IhsAdke.com

व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना कैसे बनाएं

एक निजी स्वास्थ्य योजना (फिटनेस) कि इस तरह के वजन के रूप में आपके शरीर संरचना के कुछ क्षेत्रों में सुधार करना है प्रशिक्षण कार्यक्रम या आहार का एक विशेष प्रकार का से ज्यादा कुछ नहीं है। यह करना बहुत सरल बात है, और यदि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हैं, तो आप बिना किसी कठिनाई के अपने खुद के व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना को व्यवस्थित कर सकते हैं!

चरणों

एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 1
1
अपने वर्तमान शारीरिक आकार का मूल्यांकन करें आप शायद है कुछ अपने वर्तमान भौतिक रूप का विचार इस आकलन के साथ, आप बेहतर समझ सकते हैं कि किन क्षेत्रों में सुधार की आवश्यकता है अपने आप से पूछने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हैं:
  • "मुझे कितने समय तक 1 किलोमीटर चलने की ज़रूरत है?"
  • "1 मिनट में मैं कितने पुश-अप कर सकता हूं?"
  • "मेरे सामने मेरे पैरों के साथ फर्श पर बैठे समय तक मुझे कितनी दूरी मिल सकती है?"
  • "हिप हड्डियों के ऊपर की रेखा को मापने पर मेरी कमर की परिधि क्या है?"
  • "मेरी बॉडी मास इंडेक्स क्या है?"
  • एक निजी स्वास्थ्य योजना बनाएँ चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पता करें कि आपके फिटनेस के लक्ष्य क्या हैं क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं? एक अधिक संतुलित आहार चाहते हैं? क्या मुझे मांसपेशियों को विकसित करना चाहिए? के रूप में आप अपने लक्ष्यों का आकलन करने और उन्हें कहीं अधिक बड़ी और प्राप्त बनाने के लिए प्रयास प्रेरणा, आशावाद और नई चीजों के लिए एक स्पष्ट और खुले दिमाग है एक विशाल मदद हो सकता है।
  • एक निजी स्वास्थ्य योजना बनाएँ चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन सभी गतिविधियों सहित एक विशेष व्यक्तिगत रूटीन बनाएं, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप एरोबिक, कार्डियोवस्कुलर, या धीरज अभ्यास की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप एक बेहतर और अधिक संतुलित आहार खााना चाहते हैं, तो आप अनाज, मांस, डेयरी उत्पादों और फलों जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश कर सकते हैं। लक्ष्य और सीमा वाले व्यक्तिगत रूटीन को व्यवस्थित करना आपकी प्रक्रिया में बहुत मददगार होगी।
  • एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4



    धीरज रखो चिंता मत करो कि आप कितनी तेजी से समाप्त कर सकते हैं या यदि आप अन्य लोगों की तुलना में अधिक तीव्रता से प्रशिक्षित करने में सक्षम हैं। यदि आप व्यायाम करना शुरू कर रहे हैं, तो कुछ सावधानी से शुरू करें आप एक चोट या अन्य गंभीर चिकित्सा हालत है, तो अपने चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श और यदि आप एक विशेष प्रशिक्षण की योजना है कि आप के लिए विशेष रूप सूट का उपयोग कर सकते उससे पूछो।
  • एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने दैनिक जीवन में कुछ और अभ्यास डालने की कोशिश करें यह आपकी फिटनेस प्लान में बोल्डर लक्ष्य निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं, तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें जैसा कि आप चलते हैं, आपकी जांघ, पैर और पैर की मांसपेशियों को धीरे-धीरे, लेकिन प्रभावशाली रूप से मजबूत होता है।
    • बाहर निकलो और भागो जब आप चलाते हैं, तो आपका दिल अधिक रक्त पंप करता है, कुछ रोगों को रोकता है, और आम तौर पर एक सुखद, स्वास्थ्य-भरा महसूस करता है।
    • जल्दी और ट्रेन चलें सुबह में, आपका शरीर भी आपके जैसे जाग रहा है व्यायाम करने से आपको उत्साहित और स्वस्थ रखने का बेहतर तरीका क्या है? आप डीवीडी प्रशिक्षण खरीद सकते हैं, देखें कि क्या टीवी पर कुछ विकल्प उपलब्ध हैं या यहां तक ​​कि एक विस्तृत स्थान में अपना खुद का विस्तार भी कर सकते हैं।
  • एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करने की योजना बनाएं अलग-अलग गतिविधियां करने से आप स्वस्थ हो सकते हैं और व्यायाम करने की अधिक इच्छा के साथ प्रत्येक सप्ताह विभिन्न गतिविधियों के बीच वैकल्पिक करने का प्रयास करें। आपको प्राथमिक रूप से ऐसी किसी चीज का विकल्प चुनना चाहिए जो शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे कि साइकिल चलाना, तैराकी, चलने या शरीर सौष्ठव पर जोर देती है। यह भी याद रखें कि ऐसी गतिविधियां आपको नई चीजों की कोशिश करने और आपकी व्यक्तिगत फिटनेस योजना के लिए उच्च लक्ष्यों को सेट करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    ठीक होने के लिए समय बचाओ और कुछ आराम प्राप्त करें। बहुत से लोग बहुत चरम लक्ष्यों और लंबे प्रशिक्षण के साथ कसरत करना शुरू करते हैं, और अंत में छोड़ देते हैं। प्रशिक्षण सत्रों के बीच कुछ समय बचाएं ताकि शरीर आराम और ठीक हो सके: यह आपको मांसपेशियों और जोड़ों को छोड़ने और घायल करने से रोक देगा।
  • युक्तियाँ

    • अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना को कागज पर लिखे गए लिखित योजना आपको बड़ा लक्ष्य निर्धारित करने और आपको ट्रैक पर रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है।
    • यदि आप चाहें, तो आप व्यक्तिगत ट्रेनर को किराए पर ले सकते हैं। ये ऐसे पेशेवर हैं जो आपको थोड़ा अधिक और सेट किए गए बोल्डर, बड़ा और अधिक प्राप्त करने वाले लक्ष्यों का प्रयास करने में सहायता करेंगे।

    चेतावनी

    • कसरत की तीव्रता में कभी भी अतिरंजित न हो ऐसा करने से गंभीर चोट हो सकती है, आपकी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है, और थकावट की भावना आपको छोड़ने का कारण बन सकती है। इसके बजाय, छोटे कदम उठाएं और प्रत्येक दिन बेहतर बनाने के लिए थोड़ा अधिक प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com