IhsAdke.com

शारीरिक व्यायाम मॉनिटर का उपयोग कैसे करें

व्यायाम पर नज़र रखता है आपकी कसरत की प्रगति का ट्रैक रखने के लिए बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकते हैं और अपने रूटीन के लिए एक सुरक्षित, प्रभावी श्रेणी के भीतर रह सकते हैं। प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से इन का उपयोग करने के लिए इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
निर्णय लें कि कौन सा मॉनिटर उपयोगी होगा

मॉनिटर्स का उपयोग करना चाहिए - और उनकी गुणवत्ता - आपके स्वास्थ्य के स्तर पर, आपके लक्ष्यों के साथ-साथ किसी भी स्वास्थ्य जोखिम पर निर्भर करेगा। मॉनिटर्स की केवल प्रकार और गुणवत्ता खरीदने के द्वारा धन बचाएं जो सफलतापूर्वक व्यायाम करने की आपकी क्षमता में सुधार करेगा।

उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
गति या दूरी को ट्रैक करने के लिए मॉनिटर के बारे में सोचें यदि आप चलते हैं, चलाते हैं, बाइक करते हैं, ट्रेल्स या कुछ भी करते हैं, तो नियंत्रण की गति और दूरी पर नज़र रखता है, धीरज, चपलता और समय में मॉनिटर सुधार की सहायता करता है।
  • ये मॉनिटर उन लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं जो सड़क पर व्यायाम करते हैं, वे प्रति दिन लेते हुए कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए या बिना दूरी मार्कर के बाइक या कुछ की सवारी करने वाले लोगों के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
  • कुछ विशेष जूते में एक कंप्यूटर चिप एप्लिकेशन है जो गति, दूरी और अवधि को नियंत्रित करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, और फिर उस डेटा को एक कंप्यूटर प्रोग्राम में समय के साथ अपनी प्रगति प्रदर्शित करने के लिए दर्ज कर सकते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    हृदय गति मॉनिटर का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है अगर आपके पास हृदय की समस्या या अन्य स्वास्थ्य समस्या है, जिसके लिए आपके महत्वपूर्ण लक्षणों का अनुवर्तन आवश्यक है
    • दिल की दर की निगरानी यह सुनिश्चित करने में भी सहायक है कि आप कैलोरी को जलाने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए आदर्श आवृत्ति रेंज के भीतर व्यायाम करते हैं।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    एक मल्टीफ़ंक्शन मॉनिटर पर विचार करें कुछ घड़ियाँ या कलाई मॉनिटर आपके वर्कआउट्स के समय को नियंत्रित करते हैं, जिस दूरी पर आप चलते हैं या चलते हैं, आपका पल्स (बीप के साथ अगर आपका लक्षित दिल की दर बढ़ गई है), और अन्य उपयोगी डेटा यदि आप विभिन्न गतिविधियों का पालन करते हैं या यदि आप एक मॉनिटर द्वारा दी गई सूचना चाहते हैं, तो एक उपकरण आपके लिए उपयोगी हो सकता है
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तय करें कि कैलोरी मॉनिटर आवश्यक है यद्यपि उपकरणों का अनुमान है कि जला कैलोरी की संख्या आकर्षक है, वे आकर्षक हो सकती हैं, वे अक्सर गलत होते हैं, जब तक कि वे आपके वर्तमान फिटनेस, उम्र और अन्य स्वास्थ्य सूचकों के समायोजित न हो जाएं।
    • कैलोरी बर्नर सहायक हो सकता है यदि आपके पास प्रत्येक सत्र में जला कैलोरी की संख्या का एक सामान्य विचार है। लेकिन बीएमआई जैसी कारकों, हृदय गति को आराम करने और अन्य संकेतकों को ध्यान में नहीं रखा जाता है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं माना जाना चाहिए।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सटीकता के स्तर को निर्धारित करें अपने व्यायाम और स्वास्थ्य दिनचर्या के लिए सटीक मापन के महत्व पर विचार करें, खासकर समय, दूरी, वेग और हृदय गति की निगरानी के लिए।
    • अगर आप बस एक दिन में 10,000 कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपके कैडोडोमीटर पर सटीकता का स्तर अलग होगा यदि आप दौड़ या अन्य प्रतियोगी कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। जबकि कम लागत वाला मॉनिटर अक्सर सही सटीकता के साथ समय और कदमों को नियंत्रित करते हैं, सटीक गति और हृदय गति की निगरानी के लिए अधिक महंगी मॉनिटर की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2
    पर निर्देशों का पालन करें

    जब आप फिटनेस मॉनिटर खरीदते हैं या एक व्यायाम मशीन पर उपयोग करते हैं, तो सटीक रीडिंग प्राप्त करने के लिए उचित उपयोग आवश्यक है अधिकांश मॉनिटर उन निर्देशों के एक स्पष्ट सेट के साथ आते हैं जो पहले उपयोग के पहले पालन किए जाने चाहिए। कई को कभी-कभी समायोजित करने की आवश्यकता होती है, और आपको जांचना चाहिए कि क्या यह एक पूर्ण व्यायाम दिनचर्या शुरू करने से पहले सटीक लगता है। यदि आप मशीन से जुड़ी एक मॉनिटर का उपयोग कर रहे हैं, तो जिम पर सलाह के लिए प्रशिक्षक से पूछने पर विचार करें, या मॉनिटरिंग प्रोग्रामिंग के निर्देशों के लिए कंपनी की वेबसाइट की जांच करें, खासकर अगर डिवाइस को रीडिंग प्रदान करने से पहले आपको व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता न हो।




    उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 6 का शीर्षक छवि
    1
    अपनी उम्र, वजन और अन्य संकेतक के लिए मॉनिटर समायोजित करें कुछ स्वास्थ्य कारकों के आधार पर अधिकांश मॉनिटर अलग-अलग आंदोलनों और महत्वपूर्ण संकेतों को ट्रैक करते हैं अधिक सटीक रीडिंग के लिए डिवाइस निर्देशों में सुझाई गई जितनी अधिक जानकारी दर्ज करें
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    उचित क्षेत्र में मॉनिटर रखें। इसके लिए उपयुक्त स्थान या स्थान का ध्यान रखें। अगर नज़र रखता है शरीर पर एक गलत स्थान में रखा गया है, तो वे गलत रीडिंग दे सकते हैं।
    • कुछ पीडोमीटर को कमर के आगे प्लेसमेंट की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को कूल्हे, पीठ, जूता या कलाई पर पहना जा सकता है।
    • कुछ हृदय गति मॉनिटर को कलाई के चारों ओर लपेटा जाना चाहिए और ऐसे लोग हैं जो हाथ की हथेली में रह सकते हैं या छाती से बंधा सकते हैं।
    • अगर मॉनिटर आप उपयोग कर रहे हैं मशीन से जुड़ा हुआ है, सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने से पहले इसे आराम से उपयोग करने में सक्षम हैं - कुछ मामलों में, हैंडलर की ऊंचाई या दिल मॉनिटर की ओरिएंटेशन को एक्सेस की अनुमति के लिए बदला जा सकता है आसान।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    मॉनिटर पर अपने परिणामों की जांच अक्सर करें। यह विशेष रूप से पहले कुछ समय है जब आप इसे उपयोग करते हैं। मशीन द्वारा रिपोर्ट किए गए मूल्यों पर भरोसा कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए उनके सटीकता की जांच करने के लिए pedometers और हृदय गति मॉनिटर की जांच करना आवश्यक है।
    • कुछ मॉनिटरों को वांछित लक्ष्य (चलने की बजाय चलने की निगरानी के लिए), फिटनेस स्तर में बदलाव (नए हृदय गति के लक्ष्य या नए वजन को समायोजित करने के लिए), या की मात्रा जब आप उपयोग कर रहे थे
  • विधि 3
    लगातार मॉनिटर का उपयोग करें

    गतिविधि के प्रकार पर निर्भर करते हुए, कुछ व्यायाम मॉनिटर परिणामों की अलग-अलग रिपोर्ट करते हैं - सुनिश्चित करें कि आपने अपने परिणामों पर निर्भर होने से पहले इसे सही तरीके से सेट किया है इसी प्रकार, मॉनिटर के लगातार उपयोग के बिना, दूरी, हृदय गति, गति या अवधि माप में सही सुधारों को खोजना लगभग असंभव है।

    उपयोग करें फिटनेस मॉनिटर चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    मॉनिटर का प्रयोग करें जब भी आप व्यायाम करते हैं इसके लाभों को हासिल करने के लिए इसका नियमित उपयोग आवश्यक है, खासकर अगर आपको अपने दिल की दर को बारीकी से मॉनिटर करने की आवश्यकता है।
    • मॉनिटर को एक दृश्य स्थान पर रखें, जैसे कि आपके जूते या बैकपैक, ताकि आप व्यायाम करते समय इसे इस्तेमाल न करें।
    • अपने मॉनिटर का प्रयोग लगातार आपको गति, दूरी, समय और औसत हृदय गति में अपने सुधारों को ट्रैक करने की अनुमति देता है, जो प्रगति के क्षेत्रों या सुधार की क्षमता की पहचान के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • उपयोग की जाने वाली फिटनेस मॉनिटर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रत्येक सत्र के अंत में रीडिंग रिकॉर्ड करें जब तक आपके मॉनीटर डेटा का रिकॉर्ड न रखे, व्यायाम पत्रिका में प्रत्येक सत्र के बाद संबंधित माप लिख दें।
    • लक्ष्य की दर पर खर्च किए गए समय, अभ्यास में बिताए गए मिनटों की संख्या, कुल दूरी, चलने के बजाय चलाने के लिए खर्च किए जाने वाले मिनटों की संख्या और किसी भी अन्य कारक, जो आपकी रूटीन अभ्यास का
    • आपके मापन का एक लिखित रिकॉर्ड होने से कुछ चेतावनी के संकेत मिलेगा जैसे कि कई सत्र जिसमें आप अपने दिल की गति को पार कर चुके हैं या कुछ सत्रों में जहां आप अपने 16 किमी लक्ष्य तक पहुंच गए हैं यह भी प्रदर्शित कर सकता है कि आपने कुल दूरी में लगातार वृद्धि का संकेत देकर सुधार किया है या यह भी प्रदर्शित किया है कि आपकी गति तेजी से बढ़ी है।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि सभी मॉनिटर सटीक नहीं हैं - अगर आपको लगता है कि आपका गलत है, तो इसे पुन: पढ़ना, किसी अन्य मॉनिटर की तुलना करके, या अधिक सटीक उपकरण खरीदने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने व्यायाम दिनचर्या के चयन में स्वास्थ्य या चिकित्सा पेशेवर की सलाह का पालन करें ज़ोरदार गतिविधियों से बचें यदि आपके पास हृदय की समस्या है, पिछली चोट या अन्य स्वास्थ्य समस्या है जो एक संकुचन का कारण बन सकती है
    • आपके दिल की निगरानी के बावजूद, यदि आप चक्कर आना या अस्वस्थता का अनुभव करते हैं तो व्यायाम को रोकें। सभी मॉनिटर हृदय दर या नाड़ी के सटीक लक्ष्य की गणना नहीं करते हैं और अधिकतर हाइड्रेशन या भूख के अपने स्तर जैसे खाता कारकों में नहीं ले सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com