IhsAdke.com

कैसे फुटबॉल छल नियम को समझना

हालांकि यह 17 सॉकर के बीच कम से कम नियमों में से एक है, नियम 11 संभवत: समझने में सबसे जटिल है। इसकी उत्पत्ति उन्नीसवीं शताब्दी के स्कूलों से आती है, क्योंकि खिलाड़ियों के प्रतिद्वंद्वी के गोलकीपर के पास गेंदों और गोल गोल आसानी से प्राप्त करने के लिए नियमों के किसी भी अवरोध के बिना थे। तब से, खेल की गति के अनुरूप अवरोध नियम कई बार बदल गया है। 2005 में सबसे हाल ही में बदलाव किया गया था, जहां फीफा ने फैसला सुनाया था कि जब एक ऑफसाइड पोजीशन में कोई खिलाड़ी शामिल नहीं होता है तो उस अपराध को चिह्नित नहीं किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
विकलांगता नियम को समझना

सॉकर (फुटबॉल) चरण 1 के बारे में जानें
1
बाधा सिर्फ टीम के हमला क्षेत्र में ही होती है। एक खिलाड़ी को केवल तब ही रोक दिया जाता है जब वह मैदान के किनारे पर है जहां प्रतिद्वंद्वी का लक्ष्य है अपराध नियम का मुख्य उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के लक्ष्य के करीब होने से हमलावरों को रोकने के लिए है, बस स्कोर करने के लिए एक गेंद प्राप्त करने का इंतजार कर रहा है
  • सिर, ट्रंक या पैर के किसी भी भाग ने मिडफील्ड लाइन को पहले से ही पारित कर दिया है, तो आप प्रतिद्वंद्वी के मैदान में होंगे। हथियार और हाथ गिनती नहीं करते।
  • पिक्चर शीर्षक सोफ ऑफसाइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 2
    2
    गेंद के संबंध में खिलाड़ी की स्थिति की तुलना करें। खिलाड़ी ऑफसाइड स्थिति में है, यदि वह अंतिम प्रतिद्वंद्वी और गेंद के बीच एकमात्र एक है
  • सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 3 के बारे में जानें
    3
    दूसरी टीम के लक्ष्य के करीब स्थित दो रक्षकों पर नज़र रखें। जब वहाँ एक ही लाइन पर या उसके माथे पर कम से कम दो रक्षकों हैं हमलावर खेल की स्थिति होगा जब एक या कोई प्रतिद्वंद्वी हमलावर और लक्ष्य के बीच है, स्ट्राइकर ऑफसाइड है।
    • आम तौर पर, गोलकीपर दो रक्षकों में से एक होता है, लेकिन दूसरी टीम के दो खिलाड़ियों - चाहे स्थिति की परवाह किए बिना- गिनेंगे
  • पटकथा का शीर्षक सोना ऑफस इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 4
    4
    इस बाधा को केवल एक पल को देखा जाना चाहिए जो एक टीम के गेंद को छू लेती है। लक्ष्य और अंतिम रक्षक (गोलकीपर की गिनती नहीं) के बीच होने के लिए कोई अवरोध नहीं है - रेफरी केवल जब एक ही टीम के खिलाड़ी गेंद को छूता है एक बार पास किया जाता है, यह इस समय होता है कि हमलावर की स्थिति के बावजूद पास के पैर तक पहुंचने के बावजूद ऑफ-साइड की स्थिति की जांच होनी चाहिए। यह केवल तभी बदलता है जब गेंद एक ही टीम पर किसी अन्य खिलाड़ी को छूती है - जिससे ऑफसाइड स्थिति को फिर से पुन: परिकलित किया जा सकता है - या जब कोई विरोधी खिलाड़ी छूता है, तो किनारे की स्थिति को निकालता है
