IhsAdke.com

टारेंटूला की देखभाल कैसे करें

तो आप घर पर एक नए आठ-पैर वाले दोस्त लाए अब क्या? यह लेख एक पालतू के रूप में एक टारेंटूला की देखभाल करने के बारे में कुछ मूलभूत जानकारी की रूपरेखा करता है इन चरणों का पालन करें और आप और आपके टारेंटूला को एक शानदार शुरुआत मिलेगी।

चरणों

एक टारेंटूला चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने पालतू जानवरों की खोज करें कई टारेंटुलाओं को अलग-अलग ज़रूरतें हैं सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से आहार, तापमान की आवश्यकताओं और आपके टारेंटयुला के आर्द्रता के स्तर को समझते हैं। आकार और प्रजातियों के आधार पर मक्खियों, क्रिकेट, छोटे मेंढक, छिपकली और चूहों पर अधिकांश टारेंटुलस फ़ीड होते हैं।
  • अपने टारेंटयुला के आवास का पता लगाएं कुछ टारेंटुलस वृक्षों (वृक्षारोपण) पर रहते हैं जहां पृथ्वी की जगह की तुलना में ऊंचाई अधिक महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास एक टारेंटूला है जो जमीन पर रहता है तो टारेंटूला के लिए चारों ओर चलने के लिए जगह रखना अधिक महत्वपूर्ण है। मूल जलवायु आपके टारेंटूला प्रजातियों के लिए आदर्श तापमान और आर्द्रता के स्तर को भी निर्देशित करेगा।
    चित्र के लिए एक टारेंटयुला चरण 1 बुलेट 1 नामक चित्र
  • एक टारेंटयुला चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने टारेंटूला के लिए उपयुक्त कंटेनर खरीदें जानवरों की ज़रूरतों को पूरा करने वाले टैंक या कैबिनेट का उपयोग करना सुनिश्चित करें यह टारेंटयुला के आकार और प्रजातियों के अनुसार अलग-अलग होगा। अलमारियाँ सबसे अधिक पालतू दुकानों पर खरीदी जा सकती हैं। अगर शीर्ष पर मुहर लगाया जाता है तो एक्वैरियम अच्छी तरह से काम करते हैं याद रखें कि टारेंटुलस ग्लास के माध्यम से बहुत आसानी से चढ़ सकते हैं। टारेंट्यूला के लिए, कांच का एक टुकड़ा प्लेटों पर "हुक" के कारण "असमान पत्थर" की तरह होता है। टारेंटूला के रूप में बहुत अधिक टैंक नहीं बनाते हैं बहुत जगह की आवश्यकता नहीं होती है अपने शिकार को छिपाना या टारेंटयुला से दूर रहना। सुनिश्चित करें कि बॉक्स का आकार आपके पालतू जानवर की गहराई में लगभग दोगुना है, वापस सामने। यह भी तीन बार पैर विस्तार होना चाहिए लंबाई में, इसलिए आपके पास एक आरामदायक स्थान होगा। टारंटुलाओं को एक बड़े क्षेत्र को कैद में खुश रहने की आवश्यकता नहीं है।
  • एक टारेंटयुला चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    टैंक के नीचे सब्सट्रेट के कुछ इंच (कम से कम 5 सेमी) रखें। यह टैंक को बहुत शुष्क होने से रोकता है और टैंक से नमी और धुंध दोनों रखता है। टरंटुलस की कुछ प्रजातियां सब्सट्रेट खोदती हैं और 12.5 सेमी सब्सट्रेट की आवश्यकता हो सकती है। सब्सट्रेट की गहराई सब्सट्रेट की सतह से आपके पालतू जानवर के पैर की सीमा से कैबिनेट के शीर्ष तक कम नहीं होनी चाहिए। इस प्रकार, आप गिरने से चोटों से बचते हैं जो आपके जानवर के पेट को तोड़ सकते हैं। एक कार्बनिक मिट्टी के साथ कमरे भरें चुनने के मुख्य मानदंडों में से एक यह है कि यह उत्पाद जिम्मेदार निकायों द्वारा प्रमाणित किया जाता है, यदि संभव हो तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि उर्वरक जैसे कोई अतिरिक्त पदार्थ नहीं हैं
  • एक टारेंटयुला चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने टारेंटयुला को पानी का एक स्रोत दें, जैसे कटोरा, जो पालतू पशुओं के स्टोर या एक सरल प्लास्टिक की बोतल कैप में पाया जा सकता है, आपके पालतू जानवर के आकार के आधार पर। कंटेनर को अपने टारेंटूली के लिए काफी बड़ा होना चाहिए ताकि इसके चेलीसेरे को डुबोकर फेंकने से फेंक हो। कभी भी स्पंज, तौलिया या कपास का उपयोग न करें क्योंकि ये बड़ी मात्रा में हानिकारक जीवाणुओं को बंदरगाह पर रख सकते हैं। एक वयस्क मकड़ी के लिए शीशी को 2.5 सेमी से अधिक गहरा होना आवश्यक नहीं है। यदि वह अभी तक एक वयस्क नहीं है, तो वह छोटी होनी चाहिए।



