IhsAdke.com

व्यायाम के साथ प्रतिरक्षण को मजबूत कैसे करें

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और रोगों की वसूली में मदद करने के अलावा, शारीरिक गतिविधि शरीर को विकसित करने और मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, अधिक व्यायाम करना जरूरी नहीं है: मध्यम गतिविधि एक है जो प्रतिरक्षा प्रणाली में अधिक लाभ लाती है। वास्तव में, चलने वाले मैराथन जैसे भारी व्यायाम, लंबे समय तक शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने शरीर की सुरक्षा को उत्तेजित करने के लिए बीमार होने पर हफ्ते के दौरान सामान्य शारीरिक गतिविधि को बढ़ाकर और प्रकाश व्यायाम जारी रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मध्यम शारीरिक गतिविधि करना

व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक से चित्र चरण 1
1
डॉक्टर के पास जाओ लगभग हर कोई व्यायाम के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, लेकिन गतिविधि के प्रकार और आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त समय आपकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार अलग-अलग हो सकता है। यह देखने के लिए कि क्या आप प्रतिरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सामान्य व्यायाम कर सकते हैं, डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप गतिविधि के लिए स्वस्थ हैं, खासकर यदि आप बैठे हैं डॉक्टर आपको अपने लिए सबसे अच्छी गतिविधियों पर युक्तियां भी दे सकते हैं।
  • व्यायाम के प्रतिरक्षा को मजबूत करने की आपकी इच्छा के बारे में उससे बात करें और उन गतिविधियों के बारे में बात करें जो आप पहले से कर रहे हैं।
  • अपने स्वास्थ्य और व्यायाम करने की आपकी क्षमता के बारे में किसी भी संदेह से छुटकारा पाएं उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मैं अपना स्वास्थ्य गंभीरता से लेना चाहता हूं, और विशेष रूप से व्यायाम के साथ मेरी प्रतिरक्षा को बढ़ाता हूं। मुझे पता है कि मुझे कुछ दिल की समस्या है, लेकिन हृदय संबंधी तंत्र को चोट पहुंचाने या अतिभारित किए बिना मैं किस तरह की शारीरिक गतिविधि कर सकता हूं? "
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    रोज़ाना शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें यदि आपके पास अच्छा स्वास्थ्य है, तो हर दिन कम से कम 30 मिनट की व्यायाम करें। सामान्य रूप से, प्रति सप्ताह 150 मिनट की मध्यम व्यायाम एक प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए पर्याप्त है एक डायरी या मोबाइल एप्लिकेशन शारीरिक गतिविधि और प्रगति को ट्रैक करने में मदद कर सकता है।
    • चलना, साइकिल चलाना और तैराकी जैसी मध्यम गतिविधियां शामिल करें पता लगाएँ कि साप्ताहिक फुटबॉल खेल की तरह कुछ गतिविधियों, अपने बच्चों के साथ खेल रहे हैं और यहां तक ​​कि दैनिक कसरत की कुल राशि में गहराई गिनती।
    • अपनी वर्तमान कसरत योजना का मूल्यांकन करें यदि आप पहले से ही कुछ अभ्यास या शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करते हैं, तो आपको प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए अपटाइम बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है
  • व्यायाम के साथ उत्तेजना को बढ़ावा देने वाला चित्र चरण 3
    3
    छोटे ब्लॉकों में शारीरिक गतिविधि को विभाजित करें व्यस्त कार्यक्रम के साथ शारीरिक गतिविधि करने के लिए आधे घंटे एक दिन करना मुश्किल हो सकता है। यह भी संभव है कि आप बैठने के लिए 30 मिनट तक व्यायाम कर सकें और एक दिन में छोटे-छोटे ब्लॉकों में शारीरिक गतिविधि को अलग करना शुरू करना आसान हो।
    • जब तक आप एक एकल, लगातार 30-मिनट का सत्र नहीं कर सकते, तब तक हर 10 मिनट के तीन-तीन घंटे तक काम करने की कोशिश करें। शरीर के विभिन्न हिस्सों को व्यायाम करने के लिए गतिविधियों को अलग करना भी संभव है, उदाहरण के लिए: आप दस मिनट की सुबह की दौड़ कर सकते हैं, दोपहर के भोजन के समय में दस मिनट की पैदल यात्रा कर सकते हैं और अंत में अधिक रात दस मिनट
    • यदि आप तीव्रता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो जोरदार व्यायाम के दस मिनट का सत्र करें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    सप्ताह में दो बार शक्ति प्रशिक्षण दो। प्रतिरक्षा को मजबूत करने का एक और शानदार तरीका व्यायाम, व्यायाम, योग और पिलेट जैसे व्यायाम प्रशिक्षण में शक्ति प्रशिक्षण को शामिल करना है, जो कुछ प्रकार के प्रतिरोध प्रशिक्षण हैं जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करते हैं।
    • यदि आप शरीर सौष्ठव या धीरज प्रशिक्षण की दुनिया में नए हैं, तो अनुभव और प्रशिक्षण के साथ एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ एक नियुक्ति करें। यह पेशेवर आपके मामले की सर्वोत्तम चाल की पहचान करने में मदद कर सकता है, साथ ही आपको यह बताता है कि व्यायाम कैसे सही तरीके से करना है
    • इस प्रकार के कुछ अच्छे व्यायाम विकल्प हैं: तैराकी में वजन उपकरण, डंबल्स, इलास्टिक्स, योग, पिलेट्स, चढ़ाई और धीरज प्रशिक्षण के साथ व्यायाम।
  • व्यायाम के साथ उत्तेजना बूस्ट शीर्षक चित्र 5
    5
    बहुत लंबे व्यायाम से बचें मध्यम शारीरिक गतिविधि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अपने दैनिक व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि करने की आवश्यकता है। वास्तव में, लंबे समय तक और संपूर्ण शारीरिक गतिविधि सत्र, जैसे मैरथन या जिम में तीव्र कार्डियोवास्कुलर व्यायाम, आपके स्वास्थ्य के लिए भी खराब हो सकते हैं। जब तक आप पहले से ही विस्तारित सत्रों में व्यायाम करने की आदत नहीं रखते हैं, तो मध्यम और अल्पकालिक गतिविधियों को पसंद करें। अधिक से अधिक प्रतिरक्षा के लाभ पाने के लिए सत्र की लंबाई को छोटा करने के विचार पर विचार करें।
    • यदि संभव हो तो प्रति दिन दो घंटे से कम समय तक गतिविधियों को प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं से बचाने के लिए करो।
  • भाग 2
    बीमारी के दौरान हल्की गतिविधियों को जारी रखना

