IhsAdke.com

रग्बी कैसे खेलें

रग्बी एक मजेदार और तेज खेल है रग्बी बजाना आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकता है, जैसे बेहतर हृदय प्रशिक्षण और धीरज, शरीर की शक्ति, चपलता, गति, गेंद और किकिंग कौशल, वजन घटाने और अधिक। अपने दोस्तों के साथ मज़े करना और नए बनाने का यह भी एक अच्छा तरीका है

चरणों

विधि 1
खेल से पहले

चित्र रग्बी चरण 1 नामक चित्र
1
खेल जानें ऐसा कुछ खेलना कठिन है जिसे आप समझ नहीं पाते। खेलने का प्रयास करने से पहले पूरे खेल को अच्छी तरह समझें। रग्बी के बारे में अधिक जानने के कई तरीके हैं, और खेल के लिए एक अच्छी समझ और पसंद आपके अनुभव को और अधिक मनोरंजक बना देगा।
  • नियम और यांत्रिकी को समझें बुनियादी लक्ष्यों, नियमों और विधियों के संदर्भ में यह गेम कैसे काम करता है, यह जानें। किस तरह की गेंद का उपयोग किया जाता है? आप गेंद को कैसे पारित करते हैं? आप अंक कैसे स्कोर करते हैं? खिलाड़ियों की बातचीत कैसे करते हैं? ये जानना महत्वपूर्ण चीजें हैं आप इस लेख से कुछ चीजें सीख सकते हैं, लेकिन खेल के बारे में आधिकारिक नियमों या कुछ किताबों को पढ़ कर अधिक अध्ययन करना बेहतर होगा। कई उपयोगी वेबसाइट भी हैं जो आपको खेल के बारे में अधिक सिखा सकते हैं।
  • गेम देखें रग्बी के बारे में जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है यह भी सबसे मजेदार है! यह देखने के लिए कि खेल कैसे काम करता है, शौकिया और पेशेवर टीमों के मैचों और प्रशिक्षण देखें। आप टेलीविज़न या डीवीडी पर मैचों को देख सकते हैं। देखें कि गेम कैसे काम करता है या वीडियो पर काम करता है, तो आपको खेल का विवरण देखने की अनुमति मिलती है।
  • चित्र रग्बी चरण 2 नामक चित्र
    2
    इसे गर्म बनाओ किसी भी शारीरिक गतिविधि से पहले गर्म होना महत्वपूर्ण है यह आपको रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और मांसपेशियों को तैयार करने की अनुमति देता है। खेलने से पहले वार्मिंग से मांसपेशियों को खींचने या अन्य क्षति की संभावना कम होती है, साथ ही खेलने के दौरान आपके प्रदर्शन में सुधार भी होता है।
    • फैलाएं अपनी मांसपेशियों को शांति से उसी स्थिति में ले जाएं, जो आप खेल के दौरान उपयोग करेंगे। फैलता है कि मुख्य रूप से जांघों और बछड़ों की मांसपेशियों को शामिल इस गतिविधि के लिए महान हैं
    • चलाएँ। कठोर शारीरिक गतिविधि के लिए गर्म करने का एक शानदार तरीका चल रहा है पांच मिनट के लिए चलने के लिए तैयार करने के लिए 10 मिनट की प्रकाश जॉगिंग के साथ चलना शुरू करें
    • समन्वय अभ्यास अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए समन्वय का अभ्यास भी करें, साथ ही साथ आपका दिन-दिन भी। बेहतर समन्वय फ़ील्ड पर और इससे दूर रहने में मदद करता है। इसके लिए व्यायाम में ऐसी किसी भी गतिविधि को शामिल किया गया है जहां शरीर का एक भाग दूसरे भाग के विपरीत दिशा में जाता है, या कोई भी अभ्यास जिसमें दो अलग-अलग एक साथ आंदोलनों शामिल हैं। रस्सी और रैकेट खेल कूद अच्छा उदाहरण है। दृश्य समन्वय और चपलता अभ्यास भी एक अच्छा विचार है।
    • हाइड्रेटेड हो जाओ शारीरिक गतिविधि के दौरान हाइड्रेशन आवश्यक है जैसा कि आप व्यायाम करते हैं, आपका शरीर गतिविधि के जवाब में। यह पसीना, अधिकांश भाग के लिए, पानी से बना है आपकी मांसपेशियों को भी काम करने के लिए पानी की जरूरत है व्यायाम के दौरान पानी के नुकसान का मुकाबला करने के लिए, दिन के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और विशेष रूप से गतिविधि के तुरंत बाद।
    • इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलें अन्य आवश्यक पोषक तत्व जिनका उपयोग व्यायाम के दौरान शरीर द्वारा किया जाता है और निष्कासित होता है, नमक और पोटेशियम होते हैं। अन्य पोषक तत्वों के साथ, उन्हें इलेक्ट्रोलाइट्स कहा जाता है। उनमें से, नमक को बहुत महत्व है क्योंकि यह दबाव को नियंत्रित करने के साथ-साथ शरीर में विद्युत संकेतों का संचालन करने में मदद करता है। मनोरंजन के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को स्पोर्ट्स ड्रिंक लेने या खाने से कुछ खाए गए खाद्य पदार्थों, जैसे केले, जिसमें पोटेशियम बहुत अधिक होते हैं
  • चित्र रग्बी चरण 3 नामक चित्र
    3
    गेम तैयार करें खिलाड़ियों और खेलने के लिए मैदान तैयार करें रग्बी एक टीम खेल है और आप अकेले नहीं खेल सकते हैं, क्योंकि आपको खेलने के लिए अन्य लोगों और जगह की आवश्यकता होगी। देखें कि क्या आपके पास सभी आवश्यक उपकरण, लोग और खेलने से पहले उचित आकार का क्षेत्र है।
    • क्षेत्र खोजें रग्बी को किसी भी बड़े क्षेत्र में खेला जा सकता है, क्योंकि यह अपेक्षाकृत सपाट है। क्षेत्र का आकार आप नियमों का पालन करना चाहते हैं, इस पर बहुत कुछ निर्भर करता है। यदि आप कुछ दोस्तों के साथ खेलना चाहते हैं, तो एक बड़ा स्थान वाला पार्क पर्याप्त होना चाहिए। हालांकि, वास्तव में एक मैच खेलने के लिए आपको एक वास्तविक क्षेत्र की आवश्यकता होगी। एक उपयुक्त स्थान ढूंढने के लिए पर्यावरण सचिव या स्थानीय रग्बी क्लब से परामर्श करें।
    • कर्मचारियों का आनंद लिया रग्बी के कुछ उपकरणों की ज़रूरत है यदि संभव हो तो हल्के, लचीले कपड़ों और जूते पहनें अधिक गंभीर खिलाड़ी सुरक्षात्मक कपड़े पहनना चाहते हैं जैसे सुरक्षात्मक कपड़ों, हेलमेट और मुखपत्र, लेकिन दोस्तों के बीच एक साधारण गेम के लिए यह आवश्यक नहीं होना चाहिए। आपको एक गेंद की आवश्यकता होगी और क्रॉसबर्स स्कोर करने का कोई तरीका भी होगा। एक उपयुक्त क्षेत्र में पहले से ही इसमें मुस्कराते हुए हैं, लेकिन आप एक सामान्य गेम के लिए पत्थर और पेड़ों की तरह सरल कुछ का उपयोग कर सकते हैं।
    • खिलाड़ियों में शामिल हों आपको खेलने के लिए अन्य लोगों से जुड़ना होगा। यदि आप केवल एक बार खेलना चाहते हैं, तो दोस्तों या परिवार को कॉल करें यदि आप एक छात्र हैं, तो स्कूल में अन्य लोग भी हो सकते हैं, जो मूल खेल में रुचि रखते हैं। यदि आप असली के लिए खेलना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्तों के साथ एक टीम बना सकते हैं या एक टीम बनाने या बनाने के बारे में स्थानीय क्लब से संपर्क कर सकते हैं। अन्य खिलाड़ी समान आयु या अलग-अलग उम्र के और अनौपचारिक खेलों में, विभिन्न शैलियों के लिए हो सकते हैं। हालांकि, अधिक औपचारिक रूपों में समान लिंग और अगली उम्र के साथ टीम बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • फॉर्म टाइम्स एक बार आपके पास पर्याप्त खिलाड़ी हों, तो दो टीम बनाएं रग्बी टीमों में आम तौर पर 15 खिलाड़ी होते हैं, इसलिए आपको कुल 30 लोगों की आवश्यकता होगी। यह संख्या नियमों में किसी मैच के लिए आवश्यक है, लेकिन एक और अनौपचारिक गेम में बातचीत की जा सकती है। एक बेहतर और अधिक संतोषजनक खेल सुनिश्चित करने के लिए हमेशा टीमों को संतुलित रखें
