IhsAdke.com

कैसे व्यायाम डीवीडी के साथ वजन कम करने के लिए

अपना वजन कम करने के लिए, आप जो भी खाते हैं उसका ख्याल रखना चाहिए और फिर भी आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहना चाहिए। हालांकि, व्यायाम करने या व्यायाम करने के लिए उपयुक्त वातावरण नहीं होने पर नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों को नियमित रूप से शामिल करने में बाधा उत्पन्न हो सकती है। व्यायाम और फिटनेस डीवीडी आपको अपने घर की गोपनीयता और आराम में प्रशिक्षण देने के लिए समस्या को सुलझाने में मदद कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जिम में नहीं जा सकते, तो वे अपना वजन कम करने और लंबी अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
वजन घटाने के लिए डीवीडी का उपयोग करना

व्यायाम डीवीडी के साथ वज़न वजन शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
एक डॉक्टर से बात करें किसी भी व्यायाम की शुरुआत से पहले डॉक्टर से बात करने के लिए एक नियुक्ति करें। सभी शारीरिक गतिविधि सभी के लिए सुरक्षित नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि प्रश्न में नियमित आपके लिए सही है।
  • यदि आप वर्तमान में एक स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो सबसे उपयुक्त प्रकार की गतिविधि के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यह कुछ प्रतिबंध बना सकता है, लेकिन यह भी संकेत मिलता है कि स्वीकार्य और सुरक्षित क्या है
  • इसके अलावा, अगर आपको एक पुरानी चोट लगी है, तो यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि फिजियोथेरेपिस्ट या आर्थोपेडिस्ट से बात करें। वे आपको और अधिक विस्तार से बता सकते हैं कि क्या करना है या नहीं
  • यदि आपको व्यायाम, श्वास या अन्य प्रतिकूल प्रभाव की कमी महसूस होती है, तो व्यायाम बंद करो, तत्काल बंद करो और डॉक्टर को देखें।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    अपना घर तैयार करें बावजूद व्यायाम डीवीडी आमतौर पर उपकरण का एक बहुत की आवश्यकता नहीं है, तो आप अंतरिक्ष मूल्यांकन और यह निर्धारित क्या प्रशिक्षण के कार्यान्वयन सक्षम करने के लिए की जरूरत है चाहिए।
    • अभ्यास के लिए एक स्थान चुनें यह महत्वपूर्ण है कि आस-पास घूमने के लिए पर्याप्त जगह है और DVD द्वारा सुरक्षित रूप से सुझाई गई गतिविधियों को ठीक से रखें इसके लिए, आपको कुछ फ़र्नीचर या अन्य स्थान वस्तुओं को बदलने की आवश्यकता हो सकती है
    • तल पर भी देखें यदि आपके पास दृढ़ लकड़ी के फर्श हैं, तो आपको व्यायाम करने के लिए एक व्यायाम की चटाई खरीदने की आवश्यकता हो सकती है
  • व्यायाम डीवीडी के साथ वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    घर पर कसरत उपकरण खरीदें कुछ डीवीडी का मूल्यांकन करने या देखने के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि आपको कौन सा उपकरण खरीदने चाहिए। हालांकि, आवश्यक उपकरण में निवेश करने से पहले अपने आप को डीवीडी या प्रोग्राम में पूरी तरह से प्रतिबद्ध करें।
    • कुछ डीवीडी प्रोग्रामों को विशिष्ट उपकरण की आवश्यकता होती है सबसे आम वस्तुओं में शामिल हैं: व्यायाम चटाई, स्थिरता गेंद, एक या दो डम्बल (ढीला वजन), लोचदार प्रतिरोध, kettlebells और फोम रोलर्स
    • यदि आपके पास बहुत कम स्थान या छोटा बजट है, तो कुछ आवश्यकताओं के साथ डीवीडी खोजें। कुछ प्रोग्राम फ़र्नीचर या अन्य घरेलू सामान का उपयोग करके अपने वर्कआउट्स में दिनचर्या प्रदान करते हैं।
  • विधि 2
    आपके लिए सही डीवीडी चुनना

