IhsAdke.com

आपकी सामान्य शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

अच्छी शारीरिक फिटनेस हासिल करने, विशेष रूप से वयस्कों के लिए, विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करने और जीवन प्रत्याशा का लम्बा होना आवश्यक है। ये शब्द काफी सामान्य हैं, लेकिन आमतौर पर स्वस्थ वजन, एक पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम का उल्लेख करते हैं। लेकिन ब्राजील और दुनिया के कई लोगों के लिए, यह सब हासिल करना मुश्किल है। ब्राजील की आबादी का 40% से अधिक वजन अधिक है, जो पोषण संबंधी कमियों और अन्य समस्याओं का कारण बनता है। इसके अलावा, कुछ ऐसे लोग हैं जो शारीरिक गतिविधियों को अक्सर प्रायोजित करते हैं। अच्छी खबर यह है कि जीवन शैली में सुधार करना सरल और सस्ती है, हालांकि इसके लिए काम और कुछ अनुकूलन की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली को एक अच्छी शारीरिक स्थिति में लेना

चित्र का प्रयोग करें एक स्केल चरण 23 का उपयोग करें
1
स्वस्थ वजन बनाए रखें यह निर्धारित करने के लिए कि आपके वर्तमान वजन को पर्याप्त माना जाता है, अपने शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) की गणना करें, एक उपाय जो लोगों को दुबला, वसा, मोटापे, और इतने पर वर्गीकृत करता है। ऐसा करने के लिए, अपने वजन को मीटर में अपनी ऊंचाई से किलो में विभाजित करें। उच्चतर मूल्य हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, प्रकार 2 मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के उच्च जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि आनुवांशिक लक्षण और हार्मोनल परिवर्तन भी महत्वपूर्ण हैं, आहार और व्यायाम (नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें) के माध्यम से स्वस्थ वजन प्राप्त करना संभव है।
  • बीएमआई सूचकांक 18.5 और 24.9 के बीच स्वस्थ माना जाता है - 25 और 29.9 के बीच, अधिक वजन वाले - और 30 से बीएमआई वाले लोग मोटापे से ग्रस्त हैं
  • बीएमआई कुछ सीमाएँ हैं: आम तौर पर एथलीटों और मांसपेशियों में शरीर के साथ अन्य लोगों में वसा जिआदा और वृद्ध लोगों में वसा बहुत मूल्यवान समझना और जो मांसपेशियों खो दिया है।
  • 5 काटो डायट चरण 2 पर लोज फास्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    बेहतर खाओ ब्राजीलियाई लोगों की औसत आहार (और कई अन्य देशों में जनसंख्या, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका) में अतिरंजित कैलोरी, हानिकारक वसा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और सोडियम शामिल हैं इस तरह के यौगिकों के साथ कई उत्पादों का दैनिक उपयोग होता है आपको कुछ समायोजन करने होंगे जो आपके वजन घटाने में योगदान देते हैं और अपनी फिटनेस में सुधार करते हैं। शरीर को कुछ संतृप्त वसा (जानवरों) की आवश्यकता होती है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्रोत होते हैं। फिर भी, संयंत्र मूल के मोनोअनस्यूटेटेड या पॉलीअनसेचुरेटेड वसा पर अधिक ध्यान केंद्रित करें। ट्रांस वसा, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप और बहुत ज्यादा सोडियम जैसी कुछ चीजें से बचने के लिए आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के लेबल पढ़ने शुरू करें। इसके अलावा, कूलेंट और ऊर्जा काटकर और अधिक इलाज किए गए पानी को पीना, इसके अलावा ताजा फल और सब्जियां फ़ीड में जोड़ने - यदि संभव हो तो कच्चे। अंत में, अनाज और साबुत अनाज ब्रेड के लिए बहुत मीठा उत्पादों का आदान प्रदान करें।
    • केसर, तिल, सूरजमुखी के बीज, मकई का तेल और सोया पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में समृद्ध हैं। एवोकाडो और कैनोला, जैतून और मूंगफली का तेल / तेल, बारी में, मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध हैं।
    • पुरुषों के लिए 2500 का एक अधिकतम और 2000 महिलाओं के लिए - - और साथ ही अभ्यास नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम जो वजन कम या एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए करना चाहता है किसी के लिए रहस्य एक दैनिक आधार पर कम कैलोरी का उपभोग करने के लिए है।
  • स्टार्ट माउंटेन बाइकिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक अभ्यास का अभ्यास करें आम तौर पर, भौतिक कंडीशनिंग के साथ शारीरिक गतिविधियों को समानार्थक है। हालांकि, जनसंख्या का% 45 से अधिक आसीन है और क्या करता है यह होना चाहिए - जो 30-60 मिनट के लिए दोनों किशोरों और adultos.Fazer नियमित एरोबिक व्यायाम (जैसे प्रकाश लंबी पैदल यात्रा के रूप में) शामिल न केवल कैलोरी जल और कम करने में मदद करता है वजन, लेकिन यह भी ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के परिवहन को बेहतर बनाता है, और दिल और फेफड़ों काम और अधिक कुशलता से मजबूर है, जो आवश्यक है।
    • रात में अपने पड़ोस में लंबी पैदल यात्रा शुरू करें (यदि यह सुरक्षित है) और फिर स्टिपर और अधिक कठिन इलाके पर जाएं
    • लंबी पैदल यात्रा के अलावा, आप तैराकी, साइकिल चलाना और ट्रेडमिल पर चलने का अभ्यास कर सकते हैं।
    • स्वास्थ्य और फिटनेस लाभ उत्पन्न करने के लिए रोजाना 30 मिनट एरोबिक्स पर्याप्त हैं। जो कोई घंटे करता है वह भी बेहतर हो जाता है - लेकिन अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप नकारात्मक प्रभावों का अनुभव भी कर सकते हैं।
    • बहुत सख्त अभ्यास से शुरू होने से बचें, खासकर यदि आपके पास हृदय संबंधी समस्याएं हैं समय और कठिनाई के मामले में प्रत्येक सप्ताह धीरे-धीरे अग्रिम करें
  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र सुबह में सो जाओ और महसूस करना चरण 15
    4
    नींद का अच्छा ख्याल रखना शारीरिक फिटनेस में सुधार करने के लिए शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता है आहार की देखभाल करने के रूप में अच्छी तरह सो रही है (ऊपर वर्णित)। अन्यथा - अगर नींद की गुणवत्ता या मात्रा में पर्याप्त नहीं है - आप एक क्रोनिक थकान से ऊपर को विकसित करने और वजन बढ़ने अंत और विभिन्न बीमारियों से मांसपेशी शोष, अवसाद और अतिसंवेदनशील रख सकते हैं। सामान्यतया, वयस्कों को प्रति रात लगभग आठ घंटे सोना चाहिए ताकि वे ठीक हो सकें। अच्छी योजना बनाएं प्रत्येक मामले एक मामला है: ऐसे लोग हैं जो छह घंटे आराम से संतुष्ट हैं, जबकि अन्य को दस की आवश्यकता है। यह राशि आनुवंशिक कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है।
    • दिन के पिछले आठ घंटों में उत्तेजक (कैफीन, निकोटीन या शराब) का उपभोग न करें। कैफीन मस्तिष्क की गतिविधि को उत्तेजित करता है, जिससे यह सोना मुश्किल हो जाता है - शराब और निकोटीन शरीर को बाकी के और अधिक उन्नत चरणों तक पहुंचने से रोकते हैं।
    • नींद की गुणवत्ता और मात्रा को अनुकूलित करने के लिए अपने कमरे को शांत, अंधेरे और आरामदायक छोड़ दें।
  • पटकथा धूम्रपान छोड़ने के चरण 10



