IhsAdke.com

फुटसल कैसे खेलें

फुटसल (या इनडोर सॉकर) एक मजेदार खेल हो सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत सारी काया "सामान्य" फुटबॉल की मूल बातें साझा करते समय, कई मतभेद होते हैं, जैसे मैदान का आकार, कुछ नियम और खेलने की तकनीकें। यह लेख आपको दिखाएगा कि आप खेल कैसे खेल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
फुटसल के नियमों को सीखना

पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 1
1
खेल के उद्देश्य को समझें फ़ुटबॉल एक अपेक्षाकृत सरल खेल है, जहां लक्ष्य को प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य में गेंद प्राप्त करना है, जिससे टीम को लक्ष्य (बिंदु) दिया जा सकता है जो इसे चिह्नित करता है
  • दो टीमों का गठन किया गया है, दोनों पक्षों के लक्ष्यों के साथ एक ब्लॉक में एक दूसरे का सामना करना - खिलाड़ियों को प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में गेंद का कब्जा लेने के लिए प्रतिस्पर्धा करना चाहिए और इसे "बिंदु" बनाने के लिए लक्ष्य के अंदर रखा जाना चाहिए।
  • खेल में, एक टीम अपने पैर को गोल के दिशा में लेती है, जो पास के आदान-प्रदान के लिए उपयुक्त स्थिति में पहुंचने के लिए एक खिलाड़ी को गोल करने के लिए तैयार करता है और इसे गोल में लात करता है। प्रतिद्वंद्वी का एक ही लक्ष्य है और लक्ष्य बनाने के लिए गेंद को चोरी करने का प्रयास करेगा।
  • पिक्चर नामक प्ले इनडोर सॉकर चरण 2
    2
    मुख्य नियम जानें फ़ुटल का शायद सबसे महत्वपूर्ण नियम यह है कि खिलाड़ियों- गोलकीपर के अपवाद के साथ-साथ लाभ उठाने और गेंद को चोरी करने या लक्ष्य बनाने के लिए अपने हाथों या हथियारों का उपयोग नहीं किया जा सकता, उदाहरण के लिए, जबकि यह खेल में है
    • इसके अलावा, खिलाड़ियों ने जानबूझकर विरोधियों को धक्का, मारा, चोट या चोट नहीं पहुंचा सकता।
    • जब गेंद क्षेत्र की रेखाओं में से एक को छोड़ती है, तो आखिरकार उस टीम ने इसे छुआ तो वह अपने कब्जे को खो देता है दूसरी टीम गोलकीपर के साथ बाहर जा सकती है, एक कोने या एक किक ले सकती है - हालांकि, फुटसल्स के नियम इस संबंध में अलग हैं - कुछ रूपरेखाएँ हैं, जैसे कि Showbol जहां कोई गेंद नहीं है केवल एक खेल के लिए जब गोल होता है
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 3
    3
    खेल की स्थिति जानिए असल में, टीमों को रक्षा और हमले में विभाजित किया जाता है, प्रत्येक खिलाड़ी के पास एक विशिष्ट "लक्ष्य" होता है, जैसे लक्ष्य के लिए परिष्करण या लक्ष्य स्वयं का बचाव फुटसल में, भेदभाव छोटा है - हालांकि उनके पास स्थितियां हैं, लचीलेपन अधिक है और वे क्षेत्र फुटबॉल की तुलना में अधिक स्वतंत्रता से आगे बढ़ सकते हैं।
    • गोलकीपर को गोल की रक्षा करने में मदद करने के लिए दो खिलाड़ियों की रक्षा की जाती है।
    • दो अन्य खिलाड़ी रक्षकों के सामने खड़े हैं - वे हमलावर हैं जैसा कि नाम बताता है, वे लक्ष्य को गोल में लाने की कोशिश कर प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य पर हमला करेंगे।
    • अंत में, एक मिडफील्डर है, जो मैदान के केंद्र में खेलता है, रक्षा और हमले के बीच का संबंध बनाता है और दोनों की मदद करता है।
    • वही नियम प्रत्येक खिलाड़ी पर लागू होते हैं चाहे उनकी स्थिति की परवाह किए बिना। एकमात्र अपवाद गोलकीपर है, जो आखिरी रक्षक है और अपने हाथों को पकड़ने या बिखराते हुए लक्ष्य में प्रवेश करने से रोक सकता है। हालांकि, वह केवल अपने ही क्षेत्र में अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर नामक प्ले इनडोर सॉकर चरण 4
    4
    समझे कि कैसे खेल शुरू होता है और समाप्त होता है खेल एक टीम के बाहर गेंद से शुरू होता है और एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त होता है - सबसे ज्यादा गोल करने वाले टीम विजेता है। पेशेवर फील्ड फ़ुटबॉल में, दो 45 मिनट का समय होता है, लेकिन खेल को कब तक रोका गया है (स्टॉपवॉच किसी भी समय बंद नहीं किया गया है) के अनुसार विस्तारित किया जा सकता है, एक्सटेंशन और अतिरिक्त समय के अनुसार खेल या चैम्पियनशिप के नियम, और इसी तरह।
    • बॉल आउटपुट तब होता है जब दो टीमों ने क्षेत्र के प्रत्येक आधे हिस्से में अपनी स्थिति ग्रहण की, बॉल को क्षेत्र के केंद्र में रखा जाता है और इसके दोनों तरफ दो खिलाड़ी जैसे ही रेफरी खेल की शुरुआत को अधिकृत करता है, गेंद आगे बढ़ी जाएगी और टीमों द्वारा इसका विवाद किया जाएगा। किकऑफ़ भी तब होता है जब कोई टीम एक गोल (कब्जे का प्रयास किया गया टीम का होगा)
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 5
    5
    रेफरी की भूमिका को समझें रेफरी मैच की निगरानी के लिए जिम्मेदार है, यह सुनिश्चित करना कि खिलाड़ी नियमों का पालन करते हैं। यह खेल के शुरुआती और अंत का भी संकेत देता है, और उन्हें बिना अवरोधों के लक्ष्यों को मान्य करना चाहिए और गेंद को प्रवेश करने से पहले कुछ अनुमति नहीं दी जाएगी,
    • रेफरी खिलाड़ियों को कार्ड दे सकते हैं जो खेल के नियमों को तोड़ते हैं (फाउल्स)। जब अदालत को पता चलता है कि किसी खिलाड़ी ने प्रतिद्वंद्वी (उदाहरण के लिए एक धक्का) के खिलाफ एक अपराध किया है, तो वह उसे एक येलो कार्ड से चेतावनी दे सकता है
    • जब एक खिलाड़ी दो पीले कार्ड प्राप्त करता है, तो उसे खेल से निकाल दिया जाता है, जिससे एक कम आदमी के साथ टीम छोड़ती है कुछ मामलों में, खिलाड़ियों को सीधे-सीधे लाल कार्ड प्राप्त हो सकते हैं- एक गलत तरीके से, जो प्रतिद्वंद्वी की शारीरिक अखंडता को खतरे में रखता है, जैसे कि अनसम्पैसरहित आचरण द्वारा (जैसे कि एक विरोधी पर थूकना) या स्पष्ट अवैध तरीके से: उदाहरण के लिए हाथ से गेंद को बाध्य या अवरुद्ध करके।
  • भाग 2
    फ़ील्ड और इनडोर सॉकर के नियमों को विभेदित करना

