IhsAdke.com

स्पाइडर स्टिंग की पहचान कैसे करें

दुनिया भर में मकड़ियों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में मानव त्वचा में प्रवेश करने के लिए बहुत कम या बहुत कमजोर शिकार हैं। इस प्रकार, मकड़ी काटने प्रजातियों पर निर्भर करता है, शायद ही कभी मौत का कारण बनता है। हालांकि, वे बहुत चोट कर सकते हैं और कभी-कभी यहां तक ​​कि एक जबरदस्त प्रतिक्रिया के कारण भी जहर से उत्पन्न होता है। ब्राजील में दो सबसे खतरनाक और सबसे ज्यादा परेशान प्रजातियां आर्मदेइरा और भूरे रंग के मकड़ी हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या एक मकड़ी मकड़ी या अन्य कीड़े हैं ताकि आप गंभीरता का आकलन कर सकें और चिकित्सा की तलाश कर सकें या नहीं।

चरणों

भाग 1
आम मकड़ी काटने की पहचान करना

एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 1
1
दो-पंचर घाव की तलाश करें एक काले विधवा से काटने से आमतौर पर दर्द होता है और अन्य मकड़ियों और कीड़े के काटने से त्वचा पर छोड़ दिया निशान से विभेदित किया जा सकता है। अक्सर एक काले विधवा की डंक थोड़ी दर्दनाक होती है, क्योंकि इस मकड़ी के पास लंबे, तेज दांत हैं, लेकिन कभी-कभी यह दर्द रहित हो सकता है काटने के बाद, दो छेद लाल और सूजन बारी शुरू और एक गांठ के रूप में। स्थान पर संवेदनशीलता एक घंटे में वृद्धि और फैल जाती है।
  • ऐसे गंभीर ऐंठन (विशेष रूप से पेट में), काटने, उल्टी, सिरदर्द, ठंड लगना चारों ओर अत्यधिक पसीना और वृद्धि रक्तचाप के रूप में और अधिक गंभीर साइड इफेक्ट देखो। ये सभी लक्षण न्यूरोटॉक्सिक जहर की प्रतिक्रिया है।
  • काली विधवा जहर को मारना लागू होता है यदि काटने के कारण गंभीर दर्द और अन्य लक्षण होते हैं यह एक चिकित्सक द्वारा जांघ में या अंतःशिरा (सीरम) इंजेक्शन द्वारा दिया जा सकता है। हालांकि, विषाक्त पदार्थों के कारण गंभीर एलर्जी हो सकती है जो विषाक्तता के लक्षणों को और अधिक खराब कर देते हैं।
  • अधिक आसानी से पहचानने के लिए, पता है कि काले विधवा उज्ज्वल, गोल है, और उसके पेट के नीचे पर एक लाल हीरे के आकार का धब्बा (या रेन-ग्लास) होता है। ब्राजील में, यह समुद्र तटों और पूर्वोत्तर में अधिक आसानी से पाया जाता है
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 2
    2
    "सर्कल" काटने के लिए देखो भूरे रंग के मकड़ी के काटने से आमतौर पर दर्द होता है या हल्का जलन होता है, मच्छर के काटने की तरह। हालांकि, 30 से 60 मिनट के भीतर, काटने की जगह लाल और सूजन हो जाती है, जिसमें केंद्र में घाव होता है। अगले आठ घंटों में लाली और दर्द तेज हो जाता है, केंद्रीय घाव बड़ा हो जाता है, रक्त से भरा होता है और टूटे हुए बर्तन और बहुत संवेदनशील अल्सर प्रकट होता है। इस चरण के दौरान, स्टिंग के आसपास का क्षेत्र आमतौर पर नीला या बैंगनी हो जाता है, जो अक्सर लाल अंगूठी से घिरा होता है। चिकित्सक से परामर्श करना उचित है, विशेषकर अगर अल्सर कुछ हफ्तों से अधिक समय से बना।
    • ज्यादातर मामलों में, अल्सर चंगा करने के लिए एक खोल कुछ ही हफ्तों में गिरने की उपस्थिति के माध्यम से है, लेकिन कभी कभी इस प्रक्रिया महीने लग सकते हैं शिकार की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है अगर - जो बच्चों में अधिक अक्सर ऐसा होता है और बुजुर्ग
    • भूरे रंग के मकड़ी के काटने के प्रभाव को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए कोई विरोधी नहीं है। इसकी जहर को necrotizing के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसका मतलब है कि यह स्थानीय ऊतक को मारता है, इसे काला या नीच छोड़ देता है।