    व्यायाम शीर्षक चरण 6 के साथ प्रतिरक्षण को बढ़ावा देने वाला चित्र
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप व्यायाम करने के लिए फिट हैं यदि आप थोड़ा खराब महसूस कर रहे हैं, तो एक प्रकाश गतिविधि करें क्योंकि यह परिसंचरण को बढ़ावा दे सकती है और कोशिकाओं की सहायता कर सकती है और प्रतिरक्षा प्रणाली के पदार्थ बेहतर काम करते हैं हालांकि, सीधे अपने व्यायाम के लिए सीधे जाने की बजाय, देखें कि क्या आप कुछ शारीरिक गतिविधि करने में सक्षम हैं। यदि आप प्रकाश व्यायाम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं, तो यह पहचानने के कुछ आसान तरीके हैं:
    • लक्षणों की जांच "गर्दन के ऊपर" जैसे कि नाक, घुटन नाक, छींकने या हल्के गले में गले
    • देखें कि क्या लक्षण "गर्दन के नीचे" नहीं हैं जैसे कि छाती, छाती, सूखा खांसी या पेट दर्द।
    • निरीक्षण करें कि आप थका हुआ नहीं हैं या सामान्यीकृत मांसपेशियों में दर्द है।
    • एक बुखार नहीं है
    • कठोर गर्दन (जो मेनिन्जाइटिस का संकेत हो सकता है) नहीं है।
    • प्लीहा, या स्प्लेनोमेगाली (जो मोनोन्यूक्लिओसिस के मामलों में हो सकता है) बढ़े हुए नहीं है