    पिक्चर नामक प्ले इनडोर सॉकर चरण 6
    1
    अलग-अलग स्थिति जानें फ़ुटबॉल की इन शैलियों के बीच कुछ महत्त्वपूर्ण भेद - फ़ुटल कोर्ट के छोटे आकार के कारण - इसमें प्रत्येक खिलाड़ी के स्थान भी शामिल हो सकते हैं। फुटसल में, प्रत्येक टीम में गोलकीपर सहित केवल छह खिलाड़ी हैं।
    • खिलाड़ियों को, जिन्हें रक्षात्मक या हमले के बारे में माना जाएगा, उनकी स्थिति में अधिक लचीलापन है, और उन्हें अपराधी और रक्षात्मक रूप से सहायता करना चाहिए। यहां तक ​​कि गोलकीपर के पास एक विशेष समारोह के लिए कम संलग्न होने के कारण आंदोलन की ज्यादा आजादी (अदालत में गोलकीपर-लाइन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो कि नुकसान की स्थिति में है, हमले का सहयोग)।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 7
    2
    फुटसल के अनन्य नियमों को जानें क्योंकि इनडोर फुटबॉल एक छोटी अदालत में खेला जाता है, वहां कुछ नियम होते हैं जो मैदान में खेले जाने वाले खेल से अलग होते हैं, और इस प्रकार के ब्लॉकों पर खेला जानेवाले खेल की तरह भी ज्यादा होते हैं।
    • खिलाड़ियों को खेल में किसी भी समय बदला जा सकता है।
    • फ़ुटबॉल फुटबॉल के रूप में, अधिकांश फ़ुटसल चैम्पियनशिप में पक्ष और बैक लाइन हैं। हालांकि, इस Showbol गेंद को दीवार पर कब्जा करने के दौरान दंड या रुकावट नहीं मिलती है (बिना सीमांकित लाइनों के), प्रत्येक टीम को बॉल पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है।
    • खेल केवल तब बंद हो जाता है जब गेंद दीवारों से गुजरती है या एक गोल किया जाता है। कब्जे हमेशा टीम होती है जिसने प्रयास का सामना किया था या गेंद को छूने के लिए अंतिम नहीं था इससे पहले कि वह छोड़ें। कुछ न्यायालयों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है, बॉल को खेल के क्षेत्र में छोड़ने से रोकता है।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 8
    3
    नियमों का पता लगाएं जो मैदान फुटबॉल के समान हैं। हालांकि दो तरीकों के बीच कई अंतर हैं, हालांकि समग्र लक्ष्य और खेलने की विधि समान हैं। इस तरह, समानता को जानने से फ़ुटल को अधिक तेज़ी से समझने में मदद मिलती है
    • गलती नियम, उदाहरण के लिए, दोनों मोड में समान हैं खेल के दौरान प्रतिद्वंद्वी को किसी भी तरह से धक्का, किक करने या बाधित करने की अनुमति नहीं है।
    • स्कोरिंग लक्ष्यों की विधि समान है प्रतिद्वंद्वी के गोल में गेंद को लात करना आवश्यक है, लक्ष्य रेखा से गुजरना और क्रॉसबार के बीच
    • जब रेफरी नियम का उल्लंघन करता है (जैसे कि उसके हाथ से गेंद को अवरुद्ध करना), सजा के संबंध में लागू नियम समान हैं।
  • पिक्चर नाम के प्ले इंडोर सॉकर चरण 9



