IhsAdke.com

बच्चों के अवधारणात्मक तर्क को कैसे सुधारें

अवधारणात्मक तर्क किसी व्यक्ति की गैर-मौखिक जानकारी के साथ कल्पना, समझने और काम करने की क्षमता है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े हो जाते हैं, अच्छे अवधारणात्मक तर्क कौशल स्कूल में सफलता के लिए तेजी से महत्वपूर्ण हो जाते हैं, खासकर गणित में। क्या आप एक बच्चे की अवधारणात्मक तर्क में सुधार करना चाहते हैं? चरण 1 से आरंभ करें

चरणों

विधि 1
बच्चों में अवधारणात्मक तर्क कौशल विकसित करना

चित्र शीर्षक एक माँ के रूप में बीमार होने के नाते संभाल लेना 4 चरण
1
पत्राचार का अभ्यास करें मैचिंग गेम बच्चों की क्षमता को पहचानने और उनकी दृष्टि से तुलना करने की क्षमता को बढ़ाकर अवधारणात्मक तर्क बढ़ा सकती है। पत्राचार के अभ्यास के तरीकों की लगभग असीम संख्याएं हैं, लेकिन शुरू करने के लिए, कोशिश करें:
  • मिलान रंग जितना संभव हो उतना नीली चीज़ों को खोजने के लिए बच्चों को चुनौती दें, फिर लाल चीजों की अधिक संख्या और इतने पर। उन्हें अपनी शर्ट या उनकी आँखों से मेल खाती है, जो उनके आसपास कुछ ढूंढने के लिए कहें।
  • आकृतियों और आकारों का मिलान करें विभिन्न आकृतियों और आकारों के क्यूब्स और ब्लॉकों का उपयोग करें, फिर बच्चों को एक ही समय में, आकार, आकार, या, एक बार दोनों में प्रगति होने पर, उन्हें मैच के लिए चुनौती दें।
  • कार्ड या कागज के टुकड़े पर पत्र लिखें और बच्चों को मैच देखने के लिए कहें। एक बार कौशल को महारत हासिल हो जाने के बाद, आप छोटे शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं और फिर लंबे शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं।
  • शब्दों और चित्रों को गठबंधन करने के लिए बच्चों को चुनौती दें यह गेम लिखित शब्द और एक दृश्य छवि के बीच के कनेक्शन को मजबूत करता है। इस प्रयोजन के लिए तैयार किए गए कार्ड और अन्य गेम तैयार किए गए हैं, या आप अपना स्वयं का बना सकते हैं।
  • बच्चों को एक विशेष पत्र के साथ शुरू होने वाले आइटम ढूंढने के लिए प्रोत्साहित करें यह गेम एक विशेष पत्र या ध्वनि और ऑब्जेक्ट या ऐसे लोगों के बीच के कनेक्शन को पुष्ट करता है, जो अक्षर प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।
  • मेमोरी गेम्स बनाएं स्मृति कौशल मिलान कौशल और स्मृति विकसित वे आमतौर पर कार्ड के साथ खेला जाता है, जो कि जोड़े में जोड़े गए प्रतीक हैं। कार्ड का सामना करना पड़ रहा है, और खिलाड़ियों को मैच मिलना होगा।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले कदम 10 को शीर्षक वाले चित्र
    2
    मतभेदों की पहचान करने की क्षमता पर काम करें अवधारणात्मक तर्क के भाग में अंतर को खोजने और जानने में शामिल है कि कहां कुछ है या नहीं कई सरल गतिविधियां बच्चों को इन कौशल विकसित करने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के लिए:
    • आंकड़ों के साथ सात गलतियों का सेट करें इस तरह के खेल मैगजीन में हैं, और आप उन्हें पुस्तकें और इंटरनेट पर भी मिल सकते हैं। वे दो लगभग समान छवियों को एक साथ पेश करते हैं, और बच्चों को उनके बीच छोटे अंतर दिखाना चाहिए।
    • उन वस्तुओं को खोजने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें जो एक समूह से संबंधित नहीं हैं वस्तुओं का एक समूह बनाएं - कहते हैं, तीन सेब और एक पेंसिल - और पूछें कि कौन सा ऑब्जेक्ट इसके नहीं है। बच्चे की प्रगति के अनुसार, आप खेल को और अधिक कठिन बना सकते हैं: उदाहरण के लिए एक सेब, एक नारंगी, एक केला और एक गेंद का उपयोग करें - फिर एक सेब, एक नारंगी, एक केला और गाजर।
  • बच्चों में कदम सुधारने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र
    3
    प्रैक्टिकल विज़ुअल मेमोरी बच्चों को एक चित्र दिखाएं और फिर उसके सभी या उसके हिस्से को कवर करें और उनसे पूछें कि उन्होंने जो कुछ देखा था। वैकल्पिक रूप से, बच्चों को आइटम का एक सेट दिखाएं, फिर उन्हें बचाएं और उन्हें चुनौती दें कि वे कितने आइटम प्राप्त कर सकते हैं।
    • यह बच्चों को उन छवियों के बारे में बात करने में भी मदद कर सकती है जो वे देखते हैं। बच्चों से विस्तार से चित्रों का वर्णन करने के लिए कहें, छवियों के बारे में कहानियां बताएं और उनकी तुलना अन्य छवियों से करें।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    विस्तार पर ध्यान केंद्रित करें बच्चों को उन चित्रों या चित्रों के साथ एक चित्र दिखाएं, जो उन्हें छिपे हुए हैं और जितना वे कर सकें उतने जितने पाते हैं उन्हें चुनौती दें।
  • अपने बच्चों के कब्जे वाले चरण 6 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहेली पहेली बनाओ पहेलियाँ और अन्य ऐसे गेम बच्चों को अपने दृश्य धारणा कौशल का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं: उन्हें आकृति को घुमाने और संयोजन करने और बड़े चित्र देखने होंगे। ये कौशल गणित में सफलता के लिए महत्वपूर्ण होंगे।
  • पिक्चर नामक चीअर अप अप टू सदा बाल चरण 7
    6