  • एक टारेंटयुला चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    टारेंटूला की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार सजाने। प्रजातियां जो पेड़ों की आबादी करते हैं वे शाखाएं और चढ़ाई करने वाली ऊंची चीजें लेंगी, जबकि स्थलीय प्रजातियों को बढ़ने से निराश किया जाना चाहिए क्योंकि वे आसानी से गिर सकते हैं और खुद को चोट पहुंचा सकते हैं कुछ लोगों को रेशम पौधों या पत्तियों के साथ इंटीरियर सजाने की तरह यह जरूरी नहीं है - यह एक निजी पसंद है और आपके आवास के लिए आवश्यकता नहीं है। ट्रंक टुकड़े दुकानों में खरीदा जा सकता है। याद रखें, सरल और बेहतर पर्यावरण को सुखद बनाएं
  • एक टारेंटयुला चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    अपने टारेंटयुला के लिए सुरक्षा का एक रूप प्रदान करें यह पूर्वनिर्मित मांद के रूप में या कुछ छुपा जगह के रूप में हो सकता है, जैसे आंशिक रूप से दफन मिट्टी के पात्र यह आपके पालतू प्रकाश से बचने की अनुमति देगा, जो तनाव को कम कर देता है कई टारेंटुलस जंगली में बुरे रहते हैं, आप एक पूर्वनिर्मित बोट प्रदान कर सकते हैं।
  • एक टारेंटयुला चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    टारेंटयु को ठीक से फ़ीड करें। खाना सस्ता और सरल है सभी पालतू टारेंटुलस कीड़े हैं, जिसका मतलब है कि वे कीड़े खाते हैं! वे अवसरवादी भी हैं, चूहे जैसे छोटे छिपकलियां, सांप, पक्षियों और स्तनधारियों को खाने में सक्षम हैं। कप्तान कैप्टिव प्रजातियों का मुख्य आहार है, हालांकि कुछ उत्साही लोगों को भी तिलचट्टे के साथ खिलाना पसंद करते हैं। अधिकांश पालतू स्टोरों में क्रिकट खरीदे जा सकते हैं। आम तौर पर काकरोचों को एक कॉलोनी में ऑनलाइन ऑर्डर देना पड़ता है जो खाद्य स्रोतों के लिए निरंतर आपूर्ति की गारंटी देता है। कई लोग कंटेनर के शीर्ष के आसपास एक वेस्लीन रिंग का उपयोग करते हैं, जो बचने से तिलचट्टे को रोकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपको सहायक प्रकाश की आवश्यकता नहीं है सभी एराचेंड्स प्रकाश से भाग जाते हैं वे रात शिकारी हैं, जिसका अर्थ है कि वे रात में शिकार करना पसंद करते हैं। रोशनी केवल आपके पालतू जानवरों के लिए तनाव पैदा करती है और आपको परेशान कर सकती है एक खुश मकड़ी एक अदृश्य मकड़ी है
    • जब तक कि विशेष परिस्थितियों में, आपको एक अतिरिक्त गर्मी स्रोत की आवश्यकता नहीं है यदि वांछित हो, तो गर्मी स्रोत, जैसे कि थर्मल फर्श, कैबिनेट के नीचे न लें और न लें। आम तौर पर परिवेश के तापमान सबसे अच्छा विकल्प होते हैं यदि आपको सहज महसूस हो रहा है तो यह आपके मकड़ी को भी इस तरह महसूस करेगा।
    • याद रखें कि टोरेंटुओं के साथ एक सुरक्षित और रोचक अनुभव रखने के लिए सामान्य ज्ञान सबसे आवश्यक वस्तु है। वे बहुत अच्छे जाते हैं क्योंकि वे अपने विभिन्न रंग पैटर्नों के साथ रोचक और सुंदर हैं- सुरक्षित, शांत, रोग रहित, बिना गंध और देखभाल करने में आसान। तो मंचों में शामिल हों, सूचित रहें, टारेंटुलस को पालतू जानवरों के रूप में पढ़ें और टारेंटुलस की अद्भुत दुनिया के आदी बनने के लिए तैयार हो जाओ!
    • अधिक मांग वाली प्रजातियों पर जाने से पहले, आसानी से बढ़ने वाले टारंटुलाओं की देखभाल करने का अनुभव प्राप्त करें, जो कि तेज़ या अधिक रक्षात्मक हैं।
    • प्रजातियों में कम मांग की गई:
      • ग्रामस्टोला रोजा
