IhsAdke.com

हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्यों से कैसे बचें

अस्वस्थ स्वास्थ्य लक्ष्यों को बहुत आम है, जैसे स्वस्थ बनने की प्रक्रिया के बजाय परिणामों पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित करना। हानिकारक लक्ष्यों में कम समय में बहुत अधिक वजन कम करने या पर्याप्त समय को समर्पित किए बिना मैराथन के लिए प्रशिक्षण देने की कोशिश करना शामिल है। ये उपाय आम तौर पर वजन बढ़ाने के कारण होते हैं यदि वे निरंतर नहीं होते हैं एक आहार का चयन करना जो तेजी से वजन घटाने का वादा करता है, लेकिन वह आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करता है, हानिकारक स्वास्थ्य लक्ष्य का एक और उदाहरण है। ऐसी प्रथाओं से बचने के लिए, स्वस्थ बनने की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान दें। अपनी खाने की आदतों और व्यायाम प्रथाओं में छोटे बदलावों पर अपना ध्यान केंद्रित करें, जो आपको अपने लक्ष्यों को धीरे-धीरे प्राप्त करने की अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
स्वास्थ्य पर केंद्रित

अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 1
1
संयम पर ध्यान केंद्रित करें, पूर्णता नहीं। अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों के साथ पूर्णतावादी होने के नाते आपकी प्रगति में बाधा आ सकती है यदि आप नए आहार और खाने की आदतों के साथ परिपूर्ण होने की कोशिश करते हैं, तो आप बहुत कठोर हो जाएंगे और पूरी तरह से हार जाएंगे। अपने आहार में छोटे या मध्यम परिवर्तन करने का प्रयास करें और अनुशासित रहें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    ध्यान दें कि यदि आहार आपके सामाजिक जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। अपने नए आहार का फिर से मूल्यांकन करें यदि वह आपको अपने जीवन शैली को जीने से रोकता है। यदि आपका नया आहार आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ घटनाओं में जाने से रोकता है, तो अपने लक्ष्यों को सामाजिक जीवन के लिए संशोधित करें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    देखें कि क्या आप व्यायाम के लिए अक्सर सामाजिक घटनाओं को रद्द कर रहे हैं, क्योंकि यह अस्वास्थ्यकर भौतिक लक्ष्यों का संकेत हो सकता है। अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने कनेक्शन की ताकत आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। जिम में जाने के लिए एक स्वस्थ सामाजिक जीवन का त्याग न करें क्योंकि आपको स्वस्थ होने के लिए सामाजिक कनेक्शन और सक्रिय जीवन दोनों की जरूरत है।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    विचार करें कि व्यायाम खराब खाने की आदतों के लिए मुआवजे का एक रूप है या नहीं। आप अधिक चॉकलेट, आलू के चिप्स या अन्य बकवास खाने के लिए व्यायाम नहीं करना चाहिए अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के लिए क्षतिपूर्ति करने वाली एक व्यायाम योजना आपको स्वस्थ नहीं बनाती। एक संतुलित और स्वस्थ आहार पर ध्यान दें और एक नियमित व्यायाम दिनचर्या
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    यदि आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें इस बारे में फ़ैमिली डॉक्टर से सलाह मांगिए अपने चिकित्सक से बात करते समय, विशिष्ट और मापनीय लक्ष्य निर्धारित करें जो आपके लिए सार्थक हों।
    • डॉक्टर से पूछिए: "मैं देखता हूं कि बहुत से लोग शाकाहारी होते जा रहे हैं। क्या आपको लगता है कि मेरे लिए काम करता है? "
    • पूछिए: "यदि मुझे गर्मी से वजन कम करना है तो मुझे साप्ताहिक कैसे अभ्यास करना चाहिए?"
    • उदाहरण के लिए, यदि आप गर्मियों तक कुछ दूरी तैरना चाहते हैं, तो आप एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। लक्ष्य विशिष्ट होना चाहिए, और आप समय के साथ अपनी प्रगति को माप सकते हैं।
  • विधि 2
    अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें से बचना

    अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 3
    1
    अपनी अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों पर अधिक ध्यान दें और कठोर आहार पर कम करें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से नया आहार शुरू करना चाह सकते हैं, जो आमतौर पर काम नहीं करते। कुछ खाने की आदतों में सुधार करने को प्राथमिकता देता है जो महत्वपूर्ण वजन घटाने का कारण बन सकता है:
    • टेलीविज़न के सामने खाने के बजाय, अपने भोजन में उपस्थित होने की कोशिश करें आप अधिक खा सकते हैं क्योंकि आप ध्यान दे रहे हैं कि आप क्या खा रहे हैं। भोजन खाने और देखने की कोशिश करें, जो आपको कम खाना खा सकता है
    • रात में देर से खाना बंद करो सोते समय से ज्यादा खाने से वजन कम होता है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक बड़ा बदलाव है।
    • नाश्ते को छोड़ने से बचें, क्योंकि आप दोपहर के भोजन में बहुत खा लेंगे, जिससे वजन कम होता है इसके अलावा, आपको नाश्ते के लिए खाने की ज़रूरत है क्योंकि सुबह में आपके रक्त शर्करा का स्तर कम होता है, और आपके मस्तिष्क और मांसपेशियों को अच्छी तरह से काम करने के लिए चीनी की आवश्यकता होती है एक आराम और पूरा नाश्ते के लिए अलग समय सेट करें, जो आपको समय के साथ अपना वजन कम करने में मदद करेगा।
    • फ्रिज को स्वस्थ फल, सब्जियों और साबुत अनाज के साथ भरें। यदि आपको स्वस्थ विकल्प से घिरे हुए हैं तो आपको कुछ अस्वस्थ खाने की संभावना कम होगी
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 4
    2
    जब तक आप कुछ मात्रा में वजन कम नहीं करना चाहते हैं, तब तक खाने की कोशिश करें। अपने शरीर को यह पहचानने के लिए प्रशिक्षित करें जब यह संतुष्ट हो जाए क्योंकि इससे आपको निश्चित संख्या खोने की बजाय वजन कम करने में मदद मिलेगी। यह एक बहुत ही यथार्थवादी लक्ष्य नहीं है - नतीजतन, आदतन के आवश्यक बदलावों पर ध्यान केंद्रित न हो।
    • खुद को जानने के लिए प्रशिक्षित करें कि छोटे भागों की सेवा से आप संतुष्ट क्यों हैं। एक छोटा सा हिस्सा खाने के बाद, अपने आप से पूछें कि क्या आप संतुष्ट हैं। इससे पहले कि आप अधिक या नहीं खाने का निर्णय लेते हैं, उससे पांच मिनट पहले इंतजार करें यदि आप पांच मिनट के बाद संतुष्ट महसूस कर रहे हैं तो आपको अधिक खाने की आवश्यकता नहीं होगी
  • छवि शीर्षक अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें चरण 5



    3
    यदि आप आहार पर हैं तो सप्ताह में एक बार कुछ बहुत स्वस्थ नहीं खाएं अपने नए आहार के अनुसार हर भोजन खाने के बजाय अपने भोजन योजना से कुछ समय ले लो अपने आप को कम से कम एक भोजन में जो कुछ भी आप चाहते हैं, वह सुस्त और खाने से आपको ऐसी चीज़ों के साथ अटक जाने की भावना को समाप्त कर देगा जो यथार्थवादी नहीं है। मामूली सुधार पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है और पूर्णता नहीं है।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4
    एहसास है कि क्या आप पेट भरने के बहाने के रूप में आहार का दिन का उपयोग कर रहे हैं आपका आहार स्वस्थ नहीं हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपको कुछ दिनों में ज्यादा खाने चाहिए और अपने आप को दूसरों से वंचित करना चाहिए। सप्ताह के हर दिन एक स्वस्थ भोजन खाएं और यदि आपके पास कभी-कभी स्लिप होता है तो अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो यदि आपके पास एक दिन का समय है, तो इसे बहुत से बकवास खाने के लिए एक बहाना के रूप में इस्तेमाल करने से बचें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 13
    5
    विचार करें कि आप एक आहार पर हैं जो तेजी से वजन घटाने का वादा करता है इस प्रकार की आहार हानिकारक होती जा रही है, जैसे कि पीलेओलिथिक आहार या एटकिंस के आहार, दूसरों के बीच में, हालांकि ये आहार कई लोगों के लिए और कई कारणों से अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन भोजन का पालन न करें क्योंकि यह नया और रोमांचक है एक आहार खोजें जो आपके लिए काम करता है और इसे आपके शरीर, स्वास्थ्य और व्यायाम लक्ष्यों के अनुसार अनुकूलित करें
  • विधि 3
    अस्वास्थ्यकर व्यायाम की आदत से बचना

    अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 7
    1
    जानकारी के बाहरी स्रोतों पर आधारित उद्देश्यों को निर्धारित करने से बचें। वजन कम करने और पतली होने जैसे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप एक ऐसे व्यायाम का आनंद लें, जो आपको पसंद है। उन गतिविधियों के आधार पर अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो आनंद देते हैं, अमूर्त लक्ष्य नहीं हैं जिनके साथ आप अच्छी तरह से कनेक्ट नहीं होते हैं।
    • तन के छोटे पेट पर ध्यान देने की बजाय एक खेल करो
    • एक शौक के साथ शारीरिक व्यायाम करें जो आप आनंद लेते हैं। यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो अपने कैमरे के साथ चलना और रास्ते में तस्वीरें ले लें।
    • एक निश्चित वजन को खोने पर ध्यान देने के बजाय, एक ऐसी गतिविधि करें जिसे आप पसंद करते हैं और इसमें कैलोरी खोना शामिल होता है। अगर आप चलना पसंद करते हैं, तो पार्क में टहलने लें और आपको खोने के लिए वज़न की मात्रा के बारे में चिंता करें।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें चरण 8
    2
    अपने मुख्य लक्ष्य को छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें छोटे, मध्यम श्रेणी के लक्ष्यों को प्राथमिकता देते हैं, न कि बड़ा लक्ष्य, जैसे 20 किलो खोने आपके लक्ष्य साप्ताहिक आधार पर यथार्थवादी होना चाहिए।
    • यदि आपका मुख्य लक्ष्य 20 किलोग्राम कम करना है तो प्रति सप्ताह 1/2 किलोग्राम कम करने का प्रयास करें
    • अगर आपका बड़ा लक्ष्य 130 किलोग्राम उठाना है तो अपने दोपहर के वजन पर 2 किलो हर दो सप्ताह में वृद्धि करने का प्रयास करें
    • वैकल्पिक दिनों पर चलने का प्रयास करें और यदि आपके लक्ष्य को 20 किलोग्राम कम करना है, तो एक महीने में एक से अधिक बार वजन करने से बचें।
  • छवि शीर्षक अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्य से बचें चरण 9
    3
    अपनी कवायद की नियमितता बदलें और परिणामों पर कम ध्यान दें। प्रशिक्षण प्रक्रिया पर और अधिक ध्यान दें, जिम में अपने बैठने का वजन या आप को चलाने के लिए जो दूरी चाहिए यदि आप हर हफ्ते स्क्वॉट के लिए एक समय निर्धारित करते हैं तो आप वांछित लक्ष्य प्राप्त करेंगे।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें जिम में तीन या चार बार एक सप्ताह में अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा, अगर यह आपका लक्ष्य है हालांकि, आप शायद तात्कालिक परिणाम नहीं देखेंगे, जैसे पेट पेट या भारी वजन घटाने।
  • अस्वास्थ्यकर स्वास्थ्य लक्ष्यों से बचें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    अपने व्यायाम लक्ष्यों को प्रशिक्षित करने और पहुंचने के लिए पर्याप्त समय दें यदि आप पर्याप्त समय नहीं है और सब कुछ तेजी से करते हैं तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं
    • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं और मैराथन में भाग लेना चाहते हैं तो आपको 22 सप्ताह की आवश्यकता होगी, और अगर आपको ट्रेनिंग के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो आपको चोट लग सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com