  • विधि 2
    खेल की मूल बातें

    चित्र रग्बी चरण 4 नामक चित्र
    1
    फ़ील्ड रग्बी मैदान आपके लिए क्या उपलब्ध है और खिलाड़ियों की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। हालांकि, एक के लिए आधिकारिक विवरण हैं क्षेत्र के प्रत्येक छोर पर दो बीम हैं उनके बीच की दूरी, 100 मीटर की दूरी या कम होना चाहिए हर एक के पीछे एक ऐसा क्षेत्र है, "इन-लक्ष्य" अप करने के लिए 22 मीटर की दूरी पर कहा जाता है के साथ। फ़ील्ड की चौड़ाई सबसे अधिक 70 मीटर होनी चाहिए। बीम के दो पदों के बीच की दूरी 5.6 मीटर होनी चाहिए, जमीन से 3 मीटर से कम बार के साथ। इन डिवीजनों के अलावा, फ़ील्ड अभी भी एक केंद्र लाइन, क्षेत्र के प्रत्येक आधे से दो पंक्तियों और पक्षों पर दो पंक्तियों से विभाजित की जाती है, जो इंगित करता है कि गेंद कब से बाहर है।
  • चित्र रग्बी चरण 5 नामक चित्र
    2
    खेल की शब्दावली खेल के नियमों को समझने के लिए गेम के कुछ पहलुओं के कुछ नियमों को जानना आवश्यक है। इस शब्दावली को समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आगे खोज करने में संकोच न करें आप ऑनलाइन वीडियो उदाहरण पा सकते हैं।
    • Scrums। Scrums, यह भी स्क्रम के रूप में जाना, एक अनियमित खेलने या एक दंड के बाद खेल को पुनः आरंभ करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। एक डरावना व्यवहार में, शक्ति का एक परीक्षण है। इसमें, प्रत्येक टीम के 8 खिलाड़ी एकीकृत समूह बनाने के लिए एक साथ मिलते हैं। इसके साथ, वे स्वयं को धक्का लगाना शुरू करते हैं, उनके बीच फर्श पर एक सुरंग बनाते हैं। टीम के शेष सदस्यों में से एक को इस सुरंग में गेंद को फेंकता है। प्रत्येक समूह का नेतृत्व करने वाला खिलाड़ी तब गेंद को अपने पैरों से पकड़ कर उसे वापस लात करने की कोशिश करता है जिससे कि उनके साथी उन्हें पकड़ सकें। इन खिलाड़ियों गेंद जीतने की कोशिश करते हैं, अन्य एक दूसरे को धक्का उनकी टीम की मदद और अन्य को बाधित करने की कोशिश करने के लिए।
    • Rucks। एक खिलाड़ी के पास होने के बाद आमतौर पर एक रिक होता है पकड़ना (फर्श पर नीचे खटखटाया)। जब कोई खिलाड़ी और गेंद मैदान पर आती है, तो खिलाड़ियों के लिए एक रैक होता है, जो गिर खिलाड़ी के चारों ओर एक खिलाड़ी गेंद पर कब्जा करने की कोशिश करता है। खिलाड़ियों को रैक से गेंद को हटाने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसके बजाय, इसे विरोधियों से दूर किया जाना चाहिए यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि पहले दो के अलावा किसी भी खिलाड़ी को पीछे की ओर घुसने चाहिए, पक्षों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।
    • Mauls। माउल रक के समान होते हैं, लेकिन वे तब होते हैं जब खिलाड़ियों को जमीन के बजाय खड़े होते हैं। अगर गेंद थोड़ी देर के लिए जगह नहीं छोड़ती है, तो आम तौर पर इस दल को टीम के पक्ष में एक झुंड के साथ समाप्त हो जाता है जो मौके की शुरुआत में गेंद के कब्जे में नहीं था।
