IhsAdke.com

आपका प्रशिक्षण विविधता कैसे करें

अपनी फिटनेस में सुधार करने और बेशक, बोरियत से बचने के लिए अपने प्रशिक्षण को बदलना आवश्यक है अपने प्रशिक्षण में विविधता लाने के लिए इन सुझावों का पालन करें और वजन घटाने के पठार को तोड़ने या शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करने का लाभ उठाएं।

चरणों

विधि 1
एक नई गतिविधि की कोशिश करो

एक नई गतिविधि की कोशिश करना शायद आपके प्रशिक्षण में विविधता जोड़ने का सबसे आसान तरीका है। वैकल्पिक दिन पर कुछ गतिविधियों के बीच बारी-बारी से विचार करें या हर हफ्ते व्यायाम करने के लिए प्रत्येक दिन अलग-अलग करें। नई गतिविधियां न केवल प्रशिक्षण में चुनौती और उत्तेजना को बढ़ाएगी, बल्कि आपके शरीर को अलग-अलग मांसपेशियों के समूह का इस्तेमाल करने और अलग-अलग शरीर के क्षेत्रों को विकसित करने और चयापचय में तेजी लाने के लिए मजबूर करेगी।

किशोर के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 3
1
आप वर्तमान में नहीं कर रहे प्रशिक्षण का एक रूप जोड़ें यदि आप कार्डियोवस्कुलर कसरत के शौकीन हैं, तो थोड़ा वजन प्रशिक्षण या प्रतिरोध प्रशिक्षण जोड़कर अपनी दिनचर्या में विविधता लाने का प्रयास करें। यदि आप बस वजन उठाते हैं, तो हृदय संबंधी स्वास्थ्य सुधारने के लिए एरोबिक गतिविधियों का प्रयास करें।
  • 20 मिनट या उससे कम चरण 2 में एक कसरत शीर्षक वाला चित्र
    2
    आंतरिक और बाह्य गतिविधियों का उपयोग करें यदि आप घर पर या एक बंद जिम में व्यायाम करते हैं, तो एक ऐसी गतिविधि का प्रयास करें जो आपको बाहरी वातावरण में डालता है, जैसे चलना, तैराकी, चलना, पेडलिंग या रस्सी कूदना यदि आप बहुत सारे बाहरी वर्कआउट करते हैं, तो उन उपकरणों का उपयोग करके विविधता लाने का प्रयास करें, जो एक अकादमी आपको प्रदान कर सकती हैं, जैसे वजन या पैडल, अण्डाकार या कदम मशीन, और इनडोर खेल (जैसे रैकेटबॉल)।
  • अगर आप` class=
    3
    अभ्यास समूह खेल रिकार्ड, सॉकर, टेनिस, बास्केटबॉल और अन्य समूह के खेल विकल्पों को लॉन्च करने से आप एक उत्कृष्ट और विविध प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं, जो कि सामाजिककरण के अतिरिक्त लाभ के साथ है।
    • कई समुदायों में दोनों आंतरिक और बाह्य गतिविधि समूह हैं जो सप्ताह में एक या दो बार आते हैं। ऐसे खेल चुनें जिनके लिए नियमित दौड़ या अन्य शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है जो महत्वपूर्ण डाउनटाइम (जैसे सॉफ्टबॉल या क्रिकेट) के लिए अनुमति देता है।
  • विधि 2
    वर्तमान प्रशिक्षण नियमित करने के लिए नए कदम जोड़ें

    यदि आप पहले से ही विभिन्न प्रकार की गतिविधियों को पूरा करते हैं, या यदि आपके पास समय या प्रथाओं को बदलने की इच्छा नहीं है, तो अपने वर्तमान दिनचर्या में विविधता लाने पर विचार करें। नई चालें जोड़कर मांसपेशियों के समूह को मर्ज करने का प्रयास करें, अंतराल प्रशिक्षण या नए उपकरणों का उपयोग करने का प्रयास करें। अपने वर्तमान कसरत रूटीन में विभिन्न प्रकार की तकनीकों का उपयोग करना अतिरिक्त मांसपेशियों के समूहों के साथ काम करेगा और व्यायाम से गतिविधि तक गतिविधि को अधिक गतिशील बनाए रखेगा।