    सिखाओ बाएं और दाएं बाएं-दाएँ ओरिएंटेशन अवधारणात्मक तर्क और दृश्य धारणा का हिस्सा है। बाएं और दाएं के बीच का अंतर समझाओ - आप एक बच्चे को एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में लिखने के लिए उपयोग करने वाले हाथ का उपयोग कर सकते हैं - और बच्चों को उनके बाएं हाथ में आइटम ले जाने या उनके दाहिने हाथ को लहराते हुए पूछकर अवधारणा को सुदृढ़ कर सकते हैं - जो कुछ भी आता है मन।
    • दिशात्मक तीरों की अवधारणा को पेश करने का यह एक अच्छा समय भी है बच्चों को बाएँ और दाएं इंगित करने वाले तीरों की तस्वीरें दिखाएं और उन्हें दिशा की पहचान करने के लिए कहें।
  • अपने बच्चे को खोजना के साथ सहारा शीर्षक चित्र अपने आत्महत्या का प्रयास किया है चरण 14
    7
    गहराई धारणा विकसित करना गहराई की धारणा अवधारणात्मक तर्क का हिस्सा है। गहराई धारणा विकसित करने के लिए डार्ट्स, बास्केटबॉल और स्नीकर्स के बच्चों के संस्करण खेलते हैं। आप यह भी कर सकते हैं:
    • किसी बॉक्स में कुछ आइटम डंप करें (उदाहरण के लिए, चिप, ब्लॉकों या संगमरमर) और बच्चों से केवल ऊपर से आइटम लेने के लिए कहें
    • बच्चों को एक आँखें बंद करें और मेज पर गिलास नीचे बारी करें। अपनी अंगुली के साथ कप चक्की करें और बच्चों से कहें कि "रुक" जब उंगली शीर्ष पर पहुंच जाए
  • अपने बच्चों को आशावादी कदम 3 सिखाओ शीर्षक चित्र
    8
    गणित कौशल विकसित करना शुरू करें जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे संख्याओं के संबंध में अपने अवधारणात्मक तर्क कौशल का अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं। क्या बच्चों को संख्याओं में नंबरों की संख्या (दो गेंदें, तीन सेब, चार चश्मा, आदि) में कॉल करते हैं। जब बच्चे तैयार होते हैं, तो अतिरिक्त और अन्य गणितीय अवधारणाओं पर काम करना शुरू करते हैं।
  • विधि 2
    तार्किक रूप से सोचने के लिए बच्चों की मदद करना

    चित्र शीर्षक में बच्चों को Instill अनुशासन शीर्षक 11
    1
    एकाग्रता के महत्व पर बल दें छोटी उम्र से, बच्चों को थोड़े समय के लिए एक विशेष कार्य या विचार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाया जा सकता है। जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, वे लंबी और लंबी अवधि के हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करना सीख सकते हैं। बच्चों को सिखाओ कि एकाग्रता महत्वपूर्ण है
    • विक्रय को कम करने के द्वारा बच्चों को सघनता में मदद करें - शोर, टेलीविज़न, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, अन्य लोगों, और कुछ भी जो एकाग्रता को मुश्किल बनाते हैं
  • बच्चों में कदम उठाने के लिए सामाजिक कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 6
    2
    तार्किक सोच कौशल को प्रोत्साहित करें तार्किक तर्क विकसित करने के लिए एक मुश्किल कौशल है क्योंकि यह बच्चे के विकास के स्तर पर निर्भर करता है। हालांकि, आप बच्चों के अवसरों के बारे में सोचने के बाद तर्क को प्रोत्साहित कर सकते हैं कि आगे क्या हो रहा है और क्यों आप कहानियों को पढ़ने या अपनी सामान्य दैनिक गतिविधियों को कर कर यह कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मदद करें आपका बच्चा मित्र बनाना चरण 7
    3
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें "कैसे" और "क्यों" शब्दों के साथ प्रश्न "हाँ / नहीं" या एकाधिक विकल्प प्रश्नों से अधिक तार्किक सोच को प्रोत्साहित करते हैं
  • युक्तियाँ

    • अवधारणात्मक तर्क सामान्य बुद्धि का एक पहलू माना जाता है। यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जो बच्चों की शैक्षणिक सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
    • खेल और गतिविधियों का चयन करें जो बच्चों को मज़ेदार लगता है आप बच्चों को उबाऊ अभ्यास के माध्यम से मजबूर करने में ज्यादा प्रगति नहीं करेंगे, और इसके लिए कोई ज़रूरत नहीं है - आप अवधारणात्मक तर्क अभ्यास कर सकते हैं और एक ही समय में मजा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com