IhsAdke.com

रीजनिंग क्षमता में सुधार कैसे करें

उच्च तर्क क्षमता रखने के काम, स्कूल में और पारस्परिक संबंधों में उपयोगी हो सकता है। सोच को सुधारने के कई तरीके हैं, जैसे कि गतिविधियों में उलझाने जैसे महत्वपूर्ण सोच को प्रोत्साहित करना, अपनी सोच को बदलने का प्रयास करना और अचिंतिक विचारों को पहचानना सीखना।

चरणों

भाग 1
ऐसी गतिविधियों में उलझाना जिससे महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता हो

पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 1
1
कभी नई चीजों की कोशिश करना बंद न करें तर्क क्षमता को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हमेशा नई चीजों को करना है मन एक मांसपेशी की तरह है: इसे व्यायाम और उत्तेजनाओं की आवश्यकता होती है विभिन्न शौक और गतिविधियों को नियमित रूप से प्रस्तुत करें
  • ऐसी गतिविधियां चुनें, जो एक-दूसरे से बहुत अलग हैं यदि आप सड़क पर बैठे हुए हैं, तो चलना शुरू करने के बजाय, सीखने की कोशिश करो कि कैसे क्रोकेट क्रॉसवर्ड पहेलियाँ या सुडोकू को खाली समय में करने का विचार देखें यदि आपके पास पहले से कलात्मक कौशल हैं और काम के साथ अच्छा काम करते हैं
  • यदि आप कर सकते हैं तो सबक लें। एक सामुदायिक केंद्र में एक बर्तनों का वर्ग मस्तिष्क को चुनौती देने और नई गतिविधियों को करने के लिए प्रेरित करने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 2
    2
    व्यायाम करें। शारीरिक गतिविधि का मेमोरी और तर्क पर एक वास्तविक प्रभाव है। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ऐसे कार्यों के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्रों में नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोगों में अधिक है इसके अलावा, अभ्यास मनोदशा उत्तेजित करके तनाव और चिंता को कम करता है, जो एकाग्रता और सीखने की सुविधा प्रदान कर सकता है। रोज़ाना में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का प्रयास करें ऐसा कदम महत्वपूर्ण सोच क्षमता के विकास के बारे में ला सकता है। वैज्ञानिकों को अभी भी यकीन नहीं है कि व्यायाम का एक रूप दूसरों के मुकाबले बेहतर है, लेकिन कुछ शोध से पता चलता है कि एरोबिक गतिविधि सबसे मस्तिष्क को उत्तेजित करती है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 3
    3
    एक पत्रिका में लिखें दैनिक लेखन महत्वपूर्ण सोच को सुधारने में मदद कर सकता है। दिन को याद रखने में मदद करने के अलावा, डायरी प्रतिबिंब को प्रोत्साहित करती है और विचार करती है
    • लेखन एक सक्रिय गतिविधि है यह व्यक्ति को विस्तार करने और विचारों का पता लगाने के लिए मजबूर करता है। एक डायरी जो दिन को विस्तार से बताती है, भावनाओं की रिपोर्ट करती है और जो कुछ घंटे के माध्यम से सोचा गया है वह आपको अधिक आत्मनिर्भर और जागरूक व्यक्ति बन सकता है, जो तर्क में सुधार कर सकता है।