    नियमित व्यायाम के लिए एक सतत कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 1
    1
    विभिन्न मांसपेशी समूहों को व्यायाम करें यदि आपके पास एक विशिष्ट रूटीन है जो हृदय या वजन प्रशिक्षण पर केंद्रित है, तो आप मांसपेशी समूहों को बार-बार काम कर सकते हैं - एक ही गतिविधि करने के कुछ हफ्तों के बाद, आपकी मांसपेशियों को प्रशिक्षण के आदी हो जाते हैं और लाभ से प्राप्त होता है व्यायाम घट जाती है लाभ लेने के लिए नई चालें जोड़ें या मांसपेशियों के समूह पर जोर दें।
    • यदि आप विशेष रूप से हथियार, पीठ, पेट और क्वैड्रिसेप्स के लिए वजन के साथ प्रशिक्षित करते हैं, तो पिलेट्स या योग, फ्री-वेट रिटिशन और शरीर-प्रतिरोध प्रशिक्षण कार्यक्रमों से निकाले जाने वाले अभ्यासों को मजबूत करने और टोनिंग जोड़ने का प्रयास करें। हर मांसपेशी समूह को प्रशिक्षित करने के लिए छोटे प्रतिस्थापन या विविधता आपकी मांसपेशियों को नए तरीके से चुनौती दे सकती है, आपको ऊब होने से बचा सकता है।
    • यदि आप केवल कार्डियोवस्कुलर अभ्यास करते हैं, तो अपने हथियार की कोशिश करें, जबकि जॉगिंग या बटरफ्लू से स्विचिंग नियमित रूप से तैरने के लिए नि: शुल्क तैराकी या आपके बैकस्ट्रोक से स्विमिंग करें। इस्तेमाल की गई मांसपेशियों के समूहों में आंदोलनों को कम करने से अक्सर अधिक चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण मिलते हैं और उन क्षेत्रों में सुधार देखने के लिए अनुमति देते हैं, जिन्हें पहले दिनचर्या पर कोई जोर नहीं था।
  • शीर्षक वाले चित्र आरामदायक पैदल चलने वाले जूते चुनें
    2
    अभ्यास अंतराल प्रशिक्षण यह आपकी मदद करता है कि आप सीधे दौड़ या एक दिनचर्या की एकरसता को हल्का गतिविधि की अवधि के साथ तीव्र गतिविधि के छोटे फटने से बारी से वजन के साथ अलग करें। क्या अधिक है, नियमित रूप से रोचक रखने के लिए भारोत्तोलन के साथ वैकल्पिक गहन हृदयवायु व्यायाम करना संभव है - अंतराल प्रशिक्षण भी आपको अतिरिक्त कैलोरी जला सकते हैं।
  • एक अण्डाकार मशीन चरण 5 का उपयोग करें चित्र शीर्षक



    3
    विभिन्न उपकरणों का लाभ उठाएं नए या अलग उपकरण का उपयोग अक्सर आपको विभिन्न मांसपेशी समूहों पर काम करने की अनुमति देता है। ऐसा करने से आपको नए कौशल सीखने और नियमित रूप से बदलना, प्रशिक्षण विविध और दिलचस्प रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    • यदि आप जिम में काम करते हैं, तो एक नया वजन मशीन या कार्डियोवास्कुलर कसरत का उपयोग करने की कोशिश करें चोट से बचने के लिए, हमेशा एक नई मशीन का उपयोग करने से पहले एक पेशेवर ट्रेनर से सहायता लेना।
    • यदि आप घर पर बुनना चाहते हैं, तो नए उपकरणों जैसे कि प्रतिरोध इलास्टिक्स, एक व्यायाम गेंद, योग चटाई, डंबल्स, एक छिद्रण बैग, या यहां तक ​​कि एक इलेक्ट्रिक ट्रेडमिल या व्यायाम बाइक में निवेश करने पर विचार करें।
    • अगर आप बाहर के खेल का अभ्यास करते हैं, तो बस वॉलीबॉल की जगह मुद्रांकन करना या पड़ोस से बस जॉगिंग के बजाय खेल का मैदान पर क्षैतिज सलाखों का प्रयास करें।
  • विधि 3
    Atypical प्रशिक्षण routines प्रदर्शन

    अक्सर, ऐसी गतिविधियां जिन्हें अक्सर पारंपरिक प्रशिक्षण के रूप में नहीं माना जाता है, वे असाधारण स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं।

