और तीन अंगुलियों के साथ, आपका जवाब 63 है! यह 9 से विभाजित किसी भी संख्या के साथ काम करता है (बस इस उदाहरण में 7 की संख्या के साथ संख्या 9 से गुणा कर रहे हैं)। गुणा में याद रखने के लिए सबसे कठिन संख्या में से एक के लिए गुरु की आसान चाल है।
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    4
    11 और 12 पर जाएं, सिर्फ 10 की समीक्षा करें 10 पर ज्यादा ध्यान न दें, क्योंकि शायद वे पहले से ही नंबर सीख चुके हैं, या यह देख सकते हैं कि यह कितना आसान है - सिर्फ एक शून्य जोड़ें। लेकिन जब 11 की बात आती है, तो उन्हें याद दिलाएं कि 10 x 5 50 है, फिर 11 x 5 55 है।
    • 12 वह है जहां कई शिक्षकों को गुणा की बुनियादी सीखने की बात आती है। हालांकि, अगर आप उन्हें चुनौती देना चाहते हैं, तो 20 पर जाएं। अगर वे धीमे हो जाते हैं तो समस्याएं अधिक से अधिक कठिन हो जाती हैं लेकिन समस्याओं की कठिनाई बढ़ जाती है, उन्हें अधिक मजेदार बनाने की कोशिश करें।
  • भाग 3
    सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की सहायता करें

    टीच थर्ड ग्रेड गुणाकरण चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    1
    सीखने के एक से अधिक तरीकों को सिखाओ गुणन को सिखाने का मानक तरीका रोट मेमोनाइजेशन है, जिसके लिए केवल कुछ बच्चों में आसानी होती है - और यह बहस का मुद्दा है कि क्या यह सीखने के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, वैसे भी। प्रक्रिया को यथासंभव इंटरैक्टिव बनाओ। अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों, ब्लॉक, एक अबास, जो कुछ भी आपके हाथों में है, का उपयोग करें। इस परियोजना को मज़ेदार बनाओ, हतोत्साहित न करें
    • कृपया बच्चे को शर्मिंदा नहीं है, उन्हें कक्षा के सामने सुनाना बनाने - यह आपकी याददाश्त में सुधार कभी नहीं होगा, यह उन्हें बंद हो जाएगा हमेशा के लिए गणित और छात्रों के बीच एक अप्रिय असमानता पैदा करते हैं।
  • तीसरा ग्रेड गुणन चरण 9 के अनुसार शीर्षक वाले चित्र
    2
    गुणा करने के लिए सीखने में समस्या वाले बच्चों के लिए, छोड़ गिनती विधि का उपयोग करने की कोशिश करें। इस पद्धति के साथ, छात्रों को गिनती को छोड़ने के बारे में पता होना चाहिए, जो मूल रूप से गुणा के समान है। उदाहरण के लिए, 4 के गुणकों से गिनती को छोड़ इस प्रकार संचालित: 4, 8,12, 16, 20, 24, 28, 32, 36, 4 में तीन बार के लिए 3 x 4 = 40. छोड़ गिनती: 4, 8, 12
    • एक और मुश्किल उदाहरण? X 7 = 6 छोड़ गिनती छह बार 7: 7, 14, 21, 28, 35, 42 जवाब 42 जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है छोड़ गिनती गीत या अन्य स्मरक डिवाइस द्वारा होता है। गुणक द्वारा गिनती छोड़ें, सुधारात्मक गणित प्रणाली जैसे सरल मठ या टच मैथ द्वारा एकल अंक संख्याओं को गुणा करने का प्राथमिक तरीका भी है।
  • तीसरा ग्रेड गुणन चरण 10 में सिखाओ चित्र
    3
    अपने हाथों से खेलने में सब कुछ मुड़ें यहां एक विचार है: एक समुद्र तट की गेंद (या दो) का उपयोग करें एक स्थायी काले कलम का प्रयोग करें और आधा क्षैतिज रूप से गेंद को विभाजित करें। ऐसा करने से 12 वर्गों का निर्माण होगा। एक ही पेन का उपयोग करके, 0 से 11 के वर्गों को यादृच्छिक रूप से सूचीबद्ध करें। खेलने के लिए यहां बताया गया है:
    • आप बोर्ड पर 1 से 10 नंबर पर एक नंबर लिखते हैं (अधिमानतः जिस कक्षा में आप काम कर रहे हैं)।
    • किसी भी बच्चे को कमरे में दूसरे बच्चे को फेंकना चाहिए। यह तुरंत उस नंबर को तुरंत बताएगा जिस पर आपका सही अंगूठे शीर्ष पर है
    • दोनों बच्चों को पहले कहने का प्रयास करने के लिए प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए कि बोर्ड पर संख्या को गुणा करके उस नंबर से कहा जाता है जो गेंद को उठाया था।
    • विजेता को दूसरे बच्चे को गेंद फेंकने से खेल जारी है बच्चे से गेंद को खेलने के लिए कहें और बच्चे का नाम कहो जिसे वे इसे अब खेलेंगे। यह एक पागल दौड़ को समाप्त करता है जहां हर कोई गेंद को पकड़ने के लिए जाती है।
    • पेशेवर टिप? गेंद को हल्के से खाली छोड़ दें यह तीसरे ग्रेडर के लिए गेंद को पकड़ने के लिए आसान है और कमरे में सभी जगहों पर अराजकता नहीं डालता है।
  • टीच थर्ड ग्रेड गुणन चरण 11 नामक चित्र
    4
    बदलें कि आप समस्या कैसे कहते हैं कहने के बजाय "चार बार तीन है ...?" कहने की कोशिश करो, "चार बार तीन, है ...?" जोर देने की कोशिश करें कि गुणन प्रक्रिया को एक संख्या लेना और गुणा करना की संख्या की संख्या से जोड़ना है। आप बस इस तरह से कह रहे हैं कि बच्चे अधिक आसानी से समझते हैं।
    • जैसे ही वे समझते हैं, जिस तरह से आप समस्या को निर्देशित करते हैं, और उनसे आप किस चीज से पूछें यादृच्छिक पर ऐसा करें, एक पैटर्न के बाद नहीं जब आप इसे दिलचस्प बनाते हैं तो सीखने के लिए बच्चे स्पंज की तरह होते हैं
  • युक्तियाँ

    • 12 शायद सबसे कठिन होगा क्योंकि यह 100 तक चलता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com