IhsAdke.com

अपने बच्चों को गुणा टैब्लेट कैसे सिखाएं

कई बच्चों को टेबल सीखने में कठिनाई होती है माता-पिता के रूप में, आपको मदद करने के लिए बाध्य महसूस होता है सब के बाद, जल्दी और सिर गुणा कैसे एक कौशल है कि उच्च विद्यालय, कॉलेज और पाठ्यक्रम में, दिन से दिन में आवश्यक होगा। आपको अपने बच्चे को गणना के लिए स्वाद प्राप्त करने में मदद करने के लिए समय, रणनीति और धैर्य की आवश्यकता होगी, लेकिन यह उसके लिए समर्पित प्रत्येक दूसरे के लिए एक नौकरी है।

चरणों

विधि 1
कौशल का शिक्षण

अपने बच्चे को गुणा टेबल्स सिखाओ चित्र शीर्षक 1 चित्र
1
क्लास टाइम को इसके महत्व की आवश्यकता दें यदि आप अगले दिन की कार्य बैठक या जब आपका बच्चा भूख या थका हुआ है, तब से संबंधित टेबलटॉप को सिखाने की कोशिश करने जा रहे हैं, उम्मीद के मुताबिक सीखने का प्रवाह नहीं होगा 30 मिनट के लिए अपने बच्चे के साथ बैठो, और कुछ भी आपको कक्षा से दोनों को विचलित करने की अनुमति न दें।
  • ऊर्जा और आत्मा आपके लिए और साथ ही आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण हैं। सेल फोन और टीवी को बंद करें और रात के खाने की मेज पर बैठें, हल्के नमक के साथ चुटकी मारो, जब आप संख्याओं पर हमला करते हैं
  • अपने बच्चे के लिए गुणा टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 2
    2
    नंबर 0, 1, 2, और 3 के कॉलम से प्रारंभ करें एक समय में कॉलम के एक छोटे से समूह को चुनना, धीरे-धीरे सीखना महत्वपूर्ण है। इस तरह से एक बार में पूरी तालिका को इकट्ठा करने की कोशिश करने से यह आसान है याद रखें: यह एक ऐसा व्यायाम है जिसमें याद रखना शामिल है आपके बच्चे को पहले से ही गुणन की अवधारणा को समझना चाहिए।
    • यदि बच्चा अभी तक गुणा नहीं करना सीखता है, तो अतिरिक्त के माध्यम से ऑपरेशन दर्ज करें। उदाहरण के लिए, 4x3 4 + 4 + 4 है
    • बच्चे से आपको गणित की किताब और स्कूल द्वारा प्रदान की गई अन्य सामग्रियों को बताएं। इस तरीके से आप जान सकते हैं कि आपका बच्चा किस प्रकार अध्ययन कर रहा है और संस्थान द्वारा किस शिक्षण पद्धति को अपनाया गया है।
    • तालिका से 0 से 100 की संख्या वाले नंबरों पर हमेशा टेबल की सूची रखें। इस तरह आप पंक्तियों को कॉलम में जोड़ कर उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और बस शुरू करने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकते हैं।
      • संख्याओं की एक सूची कुछ और काम करती है चयनित संख्या के अनुसार बच्चे किसी दिए गए संख्या के गुणकों को चक्र कर सकता है या उन्हें एक ही रंग के रंग कर सकता है। उदाहरण के लिए, 5 के सभी गुणकों को नारंगी रंगा जा सकता है
  • अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 3
    3
    समझाएं कि किस प्रकार संपत्ति में गणना की सुविधा है दिखाएं कि प्रत्येक जवाब स्वयं को दोहराता है तो आपको केवल आधे टेबल को सजाया जाना है उदाहरण के लिए, 3x7 बराबर 7x3 0, 1, 2 और 3 के लिए तालिका को सजाने के बाद, वे स्वचालित रूप से पहले ही 4, 5, 6, 7, 8, 9, और 10 की तालिकाओं के 4 उत्तरों जानते हैं।