    • चोट का इलाज करने के लिए, क्षेत्र को पानी और हल्के साबुन से धो लें दर्द और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लागू करें और प्रभावित क्षेत्र को बढ़ाएं। यदि आवश्यक हो तो एक दर्द-राहत दवा (पेरासिटामोल) या विरोधी भड़काऊ (इबुप्रोफेन) लें
    • इसे पहचानने के लिए, पता है कि भूरा मकड़ी भूरा या पीले रंग का होता है उसके पास लंबे, पतले पैर हैं और उसका शरीर एक अंडाकार सिर और पेट से बना है। यह ब्राजील के सबसे विविध राज्यों में शांत और अंधेरे स्थानों में पाया जाता है।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें चित्र 3
    3
    त्वचा पर सुइयों की तरह लग रहे उन लोगों पर ध्यान दें हालांकि कारंग्यूजेरिया निस्संदेह मकड़ियों के बीच सबसे भयावह प्रजातियों में से एक है, उत्तर और दक्षिण अमेरिकी मूल निवासी विषाक्त नहीं हैं और शायद ही कभी डंकते हैं। हालांकि, यह "न्यू वर्ल्ड स्पाइडर" सुई की तरह अश्वेतों के माध्यम से उड़ जाता है जब यह उत्तेजित होता है और धमकी महसूस करता है बाल त्वचा में दर्ज कराए जाते हैं और एक प्रकार की एलर्जी प्रतिक्रिया (एनाफिलेक्टिक) उत्पन्न करती हैं जिसमें पित्ती, सूजन और श्वसन संकट होते हैं, मुख्यतः अधिक संवेदनशील लोगों में। प्रारंभिक दर्द आमतौर पर जलन के रूप में वर्णित है
    • ऐसे लोग जिनके केकड़ों हैं और उनके साथ सौदा अक्सर संवेदनशील हो सकते हैं।
    • अफ्रीका और मध्य पूर्व की मूल प्रजातियों में इन सुई के आकार वाले बाल नहीं हैं, लेकिन अधिक आक्रामक और ज़हर पैदा करता है।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 4
    4
    अन्य मकड़ी के काटने की पहचान करें काले विधवा और भूरे रंग के मकड़ी के काटने का पता लगाना सबसे आसान है, मुख्यतः क्योंकि उनके पास सबसे अधिक शक्तिशाली जहर है और अधिक लक्षण पैदा होते हैं। हालांकि, अन्य प्रजातियों से मकड़ी का काटा जाता है और यह आम तौर पर दर्द और सूजन पैदा कर सकता है। उदाहरण के लिए, टेनेजेरिया एग्रेटिस ब्राउन बैक पर पीला चिह्नों के साथ एक बड़ा, त्वरित मकड़ी है। यह एक न्यूरोटॉक्सिक जहर को पेश करता है जब यह काटता है कि यह कटा हुआ क्षेत्र के चारों ओर की त्वचा को नियंत्रित कर सकता है, लेकिन भूरे रंग के मकड़ी के जहर के समान अनुपात में नहीं।
    • agrestis tegenaria और थैली मकड़ी का डंक, बेचैनी और एक मधुमक्खी या एक ततैया के डंक लिए एक समान चोट का कारण बन सकता है, हालांकि प्रारंभिक दर्द कम होता है, क्योंकि इन मकड़ियों के शिकार के रूप में बड़े और के डंक के रूप में मजबूत नहीं हैं मधुमक्खियों और wasps
    • आप ने मकड़ी के प्रकार की पहचान करने के लिए, इसे पकड़ लिया और इसे स्थानीय आपातकालीन कक्ष में ले लिया (कोई इसे पहचान सकता है) या इंटरनेट खोज कर सकता है अधिकांश मकड़ी के काटने हानिकारक होते हैं या केवल हल्के असुविधा होती है जो कुछ दिनों बाद ही अपने आप में जाती है
    • इस मामले में आवश्यक प्रक्रिया केवल एंटीसेप्टिक जेल, आइस पैक और ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ मकड़ी काटने का इलाज करना है।
    • सामान्य तौर पर, मकड़ियों केवल खुद का बचाव करने के लिए हमला करते हैं, खासकर यदि वे आपके और कुछ सतह के बीच कुचल या संकुचित होते हैं
  • भाग 2
    मकड़ी और अन्य कीड़ों के डंक को विभेदित करना




    एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 5
    1
    याद रखें कि सबसे कीट के काटने मकड़ी से ज्यादा दर्दनाक हैं। मकड़ी का काटने आमतौर पर मरीजों का पहला संदेह है, लेकिन विश्वास है कि मकड़ियों इतने खतरनाक होते हैं एक गलती है उदाहरण के लिए, कीड़े जैसे कि मधुमक्खियों और ततैया शक्तिशाली चुभने वाले होते हैं और एक त्वचा के घाव का कारण होता है जो मकड़ी के छोटे शिकार से बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। मधुमक्खी व्यक्ति की त्वचा पर स्टिंगर छोड़ देता है और कुछ समय बाद ही मर जाता है, जबकि वासना (पतंगों सहित) कई बार दंश कर सकती हैं
    • मधुमक्खियों और ततैया के डंक पर प्रतिक्रियाएं इस तरह के संवेदनशील व्यक्तियों में तीव्रग्राहिता के रूप में कुछ और अधिक गंभीर, मामूली सूजन और त्वचा की लालिमा (एक छोटे से खरोंच या रक्तगुल्म) के रूप में कुछ करने से लेकर कर सकते हैं। इस मामले में, चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है मधुमक्खियों और अपशिष्टों को जहर से इंजेक्षन नहीं होता है, लेकिन मस्तिष्क की तुलना में प्रति वर्ष अधिक लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार होता है क्योंकि एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाओं का उचित रूप से इलाज नहीं किया जाता है।
    • एनाफिलेक्सिस आमतौर पर एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) के इंजेक्शन से नियंत्रित होता है जो शरीर की एलर्जी प्रतिक्रिया कम करती है। यह इंजेक्शन एक डॉक्टर या घर पर भी दिया जा सकता है अगर आपके पास एपिनेफ्रिन तक पहुंच हो।
    • मकड़ी काटने का प्रकार जो मधुमक्खी के डंक के साथ सबसे ज्यादा उलझन में है / ततैया तेंगेनेरिया अग्रस्टिस और क्लबियनिडाई है। काले विधवा मधुमक्खी के स्टिंग के समान लक्षण पैदा कर सकते हैं, लेकिन दो विशिष्ट दांतों द्वारा उत्पन्न होने वाली चोट किसी भी चीज़ के समान नहीं होती है।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक चरण 6
    2
    दर्दनाक लोगों को सतर्क रहें बिच्छू डंक. यद्यपि बिच्छू के खेतों के समान पंजे होते हैं, यह पूंछ का उपयोग डंक से करता है। बिच्छू के काटने आमतौर पर दर्द होता है और स्थानीय लाली और सूजन का कारण बनता है, लेकिन शायद ही कभी गंभीर होता है। हालांकि, पीले बिच्छू एक घातक डंक दे सकता है क्योंकि यह एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिक जहर पैदा करता है।
    • बिच्छू के डंक से निकलने वाला निशान काला विधवा के दो छेदों से बहुत अलग है, लेकिन दर्द और अन्य लक्षण बहुत समान हो सकते हैं, क्योंकि दोनों प्रजातियां एक न्यूरोटॉक्सिक जहर पैदा करती हैं।
    • बिच्छू के डंक के खिलाफ प्रतिद्वंद्वी एक आपातकालीन कमरे में लागू एक इंजेक्शन समाधान है
    • सबसे मकड़ी के काटने के मामले में के रूप में, सबसे बिच्छू के डंक घर पर इलाज किया जा सकता, एक एंटीसेप्टिक जेल बर्फ गैर पर्चे दवाओं पैक का उपयोग करते हुए। लेकिन जब संदेह में, एक चिकित्सक कहते हैं।
    • पीले बिच्छू (टिएटस सेरुरुलतुस) ब्राजील के दक्षिणपूर्व और केंद्र-पश्चिम की विशिष्टता है।
  • एक मकड़ी काटने की पहचान करें शीर्षक 7 चित्र
    3
    भ्रमित मत करो काट काटने मकड़ी काटने के साथ अक्सर टिक काट भूरे रंग के मकड़ी (और इसके विपरीत) के लिए गलत होता है, क्योंकि दोनों एक समान त्वचा प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं कुछ टिक्सेस का वैक्टर हो सकता है लाइम रोग, इसलिए उन्हें अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। लाइम रोग की टिक काटने वाहक के लक्षण हैं: वलय में लाल चकत्ते कि काटने, बुखार, थकान, सिर दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द के बाद एक महीने तक दिखाई दे सकते हैं।
    • भूरे रंग मकड़ी और टिक काटने के काटने के बीच मुख्य अंतर यह है कि टिक, सिद्धांत रूप में, चोट नहीं करता है और कभी नहीं साइट की त्वचा में एक अल्सर (परिगलन) उत्पन्न करता है।
    • एक और अंतर यह है कि टिक आमतौर पर होस्ट को संक्रमित करने से पहले त्वचा में प्रवेश करती है, इसलिए कभी-कभी आप त्वचा की सतही परत के नीचे इसे देख सकते हैं। स्पाइडर लोगों की त्वचा पर ध्यान नहीं देते हैं
  • युक्तियाँ