    4
    मैच की अवधि निर्धारित करें पेशेवर फुटसल दो 20 मिनट की अवधि (कुल में 40) और उनके बीच 10 मिनट का अंतराल में खेला जाता है। हालांकि, शौकिया खेलों और शौकिया लीग में अलग-अलग अवधियों और अंतराल हो सकते हैं - यदि आप एक शौकिया टूर्नामेंट बनाना चाहते हैं तो जल्दी से पता लगाएं या दोस्तों के साथ निर्णय लें।
    • जब एक पेशेवर मैच समाप्त हो जाता है, तो इसमें दो पांच मिनट की अवधि हो सकती है, एक गोल के साथ टीम को जीत प्रदान करता है। समानता की स्थिति में, दंड लागू किया जाएगा।
  • भाग 3
    फ़ुटसल को अनुकूल बनाना

    प्ले इंडोर सॉकर चरण 10 नामक चित्र
    1
    उचित उपकरण का उपयोग करें सिर्फ फ़ुटबॉल की तरह, क्लैट्स, लम्बी मोजे और पिंडली गार्ड पहनना आवश्यक है। हालांकि, बूटों के फ्लैट तलवों, ताले के साथ नहीं होना चाहिए, जो लॉन के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
    • आपातकालीन स्थितियों में, चलने वाले जूते बूट के रूप में कार्य कर सकते हैं, लेकिन गति और गति में आसानी बिगड़ा जाएगा।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 11
    2
    एक फुटसल कोर्ट पर ट्रेन यदि आप घास पर खेलने के आदी हैं, लेकिन अपने फुटसल कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो अदालत में प्रशिक्षण शुरू करें। कठोर अदालत या सिंथेटिक घास पर खेलने के बावजूद, गेंद में बहुत कम कर्षण होगा, जिसके कारण मैदान पर इसे नियंत्रित करने के लिए पैरों की गति बढ़ने की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 12
    3
    तेज़ खेलें फ़ुटल की फील्ड फुटबॉल की तुलना में बहुत अधिक गति है, जो आपको आकार में रखेगा और अपने कौशल का विकास करेगा। कुछ खिलाड़ियों को मोड के बीच अलग ताल की आदत रखने में अधिक कठिनाई होगी।
    • त्वरित और लघु पास बनाने पर ध्यान दें, जब तक यह स्वाभाविक रूप से सबसे तेज़ गति से अनुकूल नहीं हो जाता तब तक आपके पैरों के साथ आंदोलनों को नियंत्रित करते हैं।
    • अधिक संचार करें जैसे ही खेल तेजी से होता है और स्थान अधिक सीमित होता है, आपके टीममेट्स के साथ अधिक बात करना, तालिकाओं बनाने और अच्छी लानत स्थिति में गेंद के लिए पूछना सामान्य है। ऐसे समय में, "मुझे करने के लिए" या किसी भी चीज से पता चलता है जो साथियों को पता है कि आप कहां हैं
  • भाग 4
    एक महान फुटसल खिलाड़ी बनना

    पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 13
    1
    ट्रेन अंतिम निर्धारण और सटीकता में वृद्धि फुटसल ब्लॉक में, लक्ष्यों को फ़ुटबॉल क्षेत्र से छोटा होता है। इसलिए, यथासंभव यथासंभव यथासंभव अंतिम रूप देना महत्वपूर्ण है।
    • ट्रेन अकेले या किसी दोस्त के साथ लक्ष्य पर किक करता है विभिन्न किक्स की कोशिश करें, हमेशा क्रॉसबार के नीचे वाले क्षेत्र को लक्षित करें, गोलकीपर को लक्ष्य को रोकने के लिए कूदने की आवश्यकता होती है।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 14
    2
    पर Showbol, अपने फायदे के लिए दीवारों का उपयोग करें शायद इस साधन और मैदान फुटबॉल के बीच का सबसे बड़ा अंतर नाटकों को बनाने के लिए दीवारों का उपयोग करने की संभावना है, यहां तक ​​कि विरोधियों को डूबने के लिए भी।
    • यह जानबूझकर ट्रेन करें एक दोस्त को पास बनाने के लिए या मार्कर को धोखा देने के लिए दीवार के खिलाफ गेंद को किक करें हालांकि, धैर्य रखें, क्योंकि यह कुछ जटिल है और आपको बहुत अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 15
    3
    आकार में जाओ फ़ुटल मैदान की फुटबॉल की तुलना में शरीर से अधिक मांग करता है, क्योंकि नाटक तेजी से होते हैं और सभी खिलाड़ी हमेशा मैच में शामिल होते हैं।
    • रनिंग (किक-ऑफ़ काम सहित), भारोत्तोलन और अन्य अभ्यास जो कि मांसपेशियों और गति को विकसित करते हैं, वह फ़ुटल गेम के लिए मौलिक हैं।
  • पिक्चर नामक प्ले इंडोर सॉकर चरण 16
    4
    विरोधियों को बेवकूफ बनाने के लिए सरल चालें सीखें फुटसल में सरल नाटक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अन्य टीम के खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के द्वारा फायदा उठाना महत्वपूर्ण है। जानते हुए कि अदालत के अंदर क्या करना है, आपको एक बेहतर खिलाड़ी बना देगा, साथ ही साथ टीम को एक किनारे देना होगा
    • जब गेंद को लात मारना, उदाहरण के लिए, अधिक शक्ति देने के लिए अपने पैर की उंगलियों का उपयोग करने की कोशिश करें चूंकि लक्ष्य लक्ष्य को अंतिम रूप देने में बहुत प्रभाव का अंतर नहीं है, उंगलियों के साथ लात मारने से गेंद को अचानक ऊंचाई प्राप्त हो जाएगी, जिससे गोलकीपर के बचाव में मुश्किल हो सकती है।
    • सीधे गेंद को पार करने के बजाय जहां एक साथी है, उसे खाली जगह में रखने की कोशिश करें जहां वह चल रहा है। यह उस खिलाड़ी को गेंद की दिशा देखने और विरोधियों से पहले इसे हावी करने के लिए समय पर पहुंचने की अनुमति देगा।
    • फुटसल में, गेंद पर नियंत्रण रखने के लिए हमेशा बहुत महत्वपूर्ण होता है कभी-कभी वह दूर हो जाती है, मांग कर रही है कि आप उसे अपने पैर पर रखकर और उसके शरीर के करीब रोल करके उसे बंद कर देते हैं। यह एक विरोधी को चोरी करने से रोकता है, साथ ही आपको इसे जल्दी से पास करने या इसे दूसरी दिशा में ले जाने का अधिक अवसर दे रहा है।
  • आवश्यक सामग्री

    • लेगिंग
    • एक टीम
    • टीमों को अलग करने के लिए वर्दी
    • फुटसल सॉकर जूते
    • एक गेंद

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com