IhsAdke.com

जल पोलो के नियमों को समझना

जल पोलो एक सामूहिक खेल है, जो शारीरिक रूप से मांग और पानी में अभ्यास करता है। इसे तैराकी, सॉकर, बास्केटबॉल, आइस हॉकी, रग्बी और कुश्ती के संयोजन के रूप में वर्णित किया जा सकता है, और इनमें से कई गतिविधियां पानी के नीचे होती हैं। खिलाड़ियों को अपने हाथों का उपयोग किए बिना पानी में जाने के लिए शारीरिक कौशल और शर्तों की आवश्यकता होती है, विरोधियों को रन बनाने और गेंद को छूने या थकाए जाने पर भी लक्ष्य बनाते हैं। एक घंटे के बारे में खेलना, उन्हें 4 से 5 किलोमीटर तैरना चाहिए। वॉटर पोलो खिलाड़ी असाधारण एथलीट हैं

चरणों

चित्र का शीर्षक जल पोलो चरण 1 के नियमों को समझना
1
खेल के नियमों को जानें
  • लक्ष्य
    खेल का लक्ष्य गेंद को फेंकने और उनकी टीम के लक्ष्य का बचाव करते हुए दूसरी टीम की तुलना में अधिक स्कोर करना है। जल जमा करने से रोकने के लिए हेलमेट्स की आवश्यकता होती है
  • खेल की शुरुआत
    प्रत्येक टीम के पास पूल की एक तरफ है, और प्रत्येक टीम अपने संबंधित पक्ष की दीवार पर 7 खिलाड़ियों के साथ शुरू होती है: 6 फ़ील्ड और गोलकीपर खेल शुरू करने के लिए, रेफरी सीटी और पूल के बगल में स्थित एक सफेद निशान द्वारा प्रस्तुत केंद्र रेखा पर गेंद को फेंकता है। दो "धावक" सबसे निकटतम खिलाड़ी हैं जहां से रेफरी ने गेंद को फेंक दिया है और आम तौर पर टीम पर सबसे तेज तैराक हैं दोनों टीमें गेंद के कब्जे के लिए प्रतिस्पर्धा करती हैं, जो तब टीम के किसी अन्य खिलाड़ी के लिए खेली जाती हैं।
  • गेम नियम
    एक गेंद के पहले कब्जे के बाद, एक काउंटर शुरू हो गया है और टीम को एक गोल स्कोर करने के लिए 30 सेकंड का है। यदि समय समाप्त हो जाता है, तो दूसरी टीम को गेंद मिलती है और काउंटर फिर से शुरू होता है।
  • दोष और दंड
    निष्पक्षता को पूरा करने के लिए कब्जे के सरल आदान-प्रदान से वॉटर पोलो रेंज में फाउल्स:
    • थोड़ा सा कमी
      ये पानी के पोलो पर बहुत आम हैं और इन फॉल्टों से मुक्त फेंक की चालें बाधित नहीं होनी चाहिए। वे थोड़ा जूझ और मरोड़ते शामिल हैं। अगर बचाव में गलती की जाती है, तो अन्य खिलाड़ी नि: शुल्क फेंक लेता है, लेकिन गेंद अपने हाथों को छोड़ने के बाद भी अवरुद्ध हो सकती है यदि हमलावर बेईमानी करता है, तो गेंद का कब्ज़ा एक नि: शुल्क फेंक के साथ होता है।
    • गंभीर गलती
      ये फ़ाल्स तब होते हैं जब कोई डिफेंडर किसी अन्य खिलाड़ी के साथ अत्यधिक आक्रामक होता है और इसके परिणामस्वरूप 20 सेकंड का निष्कासन होता है या जब तक स्वामित्व का आदान-प्रदान नहीं होता है। वे हथियाने, लात मारना, पानी के नीचे हिलाने और विरोधी के आंदोलनों को अवरुद्ध करने में शामिल हैं। प्रतिबद्ध होने पर, हमला करने वाली टीम को नि: शुल्क फेंक दिया जाता है और बचाव दल को एक कम व्यक्ति के साथ खेलना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, जल पोलो चरण 2 के नियमों को समझना
    2