      • ग्रामस्टोला एओरोस्ट्रिएट
      • युपालास्टस कैम्पस्ट्राटस
      • ब्रेकिपेलमा स्मिथ
      • ब्रैक्स्पेलमा एमिलिया
      • Aphonopelma chalcodes
      • एवीक्युलरिया एजिक्युलरिया
      • क्रोमेटोपेलमा साइनाओप्यूबस्केन्स
      • ब्रैचीप्ल्मा अल्बोलोलोसॉम
      • ग्रामस्टोला फुल्लड़ा
    • किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो टारंटुला से परिचित हो, बेहतर अभी तक, विशेषज्ञ या एराक्निक वाला स्टोर वे देखभाल के बारे में बहुत सारी जानकारी पर और आपके नए पालतू जानवरों के साथ क्या उम्मीद कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप वैज्ञानिक नाम जानते हैं (उदाहरण के लिए: हप्पलोप्लामा लाइविडम) खरीदने के लिए टारेंटूली की प्रजातियों की। यह सामान्य नाम की तुलना में वैज्ञानिक नाम से जानकारी ढूंढना बहुत आसान है
    • एक पुराने तौलिया कागज तौलिया ट्यूब का प्रयोग करके, अपने कैबिनेट में एक कोने का पता लगाएं जिसमें नीचे की सब्सट्रेट के बारे में दो इंच या इससे अधिक हो। ट्यूब को सीधे कोने में छोड़ दें और धीरे-धीरे, धीरे-धीरे, ट्यूब के चारों ओर जमीन कसकर दबाएं, जब तक कि यह सबकुछ भर न हो जाए। एक बार किया, तो आप धीरे धीरे और ध्यान से इसे हटाने के लिए ट्यूब उठा सकते हैं। आप देखेंगे कि आपके टारेंटूला का इस्तेमाल करने के लिए एक बोर का गठन किया जाएगा।
    • अपने कैबिनेट में धूल के कणों और ढाले की उपस्थिति को रोकने के लिए पर्यावरण के इंटीरियर को सूखा और अच्छी तरह हवादार रखें। उष्णकटिबंधीय वर्षावन क्षेत्रों में शामिल जानवरों के व्यापार में उपलब्ध टारेंटुलस की अधिकांश प्रजातियों को कैप्टिव परिस्थितियों में अनुकूलित किया जा सकता है। तापमान / आर्द्रता के मानकों को नियंत्रित करने का प्रयास अक्सर समस्याग्रस्त है और कई परिणाम हो सकते हैं। नेब्यूलाइजेशन की आवश्यकता एक शहरी कथा से ज्यादा कुछ नहीं है। कहा जा रहा है कि, यह वृक्षारोपण के पेड़ों के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि वे अपने जाले में बनाई गई ओस पीते हैं बस इसे ज़्यादा मत करो
    • बहुत सारे क्रिकेट खरीदना आवश्यक नहीं है आपका पालतू हर 12 या 14 दिनों में दो या तीन क्रिकेट के साथ रह सकता है। एक औसत टारेंटयुला के लिए प्रति माह छह अंक सही संख्या है। यह एक नियम नहीं है, लेकिन एक सामान्य दिशानिर्देश है। अतिरंजित खिला समस्याओं को जन्म दे सकता है और एक स्वस्थ जानवर के लिए आवश्यक नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपको अपने पालतू जानवर को एक महीने में छह से आठ अंक मिले, तो ठीक है।
    • इस लेख का इस्तेमाल केवल टारेंटूला की जरूरतों के बारे में मार्गदर्शन और ज्ञान देने के लिए किया जाना चाहिए। प्रत्येक प्रजाति की अपनी जरूरत होती है और आगे की जांच की आवश्यकता होगी। इंटरनेट, लाइब्रेरी या एक अच्छा पालतू जानवर की दुकान का उपयोग करें जो टोरेंटुल्स बेचते हैं यह पता लगाने के लिए कि आपकी तरह के लिए सबसे अच्छा क्या है जैसा कि ऊपर कहा गया है, इंटरनेट पर लैटिन नाम का उपयोग करना सर्वोत्तम परिणाम लाएगा।
    • मंचों में शामिल हों और चर्चा में भाग लें अरकाईड्स पर मंच हैं जो आप शामिल हो सकते हैं यहां तक ​​कि कुछ शैक्षणिक प्रकाशन भी हैं जो मदद कर सकते हैं कुछ मंच बहुत दिलचस्प हैं नीचे दी गई सूची में बाहरी लिंक्स के साथ एक खंड है।