    • अपने बेटे को 0-3 तालिका पर हावी होने के बाद, 4-7 के साथ आगे बढ़ें और फिर 8-10 के साथ खत्म करें यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप 11 और 12 के साथ काम कर सकते हैं। ऐसे शिक्षक हैं, जो प्रत्येक छात्र की पहचान करने के लिए अधिक कठिन समस्याओं को शामिल करना चाहते हैं।
  • अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 4
    4
    तालिका में दिखाई देने वाले पैटर्न के बारे में बात करें बच्चे को दिखाएं कि उसे यादृच्छिक रूप से सजाने की आवश्यकता नहीं है। पैटर्न जो खुद को दोहराते हैं, उन्हें तालिकाओं को आत्मसात करना बहुत आसान बनाता है:
    • शून्य के साथ 10 अंत के सभी गुणक
    • 5 या शून्य में 5 अंत के सभी गुणक और 10 के आधे गुणक होते हैं। (उदाहरण के लिए, 10x5 = 50-5x5 = 25, या 50 का आधा)
    • 0 से गुणा किए गए कोई भी संख्या शून्य में परिणाम हमेशा।
  • अपने बच्चे के लिए गुणा टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 5
    5
    चाल जानने के लिए सौभाग्य से, गणित शॉर्टकट से भरा है उन्हें अपने बच्चे को पढ़ाने से आपको अपने पूरे जीवन के लिए प्रभावित और आभारी रहेंगे।
    • नौवें टैबलेट को सजाने के लिए, अपनी उंगलियों का उपयोग करें अपने हाथों को आप के सामने खुलते रहें 9x1 के लिए, अपनी छोटी उंगली को कम करें अब 9 उंगलियां बचे हैं, है ना? शून्य से शुरू होने पर, हमारे पास 0 और 9 है, जो है, 9। 9x2 के लिए, रिंग उंगली कम करें 8 उंगलियां फैली हुईं थीं शून्य के बाद 1 आता है, है ना? फिर हमारे पास 1 और 8, यानी 18 है, 9x3 के लिए, मध्यम उंगली को कम करें। केवल 7 उंगलियां बचे हैं 1 के बाद 2 आता है। फिर हमारे पास 2 और 7 है, यानी 27. और इतने पर, 9x9 (8 और 1, यानी 81) तक।
    • यदि बच्चा संख्याओं की गणना करने में सक्षम है, तो 4 गुना तालिका को पढ़ाना आसान है। 4 की मेज के उत्तर पाने के लिए बस डबल करें। उदाहरण के लिए, 6x4 चलिए 6: 6x2 = 12 के दोगुनी की गणना करते हैं, है ना? और जो 12 गुना ज्यादा है? हाँ, 24. जल्द ही, 6x4 = 24 प्रतिक्रियाओं को स्वत: बनाने के लिए इस योजना का उपयोग करें।
    • 11 की मेजबानी के लिए, बस नंबर दो बार दोहराएं। उदाहरण के लिए, 3x11 = 33 यह केवल 3 को दोहराना था। 4x11 = 44 यह सिर्फ 4 का एक दोहराना था।
      • यदि आपका बच्चा एक प्रतिभाशाली है, तो आप उसे 2-अंकीय संख्याओं के साथ 11 अंकों की तालिका पढ़ सकते हैं। यहां, हम संख्या के दो अंक लेते हैं और अलग होते हैं, उनके बीच एक स्थान छोड़ते हैं। इस स्थान में, हम दो अंकों की राशि के परिणाम डालेंगे। उदाहरण के लिए, 11x17 अलग 1 और 7: 1_7 अब बीच में (1 + 7) का नतीजा जोड़ें, जो कि 1 और 7 के बीच 8 डाल दिया है। तैयार, 187. यह 11x17 का उत्तर है।
  • विधि 2
    जवाबों का याद रखना

