IhsAdke.com

एक टारेंटूला कैसे पकड़ सकता है

Tarantulas विदेशी और आकर्षक पालतू जानवर हैं और साथ ही देखभाल करने में आसान है। हालांकि वे डरावना लग सकते हैं, वे वास्तव में काफी नाजुक हैं। उनमें डंकिंग दर्दनाक हो सकती है और कुछ प्रजातियों में आर्चिकेंट्स के पास होता है। सामान्य तौर पर, टारेंटुला को देखा जाना चाहिए और इसका संचालन नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप चाहते हैं या उन्हें सुरक्षित करने की आवश्यकता है, तो अपनी सुरक्षा और मकड़ी के संरक्षण के लिए कुछ बुनियादी सावधानी बरतें।

चरणों

भाग 1
टारेंटयुला को पकड़ना

टारेंटयुला चरण 1 उठाओ चित्र शीर्षक
1
उचित पोशाक पालतू जानवरों के रूप में बनाए जाने वाले अधिकांश टारेंटुला खतरनाक नहीं हैं। हालांकि, उनका शिकार काफी लंबा हो सकता है और कुछ मामलों में उनके फर मानव त्वचा को परेशान करता है चोट पहुंचाना या डंकने से बचने के लिए, दस्ताने पहनें, एक लंबे बाजू की शर्ट पहनें, और जब भी आप टारेंटूला को छूते हैं तो पैंट में टकरा रहे लंबे पैंट यह भी एक सुरक्षात्मक मुखौटा का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है
  • जाहिर है, आप किसी भी सुरक्षात्मक उपकरण के बिना टारेंटयुले को पकड़ने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि चोट पहुंचाने या काटने का जोखिम बहुत अधिक होगा।
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 2 उठाओ
    2
    कोमल हो हालांकि वे प्रभावशाली दिखते हैं, टारेंटुला नाजुक हैं जब घुमाया या पीटा, वे घातक चोटें प्राप्त कर सकते हैं। हमेशा आरक्षित होने पर सावधानी बरतें।
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 3 उठाओ
    3
    मकड़ी को पकड़ने के लिए संदंश और काँच का प्रयोग करें। टारेंटूला को पकड़ने का सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों के बजाय सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना है आप मकड़ी को पकड़ने के लिए फोम-टिप संदंश का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि इसे निचोड़ न करें। आप टारेंटयुला पर एक ग्लास या कटोरा भी रख सकते हैं, फिर ग्लास के नीचे एक हार्ड कार्ड फिसलने के लिए ताकि आप मकड़ी को सुरक्षित रूप से ले जा सकें। पशु पर कप के अंत को न दबाएं।
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 4 उठाओ
    4
    एक सपाट सतह का उपयोग करें यह एक सुरक्षित, अबाधित ऊंचाई की सतह पर टारेंटूला को संभालना बहुत आसान है। इसे एक फ्लैट, विशाल सतह पर रखें (अधिमानतः एक टब के फर्श या नीचे) जब भी आपको इसे पकड़ना होगा। यह एक गिलास से उसे पकड़ना आसान बना देगा।
  • टारेंटयुला चरण 5 उठाओ शीर्षक वाले चित्र
    5
    टारेंटयुला को कम मत समझो जब इसे पकड़ और परिवहन, इसे चेहरे या उजागर त्वचा के किसी भी हिस्से से दूर रखें यदि टारेंटयुला आप पर है और हमला करने के बारे में सोचते हैं, तो इसे एक प्रकाश कंकड़ से हटा दें इसे पकड़ या क्रश करने की कोशिश न करें मकड़ी को निचोड़ने या मारने से उसका प्रतिबिंब सक्रिय हो सकता है, जिससे वह आपको चुभाने की कोशिश कर सकता है इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी
    • यह आदर्श हमेशा शांतिपूर्वक कार्य करना और टारेंटूला के पास चुपचाप से बात करना और डंक से बचने के लिए बात करना है। शोर जानवर को महसूस करने की धमकी दे सकता है, उसके हमले की प्रतिक्रिया को सक्रिय कर सकता है।
    • मकड़ी को दबाएं या उस पर कुछ मत डालें। टारंटूला ट्रिगर करने से यह आक्रामक हो सकता है
    • कभी ढोंग न करें कि आप किसी पर टारेंटूला फेंकने जा रहे हैं, मज़ा के लिए नहीं।
    • पता है कि मकड़ी का हमला करने के बारे में है: टारेंटूला वापस क्षेत्र और सामने के पंजे उठाएंगे, जब धमकी महसूस होगी।
  • भाग 2
    हमलों से बचना