    • साइड। जब गेंद को खेल के क्षेत्र से निकाल दिया जाता है या फेंक दिया जाता है, तो रेफरी आम तौर पर एक तरफ इंगित करेगा प्रत्येक टीम के सामने एक पंक्ति बनाता है, एक मीटर से अलग, उस बिंदु पर जहां गेंद ने खेल छोड़ दिया। गेंद उन दोनों के बीच फेंक जाती है, आमतौर पर पतुरिया (जो कि एक प्रतिभाशाली भी कहा जाता है) टीम के गेंद को फेंकने नहीं देता। स्ट्राइकर तब गेंद का कब्जा करने की कोशिश करते हैं खिलाड़ी आमतौर पर गेंद के कब्जे को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे को इकट्ठा करते हैं।
  • पिक्चर का नाम रग्बी चरण 6 है
    3



    प्लेयर की स्थिति खिलाड़ियों को विभाजित करें प्रत्येक टीम में आठ "आगे" वाले खिलाड़ी होंगे, जो आगे हैं, और पीछे के सात "पीछे" खिलाड़ी हैं। आगे की भूमिका गेंद पर कब्जा करना है, और पीठों का खेल गेंद को चलाने या लात मारकर आगे ले जाना है। आगे आम तौर पर बड़े, मजबूत और भारी होते हैं पीठ, हालांकि, आम तौर पर हल्के और तेज होते हैं ये विशेषताओं की स्थिति समारोह का एहसास करने में मदद करते हैं। आदर्श, इन प्रोफाइलों को यथासंभव जितनी संभव हो खिलाड़ियों को वितरित करना है। खेल शुरू करने के लिए, खिलाड़ियों को पंक्तियों में व्यवस्थित किया जाता है
    • सामने की पहली पंक्ति पहली पंक्ति में तीन खिलाड़ी हैं: पतुरिया (के रूप में भी जाना जाता है talonador), बाएं अटूट और सही आरोपण वेश्या की भूमिका को खरोंच के दौरान गेंद पर कब्जा करना है और आम तौर पर गेंद को पक्षों पर फेंकना होता है सब्सिट्स की भूमिका वेंटिफ़िकेशन और अन्य खिलाड़ियों के दौरान वेश्या के समर्थन में है, साथ ही रक्स और माउल्स के दौरान बल लागू करें।
    • सामने की दूसरी पंक्ति दूसरी पंक्ति में दो ताले होते हैं ये टीम में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हैं और गेंद का कब्जा लेने के लिए आम तौर पर पक्षों में उपयोग किया जाता है। उनका उपयोग स्क्रोमों में फ्रंट बल के रूप में भी किया जाता है।
    • सामने की अंतिम पंक्ति इस पंक्ति में तीन खिलाड़ियों के होते हैं: दो पंख और 8 नंबर। ये खिलाड़ी खण्ड में पिछली पंक्ति बनाते हैं और मुख्य रूप से खरीदार के कब्जे के बाद गेंद को नियंत्रित करने के लिए काम करते हैं।
    • बीच में खिलाड़ी इस भाग में दो खिलाडिय़ होते हैं: मध्य स्क्रम, जो आगे और पीठों के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है, और उद्घाटन (जिसे भी कहा जाता है उड़ान भरने से डेढ़) जो आमतौर पर टीम के गोलकीपर के रूप में कार्य करता है
    • केंद्र और सुझाव चार खिलाड़ी इस समूह का हिस्सा हैं: पहला केंद्र, दूसरा केंद्र, अंधा बिंदु और ओपन एंड। सभी चार को सेवा प्रदान करते हैं taclear अन्य टीम के हमला करने वाले सदस्यों, साथ ही पूरा करने के साथ ही कोशिश करता और अन्य युद्धाभ्यास
    • Fullbacks। उस स्थिति में केवल एक ही खिलाड़ी है यह टीम की रक्षा की आखिरी पंक्ति के रूप में कार्य करता है, विरोधियों और साथ ही साथ बुलबुले को पकड़ने के लिए tacleando किसी भी प्रतिद्वंदी जो पिछली लाइनों को तोड़ सकते हैं
  • पिक्चर का नाम रग्बी चरण 7 है
    4
    खेल शुरू कर रहा है खेल को परंपरागत रूप से यह निर्धारित करने के लिए एक सिक्का फेंकने से शुरू होता है कि कौन गेंद के कब्जे से शुरू होता है आप यह तय करने का एक और तरीका भी उपयोग कर सकते हैं कि कौन शुरुआत करेगा क्षेत्र के केंद्र में स्थित, जो गेंद गेंद के कब्जे से शुरू होती है, वह प्रतिद्वंद्वी की ओर खींचती है खिलाड़ी तब गेंद और स्कोर अंक हासिल करने की कोशिश करते हैं।