    अपने बच्चे के लिए मल्टीप्लेकेशन टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 6
    1
    मेज पर जाएं एक बार जब आपका बच्चा टेबल को आत्मसात कर देता है, तो उसे पास करें नाश्ते के दौरान अभ्यास, टीवी विज्ञापनों के दौरान और सोने से पहले। जैसे-जैसे बच्चे की प्रगति होती है, तालिका की गति में वृद्धि।
    • शुरुआत में, संख्याओं के क्रम का पालन करें। बच्चे को आरोही क्रम में रंग में सब कुछ पहले से ही पता चले जाने के बाद, टेबल को बेतरतीब ढंग से ले जाना मिश्रण मिलें। आपका बच्चा पहली बार भ्रमित हो जाएगा, लेकिन उसके बाद उसे लटका दिया जाएगा।
  • आपका बच्चा कदम 7 के लिए गुणा टेबल्स सिखाने वाली छवि



    2
    सीखना मजेदार बनाओ बच्चों को प्रेरित करने के लिए खेल और प्रतियोगिताओं का प्रयोग करें।
    • एक गेम बनाने का विचार दें कार्डबोर्ड में कई टुकड़ों को काट लें एक तरफ, समस्या लिखिए, जैसे 4x9, उदाहरण के लिए। दूसरी ओर, इस समस्या का उत्तर लिखिए, वह यह है कि, 36. केवल गुणकों को लिखने का कार्य पहले ही टेबल की प्रथा है उदाहरण के लिए, आपके बच्चे 5 मिनट में कितने छोटे कार्ड बना सकते हैं। क्या वह अगले दिन उस नंबर पर जा सकता है? उसे एक मजेदार तरीके से अपनी सीमाओं पर काबू पाने के लिए प्रोत्साहित करें
      • यह खेल एक खाली तालिका के साथ भी किया जा सकता है इसके माध्यम से, आप देख सकते हैं कि बच्चे को सबसे ज्यादा कठिनाई कहां है
    • कार्ड के पैक का उपयोग करें आप केवल मल्टी की तरह ही खेल सकते हैं, केवल गुणा का उपयोग कर। डेक को दो माले में विभाजित करें, प्रत्येक के लिए एक। कार्ड का सामना करना चाहिए ताकि उन पर संख्याएं पहले नहीं देखी जा सकें। फिर आप अपने माउंट से एक पत्र बदल सकते हैं और आपका बेटा एक ही समय में एक ही काम करता है। पत्रों में प्रकट होने वाले दो नंबरों के गुणन के उत्तर देने के लिए सबसे पहले, वही लेता है। जो कोई और कार्ड जीतता है, वह खेल समाप्त होता है उदाहरण के लिए, आपने 7 कार्ड और आपके बेटे, कार्ड 5 को बदल दिया है। 35 जो चिल्लाते हैं, वह पहले आपके टोंस में कार्ड लेता है। कार्ड 11, 12 और 13 (राजकुमार, क्वीन और किंग्स) के लिए, वे शून्य या डेक से खींचा जा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक संख्या कहो, 30. क्या बच्चा 30 संभवतः सभी संभावित संयोजनों को जान सकता है? 5 x 6? 3 x 10?
    • एक नंबर कहो, और उसके बाद बच्चे को अगले बहु के बारे में बात करने के लिए कहें। उदाहरण के लिए, "30 कहना 30 के बाद अगले 6 संख्या क्या है? "उत्तर: 36." 18। 18 के बाद अगली संख्या 9 की संख्या क्या है? "उत्तर: 27. एक बार आपका बच्चा इस गेम में है, तो यह मुश्किल बनाना शुरू करें। "22। 22 के बाद 4 में अगला क्या है? "उत्तर: 24. यद्यपि 4 22 के बहुमूल्य नहीं हैं, हालांकि बच्चे को खेल के तंत्र को समझा जाएगा और उन संख्याओं के उत्तर दे सकते हैं जो एक दूसरे के कई नहीं हैं।
    • एक से अधिक बच्चे के साथ एक बिंगो आज़माएं बच्चों को एक 6x6 तालिका दें ताकि वे चाहते संख्याओं को भरें। तब आप समस्याओं को पढ़ने शुरू करते हैं, जैसे "5 x 7" यदि उनमें से एक ने टेबल में 35 लिखा है, तो उस नंबर को चिह्नित किया जा सकता है। जब तक कोई बिंगो नहीं करता तब तक जारी रखें विजेता के लिए एक बहुत ही शांत पुरस्कार तैयार करें
  • विधि 3
    अपने बेटे को प्रेरित करना

    अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 8
    1
    उसे प्रोत्साहित करें आपको धन या भौतिक संपत्ति का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है - वे बच्चे को गलत विचार दे सकते हैं। सही कारणों से सीखने के लिए उसे स्वाद विकसित करना चाहिए। लेकिन ज़ाहिर एक मनभावन मनोदशा में एक स्वादिष्ट नाश्ते के साथ अध्ययन करना दबाव और तनाव के साथ भूख से मरने के अध्ययन से बेहतर है।
    • परीक्षाओं के बाद के लिए सर्वोत्तम पुरस्कार रखें। यदि बच्चों को दबाव में भी अच्छा कर सकता है, तो यह इसलिए है क्योंकि आपने शिक्षक की भूमिका बहुत अच्छी तरह से की है
  • अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 9
    2
    बच्चे की स्तुति करो एक टैबलेट आउटलेट और दूसरे के बीच थोड़ा आराम करने के लिए मत भूलना यदि आप अपने बच्चे की सफलता से खुश हैं, तो वह सफल होने के लिए अधिक प्रेरित महसूस करेगी। उसे दिखाएं कि यह सब कैसे ठीक कर रही है।
    • यदि आपका बच्चा धीमे हो रहा है, तो आपको उम्मीद है, आराम करो। यदि आप चिंतित और निराश हो जाते हैं, तो बच्चे पढ़ाई से निराश होंगे। क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने और निराशा दिखाने के बजाय, बच्चे को ऊपर उठने और जारी रहना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन और लय का सम्मान, अन्य बच्चों के साथ चार्ज या तुलना किए बिना।
  • अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाने वाली छवि शीर्षक 10
    3
    ब्रेक ले लो कोई बच्चा एक समय में घंटों के लिए नहीं सीख सकता है। जब आपको महसूस होता है कि वह थका हुआ हो, तो ब्रेक ले लो यह आपके लिए भी अच्छा होगा
    • ब्रेक के बाद, समीक्षा करें कि आप आगे बढ़ने से पहले क्या कर रहे थे।
  • विधि 4
    बच्चे की प्रगति के साथ