    व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 4 चरण
    1
    उपयोगकर्ता समीक्षाएं पढ़ें। कई वेबसाइटें, पत्रिकाएं या किताबें सामान्य तौर पर शारीरिक शिक्षा विशेषज्ञों या उपभोक्ताओं की समीक्षा करती हैं। उनमें से कुछ पढ़ना आप उन डीवीडी की गुणवत्ता की एक विस्तृत तस्वीर दे सकते हैं जो आप चाहते हैं
    • सकारात्मक और नकारात्मक रेटिंग के लिए देखें यह समझने की कोशिश करें कि किसी विशेष खरीदार को डीवीडी पसंद क्यों है - क्या उन्होंने ऐसा कुछ वादा किया जो उन्होंने नहीं किया? क्या प्रशिक्षण अच्छी तरह से वर्णित थे? क्या दिनचर्या आसान थे? वे डीवीडी के पहलुओं को इंगित कर सकते हैं जो आपको यह तय करने में मदद करता है कि इसे खरीदने या नहीं,
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 5 कदम
    2
    अपने वर्तमान शारीरिक फिटनेस का आकलन करें क्या आप शुरुआत कर रहे हैं? एक अनुभवी एथलीट? ऐसी जानकारी आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि आपके लिए कौन सी डीवीडी सबसे उपयुक्त होगी।
    • सुझाए गए स्तर को जानने के लिए डीवीडी की समीक्षा या विवरण पढ़ें। अधिकांश कार्यक्रम दिनचर्या में किए गए व्यायाम के प्रकार से संबंधित जानकारी प्रदान करते हैं और आप उन्हें प्रदर्शन करने के लिए शारीरिक फिटनेस का स्तर भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों के बारे में भी सोचें, कुछ कार्यक्रमों में शुरुआती, मध्यवर्ती और उन्नत दिनचर्या शामिल हैं। यहां तक ​​कि अगर आपने शुरुआत के रूप में शुरू किया है, तो आप अधिक उन्नत लोगों को आगे बढ़ सकते हैं क्योंकि उस स्तर का विकास होता है
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 6 कदम
    3
    किराए पर लें या डीवीडी उठाएं विकल्प विविध हैं डीवीडी खरीदने के अलावा, आप किराए पर लेने वाली कंपनी या एक दोस्त की तलाश कर सकते हैं, जो पहले से ही घर पर अभ्यास कर चुके हैं। यह एक अच्छा प्री-क्रय विकल्प है क्योंकि इससे आपको आपके द्वारा पसंद नहीं की गई चीज़ों पर खर्च करने से पहले विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम, कोच, और कसरत करने की अनुमति मिलती है।
