IhsAdke.com

कैसे सही शारीरिक वसा प्रतिशत गणना करने के लिए

आपके शरीर में वसा का प्रतिशत आपके शरीर में यह सब कुछ है (वास्तव में, बाकी सब कुछ - मांसपेशियों, हड्डियां, अंगों, टेंडन, पानी ... सब कुछ)। यह पता लगाने के लिए बहुत ही मुश्किल है, लेकिन सौभाग्य से, आपके पास ऐसा करने में मदद करने के लिए यह विकी मार्गदर्शन है।

चरणों

विधि 1
घर पर शरीर की वसा की गणना

चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 8 की गणना
1
अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को निर्धारित करें यह आपके वजन और ऊंचाई पर आधारित एक उपाय है यह गणना करने का सबसे आसान तरीका है एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर। इसके लिए, आप बस अपने पसंदीदा खोज सेवा में कुछ "आईएमसी कैलकुलेटर" टाइप कर सकते हैं आपको अपना वजन और ऊंचाई कैलकुलेटर में रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • यदि आप खुद को गणना करना पसंद करते हैं, तो आप कर सकते हैं! मीट्रिक सिस्टम में, समीकरण किलोग्राम (किग्रा) में उसका वजन वर्ग मीटर में इसकी ऊंचाई से विभाजित है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी ऊंचाई 175 सेमी (1.75 मीटर) है और आपका वजन 78 किलोग्राम है, तो आपका बीएमआई 25.5 होगा।
  • 2
    अपने बीएमआई का उपयोग करके शरीर में वसा के अपने प्रतिशत का पता लगाएं इसके लिए समीकरण (1.2 x बीएमआई) + (0.23 x आयु) - (10.8 x लिंग) - 5.4। यदि आप पुरुष हैं, तो आपका लिंग 1 के बराबर है। यदि आप महिला हैं, तो आपका लिंग 0 के बराबर है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बीएमआई 25.5 है और आप 30 वर्षीय व्यक्ति हैं, तो आपका समीकरण (1.2 x 25.5) + (0.23 x 30) - (10.8 x 1) -5 होगा, 4। यह 30.6 + 6.9 - 10.8 - 5.4 = 21.3 के बराबर होगा।
  • चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 3 की गणना
    3
    अपने बायोइलेक्ट्रेटिक प्रतिबाधा को मापें वसा बिजली नहीं आयोजित करता है, इसलिए जब आप अपने बायोइलेक्ट्रिक प्रतिबाधा को मापते हैं, तो आप उस ऊतक को आपके शरीर में दूसरों की तुलना में मापते हैं। इस विधि को विशेष कर्मियों की आवश्यकता नहीं है, और उपकरण महंगा नहीं है। आपको धातु प्लेटों पर नंगे पैर होना चाहिए जो आपके शरीर के माध्यम से विद्युत प्रवाह भेज देंगे। जब उपकरण सही तरीके से काम कर रहा है और व्यक्ति को मापा जाता है तो कुछ प्रतिबंधों के बाद, परीक्षण में 3% की त्रुटि का अंतर होता है। बायोइलेक्ट्रेटिक प्रतिबाधा को मापने में सक्षम स्केल घर पर उपयोग के लिए उपलब्ध हैं और ऑनलाइन या फिटनेस स्टोर पर खरीदा जा सकता है।
    • विधि को 4 घंटे पहले पीने से या खाने से पहले 12 घंटों के भीतर व्यायाम नहीं करना पड़ता है, 48 घंटे के भीतर शराब नहीं लेने, मूत्रवर्धक का उपयोग नहीं करना और मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करना
    • यह कुछ जिम, स्वास्थ्य मेले और स्कूलों में उपलब्ध है, प्रायः मुफ्त में या न्यूनतम राशि के लिए।
  • चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 5 की गणना करें
    4
    अपने आप को एक टेप माप के साथ उपाय करें यह सबसे सटीक तरीका नहीं है, लेकिन यह आपको अनुमान लगा सकता है कि आपके शरीर में क्या वसा का प्रतिशत है। ऐसा करने का सबसे पारंपरिक तरीका यूएस नेवी पद्धति का उपयोग कर रहा है, जिसे देखा जा सकता है यहाँ।
  • चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 4 की गणना
    5
    एक कैलीपर का उपयोग करके अपने शरीर की वसा को मापें इसमें वसा को आपकी मांसपेशियों से दूर खींचना और इस उपकरण के साथ उठा देना शामिल है आप इसे माप सकते हैं और कम्पास के साथ आने वाली तालिका का उपयोग कर इसकी तुलना कर सकते हैं। यदि सही ढंग से प्रशासित किया जाता है, तो इस परीक्षा में 3% की गड़बड़ी है बहुत पतली या मोटापे से ग्रस्त लोगों में त्रुटि की संभावना अधिक है यह परीक्षा स्कूलों, जिम, मनोरंजक कार्यक्रमों, अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में भी उपलब्ध है, और सस्ता और अक्सर मुक्त है।