    टारेंटयुला चरण 6 उठाओ चित्र शीर्षक
    1
    अपने पालतू पशु प्रजातियों का निर्धारण करें टारंटुला अपेक्षाकृत सुरक्षित जाते हैं - हालांकि, कुछ प्रजातियां बहुत खतरनाक होती हैं और किसी भी परिस्थिति में बीमा नहीं होना चाहिए। कुछ प्रजातियां अन्य की तुलना में अधिक आक्रामक होती हैं। उन प्रजातियों के बारे में जानने का प्रयास करें जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए कि किस तरह के व्यवहार की उम्मीद है।
  • टारेंटयुला चरण 7 उठाओ चित्र शीर्षक
    2
    टारेंटूला के जबड़े से दूरी रखें सभी टारेंटुला में दांत और डंक सकते हैं। कुछ प्रजातियों में दांतों की लंबाई 2 सेमी तक होती है। उदाहरण के लिए, टारेंटयुला-गोलियां, एक पिल्ला का आकार है और उसका शिकार 2.5 सेमी लंबा हो सकता है। जब एक टारेंटयुला धारण किया जाता है, हाथों को जबड़ा (सिर के सामने स्थित) के करीब लाने से बचें।
    • घाव को साफ़ करें अगर यह टारेंटयुला से चिपक जाता है एसिटामिनोफेन जैसे मौखिक एनाल्जेसिक आमतौर पर असुविधा को कम करेगा। काटने के भाग को बढ़ाने से भी मदद मिल सकती है यदि आप काटने के स्थल पर संक्रमण के लक्षण (जैसे लालिमा, सूजन, मवाद आदि) पर ध्यान देते हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें
    • समस्याएं होने का मौका अधिक हो सकता है यदि आप चेहरे पर एक संवेदनशील स्थान में फंस गए हैं
    • यदि आप टारेंटयुला के काटने के लिए एलर्जी हो, तो आपका होल्ड करते समय सावधान रहें। यदि आपके पास एलर्जी है और स्टैंग कर रहे हैं, या एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत (उदाहरण के लिए, अत्यधिक सूजन या साँस लेने में कठिनाई) दिखाने के लिए तुरंत डॉक्टर पर जाएं।
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 8 उठाओ
    3
    टारेंटयुला के पेट को छूने से बचें टारेंटुला के कुछ प्रजातियों में पेट में छिपी हुई है। इन बालों में रसायन मानव त्वचा को परेशान करता है जब छुआ, तो टारेंटूला इस बाल को छोड़ देगी, और एक समय में भी हजारों लोगों को निष्कासित कर सकती है। इन बालों के साथ संपर्क दर्दनाक हो सकता है, साथ ही साथ लालिमा, सूजन और आँखें और नाक परेशान हो सकता है। कुछ मामलों में यह शल्यचिकित्सा उन्हें हटाने के लिए आवश्यक है।
    • जब आप टारेंटूला को शरीर के पीछे चलते देखते हैं, तो आगे बढ़ें।
    • टारेंटूला को रखने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें
    • दस्ताने पहने हुए और सुरक्षात्मक मुखौटा आपको डंकने वाले बाल से बचाने में मदद कर सकता है।
    • अगर बाल आपकी त्वचा पर आते हैं, उन्हें चिपकने वाली टेप की सहायता से हटा दें और एंटीहिस्टामाइन लें, जैसे कि बेनैड्रील
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 9 उठाओ
    4
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा सलाह लें अगर टारेंटयुला का बाल आपकी आंखों के संपर्क में आता है, यदि यह आपको किसी संवेदनशील क्षेत्र (जैसे आंख) में चिपता है या आपके किसी काटने से संक्रमित हो रहा है, तो डॉक्टर से परामर्श करें ऐसी जटिलताओं के मामले में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है
  • शीर्षक से चित्र टारेंटयुला चरण 10 उठाओ
    5
    टारंटुला को अन्य पालतू जानवरों से दूर रखें हालांकि अपेक्षाकृत सुरक्षित पालतू जानवर, टारेंटयुला अन्य पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकता है, जैसे कि कुत्तों हमेशा एक सुरक्षित बाड़े में टारेंटयुला रखें उसे अन्य पालतू जानवरों से दूर रखते हुए उन पर नज़र रखे रखने में मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com