    • हर दिन डायरी में लिखने के लिए समय ले लो। डायरी के लिए एक कार्यक्रम शेड्यूल करें, इसे नियमित में शामिल करें और साथ ही अपने दाँत, स्नान और भोजन को ब्रश करें। ऐसी गतिविधि के बाद अलग समय सेट करना सहायक हो सकता है जो आप दैनिक रूप से करने के लिए आदी हो चुके हैं, इसलिए डायरी को अपडेट करना याद रखना आसान है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 4
    4
    कथा पुस्तकों को पढ़ें महत्वपूर्ण सोच को सुधारने के लिए पढ़ना आमतौर पर महान है हालांकि, विशेष रूप से उपन्यास व्यक्ति को अनिश्चितता और अस्पष्टता के साथ और अधिक सहज बनाता है, जिससे एक अधिक परिष्कृत और रचनात्मक तरीके से सोच हो सकती है।
    • फिक्शन व्यक्ति को चरित्र के फोकस के कारण देखने के अन्य बिंदुओं के बारे में और अधिक व्यावहारिक बनने के लिए मजबूर कर सकता है। इस तरह, वह अन्य संस्कृतियों, विश्वास प्रणालियों और अन्य लोगों की क्षमताओं से अधिक जागरूक हो सकती है आपके जीवन में लोगों के साथ बेहतर तर्क हो सकता है, उदाहरण के लिए, अधिक सहानुभूति विकसित करके
    • पोलारिज़्म सोच भी कथा को पढ़ने के द्वारा तनु बनायी जाती है। जो लोग साहित्य पढ़ते हैं वे समय पर सोचने का अधिक जटिल तरीका विकसित कर सकते हैं, क्योंकि वे विभिन्न स्थितियों में अस्पष्टता को समझने और स्वीकार करने में सक्षम हो जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 5
    5
    तर्कसंगत खेल की आवश्यकता वाले खेलों को प्राथमिकता दें ऐसे कई गेम हैं जो व्यक्ति को सोचने की आवश्यकता होती है। रणनीतिक बोर्ड गेम, शतरंज और पसंद, और शब्द गेम इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हैं।
    • जटिल बोर्ड गेम देखें जटिल रणनीति खेलों का अन्वेषण करें जिसमें निर्णय लेने की प्रक्रिया की कुंजी है। मित्रों के साथ नियमित गेम रातों की जांच करें और उन विकल्पों का चयन करें जिनके लिए सोचा और ध्यान की आवश्यकता होती है। जासूस और युद्ध खेल महत्वपूर्ण सोच के लिए कहते हैं। क्रॉसवर्ड और पैरोल जैसे अन्य लोग आपको जानकारी को जल्दी से विश्लेषण करने के लिए सिखाते हैं।
    • शतरंज और चेकर्स को भी तर्क की आवश्यकता होती है। शतरंज क्लब में शामिल होने या शुरू करने पर विचार करें।
    • अपने आप से खेलने के बारे में सोचें इंटरनेट पर कुछ कार्ड गेम अकेले खेलना संभव है एक जादू घन खरीदें और इसे हल करने की कोशिश करने में कुछ समय दें।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 6
    6
    बनाएँ। नियमित रूप से कुछ बनाने के लिए दायित्व को प्रभावित करना, सोच को सुधार सकता है। आपको जरूरी नहीं कि रचनात्मक गतिविधियों में बहुत ही कुशल होना चाहिए, लेकिन नई चीजों की कोशिश करने का दायित्व आपकी सोच कौशल को बढ़ा सकता है। एक संगीत वाद्य यंत्र चलाने की कोशिश करो, आकर्षित करें, एक कविता लिखो, एक छोटा गीत लिखें
  • भाग 2
    सोच के तरीके को बदलना

    पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 7
    1



    अपने कार्यों के पीछे के उद्देश्य पर ध्यान दें जब भी आप दिन के दौरान निर्णय लेते हैं, तो इसके पीछे कुछ इरादा है दैनिक जीवन की उत्तेजना और मांगों के कारण, लोग कभी-कभी क्रियाओं के पीछे उद्देश्य और लक्ष्य को ध्यान नहीं देते हैं अंतर्निहित उद्देश्यों के बारे में पता करने की कोशिश करें जो आपको ड्राइव करे।
    • स्कूल या काम पर बड़े लक्ष्यों पर ध्यान दें आप पाँच सालों में कहाँ रहना चाहते हैं? दो साल? एक साल? अब आपके कार्यों इस उद्देश्य के लिए कैसे सहयोग कर रहे हैं? क्या खाते में बड़ा लक्ष्य लेते समय क्या वे समझते हैं? ऐसे प्रश्नों के जवाब में, तर्क क्षमता में सुधार करना संभव है।
    • कार्यों को एक उद्देश्य बनाने की कोशिश करो अक्सर, लोग इस विचार से संलग्न होते हैं कि कुछ विशिष्ट तरीके से किया जाना चाहिए या किसी विशिष्ट मार्ग का पालन किया जाना चाहिए। इस तरह, क्रियाएं उनकी भावना खो देती हैं। अंत में ध्यान रखें जब आप कुछ कार्रवाई करते हैं
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल चरण 8
    2
    अपने पक्षपाती झुकाव को पहचानें सभी आंशिक हैं, वे इस तथ्य से अवगत हैं या नहीं। तर्क क्षमता में सुधार करने के लिए अपने आप में पक्षपात की पहचान करने की कोशिश करें।
    • बहुत से लोग पक्षपातपूर्ण हैं जब कोई स्थिति या समस्या पर विचार करते हैं। जब काम, स्कूल या घर पर प्रश्न से निपटने पर रोकें और अपने आप से पहले कुछ प्रश्न पूछें: "स्थिति के बारे में मेरा विश्वास क्या है? मुझे ऐसा क्यों लगता है? विचार और दूसरों के विचार? "
    • अपनी खुद की पक्षपात के बारे में अधिक जागरूक होने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है इस प्रकार न्याय को प्रभावित करने से इसे रोकना संभव है। यह आपकी सोच में खामियों के बारे में करीबी दोस्त से पूछने में सहायक हो सकता है उससे कुछ पूछो, "क्या परिस्थितियों में मैं तर्कहीन तरीके से व्यवहार करता हूं?" ईमानदारी और स्पष्टता के लिए पूछें
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 9
    3
    अपने विचारों के प्रभाव के बारे में सोचो हमेशा पसंद करते समय, पता है कि परिणाम हैं। सोच में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है कि खाते में जानबूझकर परिणाम लेना बंद करना।
    • अपनी कल्पना का प्रयोग करें किसी विशेष स्थिति में कोई विकल्प बनाने से पहले, अलग और संभावित परिणामों की कल्पना करना बंद करें आप इस तरह के परिणामों के बारे में कैसा महसूस करते हैं? सबसे खराब स्थिति क्या है? और सबसे अच्छा? क्या होने की अधिक संभावना है और क्यों?
    • इसके अलावा, निर्णय से प्रभावित दूसरों के विचारों पर विचार करना सुनिश्चित करें। इस प्रकार, विभिन्न कोणों से निर्णय तलाशना संभव है।
  • भाग 3
    गड़बड़ी विचारों को पहचानना

    पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 10 कदम
    1
    अत्यधिक सामान्यीकरण से सावधान रहें बहुत से लोग इसे साकार करने के बिना बहुत ज्यादा आम बात करते हैं, तर्कसंगत सोच के लिए हानिकारक एक दृष्टिकोण। सामान्य ज्ञान के बारे में जागरूक रहें जो आप रोजाना आधार पर कर सकते हैं।
    • सामान्यीकरण करने के लिए एक विशेष घटना का सबूत है कि चीजें हैं और हमेशा ऐसा रहेंगी। उदाहरण के लिए, एक दिन एक परीक्षा में गलत होने पर, आप सोच सकते हैं, "मैं बेवकूफी हूँ और हमेशा स्कूल में गलत होता हूं।" इस वाक्यांश को तैयार करने में, आप एक घटना के कारण अतीत की शैक्षणिक सफलताओं की उपेक्षा कर रहे हैं।
    • जब आप चीजों को "आठ या अस्सी के रूप में देखते हैं" तो ध्रुवीकृत सोच सामान्यीकरण का एक रूप है। यह विचार सब कुछ सिर्फ दो श्रेणियों में विभाजित करता है: अच्छा या बुरा, सफलता या असफलता आदि। नतीजा यह समझ में नहीं आता है कि परिस्थितियों में बारीकियां हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको कुछ आलोचनाओं के साथ काम पर मूल्यांकन किया गया है, तो आप अपने आप में एक विफलता पा सकते हैं। वास्तव में, आप शायद एक सक्षम कर्मचारी हैं, जो कुछ मायनों में सुधार की आवश्यकता है।
    • सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित नहीं करना एक ऐसी सोच का एक तरीका है जिसमें व्यक्ति स्थिति की नकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। यदि एक दिन में 20 अच्छी चीजें हैं जो एक बुरी चीज के बाद होती हैं, तो आप केवल बुरा देखते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक संगीत प्रदर्शन में एक गलती करते हैं जो आपने पूरी तरह से खेला था। आपको प्रस्तुति एक आपदा मिल सकती है। वास्तव में, यह संभव है कि आपने केवल ग़लत नोट को देखा हो।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 11 कदम
    2
    मान्यताओं मत बनाओ लोग सभी स्थितियों के बारे में धारणाएं करते हैं, जिससे तर्कहीन सोच हो सकती है किए गए मान्यताओं के बारे में जागरूक होना प्रयास करें
    • कभी-कभी लोग सोचते हैं कि वे दिमाग को पढ़ सकते हैं, जो यह मानते हैं कि दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं या स्थिति। असल में, यह जानना असंभव है कि बिना पूछे दूसरे क्या सोचता है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं, "मुझे यकीन है कि सभी ने सोचा कि मैं बैठक में बेवकूफ हूं," या "मैं शर्त लगाता हूं कि मेरे सहकर्मियों का मानना ​​है कि मैं बहुत ज्यादा बोलता हूं।" जैसा कि आप इन विचारों को महसूस करते हैं, याद रखें कि आप जितना सोचते हैं, उतना अच्छा नहीं है जितना आप सोचते हैं।
    • "क्रिस्टल बॉल" के विचार के साथ, व्यक्ति सोचता है कि वह जानता है कि भविष्य में क्या होगा और यह एक हारवादी दृष्टिकोण का रूप ले सकता है। उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि मैं कभी भी वजन कम करने में सक्षम नहीं हूँ" या "मुझे पता है कि कल की प्रस्तुति में मुझे बेवकूफ दिखने वाला हूँ।" याद रखें कि आपके पास अगले दिन या सप्ताह के बारे में जानने का कोई तरीका नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 12
    3
    भयावह सोच से बचें बहुत से लोग तबाही के बारे में सोचते हैं जब वे परेशान या तनावग्रस्त होते हैं। आपको लगता है कि यदि आप एक महीने के लिए कार कॉन्सर्ट का भुगतान करना चाहते हैं, तो आप हमेशा के लिए तोड़ दिया जाएगा, उदाहरण के लिए। एक करके, आप पा सकते हैं कि आप प्यार करने के लिए पैदा नहीं हुए थे। ध्यान रखें कि एक असफलता या दुर्भाग्य हमेशा संकेत नहीं देता कि क्या होने वाला है।
  • पिक्चर शीर्षक सुधार में सुधार कौशल 13 कदम
    4
    ध्यान दें कि आप परिस्थितियों की व्याख्या कैसे करते हैं अक्सर, लोग अनजाने में एक तर्कहीन तरीके से स्थितियों की व्याख्या करते हैं। देखें कि आप रोज़ की स्थितियों को कैसे सोचते हैं और समझते हैं
    • लेबलिंग एक स्थिति का नाम देने की प्रवृत्ति है। उदाहरण के लिए: "उस व्यक्ति ने एक गलती की" या "मैंने एक बुरा विकल्प बनाया।" इस प्रवृत्ति ने उसे अद्वितीय उदाहरणों के आधार पर लोगों को वर्गीकृत करने के लिए प्रेरित किया। ऐसा करने के लिए न करें और खेलने के लिए प्रलोभन से बचें।
    • निजीकरण, परिस्थितियों को लाने की प्रवृत्ति और कर्मचारियों को दूसरों की प्रतिक्रिया है। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि अगर कोई नाश्ते के कमरे में चैट करने के लिए बंद नहीं करता है, तो एक सहकर्मी आपको नाराज़ कर सकता है वास्तव में, वह व्यस्त हो सकता है। इसे कर्मचारियों तक लाने की कोशिश न करें
    • अक्सर, व्यक्तियों को स्वयं के लिए अवास्तविक आदर्श होते हैं और दूसरों की सफलता को अपनी असफलता के प्रमाण के रूप में देख सकते हैं। याद रखें कि प्रत्येक एक है और इसकी अपनी लय है
  • युक्तियाँ

    • अभ्यास करने के तर्क से परे अपना मन खोलने के बारे में जानें
    • अलग तार्किक भ्रमों से बचने के बारे में पढ़ें, जैसे कि फिसलन ढलान (या स्किड / स्नोबॉल) की भ्रांति भ्रम या भ्रांति।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com