    5
    बुरी आदतों को कम करें कुछ आदतों और दोष, जैसे कि धूम्रपान करना और बहुत ज्यादा शराब पीने, भी शारीरिक फिटनेस impairs तंबाकू विशेष रूप से हानिकारक होता है क्योंकि यह शरीर में लगभग हर अंग पर हमला करता है और हृदय रोग और कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के रोगों का कारण बनता है। इथनॉल (सबसे ज्यादा खपत वाले अल्कोहल का प्रकार), बदले में, एक शक्तिशाली कैसिनोजन भी है और पोषक तत्वों की कमी, संज्ञानात्मक गिरावट (उन्मत्तता) और अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है। तो पीने से रोको या अपने आप को एक दिन पीने के लिए सीमित करें।
    • धूम्रपान करने की इच्छा कम करने के लिए निकोटीन पैच या विशेष चबाने वाले मसूड़ों का उपयोग करें सावधानी बरतें अगर आप एक बार में बंद करने की कोशिश करते हैं, तो आपको दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है: वापसी, अवसाद, सिरदर्द, वजन घटाने आदि।
    • शराब रक्त को परिष्कृत करता है, जिससे हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर देता है। हालांकि, स्वास्थ्य और फिटनेस पर इथेनॉल का प्रभाव अभी भी काफी नकारात्मक है।
    • धूम्रपान करने वाले बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं - ये व्यसन आमतौर पर एक-दूसरे के साथ जुड़े होते हैं
  • भाग 2
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पेशेवर मदद की मांग करना

