IhsAdke.com

खेल चोट लगने से बचें कैसे

खेल और शारीरिक गतिविधि मज़ा होना चाहिए - हालांकि, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो आप गंभीर चोटें पीड़ित हो सकते हैं। यदि आप कुछ बुनियादी सिद्धांतों का पालन करते हैं, तो आप इस प्रकार के दुर्घटना से बच सकते हैं।

चरणों

खेल स्टेप 1 में भाग लेने के दौरान चोट लगने वाली चोटियों का शीर्षक चित्र
1
नियमों को समझें और उनका पालन करें खेल के द्वारा लगाए गए सभी नियमों और नियमों के साथ अपने आप को परिचित कराएं जो आप अभ्यास करना चाहते हैं आप इंटरनेट पर मैनुअल ढूंढ सकते हैं और सलाह ले सकते हैं। ये नियम न केवल खेल मेले रखते हैं, लेकिन खेल के बीच चोट से बचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • खेल स्टेप 2 में भाग लेने के दौरान चोट लगने वाली चोटियों का शीर्षक चित्र
    2
    सुरक्षा उपकरण पहनें चाहे आप खेल का अभ्यास कैसे करें (प्रतिस्पर्धा में खेलना, पेशेवर या केवल कुछ दोस्तों के साथ), सुरक्षात्मक गियर पहनना हमेशा आवश्यक होता है
  • स्टेप 3 में भाग लेने के दौरान चोट लगने वाली चोटियों का शीर्षक चित्र
    3
    अपने उपकरण का परीक्षण करें खेल के लिए आवश्यक उपकरण का उपयोग करने से पहले, इन्हें किसी भी दोष के लिए निरीक्षण कर सकते हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका इस्तेमाल करना सुरक्षित है।
  • खेल के चरण 4 में भाग लेने के दौरान चोट लगने वाली चोटियों का शीर्षक चित्र
    4
    उपकरण नहीं है? मौका नहीं लें यद्यपि ये उपकरण हमेशा "एर्गोनोमिक" नहीं होते हैं, वे मानव शरीर (प्रकृति द्वारा नाजुक) की रक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जोखिम न लें और हमेशा पास के सभी आवश्यक वस्तुओं को पास रखें। अगर आप किसी टीम के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो सभी सदस्यों के लिए उपकरण की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
  • स्टेप 5 में भाग लेते हुए चित्र में चोट लगने से रोकें



    5
    गर्म हो जाओ पहले वार्मिंग के बिना खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि में संलग्न न करें। अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए आंदोलनों को खींचकर रखें और यदि संभव हो तो एरोबिक व्यायाम शामिल करें।
  • खेल चरण 6 में हिस्सा लेने के दौरान चोट लगने की रोकथाम शीर्षक चित्र
    6
    इसे ज़्यादा मत करो यदि आप बहुत दूर तक फैले हैं, तो आप मांसपेशियों को बढ़ा सकते हैं यदि आप गर्म महसूस करते हैं या खेल का अभ्यास करते हैं, तुरंत बंद करो और आराम करें
  • खेल के चरण 7 में भाग लेने के दौरान चोट लगने की रोकथाम के शीर्षक वाले चित्र
    7
    बाहर खींचो शारीरिक गतिविधि के दौरान अंतराल पर, अपने शरीर को फैलाने के लिए स्थिर रहने से आपकी मांसपेशियों को थकान हो सकती है - इसलिए इस कदम पर आगे बढ़ना फायदेमंद होगा।
  • खेल के चरण 8 में भाग लेने के दौरान चोट लगने वाली चोटियों का शीर्षक चित्र
    8
    आकार में रहें आप किसी भी खेल में भाग ले सकते हैं जो आपको पसंद है, लेकिन आपको सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी स्तरों पर अपनी फिटनेस देखने की जरूरत है। यदि आपकी शारीरिक स्थिति पर्याप्त नहीं है, तो आप खुद को घायल कर सकते हैं
  • खेल के चरण 9 में भाग लेने के दौरान चोट लगने की रोकथाम शीर्षक से चित्र
    9
    अपने शरीर को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अक्सर व्यायाम करें। पूरे हफ्ते व्यायाम के त्वरित सत्र भी सहायक हो सकते हैं और चोटों से बच सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक गतिविधि के दौरान चोट से बचने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं - इनमें से अधिकतर सरल हैं नियमों को जानना, सुरक्षात्मक गियर पहनना, शरीर को गर्म करना और अक्सर व्यायाम करना मूल युक्तियां हैं सबकुछ सुरक्षित तरीके से अभ्यास करें और आनंद लें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com