    • यार्ड, गेराज, बेसमेंट, एटिक्स और अंधेरे, क्रॉल रिक्त स्थान में शेड्स सफाई करते समय मकड़ी काटने से बचने के लिए, लंबी बाजू वाली शर्ट, टोपी, दस्ताने और बूट पहनें।
    • हमेशा दस्ताने, जूते और कपड़ों के लिए अंदर देखें जो कि कुछ समय के लिए अप्रयुक्त छोड़ दिया गया है। ड्रेसिंग से पहले एक अच्छा शेक लें
    • कपड़े और जूते पर कीट से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग मकड़ियों को बाहर रख सकते हैं।
    • यदि आप एक दर्दनाक मकड़ी काट लेते हैं और प्राथमिक चिकित्सा से दूर हैं, चोट के लिए बर्फ को तुरंत लागू करें तब संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए एक जीवाणुरोधी जेल और अन्य प्राथमिक उपचार की आपूर्ति करें।
    • वहाँ दुनिया भर में मकड़ियों की प्रजातियों के हजारों हैं, सावधानी जब विदेश यात्रा, विशेष रूप से दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका में देशों के लिए, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए इस्तेमाल करते हैं। अन्य मकड़ी प्रजातियों काफी खतरनाक है और दुनिया भर उल्लेखनीय armadeira मकड़ी (भी ब्राजील में अब तक), मकड़ी-वेब-ऑफ़-फ़नल ऑस्ट्रेलियाई, माउस या missulena मकड़ी, redback मकड़ी ( "लाल काला") कर रहे हैं और भेड़िया मकड़ी।

    चेतावनी

    • स्पाइडर टेटनस से संक्रमित हो सकते हैं और इसे काटने के माध्यम से पारित कर सकते हैं, इसलिए टेटनस टीका को आज तक बनाए रखें, खुराक हर दस साल में नवीनीकृत कर लें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com