IhsAdke.com

बच्चों को जोड़ना सीखना

एक बच्चे के अलावा की अवधारणा को पढ़ना एक अच्छी तरह से रखे शैक्षणिक भविष्य की ओर पहला कदम है। आदर्श रूप से, पहले ग्रेड में छात्रों को पहले से ही 20 से जोड़ना (और घटाएं) पहले से ही सक्षम होना चाहिए। इस राशि में महारत हासिल होने से पहले, हालांकि, मूल को पढ़ाना आवश्यक है कई ऐसे उपकरण हैं जो अवधारणाओं की बेहतर समझ के लिए आनन्द में सीखने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
छेड़खानी सामग्री का उपयोग करना

एक बच्चे को पढ़ना सिखाओ चित्र चरण 1
1
वस्तुओं के माध्यम से राशि के संचालन को प्रदर्शित करें बच्चों को विजुअल टूल्स का अच्छा जवाब मिलता है जो अवधारणाओं को समझने में सहायता करते हैं वस्तुतः कोई भी वस्तु बीन अनाज से लेकर पुस्तकों तक कार्य करती है। एक छोटी संख्या के साथ शुरू करें और संख्यात्मक संबंध प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न रणनीतियां देखें:
  • बच्चे के लिए दो छोटे समूह वस्तुओं को वितरित करें - कहते हैं, दो ब्लॉकों का एक समूह और तीन ब्लॉकों के समूह। उसे प्रत्येक समूह में ब्लॉक की संख्या की गणना करने के लिए कहें
  • बच्चे को दो समूहों में शामिल होने और कुल संख्या की गणना करने के लिए कहें। समझाएं कि उसने "जोड़ा" समूह
  • ऑब्जेक्ट्स का एक सेट उद्धार - उदाहरण के लिए छह नमकीन स्नैक्स, और पूछें कि आप कुल छह समूहों के समूहों को कैसे जोड़ सकते हैं। यह एक समूह बना सकता है जिसमें पांच और दूसरे के साथ एक, उदाहरण के लिए।
  • राशि प्रदर्शित करने के लिए ऑब्जेक्ट का ढेर उदाहरण के लिए, तीन सिक्कों की एक स्टैक से प्रारंभ करें, और दो और जोड़ें। पूछें कितने सिक्के अब स्टैक में हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एक बाल संवर्धन चरण 2
    2
    बच्चों को एक साथ समूह बनाएं और योग का अध्ययन करने के लिए उनका इस्तेमाल करें। यदि आप किसी कक्षा में गणित पढ़ना चाहते हैं, तो छोटे लोगों का फायदा उठाएं `पूरे समय को स्थानांतरित करने और उन्हें मानवीय छेड़छाड़ के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है। प्रक्रिया वस्तुओं के समूह के समान है, बस छात्रों को समूह और विभिन्न विन्यासों में "निहित" होने के लिए कहती है।छात्रों को ढेर मत करो!
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एक बच्चा अतिरिक्त चरण 3
    3
    बच्चों से अपने स्वयं के हेराफेक्ट बनाने के लिए कहें मॉडलिंग द्रव्यमान का उपयोग करने के लिए हेरिएबल ऑब्जेक्ट बनाने या कट क्लास का संग्रह बनाने के लिए आर्ट्स क्लास के साथ योग श्रेणी को जोड़ना।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एक बच्चे के अतिरिक्त चरण 4
    4
    विभिन्न राशि गेम बनाने के लिए गेम के टुकड़े का उपयोग करें डेटा एक बढ़िया विकल्प है: छात्रों को दो पासा फेंकने और परिणामस्वरूप संख्याएं जोड़ने के लिए कहें। अन्य विकल्प कार्ड और डोमिनोइस खेलना शामिल हैं
    • विभिन्न स्तरों पर छात्रों के समूहों के साथ काम करते समय, चालें खेलते हैं जो उन लोगों को चुनौती देते हैं जो तेज़ी से सीखते हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें तीन या अधिक डेटा के परिणामों के योग करने के लिए निर्देश दें।
  • एक बच्चा सम्मिश्रण सिखाओ चित्र शीर्षक 5
    5
    सिक्कों पर गणना करें 5, 10, और 25 सेंट तक जोड़ने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए धन का उपयोग करें। यह रणनीति वित्तीय नियंत्रण में भी मदद करती है क्योंकि यह योग जानने के व्यावहारिक लाभों को दर्शाती है।
  • विधि 2
    गणितीय भाषा और संख्यात्मक संबंधों का परिचय