  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक से चित्र चरण 7
    2
    सत्रों की तीव्रता और अवधि कम करें यदि आप इतने खराब नहीं हैं और व्यायाम करना चाहते हैं, तो इसे आसान बनाएं अपनी स्थिति खराब होने के बिना प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए व्यायाम का समय और तीव्रता कम करें।
    • अपने सामान्य दिनचर्या के लिए अनुकूलित करें और लाइटर गतिविधि करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चलने की आदत में हैं, तो एक त्वरित पैदल की कोशिश करें सायक्लिंग तैराकी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है
    • गतिविधि के दौरान अगर आपको अच्छा लगता है, तो भी बहुत ज्यादा तनाव से बचें, क्योंकि यह अधिक गंभीर या बिगड़ती हुई चोटों का खतरा बढ़ जाता है।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 8 के साथ प्रतिरक्षण को बढ़ावा देने वाला चित्र
    3
    अपने शरीर पर ध्यान दें यदि आप बीमार होने पर व्यायाम करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर आपको मार्गदर्शन करे। ब्रेक ले लो अगर आप की जरूरत है या जब आपको बुरा लगता है तो रोकें
    • इससे पहले कि आप कसरत जारी रखने के लिए पर्याप्त महसूस कर रहे हैं या नहीं यह आकलन करना शुरू करने से पहले आपको गर्म करना याद रखें।
    • नोट्स जैसे कि तेजी से दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, घरघराहट, बेहोश या अधिक तीव्र शरीर का दर्द महसूस करना यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो कसरत करना बंद करो और चिकित्सा सलाह लें
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    4
    आराम करें। आराम किसी भी व्यायाम के दिनचर्या और प्रतिरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है भले ही आप बीमार हैं या नहीं, शरीर को आराम और स्वस्थ होने का मौका दें ताकि आप मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकें और चंगा सकें।
    • प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने वाले अभ्यासों का पालन करने के लिए कम से कम एक पूरे दिन आराम करें यदि आप बीमार हैं, तो अपने शरीर को सुनो कुछ दिन लगाना आवश्यक हो सकता है और ठीक होने के लिए लाइट वॉक लेना और बेहतर हो सकता है।
  • भाग 3
    प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ आदतें अपनाना

    व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    1
    एक स्वस्थ आहार लें स्वस्थ वजन का रहस्य एक अच्छा आहार है, क्योंकि स्वस्थ आहार भी उन्मुक्ति को बढ़ावा दे सकते हैं। अपने प्रतिरक्षा के लिए अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए व्यायाम के साथ संयोजन में एक पोषक तत्व समृद्ध आहार रखें।
    • स्वस्थ विकल्प जैसे फलों, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी, दुबला मीट और सेम के साथ भोजन को संतुलित करें।
    • सही को मॉइस्चराइज करना याद रखें प्रति दिन कम से कम 1.5 या 2 लीटर पानी पी लें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    शराब की खपत कम करें यदि आप अल्कोहल पेय पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप मध्यम हो उच्च रक्तचाप और किडनी रोग के खतरे को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए शराब प्रयास को बर्बाद कर सकता है।
    • दैनिक पीने के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें: पुरुष एक दिन में दो पेय पी सकते हैं जबकि महिलाओं को पिछले एक नहीं जाना चाहिए।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली तस्वीर 12
    3
    तनाव कम करें शरीर में बीमारी को रोकने और संघर्ष करने की क्षमता पर तनाव का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। सक्रिय रूप से तनाव को कम करने या तनावपूर्ण स्थितियों का प्रबंध करना ऐसे कदम हैं जो अभ्यास के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के प्रयास में मदद कर सकते हैं।
    • उन चीजों की सूची बनाएं जिनके कारण तनाव हो। पता लगाएँ कि आप इसे कम करने के लिए क्या कर सकते हैं या तत्वों को नियंत्रित कर सकते हैं जो इसे प्रेरित करते हैं। उदाहरण के लिए, कार्य मीटिंग तनाव में योगदान दे सकती है इस स्थिति में अपनी प्रतिक्रियाओं को कम करके किसी के बगल में बैठकर आप आनंद लेते हैं या जब कोई आपको फोन करता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com