    अपने बच्चे को मल्टीप्लेकेशन टेबल्स सिखाने वाली छवि चरण 11
    1
    ऑनलाइन सामग्री का उपयोग करें टेबलेट को पेंसिल और कागज के साथ माहिर करने के बाद, यह टैबलेट के अभ्यास के लिए उपलब्ध हजारों सामग्रियों के साथ इंटरनेट का उपयोग करने का समय है। तो आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे ने कितना सीखा है
    • बेशक, यदि आप चाहें, तो आप हाथ से समस्याओं को लिख सकते हैं। लेकिन कंप्यूटर का प्रयोग करने का मात्र तथ्य यह है कि आपके बच्चे को यह पता चलता है कि उन्हें परीक्षण किया जा रहा है, न कि वे एक मजेदार चुनौती का सामना कर रहे हैं।
  • अपने बच्चे को मल्टीपल टेबल्स सिखाओ चित्र 12
    2
    स्कूल में ग्रेड के बारे में पूछें सब समर्पण के बाद, आपका बेटा स्कूल में कैसे गया? यदि स्कोर बहुत अच्छे नहीं थे, तो उन बिंदुओं की जांच करें जहां उन्हें कठिनाइयां मिलेंगी ताकि वे अगले दौड़ में बेहतर कर सकें।
    • आप हमेशा शिक्षक से बात कर सकते हैं और उन्हें शिक्षण कार्यक्रम के पाठ्यक्रम को पारित करने के लिए कह सकते हैं। एक अभिभावक जो भाग लेता है, वह हमेशा फैकल्टी द्वारा स्वागत किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • स्कूल के रूप में एक ही पद्धति का उपयोग करना शुरू करें, भले ही आप इसे अलग तरीके से सीख चुके हों यदि संस्था की कार्यप्रणाली काम नहीं कर रही है, तो अपना खुद का उपयोग करें
    • धीरज और अच्छा होगा यदि आवश्यक हो, तो कुछ दिनों तक केवल एक ही नंबर की तालिका के साथ काम करें, जब तक कि बच्चा अवधारणा को समझता है और इसे इस्तेमाल किया जाता है।
    • अधिक उन्नत प्रथाओं के लिए: 10 वर्गों के गुणक केवल परिणाम के बाद शून्य की संख्या को बढ़ाने के लिए कहेंगे। उदाहरण के लिए, 10 का वर्ग। 1x1 = 1 एक और शून्य के साथ, 100. 20 का वर्ग। 2x2 = 4 प्लस एक शून्य, 400. 30. 3x3 = 9 का वर्ग प्लस एक शून्य, 900. और इसी तरह।
    • अपने बच्चे को बड़ी संख्या के साथ अभ्यास करने के लिए मजबूर करना समय से पहले आपको खो दिया और निराश हो सकता है। निश्चित रूप से इन संख्याओं पर पहुंचने के लिए सबसे छोटी और छोटी सी छोटी संख्या के साथ शुरू करना है क्योंकि बच्चा गुणा तालिका और गुणन पर हावी है। क्या महत्वपूर्ण है कि प्रगति ठोस और स्थिर है, तेजी से नहीं है
    • दिखाएं कि इसके अतिरिक्त और गुणन दोनों में कारकों के क्रम परिणाम नहीं बदलते हैं। उदाहरण के लिए, 2 + 1 = 3 और 1 + 2 = 3. यह गुणांक के लिए भी जाता है।

    चेतावनी

    • कभी नहीं, कभी भी नहीं अपने बच्चे, शिक्षक, या सामग्री का उल्लेख करने के लिए अपमानजनक शब्द का उपयोग करें अचेतन शब्दों में "गूंगा," "हास्यास्पद," "धीमा," आदि शामिल हैं।
    • न करें एक बार में कई कॉलमों के साथ काम करने के लिए बच्चे को समय बिताने के लिए बाध्य करें एक सबक और दूसरे के बीच हंसी और विराम याद रखना
    • टेबलेट का रहस्य याद रखना है। हालांकि गुणात्मकता की अवधारणा को शुरू करते समय संख्यात्मक गिनती उपयोगी होती है, एक बार जब बच्चा पहले ही समझा जाता है कि ऑपरेशन कैसे काम करता है, तो यह सजाने के लिए तेज़ और आसान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com