    • दिनचर्या की अवधि को देखें नि: शुल्क समय पर निर्भर करते हुए, आप एजेंडे को व्यवस्थित करने के लिए अधिक से अधिक विविधता चाहते हैं। लंबे समय तक ड्रिल के साथ संयोजन के रूप में त्वरित अभ्यास की पेशकश करने वाली डीवीडी देखें
    • आप एक एकल डीवीडी को दोहराकर शुरू कर सकते हैं हालांकि, कुछ समय बाद ऊब महसूस करने की अधिक संभावना है। इस कारण से, कुछ अन्य जो रूचिकर रूचिकर रखते हैं, उन्हें लंबे समय तक प्रेरित किया जा सकता है।
    • एक अन्य विकल्प इंटरनेट पर मुफ्त वीडियो देखने के लिए है कई अच्छे-अच्छे पृष्ठ हैं जो घर पर किए जाने वाले किसी भी कीमत पर छोटे वीडियो पेश करते हैं।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 7 कदम
    4
    एक डीवीडी चुनें जिसमें एरोबिक और बॉडीबिल्डिंग अभ्यास शामिल हैं यह दोनों प्रकार की गतिविधि का संयोजन है जो अच्छे परिणाम लाता है और वजन घटाने में तेजी लाने में मदद करता है।
    • इससे आपको कई डीडीडी के संग्रह पर पैसा बचाया जाता है और आपको विभिन्न व्यायाम के साथ समय बचाता है।
    • यदि आप समय से बाहर हैं, तो व्यायाम दिनचर्याएं करें, जिसमें एक ही समय में हृदय संबंधी गतिविधियों और शरीर निर्माण शामिल हो। या, कार्डियोवास्कुलर वाले लोगों को प्राथमिकता दें, जो शरीर सौष्ठव से अधिक प्रति मिनट अधिक कैलोरी जलाते हैं।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 8 कदम
    5
    शॉर्टकट्स और "त्वरित सुधार" कार्यक्रमों से बचें कई पोषण, आहार और फिटनेस उत्पादों की तरह, सभी व्यायाम डीवीडी नहीं करते जो वे वादा करते हैं ऐसे कार्यक्रमों से सावधान रहें जो सच्चे होना अच्छा लगता है।
    • कोई भी समय में महान वजन कम होने का कोई भी प्रोग्राम संभवतः जोखिम भरा है और सटीक या विश्वसनीय जानकारी नहीं देनी चाहिए। सबसे अच्छा वजन घटाने धीरे-धीरे छोटी मात्रा में और लंबी अवधि में होता है।
    • इसके अलावा, व्यायाम कार्यक्रमों से अवगत रहें, जो कम समय में या कुछ मिनट के व्यायाम के साथ, आपके शारीरिक फिटनेस में महत्वपूर्ण सुधार या मांसपेशियों की मात्रा फिटनेस में सुधार और बड़े पैमाने पर हासिल करने के लिए समय, ऊर्जा और धैर्य लेता है।
  • विधि 3
    वजन घटाने के लिए डीवीडी के साथ कसरत करना