    चित्र शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    1
    शारीरिक और रक्त परीक्षण करें अपने कंडीशनिंग का बेहतर समझ प्राप्त करने के लिए, एक विश्वसनीय डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यह आपके बीएमआई को मापता है, साथ ही आपके महत्वपूर्ण लक्षणों की जांच करेगा: हृदय गति, रक्तचाप, श्वसन दर आदि। श्वास और शांत धड़कता है जैसे लक्षण अच्छे होते हैं, जबकि कम दबाव (130/80 से कम) अच्छे हृदय स्वास्थ्य को दर्शाता है रक्त परीक्षण को आपके लिपिड प्रोफाइल और हीमोग्लोबिन के स्तर (लोहे से बना है जो शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन लेता है) को मापना चाहिए। जिन लोगों के पास अच्छी कंडीशनिंग है, उनमें उच्च स्तर की खाद होती है।
    • कुल कोलेस्ट्रॉल का सामान्य स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से नीचे होना चाहिए: एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के लिए 100 मिलीग्राम / डीएल और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के लिए 60 मिलीग्राम / डीएल। इस प्रकार, शरीर हृदय रोग के प्रति कम हो जाता है।
    • सामान्य हीमोग्लोबिन का स्तर वयस्कों के लिए भिन्न होता है हालांकि, सामान्य रूप से, उन्हें पुरुषों के लिए 13.8 और 17.2 ग्राम / डीएल (ग्राम प्रति डेसीलीटर) और महिलाओं के लिए 12.1 और 15.1 के बीच होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक प्रमाणित व्यक्तिगत ट्रेनर चरण 11
    2
    एक भौतिक चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें यदि आपके पास बहुत सक्रिय आदत नहीं है या अपनी कसरत को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो निजी ट्रेनर की नियुक्ति के लिए पूछें या स्थानीय जिम में एक शिक्षक से परामर्श करें। भौतिक चिकित्सक और शारीरिक शिक्षा पेशेवर वजन घटाने, ताकत बढ़ाने और / या हृदय संबंधी धीरज बढ़ाने के लिए डिज़ाइन विशिष्ट अभ्यास दिखा सकते हैं। इसके अलावा, वे अपनी कंडीशनिंग का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, जो चार क्षेत्रों पर आधारित है: एरोबिक कंडीशनिंग, मांसपेशियों की ताकत और धीरज, लचीलापन और शरीर संरचना (बीएमआई)। आदर्श अपनी प्रगति को ट्रैक करना है, न कि अपने आप दोस्तों या अन्य लोगों को प्रशिक्षित करने के लिए। आप कुछ हफ्तों में एक क्रमिक सुधार पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • एरोबिक फिटनेस को मापने का एक अच्छा तरीका कुछ निश्चित समय पर विशिष्ट दूरी पर चलना है।
    • विशिष्ट अवधि में धक्का अप करने की एक अच्छी संख्या में आपको मांसपेशियों की ताकत और धीरज को मापने में मदद मिलती है
    • "बैठो और खिंचाव हथियार" परीक्षा लचीलेपन को मापने के लिए आदर्श है, जबकि बीएमआई शरीर संरचना (वसा) का अच्छा संकेत है।
  • एक कैरो चिकित्सक चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें इन पेशेवरों, मस्क्यूकोस्केलेटल सिस्टम में विशेषज्ञ, रीढ़ की क्रिया और आंदोलन और अंगों के परिधीय जोड़ों में सुधार करने में सक्षम हैं। यदि आप वास्तव में अपनी फिटनेस में सुधार के लिए और अधिक सक्रिय होना चाहते हैं, तो इस तरह से किसी को देखें। यदि आप गलत तरीके से और / या बेकार संयुक्त मिलते हैं, तो चिकित्सक क्षेत्र में एक हेरफेर (या फिट) कर देगा, ताकि वह सब कुछ सामान्य हो जाए। इन विशेषज्ञों को नरम ऊतक चिकित्सा (मांसपेशियों, रंध्र और स्नायुबंधन) भी होते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि शरीर सामान्य आंदोलनों का उत्पादन कर रहा है या नहीं।
    • यद्यपि एक दोष के मैनुअल समायोजन शरीर को सामान्य में वापस ले जा सकता है, आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए शायद तीन से पांच सत्रों की आवश्यकता होगी।
    • कई चाइरोप्रैक्टर्स भी चलने और दौड़ने के बायोमेकनिक्स में रुचि रखते हैं। इस प्रकार, यदि आवश्यक हो, तो वे कस्टम आर्थोपेडिक स्नीकर्स और insoles को इंगित कर सकते हैं।
    • जो अपनी फिटनेस में सुधार कर सकते हैं - इसके अलावा, काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths भी आहार सिफारिशों, पूरक (विटामिन, खनिज, जड़ी बूटियों, आदि) और मजबूत बनाने और पुनर्वास अभ्यास के कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अच्छा सामाजिक संबंधों को बनाए रखने के भी मन और शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभ, लड़ाकू तनाव के बाद से लाता है और विभिन्न समस्याओं और बीमारियों के लिए संभावना कम कर देता।
    • अपने बीएमआई 25 से ऊपर है, तो वजन कम करने में मदद करने के आप की संभावना एक हृदय समस्या हो रही कम हो अपने चिकित्सक और सुझावों टुकड़ा उपायों से बात करें।
    • शारीरिक व्यायाम अभ्यास करने के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित करें। एक समूह के रूप में सबकुछ सब कुछ मजेदार हो जाता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com