    चेतावनी

    • कुछ टारेंटुलस अपने बाल (जो डंकने वाले बाल कहा जाता है) को ढंकता है। वे बेहद दर्दनाक और खतरनाक होते हैं यदि वे आपकी आंखें या नाक का पता लगाते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको अस्पताल जाना चाहिए। ये बालों में त्वचा की जलन हो सकती है सभी प्रजातियों में उन्हें नहीं है अपने टारेंटयुला को खोजना सुनिश्चित करें और पता करें कि यह आपके लिए एक चिंता का विषय है जो आपके पास होनी चाहिए। किसी भी कारण से टैंक के अंदर अपने हाथ को रखने के बाद, आपको तुरंत कुछ और करने से पहले उन्हें धोना चाहिए।
    • कोई टारेंटूली प्रजाति को 100% सुरक्षित माना जा सकता है, और किसी विशेषज्ञ द्वारा निश्चित रूप से एक टारेंटयुला रखने की सिफारिश नहीं की जाती है। टारंटुला बहुत नाज़ुक हैं और बहुत अप्रत्याशित हो सकते हैं क्योंकि ये लाखों वर्षों में विकसित की गई बुनियादी प्रवृत्ति पर निर्भर हैं। कुछ इंच की एक बूंद पेट टूट सकती है और आपकी टारेंटूला धीमी और दर्दनाक मौत से ग्रस्त होगी।
    • सभी मकड़ियों और टारेंटुलस जहरीला होते हैं और अगर उकसाया जाता है तो काट लेंगे। याद रखें, एक टारेंटयुला एक जंगली प्राणी है और लाखों वर्षों के विकासवादी वृत्ति पर निर्भर है। कुत्ते या बिल्ली की तरह "उसे" करना संभव नहीं है हमारे पास मानव संपर्क के लिए "सहिष्णुता" का एक स्तर है यद्यपि टारेंटयुला काटने से मरने वालों की कई रिपोर्ट नहीं है, ऐसे लोग भी हैं जो ज़हर से बहुत खराब प्रतिक्रिया कर सकते हैं। सबसे अधिक टारेंटुलस का जहर एक समान मधुमक्खी के काटने की तुलना में है। कुछ टारेंटुलाओं का जहर बहुत, बहुत गंभीर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। आपको प्रजातियों की खोज करनी चाहिए और अपने टारेंटूला के साथ संपर्क से बचने चाहिए। सबसे सुरक्षित यह कभी पकड़ नहीं है, क्योंकि यह "प्राकृतिक" काम नहीं है। न तो टारेंटयुला के लिए और न ही इंसान के लिए