    व्यायाम डीवीडी के साथ वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम के साथ नियमित डीवीडी में शामिल करें वजन कम करने और अपने प्रशिक्षण का अधिकतम लाभ उठाने के लिए एरोबिक या हृदय गतिविधियों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। इन प्रकार के व्यायाम में हृदय की दर और श्वसन दर को बढ़ाने के लिए बड़े मांसपेशियों के समूह का इस्तेमाल होता है। प्रत्येक सत्र में कम से कम 10 मिनट के लिए उन्हें करना ज़रूरी है
    • अधिकांश डीवीडी, एरोबिक गतिविधि के कुछ प्रकार को शामिल किया गया है क्योंकि यह व्यायाम के माध्यम से वजन घटाने के लिए प्रेरित करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। सबसे आम विकल्प डीवीडी पर पाया के अलावा, में शामिल हैं: नृत्य, अंतराल प्रशिक्षण, स्थिर रन या पैदल दूरी पर है और यह भी calisthenics। यह भी कि, isometrics शामिल विशिष्ट मांसपेशियों काम कर रहा है या अन्य की हथेली में या एक मेज पर जाने से या एक हाथ से संभाल दबाने के बिना किसी अन्य से अधिक या एक स्थिर वस्तु के ऊपर सिल्हूट एक मांसपेशी दबाने को परिभाषित किया जा सकता है।
    • साप्ताहिक, कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों के लिए लगभग 150 मिनट या ढाई घंटे लगते हैं।
    • वजन घटाने में मदद करने के लिए, आपको साप्ताहिक कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट्स की तीव्रता या मात्रा में वृद्धि करने की आवश्यकता है।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 10 कदम
    2
    शरीर सौष्ठव डीवीडी के साथ कुछ दिन शामिल करें यह व्यायाम के एक प्रकार का प्रतिनिधित्व करता है जो दुबला मांसपेशियों को बनाने और बनाए रखने में सहायता करता है। नियमित शरीर सौष्ठव शारीरिक गतिविधि के साथ वजन कम करने का एक और महत्वपूर्ण घटक है।
    • व्यायाम डीवीडी बॉडीबिल्डिंग में विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं जैसे डंबल्स, kettlebells और प्रतिरोध बैंड या लोचदार बैंड। आप शरीर के वजन (जैसा कि Pilates में) या आइसमेट्रिक (योग के रूप में) का उपयोग कर व्यायाम कर सकते हैं।
    • शरीर सौष्ठव मांसपेशियों को प्राप्त करने और चयापचय में तेजी लाने में मदद करता है, वजन कम करने में मदद करता है
    • सप्ताह में कम से कम दो दिन में शरीर सौष्ठव को शामिल करना उचित है।
    • कई डीवीडी खर्च किए गए समय की कुल राशि को कम करने के लिए एरोबिक या वजन प्रशिक्षण के संयोजन प्रदान करते हैं यह उन लोगों के लिए एक चतुर विकल्प हो सकता है जो थोड़े समय या व्यस्त शेड्यूल के साथ हैं
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 11 कदम
    3
    खींचने या लचीलेपन की कोशिश करें डीवीडी यह आपके व्यायाम दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है अध्ययन बताते हैं कि खींचने से चोट रोकने में मदद मिल सकती है।
    • प्रत्येक कसरत के बाद खींचने की कोशिश करें कई डीवीडी कार्यक्रम पहले से ही प्रत्येक रूटीन के अंत में इस लाभ की पेशकश करते हैं
    • व्यायाम सप्ताह के बाद शरीर को खींचने और आराम करने और सशक्त बनाने में मदद करने के लिए योग एक बढ़िया अभ्यास है। कुछ कार्यक्रमों में एक नियमित रूटीन शामिल है हालांकि, आप स्ट्रेचिंग और रिकवरी वर्कआउट्स के लिए एक अलग डीवीडी खरीद सकते हैं।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 12
    4
    एक या दो दिन का आराम करने की योजना बनाएं आपके सप्ताह में गतिविधि की सिफारिश की मात्रा को शामिल करने के अतिरिक्त, आराम और वसूली के दिन शामिल करना उतना ही महत्वपूर्ण है
    • अध्ययनों से पता चलता है कि शरीर को आराम देने और स्वस्थ होने का समय देने से चोटों को रोकने में मदद मिलती है।
    • बाकी दिन भी सक्रिय हो सकते हैं। आप सक्रिय आराम के दिनों में एक प्रकाश चलना शामिल कर सकते हैं
  • विधि 4
    वजन घटाने में तेजी लाने के लिए अपने आहार को संशोधित करना

