IhsAdke.com

मध्य युग की गणना कैसे करें

क्या आपको औसत आयु की गणना करने की आवश्यकता है? यह बहुत आसान है बस एक साधारण तीन-चरण प्रक्रिया का उपयोग करें और आपको अपना परिणाम मिलेगा

चरणों

विधि 1
औसत आयु की गणना

चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 1 का शीर्षक
1
एक सूची में सभी आयु को व्यवस्थित करें कुछ संख्याओं का औसत खोजना बहुत सरल है इसका मतलब यह है कि आप सूची में उपस्थित सभी मूल्यों का उपयोग करेंगे। उन्हें नीचे लिखें या उन्हें एक स्प्रेडशीट पर डाल दें
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 2 का शीर्षक
    2
    सूची में सभी आयु के योग की गणना करें। अंतिम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें जोड़ें। मान लीजिए कि पांच आयु के मूल्य हैं: 31, 30, 26, 21 और 10. इस गणना का योग या कुल मूल्य 118 के बराबर होगा।
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 3 का शीर्षक
    3
    अब इस सूची में उम्र की संख्या के आधार पर योग को विभाजित करें। यह मूल्य औसत होगा उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करके, आप 5 (आयु वर्ग की आयु) 5 (सूची में उम्र) से विभाजित करेंगे। औसत आयु 23.6 होगी।
    • यह बड़े सेट के लिए भी काम करता है उदाहरण के लिए, मान लें कि आप क्लब में लोगों की औसत उम्र जानना चाहते हैं। मान लीजिए इस स्थान पर 100 सदस्य हैं। आपको क्लब के प्रत्येक सदस्य की सटीक उम्र जानने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, आप कुल योग प्राप्त करने के लिए मूल्य जोड़ देंगे। अंत में, बस इस नंबर को 100 से विभाजित करें और आप इस क्लब के सदस्यों की औसत आयु को जानते होंगे।
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 4 का शीर्षक
    4
    संख्याओं के अन्य सेटों के माध्य की गणना करें स्थिति समान होती है जब आप उम्र के अलावा अन्य मूल्यों को औसत करते हैं। औसत समान रूप से काम करता है
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप ब्राज़ील के 10 सबसे अधिक आबादी वाले शहरों की औसत जनसंख्या जानना चाहते हैं सबसे पहले, उनमें से प्रत्येक की आबादी को सूचीबद्ध करना आवश्यक है इसके बाद, हम इन सभी नंबरों को जोड़ते हैं। अंत में, बस अंतिम मूल्य को 10 से विभाजित करें और आपके पास औसत होगा।
    • कई बार, आप एक भारित औसत का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने छात्रों के ग्रेड के औसत में, आप दूसरों के सापेक्ष कुछ असाइनमेंट के लिए अलग-अलग वजन देना चाह सकते हैं। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक नोट अपने वजन से गुणा करें। इसके बाद, इन मूल्यों को जोड़ें और मौजूदा नोटों की संख्या से कुल विभाजित करें।
  • विधि 2
    औसत का उपयोग कब करना चाहिए

    चित्र शीर्षक औसत उम्र की गणना चरण 5



    1
    मध्यम और मध्यम के बीच का अंतर जानने के लिए कभी-कभी, बहुत से लोग संख्याओं के एक सेट के माध्य और औसत के बीच अंतर के साथ भ्रमित होते हैं। ऐसे अवसर भी हैं जहां मध्य औसत से अधिक उपयोग करने के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
    • औसत डेटा के केंद्र बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है दूसरे शब्दों में, यह संख्या (इस मामले में, आयु) को इंगित करता है जो सूची के ठीक मध्य में प्रकट होता है।
    • बहुत कम भिन्न मूल्यों के मामले में मध्यस्थ एक समूह की उम्र का मूल्यांकन कर सकता है मान लीजिए कि 20 छात्रों के साथ एक विश्वविद्यालय कक्षा में प्रत्येक छात्र 18 और 25 की उम्र के बीच है, लेकिन उनमें से केवल एक है जो अब 80 साल की उम्र में पढ़ाई करने के लिए वापस आ गया है। यदि आपने औसत की गणना की है, तो पुराना छात्र उस परिणाम को ऊपर की ओर स्थानांतरित करेगा, जिससे कमरा दिखने से पुराना होना चाहिए। यदि आप किसी सूची में सभी आयु के केंद्रीय मूल्य को चुना करते हैं, तो यह कमरे में छात्रों के एक बहुत करीब प्रतिनिधित्व होगा। इसलिए, सूची में कुछ बहुत ही असमान मूल्य होने पर हमेशा मध्यमान पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 6 का शीर्षक
    2
    औसत के संबंध में फैशन के अंतर को समझें। फ़ैशन एक अलग अवधारणा है, जो डेटा के बीच सबसे अधिक बार प्रदर्शित होने वाला नंबर इंगित करता है।
    • कुछ मामलों में, संख्याओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका एक से अधिक मूल्य पेश करना है, जो औसत और माध्य दोनों का संकेत देता है।
    • यदि आपको औसत आयु की गणना करनी है लेकिन केवल दो-चार वर्ष और दूसरे के बीच में लोगों के एक निश्चित समूह (जैसे कि चार से छह साल के बीच के लोगों के साथ, प्रत्येक आयाम के माध्य मूल्य की गणना करना, उन्हें जोड़ना और विभाजित करना आवश्यक होता है प्रत्येक की कुल राशि से राशि)।
  • विधि 3
    कई मूल्यों के साथ औसत आयु खोजना

    चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 7 का शीर्षक
    1
    Excel स्प्रेडशीट का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आपको बड़ी संख्या में उम्र के औसत की गणना करने की आवश्यकता है, तो उन्हें Excel कार्यपत्रक में रखें अन्यथा, यदि आप एक कैलकुलेटर या पेन और पेपर का उपयोग करते हैं, तो यह एक लंबा समय ले सकता है।
    • मान लें कि आपको विद्यालय के सभी छात्रों की औसत आयु या बड़ी कंपनी के सभी कर्मचारियों की गणना करना है। ये सूचियों के उदाहरण हैं जो स्प्रेडशीट एप्लिकेशन जैसे कि एक्सेल के उपयोग से बहुत लाभान्वित होते हैं।
    • पहली बात करना एक एक्सेल स्प्रैडशीट में उम्र सम्मिलित है, व्यापक रूप से उपलब्ध प्रोग्राम जो कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का हिस्सा है। या तो आप वर्कशीट में उम्र दर्ज करते हैं या, इससे भी बेहतर, एक अन्य दस्तावेज़ आयात करें जो पहले से ही इसमें शामिल हैं। शायद, उस मामले में, आयु पहले ही Excel प्रारूप में व्यवस्थित हो चुके हैं।
    • Excel में एक टेक्स्ट फ़ाइल आयात करने के लिए, "फ़ाइल"> "आयात करें"> "टेक्स्ट फ़ाइल" पर क्लिक करें स्प्रेडशीट में आयात समाप्त करने के लिए कार्यक्रम में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 8 का शीर्षक
    2
    औसत के लिए एक्सेल सूत्र का उपयोग करें मान लें कि उम्र कॉलम ए में सूचीबद्ध हैं। वे लाइन 1 से शुरू हो जाएंगे और रेखा 200 (कॉलम ऊर्ध्वाधर रिक्त स्थान और लाइनें, क्षैतिज स्थान) पर हैं। औसत पाने के लिए, आपको मतलब के लिए Excel सूत्र दर्ज करना होगा। कॉलम ए के तल पर टाइप करें।
    • एक्सेल में औसत के लिए सूत्र = औसत (ए 1: ए 200) होगा आपको ए 1 के स्थान पर, प्रथम आयु वाले स्तंभ निर्देशांक और पंक्तियों को बदलना होगा। इस उदाहरण में, उपयोग किया जाने वाला क्षेत्र A1 होगा यदि पहले युग स्तंभ ए की पहली पंक्ति में है। आपको अपने डेटासेट में कॉलम A में अंतिम आयु के संबंधित कॉलम और पंक्ति निर्देशांक के लिए मूल्य A200 को बदलना होगा।
    • इस उदाहरण में, हम ए 200 का प्रयोग करेंगे क्योंकि अंतिम आयु पंक्ति 200 के ए में पंक्ति होगी। उनके बीच के दो बिंदुएं युग को जोड़ने के क्रम में ए 1 से ए 200 तक का अंक देता है, और उनके बीच का मतलब निकालने देता है। अंत में, "दर्ज करें" दबाएं और आपके पास वांछित औसत मूल्य होगा।
  • चित्र शीर्षक औसत आयु चरण 9 का शीर्षक
    3
    औसत कैलकुलेटर का उपयोग करें ऐसे पृष्ठ हैं जो कि गणना के साथ एक औसत गणना करने में आसान बनाते हैं, जहां आप संबंधित संख्यात्मक डेटा दर्ज कर सकते हैं।
    • बेशक, पेन और पेपर या कैलकुलेटर के साथ गणना भी काम कर सकती है। समझने के द्वारा कि औसत सूत्र कैसे काम करता है, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आप कौन सा टूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • Excel में काम करते समय, हमेशा मूल डाटा शीट की प्रतिलिपि रखें और उस पर काम करें, इसे खोने से बचने या संशोधन के मामले में
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com