    पदों को समझें
    • गठन 3-3
      3-3 की संरचना वॉटर पोलो में सबसे आम है और प्रत्येक में प्रत्येक 3 खिलाड़ियों द्वारा 2 लाइनें बनाई गई हैं। सामने की रेखा की केंद्रीय स्थिति में धुरी है टीम हमेशा उस खिलाड़ी को गेंद को पार करने का प्रयास करेगी, जो कि नीचे दिए गए रिश्ते में नंबर 6 के द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा। अग्रिम पंक्ति के पार्श्व स्थिति पंखों संख्या 1 और 5 पीछे लाइन की केंद्रीय स्थिति मालिक है, और है, नंबर 3. साथ यह करने के लिए अगले जब धुरी निष्कासित कर दिया है समाप्त होता है, लक्ष्य के लिए आगे बढ़ रहा । वे नंबर 2 और 4 हैं
      --------गोल --------
      ----(1) --- (6) --- (5) ---
      ----------------------
      ----(2) --- (3) --- (4) ---
      ----------------------
    • प्रशिक्षण 2-4
      2-4 का गठन तब किया जाता है जब टीम में एक और खिलाड़ी होता है दो पंक्तियां 3-3 में होती हैं लीड में 4 खिलाड़ी हैं और पीठ के 2 खिलाड़ी हैं। स्थिति नाम बहुत भिन्न हो सकते हैं, इसलिए संख्याओं के साथ संबंधों की जांच करें।
      --------गोल --------
      --(1) - (2) - (3) - (4) -
      ----------------------
      ------(5) ----- (6) ------
      ----------------------
  • चित्र का शीर्षक जल पोलो चरण 3 के नियमों को समझें
    3
    आसान रणनीति जानें
    • खेल की शुरुआत में
      यह खेल की शुरुआत में है कि पहला कब्ज़ा निर्धारित किया जाता है। सीटी के बाद, "धावक" गेंद की तरफ तैरता है, "टेलर" नामक एक अन्य खिलाड़ी के साथ मिलकर पीछा किया। यदि "धावक" गेंद का कब्ज़ा हो जाता है, तो यह एक और नि: शुल्क खिलाड़ी से गुजरता है या अगर इसे चिह्नित किया जा रहा है, इसके पीछे "टेलर" के पास जाता है। हमले तब 3-3 के गठन में खुद को स्थान देते हैं और खेल का अनुसरण करते हैं। यदि आप गेंद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो "धावक" को अन्य टीम के "टेलर" को चिह्नित करना चाहिए, और "टेलर" को दूसरे "धावक" को चिह्नित करना चाहिए अन्य खिलाड़ियों को दूसरी टीम के संबंधित खिलाड़ियों के साथ ऐसा करना होगा।
    • गठन 3-3 में अप्रिय रणनीति
      शुरुआती कब्जे या स्वामित्व का आदान प्रदान करने के बाद, टीम 3-3 गठन का प्रयास करेगी।
      --------गोल --------
      ----(1) --- (6) --- (5) ---
      ----------------------
      ----(2) --- (3) --- (4) ---
      ----------------------
      इस कदम आमतौर पर खिलाड़ियों 2, 3 या 4 टीम गुजरता आदान-प्रदान करने, नंबर 6 इस खिलाड़ी को गेंद पास करने का अवसर की तलाश में शुरू होता है से शुरू होता है, धुरी, इसके बाद आपको एक लक्ष्य या उनके पक्ष में एक बेईमानी से प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए आपकी टीम यदि आपको कोई गलती मिलती है, तो अंक (2 और 4) को एक पास में अग्रिम रूप से आगे बढ़ाना होगा और एक गोल करना होगा। अगर कोई पारित नहीं किया जाता है, तो युक्तियों ने पंखों को देखा है और पंख प्रक्रिया को दोहराते हैं।
    • गठन में अप्रिय रणनीति 2-4
      2-4 गठन का उपयोग तब किया जाता है जब विरोधी टीम के पास एक खिलाड़ी कम होता है, जो किसी बेईमान या क्रूरता के कारण होता है।
      --------गोल --------
      --(1) - (2) - (3) - (4) -