    व्यायाम डीवीडी के साथ वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 13
    1
    मॉनिटर कैलोरी खपत यद्यपि व्यायाम वजन कम करने का एक बढ़िया तरीका है, संभवतः आपको खाने की मात्रा को बदलना होगा। यदि आप अपने दैनिक सेवन में लगभग 500 कैलोरी कम करते हैं, तो आप प्रति सप्ताह 450 से 900 ग्राम से खो सकते हैं। शारीरिक क्रियाकलापों के साथ मिलकर यह, वजन घटाने में तेजी ला सकता है।
    • सामान्य तौर पर, व्यायाम का अभ्यास करके वजन कम करना मुश्किल हो सकता है। वजन घटाने को अधिकतम करने के लिए छोटे आहार संशोधन करने की कोशिश करें।
    • एक पोषण संबंधी डायरी या मोबाइल एप्लिकेशन बनाने का प्रयास करें ताकि आप यह तय कर सकें कि ये अतिरिक्त कैलोरी कहाँ ले जा सकते हैं।
    • बहुत अधिक कैलोरी में कटौती करने की कोशिश न करें या 1200 दिन से भी कम का उपभोग करें। अन्यथा, आप पोषण संबंधी कमियों का सामना करने का जोखिम चलाते हैं और समय के साथ वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 14 कदम
    2
    एक संतुलित और विविध आहार का पालन करें इस प्रकार का आहार वजन घटाने में तेजी लाएगा
    • प्रत्येक भोजन में एक प्रकार का दुबला प्रोटीन शामिल करें - अंश 85 और 110 ग्राम या हथेली के आकार के बीच होना चाहिए। जैसे आइटम शामिल करें: पोल्ट्री, अंडे, दुबला बीफ़, सब्जियां, डेयरी या टोफू।
    • इसके अलावा फलों और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता शामिल है ये खाद्य पदार्थ पोषक तत्वों में समृद्ध हैं लेकिन कुछ कैलोरी होते हैं। अपने आप से स्वयं को संतुष्ट करने से आपको अपने कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिल सकती है।
    • जब भोजन में अनाज जोड़ते हैं तो उन 100% साबुत अनाज के लिए विकल्प चुनें। वे फाइबर और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद अन्य पोषक तत्वों में अमीर हैं।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ वजन खोने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    3
    स्वस्थ नाश्ता खाएं स्नैक्स स्वस्थ आहार का हिस्सा भी हो सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। वे एक भोजन और दूसरे के बीच संक्रमण की सुविधा और प्रशिक्षण की वसूली भी करते हैं।
    • हमेशा 100 और 200 कैलोरी के बीच स्नैक्स रखने की कोशिश करें इसके अलावा, कैलोरी को कम रखने के लिए फलों या सब्जियों के साथ दुबला प्रोटीनों को शामिल करने का प्रयास करें।
    • स्वस्थ नाश्ता विकल्पों में शामिल हो सकते हैं: फल और नट्स के साथ यूनानी दही, एक प्रोटीन बार या शेक, दो उबला हुआ अंडे या अजवाइन और मूंगफली का मक्खन।
  • व्यायाम डीवीडी के साथ खो वजन वजन शीर्षक चित्र 16 कदम
    4
    पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पीओ प्रति दिन तरल पदार्थ की सिफारिश की मात्रा का उपभोग करें सामान्य तौर पर, यह मान दो लीटर या आठ ग्लास की सीमा में है
    • अगर आप गहन स्तर पर ट्रेन करते हैं या 60 मिनट से अधिक समय तक सक्रिय रहते हैं, तो आपको अपने दैनिक पानी का सेवन में काफी वृद्धि करने की आवश्यकता हो सकती है
    • पानी की एक बोतल बंद करके रखें इस तरह, आप हर दिन मॉनिटर और रिकॉर्ड कर सकते हैं कि आपने कितने तरल पदार्थ का सेवन किया है
  • युक्तियाँ

    • एक ट्रेडमिल का उपयोग करें यदि आप एक कठिन सतह पर कसरत कर रहे हैं
    • हमेशा व्यायाम अभ्यास शुरू करने से पहले डॉक्टर से बात करें
    • बहुत पानी पीना जितना अधिक आप व्यायाम करेंगे, उतना ही अधिक तरल पदार्थ की आवश्यकता होगी
    • इससे पहले कि आप सबसे ज्यादा आनंद लेते हैं, उसको खरीदने से पहले कई व्यायाम डीवीडी कोशिश करें तो आप का अच्छा विचार है कि आप किसका पालन करना चाहते हैं या नहीं

    आवश्यक सामग्री

    • नि: शुल्क वजन
    • अभ्यास ट्रेडमिल (कठिन सतहों पर व्यायाम करने के लिए)
    • स्विस बॉल
    • प्रतिरोध इलास्टिक्स
    • पानी की बोतल
    • खेल जूते
    • आरामदायक और ढीले कपड़े

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com