    एक बच्चे को पढ़ना सिखाओ चित्र 6
    1
    अतिरिक्त प्रतीकों के साथ बच्चों को जानें "+" और "=" का अर्थ सिखाओ फिर उन्हें सरल संख्यात्मक वाक्य जैसे "3 + 2 = 5" लिखने में सहायता करें
    • क्षैतिज वाक्य से प्रारंभ करें जैसा कि बच्चे पहले से ही सीख रहे हैं कि उन्हें शब्दों और वाक्यांशों को क्षैतिज रूप से लिखना चाहिए, इसी प्रकार की प्रथाओं को संख्याओं के साथ पालन करें ताकि उन्हें भ्रमित न करें। एक बार जब आप अवधारणा में महारत हासिल कर लेंगे, तो ऊर्ध्वाधर रकम पेश करें।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एक बाल जोड़ चरण 7
    2
    वर्तमान विशेषताएँ कुछ अभिव्यक्तियाँ जिनका उपयोग दो या अधिक संख्याओं के योग को दर्शाने के लिए किया जा सकता है, उनमें शामिल हैं "सभी शामिल हों", "उन्हें एक साथ गिना", "कुल कितने ...", "जोड़", "जोड़", आदि।



  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ एक बाल संवर्धन चरण 8
    3
    संख्याओं के बीच संबंधों को समझाओ कुछ उदाहरण संख्याओं को एक दूसरे से कैसे संबंधित है यह इंगित करने के लिए इसके अलावा और घटाव का उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, आप जोड़ और घटाव के बीच संबंध की व्याख्या करेंगे। एक उदाहरण 4 + 5 + 9-5 + 4 = 9-9 4 = 5- और 9-5 = 4 के लिए "परिवार" के रूप में संख्या 4, 5 और 9 में शामिल होना है।
    • स्थिति को स्पष्ट करने के लिए दूध के डिब्बों का उपयोग करें। उन्हें कागज के साथ कवर करें और छात्रों को बक्से में "परिवारों" को लिखना है - उदाहरण के लिए, 4, 5 और 9। फिर उन्हें बक्से के पक्ष में परिवार के साथ एक खाता लिखने के लिए कहें - उदाहरण के लिए "4 + 5 = 9 "
  • विधि 3
    प्रमुख तथ्यों को याद रखना

    एक बच्चा सम्मिश्रण सिखाओ चित्र 9
    1
    बच्चों को गिनती संख्याओं को छोड़ने के लिए सिखाएं युग्मों, जोड़ों में, और इतने पर गिनने के लिए सीखना, आपको संख्याओं के बीच के रिश्तों को समझने में मदद करेगा, साथ ही साथ संदर्भ के बिंदु के रूप में भी काम करेगा।
  • एक बच्चा सम्मिश्रण सिखाओ चित्र शीर्षक 10
    2
    "डबल" संख्याओं को याद करने के लिए सिखाओ साधारण संदर्भ अंक जानने के लिए समान संख्याओं, जैसे "3 + 3 = 6" और "8 + 8 = 16" के लिए पूछें। एक बच्चा जो सहज जानता है कि "8 + 8 = 16", उदाहरण के लिए, पता है कि "8 + 9" के नतीजे को खोजने के लिए 16 से संख्या जोड़ना काफी है।
  • एक बच्चे को पढ़ना
    3
    उपयोग फ़्लैश कार्ड मेमोरीकरण को उत्तेजित करने के लिए संख्याओं के बीच के रिश्ते पर जोर देने के लिए "परिवार" के अनुसार समूह पत्रक जितना बच्चों को सहज रूप से पहचाना जाता है, जिस संख्या में एक दूसरे के साथ बातचीत होती है, अधिक जटिल अंकगणितीय समीकरणों को सीखने से पहले यादगार एक पूरक आधार के रूप में काम करेंगे।
  • विधि 4
    सांसारिक समस्याओं का उपयोग करना