    • यही कारण है कि आक्रमणकारियों को पास के रूप में जल्द से जल्द बचावकर्मियों से आगे निकलने का प्रयास किया जाता है। अगर गेंद हमलावर के पैर तक पहुंचती है और वह रक्षकों से आगे है, तो स्थिति शांत है, क्योंकि जब पास किया गया था, तब वह उनके पीछे था।
  • अंडरस्टैंड ऑफसाइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 5
    5
    अवरोध केवल तभी चिह्नित होगा जब वह खिलाड़ी जो खेल में भाग लेने से रोका गया हो। रेफरी आप दंडित कर सकते केवल अगर यह खेलने के साथ हस्तक्षेप या एक अनियमित हालत में होने का लाभ लेने के लिए प्रयास करें, और गेंद के अन्य नियंत्रण टीम ले जब तक किसी भी समय दंड लग सकता है। यहां ऐसे परिस्थितियों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहां न्यायाधीश एक बाधा डाल सकता है:
    • पास की स्थिति में एक टीम के साथी के पास पास
    • एक खिलाड़ी लक्ष्य को गेंद को किक करता है। किक के समय, एक ही टीम का एक खिलाड़ी रोका गया है। गेंद एक प्रतिद्वंद्वी को पीछे छोड़ देता है और खिलाड़ी को पहुंचता है जिसे अंतिम रूप देने के समय रोक दिया गया था। अपराध को चिह्नित किया जाना चाहिए
    • एक विकलांग खिलाड़ी एक डिफेंडर के साथ गेंद को प्रतिस्पर्धा करता है।
    • एक खिलाड़ी लक्ष्य के लिए किक करता है उस बिंदु पर, एक साथी रिबाउंड को पकड़ने की कोशिश करने के लिए बाधा की स्थिति में है। यदि गोल सीधे लक्ष्य में नहीं जाता है और विकलांग खिलाड़ी द्वारा हावी हो जाता है तो अपराध को रन बनाया जाना चाहिए।
  • अंडरस्टेंड ऑफ़साइड इन सॉकर (फुटबॉल) चरण 6
    6
    रेफरी को देखते रहें जब खेल को देखते हुए और संदेह होता है कि कोई बाधा हो सकती है, सहायक रेफ़री (लोकप्रिय "ध्वज") पर नज़र रखें। यदि वह यह फैसला करता है कि एक अक्षम खिलाड़ी खेल के साथ हस्तक्षेप कर रहा है, तो वह ध्वज को ऊपर उठाएगा। रेफरी सीटी, खेल को छोड़कर और उसके हाथ ऊपर उठाते हुए, यह दर्शाता है कि रक्षा टीम के लिए एक अप्रत्यक्ष फ्री किक बनाया गया था। न्यायाधीश मैच का अधिकतम अधिकार है, इसलिए वह सहायक से असहमत हो सकता है और यदि वह सही समझता है तो खेल को आगे बढ़ने दें।
    • जब रेफरी सीटी, सहायक ध्वज को कम करेगा, हमलावर को सिग्नल करने से रोक दिया गया था. इस कदम 45 डिग्री पर किया जाएगा अगर खिलाड़ी "झंडा" के सामने है, लेकिन क्षेत्र के दूसरे पक्ष पर, यह 90 डिग्री जब लॉन के केंद्र और 135 ° के पास पास में है, तो।



  • सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 7 के बारे में जानें
    7
    जुर्माना को समझें जब अवरोध अनियमितता को चिह्नित किया जाता है, बचाव दल को इकट्ठा करने के लिए एक अप्रत्यक्ष फ्री किक होगा। यह आरोप अपराध के स्थान पर किया जाएगा, जब तक गेंद को नाटक में वापस नहीं रखा जाता है तब तक अपराधी टीम कम से कम 9.15 मीटर दूर होती है।
    • जब बाधा बड़े क्षेत्र के भीतर होती है, तो अपराधी टीम को इसके बाहर गेंद छोड़ने तक रहना चाहिए
    • विकलांगता उस क्षेत्र में कहीं भी लगाया जा सकता है जब उसमें बाधा को चिह्नित किया जाता है
  • विधि 2
    अपवाद और व्याख्यात्मक मामलों

    सोफ़ास ऑफसाइड इन सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 8
    1
    पता करें कि किस परिस्थिति में कोई बाधा नहीं है एक खिलाड़ी को कोने किक, साइड किक या गोल किक के बाद कभी बाधित नहीं किया जाता है। इन अवसरों में, गेंद खेल से बाहर थी, बाधा के सभी स्थितियों को "पुनः आरंभ" करना
  • सोर्स ऑफ सोशल सोर्स (फुटबॉल) चरण 9
    2
    समझें जब विकलांगता की स्थिति "गायब हो जाती है" रक्षा पर टीम कब्जा लेता है, हमलावरों, जो अब नहीं रोका गया, अब condition- है वे चाल में दखल देने के बिना उल्लंघन चेक किया गया है वापस आ सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में जहां रेफरी की व्याख्या मान्य है, क्योंकि यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता कि बचाव दल ने गेंद का कब्ज़ा कर लिया है या यह विवाद में है। अंतिम निर्णय न्यायाधीश से है, लेकिन दिशानिर्देश सामान्य शब्दों में, निम्नानुसार हैं:
    • यदि कोई डिफेंडर गलती से या हमलावर के लिए बॉल स्ट्राइक और अधिक की ओर अग्रसर करता है, तो यह देखना आवश्यक है कि उसे किक के समय रोका गया या नहीं। डिफेंडर में डिफेंडर ऑफ-द-पोड स्थिति को दूर नहीं करता है, भले ही डिफेंडर गेंद को ढंकने का इरादा रखता है या नहीं, रेफरी बनाने के लिए हमेशा एक मुश्किल निशान होता है
    • जब डिफेंडर लक्ष्य को बचाने के लिए खेलता है और गेंद एक हमलावर के लिए बनी हुई है जो फाइनल के समय रोका गया था, तो एक बाधा है इससे हमलावरों को लक्ष्य के करीब होने से, लाभ उठाने से रोकता है।
    • डिफेंडर को गेंद पर नियंत्रण हासिल करना होगा इससे पहले कि विकलांग खिलाड़ी खेल में फिर से जुड़ सकता है। यह व्यक्तिपरक हो सकता है, लेकिन अगर एक अनियमित स्थिति में हमलावर गेंद से अच्छी तरह से दूर था, तो यह एक रेफरी के लिए बहुत अधिक समय बाद अपराध को स्कोर करने के लिए दुर्लभ होता है।
  • सोनाइट ऑफ़ सोसाइज़ ऑफ सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 10
    3
    फ़ील्ड छोड़ने वाले रक्षकों को ध्यान में रखें जब एक डिफेंडर किसी कारण से नीचे की ओर जाता है, तो वह अभी भी एक खिलाड़ी के रूप में ऑफसाइड स्थिति के मुकाबले गिना जाता है या नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक सोना ऑफसाइड इन सोसाइकर (फुटबॉल) चरण 11
    4
    अप्रत्यक्ष रूप से हस्तक्षेप करने वाले बाधाओं की स्थिति में खिलाड़ियों को भी अनियमित माना जाता है। बाधा भले ही हमलावर सीधे भाग नहीं लेता है इस कदम को रोका और गोलकीपर दृष्टि के साथ हस्तक्षेप क्षेत्र के बाहर से एक शॉट है, उदाहरण के लिए चिह्नित किया जाना चाहिए। 2013 में एक छोटा सा नियम बदलने के बाद से, यह एकमात्र तरीका है जहां एक खिलाड़ी को रोक दिया गया है लेकिन नाटक में शामिल नहीं है, वह नियम तोड़ सकता है, जिससे रेफरी बाधा की जांच कर सकती है। इशारों और चिल्लाती ऑफसाइड नियमों का उल्लंघन नहीं है, लेकिन न्यायाधीश पाता है खेलने पर स्वास्थ्य के लिए ठीक हस्तक्षेप नहीं था, वह इसे रद्द कर सकते हैं - खासकर अगर अपराधी लाभ हुआ है - और जो खिलाड़ी इस तरह के आचरण से पता चला है के साथ टीम के खिलाफ अपराध बनाए।
  • युक्तियाँ

    • ऑफ़साइड नियम किसी भी खिलाड़ी पर लागू होता है और केवल हमलावरों के लिए वैध नहीं है
    • कभी-कभी अवरोध नियम को गलत समझा जाता है जब गोलकीपर लक्ष्य से बाहर निकलता है - उदाहरण के लिए, एक गलत आरोप में - और उसके पीछे अभी भी एक डिफेंडर है जब एक हमला करने वाले खिलाड़ी को गोलकीपर के पीछे गेंद मिलती है, तो उसे हमेशा से रोका जाता है (भले ही उसके सामने एक डिफेंडर है)। एक उदाहरण है रद्द लक्ष्य विश्व कप 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मेक्सिको के कार्लोस वेला का.
    • शौकिया खेलों में या बच्चों के साथ, रेफरी या तो इस नियम को अनदेखा कर सकता है या इसे अधिक उत्साहपूर्वक लागू कर सकता है
    • इस बाधा के शासन को इतिहास में कई बार बदल दिया गया है, जिसने अक्सर फुटबॉल का अभ्यास किया था।

    चेतावनी

    • रेफरी के साथ कभी बहस न करें यह केवल निशान को नहीं बदलेगा क्योंकि आप इसके साथ सहमत नहीं हैं। सबसे अधिक संभावना है, वह नाराज होगा और यह भी एक पीला कार्ड लागू कर सकता है और मैच के भविष्य की परिस्थितियों में आपको "राहत" नहीं दे सकता है।
    • हमलावरों को "ऑफ़साइड लाइन" के साथ सतर्कता से खेलना चाहिए, जहां प्रतिद्वंद्वी की रियर लाइन खेलने से बाहर हो जाती है, जब गेंद को खेल में रखा जाना है पास के इंतजार में हमेशा अपने आस पास घुमाने और अपने लक्ष्य का सामना करते हुए, यह अधिक जटिल हो जाएगा कि विरोधी रक्षात्मक लाइन इस चाल के साथ अपनी टीम के हमले को आश्चर्यचकित करने का प्रबंधन करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com