    • अपने टारेंटूला को ज्यादा भोजन न दें अधिकतर टारेंटुलस प्रति माह 5 या 6 अंक के साथ रह सकते हैं। कुछ टारेंटुलस कुछ महीनों तक बिना दूध खा सकते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो एक अच्छा विक्रेता या विशेषज्ञ आपको सलाह देगा। याद रखें: उन्हें हमेशा पानी की आवश्यकता होती है अतिप्रवाह करने से टारेंटयुला के पेट को एक गुब्बारे की तरह विस्फोट हो जाएगा, और इससे विघटन हो सकता है
    • ज्यादातर लोगों को टारेंटुलस का एक सहज भय है और आपको किसी को डराने या डराने के लिए कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए। यह एक व्यक्ति के लिए बेहद तनावपूर्ण हो सकता है और इससे आपके पालतू जानवरों की चोट लग सकती है।
    • अगर उकसाया जाता है तो टारेंटूला काटा जाएगा। वे जंगली जानवर हैं जिनकी विशेष देखभाल और ध्यान की आवश्यकता है। 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं
    • टारंटुला को एक ही टैंक में एक साथ नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि वे स्वयं को मार डालेंगे या यदि वे खाएंगे, भले ही वे एक ही प्रकार के हों और अलग-अलग सेक्स हो। मत भूलो: मौका दिया जाता है, एक महिला टारेंटयुला संभोग के बाद एक पुरुष को मारकर खाएगी।

    आवश्यक सामग्री

    • टारेंटूला (बेबी टारेंटयुला)
    • कैबिनेट या एक्वैरियम जिसमें उचित ढक्कन है (ढक्कन बहुत मजबूत होना चाहिए ताकि टारेंटूला इसे उठा नहीं सकें क्योंकि वे देखने से ज्यादा मजबूत हैं)
    • सब्सट्रेट (मिट्टी), कीटनाशकों और उर्वरक से मुक्त (मिट्टी नारियल फाइबर अच्छी तरह से काम करती है)
    • सजावट (न्यूनतम, पर्यावरण "प्राकृतिक" छोड़ दें)
    • हीट स्रोत (गर्मी रोशनी की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे गर्मी के सही "प्रकार" प्रदान नहीं करते हैं और टारेंटूला को जलती हैं)
    • तापमान और आर्द्रता मीटर
    • पानी की छोटी सी प्लेट डूबने से रोकने के लिए लगभग 5 सेमी की बजरी, बजरी से भरा, पत्थरों से मुक्त (कभी भी कपास का किसी भी प्रकार का उपयोग न करें)
    • साथी / साथी / रूममेट / बहन या माता-पिता - आपके साथ रहने वाले अन्य लोगों से पूछना उचित है कि क्या ये टारेंटूला घर लाने के लिए स्वीकार्य होगा या नहीं। पहले पूछने से आपको स्टोर पर एक त्वरित यात्रा से बचा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com