      ----------------------
      ------(5) ----- (6) ------
      ----------------------
      गठन की सामने की रेखा 2 मीटर की रेखा में है और पीछे की रेखा लगभग 5 मीटर की दूरी पर है। खिलाड़ी 2 और 3 क्रॉसबार पर हैं ये पद 3-3 के गठन के समान हैं। लक्ष्य को लक्ष्य के लिए 2 या 3 या 5 या 6 खिलाड़ियों को स्कोर के पास पर्याप्त पास करने के लिए पास करना है। आक्रामक रणनीति 3-3 के गठन के समान होती है, इस अंतर के साथ कि एक खिलाड़ी कम नहीं है
    • आदमी को रक्षा आदमी
      इस रक्षात्मक रणनीति का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है जब टीमों में पानी की समान संख्या में खिलाड़ी होते हैं। इसका लक्ष्य विरोधी खिलाड़ियों को एक पास प्राप्त करने के लिए नि: शुल्क खिलाड़ियों को रोकने के लिए है। प्रत्येक खिलाड़ी दूसरे पक्ष को एक पास से स्कोर करने और बचने के लिए चुनता है। जब सही तरीके से निष्पादित किया जाता है, तो हमलावरों को पास की गुम होगी या 30 सेकंड का समय समाप्त हो जाएगा।
    • ज़ोन रक्षा
      इस रक्षात्मक तकनीक का इस्तेमाल तब किया जाता है जब दूसरी टीम के एक खिलाड़ी के पास या उस परिस्थिति में होता है जहां सामान्य स्थिति अव्यवस्थित हो जाती है। इस रणनीति का आधार उन खिलाड़ियों को चिह्नित करना है जो गेंद को एक मुक्त खिलाड़ी तक पहुंचने के लिए प्रभावी ढंग से पिटाई और प्रतिक्रिया देने का अधिक मौका है। इस पद्धति का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय क्षेत्र को कवर करना है ताकि गेंद उस परिधि में एक खिलाड़ी तक पहुंच सके, तो एक गोल स्कोर करने की संभावना कम हो जाएगी। सही तरीके से निष्पादित होने पर, समय समाप्त हो जाएगा या लक्ष्य लक्ष्य पक्षों पर होगा और ब्लॉक करना आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • जहां पर गेंद सबसे ज्यादा फॉल्ट है, वह है, क्योंकि रेफरी सबसे अधिक केंद्रित है।
    • वॉटर पोलो शारीरिक संपर्क की एक खेल है और जो आमतौर पर पानी के नीचे होता है वह किसी का ध्यान नहीं है। इसका मतलब है कि अक्सर किक, झटके आदि। रेफरी द्वारा चिह्नित नहीं हैं यह मध्यस्थता के लिए आम है कि इन दोषों को न देखे या उन्हें अनदेखा न करें।
    • गेम को समझने का सबसे अच्छा तरीका एक लाइव मैच देख रहा है।
    • वाटर पोलो एक बहुत ही जटिल खेल है, जैसे किसी भी अन्य खेल ये खेल में मौजूद अनगिनत कारकों में से कुछ हैं।
    • एफआईएनए (इंटरनेशनल स्विमिंग फेडरेशन) की एक विस्तृत और व्यापक नियम पुस्तक है जो गेम के सभी विवरण बताती है।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ कभी बहस न करें क्योंकि इससे निष्कासन हो सकता है और संभवतः आपकी टीम को दंडित कर सकते हैं। जो कुछ भी होता है वह रेफरी के विवेक पर होता है
    • ऐसा मत सोचो कि खेल के बारे में सिर्फ पढ़ने से आपको अपने आप को अच्छा लगेगा। वॉटर पोलो में तैराकी और अंडेबीयरिंग (बारीक बारीकी से) शामिल है और इसके अलावा बहुत थका हुआ है। ज्यादातर खिलाड़ियों को पूल में एक सप्ताह में कई बार व्यायाम करना और फिट होने के लिए खाने की आदतों का ध्यान रखना चाहिए।
    • खेल के दौरान बहुत सारे पानी पूल के चारों ओर छिड़क रहे हैं, ताकि आप गीला हो जाएंगे यदि आप पास हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com