  • पिक्चर का नाम रग्बी चरण 8 है
    5
    हमला। हमले का उद्देश्य अंक स्कोर करना है। वे गेंद के साथ विरोध लक्ष्य रेखा में आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे। खिलाड़ी टीम में दूसरे खिलाड़ियों को पारित करने या लात मारने के लिए गेंद को आगे बढ़ाएंगे, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि गेंद को केवल पारित किया जा सकता है। और जब गिरा दिया, तो खिलाड़ी को गेंद जारी करनी होगी
  • चित्र रग्बी चरण 9 के नाम से चित्र
    6
    रक्षा। रग्बी रक्षा का मुख्य विचार यह है कि यदि विरोधी टीम में गेंद होती है, तो उन्हें लें। यह मूल रूप से गेंद को पकड़ने और इसे अपनी टीम के कब्जे में रखते हुए है। एक "निपटने" की अनुमति है, लेकिन खिलाड़ियों को केवल उस व्यक्ति के साथ ऐसा कर सकते हैं जिस पर गेंद होती है
  • चित्र रग्बी चरण 10 नामक चित्र
    7
    स्कोरिंग अंक आप कई मायनों में अंक स्कोर कर सकते हैं। तरीकों में से एक के साथ एक है कोशिश. एक कोशिश चिह्नित किया जाता है जब एक खिलाड़ी लक्ष्य रेखा और क्षेत्र की समाप्ति रेखा के बीच की जमीन पर गेंद को छूता है। अन्य विधियों में एक गोल स्कोरिंग शामिल है एक लक्ष्य बना दिया जाता है जब खिलाड़ी लक्ष्य में गेंद को किक करता है, साइडबार और क्षैतिज किरण के ऊपर से गुजरता है। लक्ष्य बनाने के लिए कुछ तरीके हैं:
    • एक प्रयास एक प्रयास के बाद होता है जब आप एक बार कोशिश करते हैं, तो टीम को लक्ष्य पर किक करने का अधिकार मिलता है रूपांतरण गेंद को लात या हाथ से इसे जारी करके किया जा सकता है इस प्रकार का लक्ष्य 2 अंक के लायक है।
    • ड्रॉप-लक्ष्य तब होता है जब सामान्य प्ले के दौरान गेंद को बीम के बीच फेंक दिया जाता है। इस प्रकार के लक्ष्य में, गेंद को लात मारने से पहले जमीन को छूना चाहिए। इस प्रकार का लक्ष्य 3 अंकों के लायक है।
    • एक टीम को पेनल्टी किक दिया जाता है जब विरोधी टीम खेल के नियमों के खिलाफ उल्लंघन करता है। यह किक अभी भी गेंद के साथ किया जा सकता है या इसे हाथ से जारी कर सकता है। यह 3 अंक के लायक है।
  • पिक्चर का नाम रग्बी चरण 11 है
    8
    दंड। कई चीजें हैं जो जुर्माना दे सकते हैं कुछ मामूली अवरोधों का परिणाम केवल विरोधी टीम के पक्ष में होता है। दूसरों के कारण रेफरी को अधिक गंभीर निर्णय लेने का कारण हो सकता है, जैसे खिलाड़ी को हटा देना।
    • सामान्य अपराधों में गलत तरीके से शामिल होते हैं, एक चीख, रक या मौल को नीचे ले जाते हैं, जमीन पर गिरने के बाद गेंद को पकड़ते हैं, और गलत तरीके से रक्स या माउल्स में प्रवेश करते हैं।
    • जुर्माने वाली टीम में कई विकल्प हैं वे गेंद को आगे बढ़ा सकते हैं, जिससे उन्हें क्षेत्र में स्थिति प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। लक्ष्य को किक करने या एक झुंड को चुनना भी संभव है।
  • पिक्चर का शीर्षक रग्बी चरण 12
    9
    जीतना। एक रग्बी मैच में 80 मिनट हैं, जो दो 40-मिनट के वर्गों में विभाजित हैं (टीम अंतराल में पक्ष बदलती हैं)। क्षतिपूर्ति और समय के अनुरोधों की क्षतिपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त समय अंत में जोड़ा जाता है जिस टीम में सबसे अधिक अंक हैं वह खेल जीतता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com