    एक मॉडल की तरह बाहर काम शीर्षक चित्र 3
    1
    नृत्य। नृत्य पारंपरिक खेलों के रूप में कई कैलोरी जला सकता है, और फिर भी सामाजिक घटनाओं या शाम के आयोजन के साथ संयोजन की अनुमति देने के अतिरिक्त लाभ हैं।
    • यदि आप नियमित रूप से नृत्य कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते हैं, तो टीवी की बजाय रेडियो पर गाने के साथ रात में कुछ रातें या यूट्यूब पर वीडियो से निशुल्क पाठ लेने के साथ नृत्य करें।
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस और कैंसर चरण 1 के साथ Comfort A मित्र शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर के चारों ओर या यार्ड में बच्चों के साथ भागो परिवार के साथ समय व्यतीत करके प्रशिक्षण प्राप्त करना एक विविधतापूर्ण दिनचर्या सुनिश्चित करेगा। चल रहा है, झुकना और उठना अक्सर आम परिवार के खेल के साथ शामिल होते हैं, जैसे छिपाना और तलाश या अचार।
    • अन्य पारिवारिक गतिविधियां, जैसे कि Wii स्पोर्ट्स या इंटरेक्टिव वीडियो गेम, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट, कभी-कभी एक सप्ताह के लिए जब भी महान और विविध प्रशिक्षण प्रदान करते हैं ऐसा करने से बच्चों के लिए स्वास्थ्य और शारीरिक गतिविधि का उत्कृष्ट उदाहरण भी दिखाया गया है।
  • चित्र प्लेव लावा दानव चरण 15
    3
    एक बाधा कोर्स बनाओ रुकावट के मार्ग, जैसे तीन-पैरों वाली दौड़, टायर रेसिंग, रस्सी के झूलों, युद्ध की रस्सी, और सुरंग रेंगना वस्तुतः हर मांसपेशियों के समूह में काम करते हैं, और संतुलन और धीरज की आवश्यकता होती है वे अक्सर कई गतिविधियों से मिलकर होते हैं, जो विविध प्रशिक्षण सुनिश्चित करते हैं। पहले से किए गए दिनचर्या के साथ एक स्थानीय जिम ढूंढने का प्रयास करें, या अपनी खुद की बनाते समय अतिरिक्त कैलोरी जलाएं
  • मध्य विद्यालय में एक प्रेमी होने के बिना डॉट डू शीर्षक वाला चित्र 3
    4
    मित्रों के साथ शॉपिंग को बिजली कराएं दोस्तों के साथ काम करना न केवल प्रत्येक सत्र को रोचक और नया बनाता है, यह आपको नियमित रूप से भिन्न करने और सामाजिक गतिविधियों या कार्यों के साथ गठबंधन करने की अनुमति भी देता है।
    • मॉल में अपनी अगली यात्रा के लिए ट्रेनिंग को जोड़ने का प्रयास करें, खरीदारी शुरू करने से पहले तीन बार इमारत के आसपास।
    • अपने हथियारों की मांसपेशियों के साथ काम करने के लिए दुकानों में शॉपिंग बैग उठाने, दुकानों के माध्यम से जल्दी से चलो। उन्हें कम करने से बचें, जैसा कि आप मैकॉप्स पर कपड़ों के माध्यम से घूमते हैं, अपनी ऊपरी मांसपेशियों को आपकी पिछली खरीदारी के वजन को सहन करने के लिए मजबूर करते हैं।
    • मॉल के प्रवेश द्वार से जहां तक ​​संभव हो सके, अपनी यात्रा में आवश्यक कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए और यहां तक ​​कि वापसी में भी।
  • युक्तियाँ

    • जितनी भी आप एक नया प्रशिक्षण बनाना चाहते हैं, या पूरे दिन छोटे सेगमेंटों में करते हैं, उतनी गतिविधियों का मिश्रण करें। अपने लिविंग रूम में 10 मिनट के लिए नृत्य करें, 10 मिनट के लिए कुत्ते के साथ जॉगिंग करें और आपके हाथ में बच्चे के साथ वजन बढ़ाने के 10 पुनरावृत्तियों के 5 सेट करें।
    • गाने को सुनने के दौरान अपनी रूटीन विविधताएं और प्रशिक्षण के लिए अंतरालों के रूप में विभिन्न गीतों का उपयोग करें, प्रत्येक तीसरे गहन गतिविधि के लिए एक ब्रेक बनाते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नया व्यायाम शुरू करने या एक नए खेल की कोशिश करने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कुछ लोगों को हृदय की समस्याओं, पिछले चोटों या वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति के कारण कुछ गतिविधियों को नहीं करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com