  • विधि 2
    संस्थाओं में शरीर की वसा की गणना

    चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 1 की गणना करें
    1
    हाइड्रोस्टेटिक वजन वाले स्थान पर जाएं यह शरीर के वसा के प्रतिशत का निर्धारण करने का सबसे सटीक तरीका है और आपके शरीर के कारण पानी के विस्थापन की गणना करता है। त्रुटि के मार्जिन 1.5% है अगर परीक्षण आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है। अपने पास एक जगह खोजने के लिए, अपने पसंदीदा ऑनलाइन खोज इंजन का प्रयोग करें "हाइड्रोस्टेटिक वजन कम [आपके शहर के नाम]"
    • पता है कि तौला जा रहा व्यक्ति को फेफड़ों से बाहर हवा निकालने में सक्षम होने की आवश्यकता है। यह पद्धति केवल अनुसंधान संस्थानों और विशेष साइटों पर उपलब्ध है, और यह बहुत महंगा हो सकता है अगर यह मौके पर अध्ययन का हिस्सा नहीं है।
  • चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 2 की गणना
    2
    इन्फ्रारेड में अपनी अन्तरक्रियाशीलता को मापें विभिन्न भागों में वसा और पानी के स्तर की जांच कर शरीर संरचना को मापने के लिए अन्तरक्रियाशीलता एक फाइबर ऑप्टिक जांच (या प्रकाश अवशोषण उपकरण) का उपयोग करती है। इसकी गलती का अंतर 4% से अधिक है, लेकिन अक्सर उन लोगों में अधिक गलत है जो बहुत पतले या मोटापे हैं। यह कुछ जिम और वज़न घटाने केंद्रों पर न्यूनतम शुल्क के लिए उपलब्ध है।
  • चित्रा शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 6 गणना
    3
    एक Bod Pod के साथ एक जगह पर जाएँ यह उपकरण वायु विस्थापन को मापने के द्वारा शरीर संरचना का मूल्यांकन करता है - इसका मार्जिन त्रुटि 3% है और यह केवल कुछ शोध प्रयोगशालाओं और संस्थानों में उपलब्ध है जो व्यावसायिक एथलीटों की सेवा करते हैं। यह बच्चों की शारीरिक संरचना, बुजुर्ग, मोटापे और शारीरिक विकलांग लोगों को मापने के लिए एक अच्छी विधि है।
  • चित्र शीर्षक शारीरिक वसा प्रतिशत सटीक चरण 7 की गणना करें
    4
    ड्यूएल एक्स-रे डेन्सिटोमीटर (डीएक्सए या डीईएक्सए) रीडर के साथ एक संस्थान में जाएं। यह एक बिल्कुल सटीक शरीर रचना पढ़ना है जो कि गणना करने के लिए दो एक्सरे के संयोजन का उपयोग करता है। यह केवल अनुसंधान संस्थानों में उपलब्ध है, लेकिन इन स्थानों पर अध्ययन में भाग लेने वालों के लिए आमतौर पर स्वतंत्र है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com