    एक बच्चे को पढ़ना
    1
    "कहानियों" के साथ अभ्यास करें। कुछ छात्रों को उन्हें बहुत जटिल मिल सकता है, लेकिन दूसरों को जोड़ने के लिए सीखने के वास्तविक दुनिया के प्रभाव को समझने के द्वारा तेज़ी से सीखते हैं। बच्चों को तीन अलग-अलग परिस्थितियों को पहचानने में मदद करें, जो कि राशि की आवश्यकता होती है:
    • "अज्ञात परिणाम" के साथ समस्याएं - उदाहरण के लिए, अगर मेयर की दो कार थी और तीन और जन्मदिन जीते, तो उसे कुल कितने कारें होंगी?
    • "अज्ञात परिवर्तन" के साथ समस्याएं - उदाहरण के लिए, अगर मेयर की दो कारें थीं, और उपहारों को खोलने के पश्चात उसके पास पांच, तो उसके जन्मदिन के लिए कितनी कारें मिलीं?
    • "अज्ञात शुरू" के साथ समस्याएं - उदाहरण के लिए, अगर मेयर ने तीन जन्मदिन की कारें जी लीं और अब पांच, तो शुरुआत में कितनी कारें थीं?
  • पिक्चर शीर्षक सिखाओ एक बाल संवर्धन चरण 13
    2
    विभिन्न प्रकार की समस्याओं को पहचानने के लिए बच्चों को सिखाएं वास्तविक दुनिया परिस्थितियों में अलग-अलग पैरामीटर शामिल हैं समसामयिक समस्याओं को हल करने के लिए बच्चों को समझने के लिए उन्हें सिखाएं
    • संयुक्त समस्याओं में मात्रा बढ़ाना शामिल है उदाहरण के लिए, यदि बेथ तीन केक और सारा छः बनाता है, तो आपके पास कुल कितने केक्स हैं? आप छात्रों को अज्ञात या प्रारंभिक मूल्यों को खोजने के लिए भी कह सकते हैं - उदाहरण के लिए, अगर बेस्ट ने तीन केक बनाये और सारा के साथ उन्होंने 9 केक बनाये, सारा कितनी केक बना?
    • भागों और पूरे की पहचान करने की समस्याओं में दो स्थिर मूल्यों का योग शामिल है। उदाहरण के लिए, अगर कमरे में 12 लड़कियां हैं और 10 लड़के हैं, तो छात्रों की कुल संख्या क्या है?
    • तुलना की समस्याओं में मूल्यों की तुलना में एक अज्ञात मूल्य शामिल है। उदाहरण के लिए, अगर जॉन को सात कुकीज़ हैं, और उनके पास लॉरा से तीन, तो उसके पास कितने कुकीज़ हैं?
  • एक बच्चे के अतिरिक्त कदम 14 सिखाने वाला चित्र
    3
    सोमा की अवधारणाओं को पढ़ाने वाली पुस्तकों का उपयोग करें बच्चों को पहले से ही पता है कि कैसे पढ़ना और लिखना सरल पुस्तकों के साथ और अधिक सीख सकते हैं जो समीकरण विषयों को शामिल करते हैं। अपनी कक्षा के लिए उपयुक्त विकल्प खोजने के लिए "पुस्तकें जो अतिरिक्त सिखाने" के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com